गूगल पय से आखिर कितना पैसा भेज सकते है? (2023) | Google Pay Money Transfer Limit

Rate this post

गूगल पय से कितना पैसा भेज सकते है? आखिर क्यों हम लाखो रुपये प्रति दिन गूगल पेय से भेज नहीं सकते? आज आपको आपके इन सभी तरह के सवालो का जवाब इस लेख में मिलने वाले है। 

 

दोस्तों गूगल की सर्विस एज कितनी अच्छी और बेहतरीन होती है यह हम सब जानते हैं गूगल सबसे ज्यादा पॉपुलर अपने सर्च इंजन से हुआ है, वैसे तो गूगल ही कंपनी के सर्च इंजन का नाम है लेकिन अब यह एक बेहद ही विख्यात कंपनी बन चुकी है जिस वजह से गूगल के कई सारे प्लेटफार्म निकल कर आए हैं जिसमें से एक है गूगल पे (Google Pay) 

 

जिस तरह से गूगल की सभी सर्विसेज और प्लेटफार्म बेहद ही सिंपल और आसान होता है उसी तरह से पेमेंट के लिए गूगल पेय सबसे ज्यादा सिक्योर और सिंपल पेमेंट एप है और लगभग सभी लोग इस पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने पेमेंट के आदान-प्रदान के लिए करते हैं। 

 

लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि हम दिन भर में कई लोगों को पैसे भेजते हैं और एक वक्त पर हम किसी को पैसा भेज ही नहीं पाते जिसके कारन सिक्योरिटी के लिए पैसे भेजने का लिमिट होता है वही यह बात निकल कर आती है कि आखिर हम गूगल पेय से कितना पैसा भेज सकते है?। तो चलिए इसके बारे में हम आपको आसान शब्दों में जानकारी देते हैं।

 

 

 

 

 

 

Google Pay क्या है? 

 

दोस्तों गूगल पेय एक यूपीआई पेमेंट सर्विस वाला ऐप है यानी कि यह ऐप यूपीआई पेमेंट सर्विस पर काम करता है।

 

यह ऐप आपको Android, Ios,के साथ अन्य वेबसाइट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। जिसके आप एंड्राइड टू एंड्राइड, या अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम ऐप और वेबसाइट के साथ के लेनदेन करने के लिए सक्षम बनाया गया है।

 

गूगल पेय ऐप की मदत से आप एक दूसरे को पैसे भेज सकते है साथ ही साथ मोबाइल रिचार्ज, बिल, मूवी, ट्रैन टिकट इस तरह के अन्य काम भी बड़े आसानी से कर सकते हो। 

 

 

 

Google Pay का इतिहास 

 

  • Google Pay को मूल रूप से Android Pay के रूप में विकसित किया गया था और इसे पहली बार 2015 में Google I / O में दिखाया गया था।
  • गूगल पेय  इस ऐप को मुख्य रूप से Google Wallet के लिए बनाया गया था जिसे 2011 में जारी किया गया था।
  • इसी Payment Wallet के ज़रिये गूगल ने 18 सितंबर 2017 में UPI पर आधारित पेमेंट ऐप TEZ को लॉन्च किया।
  • 28 ऑगस्ट 2018 में Google Tez इस ऐप को रिब्रांडेड करके ऐप का नाम Google Pay रखा गया।
  • साल 2017 में Google Pay के Active User की संख्या 67 Million के करीब पहोच गई थी जो साल 2021 में 150 Million से अधिक Active User पर पहोच गया है।

 

 

 

UPI PAYMENT क्या होता है? 

 

यूपीआई पेमेंट भारत सरकार द्वारा बनाया गया ऑनलाइन पेमेंट करने की प्रणाली  है जिसका इस्तेमाल किसी भी यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन से पैसा भेजा या प्राप्त किया जा सकता है।

 

इसके लिए आपको एक स्वतंत्र UPI PIN दिया जाता है जिसके तहत आप किसी भी ऐप्स या बैंक से पैसे पा सकते हो या भेज सकते हो। 

 

यूपीआई पेमेंट की स्थापना 11 अप्रैल 2016 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा की गई थी और इसका काम तत्काल किसी भी बैंक से किसी दूसरे बैंक के बीच में पैसों का आदान प्रदान करना है और UPI App में आप एक से अधिक बैंक खाते एक साथ उपयोग में ला सकते हैं

 

 

 

Google pay से कितने पैसे भेज सकते है?

 

सभी यूपीआई पेमेंट ऐप को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बनाए गए नियम अनुसार अपने लेनदेन करना पड़ता है जहां भारत सरकार के नियम अनुसार कोई भी व्यक्ति 1 दिन में केवल 10 बार ही यूपीआई से पेमेंट कर सकता है यानी कि आप गूगल पेय से अपने 10 लोगो  के लिए 1 दिन में पैसा भेज सकते हैं। 

 

जिसके बाद अगर आपका यह लिमिट पूरा हो जाता है तब आपको अगले दिन का ही इंतजार करना पड़ेगा हां अगर आपके एक ही गूगल पेय  पर एक से ज्यादा बैंक खाते जुड़े हुए हैं तो आप दूसरे बैंक खाते से फिर 10 लोगों को पैसा भेज सकते हैं बशर्ते उनमें पैसे भी होनी चाहिए।

 

वही पैसों की बात करें तो आप अपनी एक बैंक खाते से यूपीआई के जरिए यानी कि गूगल पेय  के जरिए प्रति दिन  ₹1,00,000 तक की राशि भेज सकते है। 

 

यानी कि गूगल पेय  से आप 1 लाख तक पैसे भेज सकते हैं जिसमें 10 UPI Payment तक ही वैलिड है।

 

अगर आप किसी Merchandise क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं तो आप 10 से अधिक बार यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं लेकिन एक लाख से ज्यादा पेमेंट नहीं कर सकते।

 

 

 

एक लाख से अधिक पैसा गूगल पेय से कैसे भेजें?

 

ऑनलाइन एक लाख से अधिक ऑनलाइन पैसा भेजने के लिए आपको नेट बैंकिंग की जरूरत पड़ेगी जहां आप उनके अकाउंट नंबर आईएफसी कोड और उनके नाम अपने नेट बैंकिंग के Beneficiary अकाउंट में ऐड करेंगे उसके बाद बैंक द्वारा जांच होने के बाद आप नेट बैंकिंग के जरिए एक लाख से अधिक रुपए किसी दूसरे व्यक्ति को भेज सकेंगे हालांकि यह काम थोड़ा सा समय ले सकता है।

 

लेकिन यूपीआई के जरिए किसी को इमरजेंसी में तुरंत कुछ पैसा भेजा जा सकता है अगर आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप डायरेक्ट बैंक जाकर भी आरटीजीएस करवा सकते हैं या मनी डिपोजिट फॉर्म के जरिए पैसा भेज सकते हैं।

 

 

 

समापन

 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी गूगल पय से कितना पैसा भेज सकते है? पसंद आई होगी। हमने पूरी कोशिश की है कि आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी देने की।

 

अब आप बिना किसी शक या चिंता के गूगल पेय या किसी भी upi payment App के ज़रियर पैसे भेज सकते है। 

 

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे बुकमार्क में सेव करे साथ अपने परिवार और दोस्तों के साथ यह लेख शेयर करे धन्यवाद 

 

जय हिंद जय भारत

 

 

Leave a Comment