एटीएम से कैसे पैसे निकालते हैं?-2022 का सबसे आसान तरीका | ATM Se Kaise Paise Nikalte Hai

एटीएम से कैसे पैसे निकालते है? यह सवाल या एटीएम कार्ड से पैसे निकालते वक़्त होने वाली परेशानिया अक्सर उन लोगो को आती जिन्होंने नया नया किसी बैंक में अपना खता खुलवाया है या फिर जिनके पास हाल ही में एटीएम कार्ड मिला है। ऐसे अपने दोस्तों के लिए यह आर्टिकल काफी फायदे मंद रहने वाला है। 

 

आज के आधुनिक युग में देखा जाए तो लगभग हर तरह के सभी व्यक्तियों के पास एटीएम कार्ड होता ही है चाहे वह बुजुर्ग हो या बच्चा हो हर किसी के पास एटीएम कार्ड मिल जाएगा तथा ज्यादातर लोगो को एटीएम कार्ड चलाना भी आता है। 

 

वहीं अगर आप पहली बार एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने जा रहे हैं और आप  कार्ड के द्वारा अपने बैंक खाते से एटीम मशीन से पैसे निकालना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

 

तो कोई बात नहीं हम वादा करते हैं कि आप हमारी इस वेबसाइट कि की मदद से आपको किसी और वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप सुरक्षित तरीके से एटीएम से पैसा निकालना सीख जाएंगे। क्रेडिट कार्ड से पैसे कैसे निकाले? यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

 

वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोगों को पहली बार एटीएम से पैसे निकालते वक्त बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कई लोगों को इससे जुड़ी कई तरह की अजीबो गरीब सवाल आते हैं। 

 

जैसे कि क्या एटीएम से पैसा निकालना सुरक्षित है? या नहीं? चलिए आज के इस पूरे लेख में हम इन्हीं सब चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं

 

तो दोस्तों चलिए देखें एटीएम से कैसे पैसे निकलते है? या ATM se kaise paise nikalate hai? और अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

 

 

 

एटीएम से पैसे निकालने का तरीका, एटीएम की जानकारी और एटीएम के प्रकार 

 

 

दोस्तों वैसे हम आपको एटीएम से कैसे पैसे निकालते है इसकी जानकारी तो देने ही वाले है इसके आलावा एटीएम मशीन क्या है, एटीएम कार्ड के प्रकार और एटीएम मशीन से जुड़े दिल चस्प तथ भी बताने वाले है। 

 

 

 

एटीएम से कैसे पैसे निकालते है? 

 

चलिए अब आपके पास एटीएम कार्ड है जो कि आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है लेकिन इससे पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह एटीएम कार्ड आपका एक्टिवेट है या नहीं। 

 

अगर आपका एटीएम कार्ड नया नया घर पर ही आता है तो उस एटीएम कार्ड को बैंक में कॉल करके एक्टिवेट करवाना होता है या एटीएम मशीन में जाकर पिन जनरेट करवाना होता है इससे जुड़े लेख आप हमारे वेबसाइट-Tech Talk Hindi पर पढ़ सकते हैं। 

 

तो अब आपके पास एटीएम कार्ड है और आपके पास उस एटीएम कार्ड में 4 अंकों का पासवर्ड है अब एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए यह तरीका अपनाएं।

 

 

एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले
एटीएम से पैसे कैसे निकालते है 

 

  • सबसे पहले आप अपने आसपास के किसी एटीएम मशीन में चले जाएं जरूरी नहीं कि वह आपके इलाके में हो आप अपने एटीएम कार्ड से देश के किसी भी कोने से पैसा निकाल सकते हैं।
  • तो एटीएम मशीन जाकर अपने एटीएम को एटीएम मशीन मैं अपना एटीएम डाल दे उसके बाद एटीएम डालते ही आपका एटीएम मशीन के अंदर रुक जाएगा और बाहर नहीं आएगा तो इस वजह से घबराए नहीं हालांकि पहले की एटीएम मशीन में 5 सेकंड बाद ही आपको अपना एटीएम निकालना पड़ता था लेकिन यह तरीका बदल दिया गया है।
  • अब आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको बैंकिंग (Banking) वाली ऑप्शन को चुनना है।
  • उसके बाद आपको अपना भाषा चुनना है जो खास आप आसानी से समझ सको।
  • उसके बाद आपको कोई भी 2 नंबर एटीएम मशीन पर टाइप करना है जैसे 10 15 20 99 55 कुछ भी
  • भाषा चुनने के बाद ही आपको अपने एटीएम कार्ड का 4 अंकों का पिन दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना एटीएम कार्ड का दर्ज करेंगे और आपका वह पीन सही हुआ तो आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जिसमें आपको मिनी स्टेटमेंट, बैंक बैलेंस जानने की सुविधा दी जाती है और, और अगर आप पैसे निकालना चाहते हैं तो आप Cash Withdrawal वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक खाते की पोजीशन दर्ज करनी है यानी कि आपका बैंक खाता Saving है या Current है मगर अगर आपको यह नहीं पता तो आप अपने बैंक खाते की पासबुक के पहले पेज पर यह जानकारी देख सकते हैं कि आपका खाता सेविंग है या करंट अगर आपका खाता सेविंग है तो आप from saving वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ( साधारण लोगो के खाते ज्यादातर Saving Account ही होते है)
  • अब आपको जितने पैसे निकालने हैं आप उतना पैसा कंप्यूटर पर दिए गए कीबोर्ड पर लिख सकते हैं उसके बाद yes पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप यस के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपको कुछ खरखड़ा ने की आवाज आएगी और उसके बाद कुछ ही सेकंड में आपका पैसा बाहर निकल जाएगा जिससे आप तुरंत निकाल ले ज्यादा इंतजार करने से हो सकता है कि आपका पैसा वापस अंदर चला जाए या फस जाए
  • ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद आपको एटीएम मशीन में एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें बताया जाएगा कि क्या आप अपने खाते में मौजूद राशि के बारे में जानना चाहते हैं या नहीं अगर आप जानना चाहते हो तो Yes पर क्लिक कर दे नहीं तो No पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप या प्रोसेस पूरा करते हो वैसे ही आपका एटीएम कार्ड लॉक सिस्टम से हट जाएगा और आप उसे निकाल सकते हो अगर नहीं निकाल पा रहे हैं तो cancel के बटन पर क्लिक जरूर करें
  • कही बार यह कार्य थोड़ा उल्टा होता है जैसे की एटीएम कार्ड डालने के बाद तुरंत आपको पिन नहीं मांगा जाता जब आप सारे कार्य पुरे करते हो और पैसे निकालने जाते हो उस वक़्त आपको आपका एटीएम पिन मांगा जाता है। तो इस बात का भी ध्यान रखे।

 

 

तो दोस्तों अब आप तो जान ही गए होंगे कि एटीएम कार्ड के जरिए एटीएम से कैसे पैसे निकालते है?| ATM Se Paise Kiase Nikalate Hai?  और जिन लोगों को इसकी पूरी जानकारी नहीं होती वह लोग अक्सर इस काम को करने के लिए दूसरे लोगों की मदद लेते हैं। 

 

किसी औरकी मदद लेना कोई बुरा तो नहीं है लेकिन इसमें आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी जरूरी है।

 

क्योंकि हर किसी पर विश्वास नहीं किया जा सकता है वह भी खासकर के पैसों के मामले में और वैसे भी धोखाधड़ी करने वाले लोगों की संख्या इस दुनिया में कम नहीं है। 

 

इसलिए किसी को भी अपना ATM Card या ATM Pin शेयर ना करें उसे अपना एटीएम कार्ड का नंबर ना दें। 

 

 

 

एटीएम मशीन क्या होती है?

 

एटीएम मशीन क्या होती है

 

ATM मशीन जिसे जॉन शेफर्ड बैरन द्वारा 1960 में बनाया गया था वहीं भारत में इसकी शुरुआत साल 1987 में हुई थी। 

 

ATM का का पूरा मतलब “Automatic Teller Machine” यानी कि “स्वचालित टेलर मशीन” होता है आज के आधुनिक युग में एटीएम मशीन का इस्तेमाल करना लोगों की दिनचर्या बन गई है। 

 

किसी वजह से आपको हर गली हर शहर के कोने कोने  में और गांव कस्बों में हर जगह जगह पर एटीएम मशीन  देखने को मिल जायेगी और आप जब चाहे अपने बैंक खाते में रखे पैसे अपने एटीएम कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं,

 

बैलेंस चेक करे सकते है और कही तरह की एटीएम मशीन द्वारा पैसे जमा भी कर सकते है। 

 

 

 

एटीएम कार्ड क्या होता है?

 

एटीएम कार्ड क्या होता है

 

एटीएम कार्ड को देखा जाए तो यह एक तरह का प्लास्टिक का पेमेंट डेबिट कार्ड होता है और किसी किसी बैंक द्वारा यह आपको मेटल का भी दिया जाता है जिसे हम एटीएम कार्ड और डेबिड कार्ड भी कहते है।

 

ATM Machine  इसका इस्तेमाल आप एटीएम मशीन और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कर सकते हो

 

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के अलावा एटीएम कार्ड के ज़रिये पैसे जमा और अपना अकाउंट स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हो। 

 

देखा जाए तो एटीएम कार्ड दो तरह के होते हैं पहला डेबिट कार्ड और दूसरा क्रेडिट कार्ड जिसमें डेबिट कार्ड हमारे बैंक खाते से जुड़ा हुआ होता है। 

 

जिससे आप अपने बैंक खाते में जितना पैसा डालते हो आप एटीएम कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से या ऑनलाइन उतना ही पैसा निकाल सकते हो।

 

वही क्रेडिट कार्ड होता तो एटीएम कार्ड के ही जैसा है उसमें भी आप पैसा निकाल सकते हो लेकिन क्रेडिट कार्ड मैं आपका पैसा नहीं होता है बल्कि जब आप बैंक को क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हो तो बैंक आपको 1 लोन के जैसा कुछ पैसों का क्रेडिट रहता है। 

 

जिसका इस्तेमाल आप अपने क्रेडिट कार्ड द्वारा ही कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ कुछ महीने के के लिए इंट्रेस्ट लगा कर पैसे इस्तेमाल करें के लिए दिए जाते है। 

 

 

 

एटीएम कार्ड कितने तरह के होते हैं?

 

दोस्तों एटीएम कार्ड के सर्विस को भी बैंक, सरकार या कोई भी कंपनी चला सकती है जिसके तहत आज भारत ४ तरह के एटीएम कार्ड चलते है जिसमें से किसी कारण मास्टर कार्ड को फिलहाल बंद कर दिया गया है। 

 

लेकिन जिसके पास मास्टर कार्ड पहले से ही है वह लोग इसका इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन नए लोगों को मास्टर कार्ड नहीं मिल सकता चलिए उन सभी पाचो  डेबिट कार्ड के बारे में जान लेते हैं जिससे आपको मदद मिलेगी आपको कौन सा डेबिट कार्ड चाहिए और क्यों?

 

 

 

Master Card 

 

मास्टर कार्ड को साल 1966 में इंटरबैंक कार्ड एसोसिएट के रूप में लॉन्च किया गया था इसके बाद 1989 ईस्वी में इसे मास्टरकार्ड के रूप में लांच किया गया हालांकि इसका इस्तेमाल बैंक भारत में नहीं करती क्योंकि आरबीआई ने 22 मार्च 2021 से सभी बैंकों को इस कार्ड का इस्तेमाल करने से रोक लगा दिया था।

 

इसकी सबसे अच्छी बात यह थी कि आप इसका इस्तेमाल देश से बाहर भी कर सकते थे।

 

 

 

Visa card

 

वीजा कार्ड भी एक अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड यानी कि जिस तरह से आप मास्टर कार्ड का इस्तेमाल दूसरे देश से भी कर सकते थे उसी तरह से उनका अल्टरनेटिव वीजा को कहा जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल आप दूसरे देश में आराम से कर सकते हैं।

 

 

 

Rupay card

 

अगर बात करे Rupay Card की तो यह एक भारत की खुद की स्वदेशी प्रणाली पर आधारित है और इससे साल 2011 मैं लांच किया गया था हालांकि इसे वीजा और मास्टर कार्ड की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन आप सिर्फ अपने देश भर में ही इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हो। 

 

 

 

Maestro card

 

Maestro Debit Card को मास्टर कार्ड द्वारा ही जारी किया गया है और इसका इस्तेमाल भी आप मास्टर कार्ड की तरह ही कर सकते हैं हालांकि दोनों में अंतर यह है कि यह सिर्फ डेबिट कार्ड के रूप में ही उपलब्ध है। 

 

और मास्टर कार्ड और भी कई कार्ड जैसे क्रेडिट कार्ड के रूप में उपलब्ध है और अभी फिलहाल मास्टरकार्ड की जगह भारत में यही कार्ड चलती आ रही है।

 

 

 

Contactless debit cards

 

दोस्तों अपने कांटेक्ट लेंस डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के बारे में तो सुना ही होगा जिस कार्ड के द्वारा आप बिना उस कार्ड को मशीन में स्वाइप किए पेमेंट कर सकते हो। 

 

यानी कि इस तरह के कार्ड को वाईफाई इनेबल्ड कार्ड कहा जाता है जिनके द्वारा आप बिना मशीन में स्वाइप कर सिर्फ उस पर टच करके और बिना पिन डाले पेमेंट कर सकते हो।

 

हालांकि इस तरह के कार्ड को इस्तेमाल करने से थोड़ा रिस्क भी होता है और इस तरह के कार्ड के फ्रॉड भी बेहद ही बढ़ते जा रहे हैं।

 

 

तो आपने एटीएम कार्ड के बारे में तो जान लिया एटीएम कार्ड क्या है और कितने तरह के होते हैं

 

इन कार्ड के अलावा और भी कंपनियों के कार्ड आते बस वो डेबिट कार्ड के अलावा क्रेडिट कार्ड के सेवाएं प्रदान करती है जैसे की American Express card 

 

 

आज आपने क्या सीखा 

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको एटीएम से कैसे पैसे निकालते हैं? से जुड़ी कोई और प्रश्न ना हो और आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो दोस्तों मैंने पूरी कोशिश की कि एक छोटे से लेख से आपको एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकलते हैं से जुड़ी पूरी जानकारी देने की।

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ हमारी संदेश को जरूर साझा करें जिन्हें एटीएम कार्ड से पैसा निकालना नहीं आता है और जिन्हें इनकी सुरक्षा में क्या ध्यान रखनी चाहिए से जुड़ी कोई भी बातें नहीं पता हो

 

और साथ ही आप हमारी इस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में सेव कर सकते हैं ताकि आगे आने वाली और भी मजेदार और महत्वपूर्ण जानकारी आपके हाथों से ना निकल जाए तो मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही किसी दूसरे लेख में तब तक के लिए धन्यवाद।

 

जय हिंद जय भारत

 

 

 

 

एटीएम कार्ड: FAQ 

 

 

एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड डालने से पहले हमें क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

 

जब भी एटीएम मशीन में एटीएम डालने जाओ तो आप सबसे पहले एटीएम मशीन के कीबोर्ड के कैंसिल एग्जिट बटन को एक दो बार जरूर दबाएं और स्वयं वाले जगह को भी चेक कर ले।

 

डेबिट कार्ड क्या होता है?

 

डेबिट कार्ड यह कार्ड आपके अकाउंट से पैसे निकालने के लिए और कही बार एटीएम मशीन द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए, राशि जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

क्रेडिट कार्ड क्या होता है ?
 

क्रेडिट कार्ड के ज़रिये आपकी बैंक आपको कुछ महीने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग के लिए लोन के रूप में राशि देती है, जिसे आप क्रेडिट कार्ड के ज़रिये इस्तेमाल कर सकते हो।

Leave a Comment