दुनिया का सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है? | Sabse Accha Display Kounsa Hai (2022)

सबसे अच्छा डिस्प्ले कौनसा है? और सबसे अच्छे डिस्प्ले किन किन उपकरणों में इस्तेमाल किये जाते है? इस तरह के कही सारे सवाल हमारे दिमाग में चलते है, और हम ऐसे कही तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते जिसके डिस्प्ले की जानकारी हमें ठीक से पता नहीं होती है। 

 

दोस्तों डिस्प्ले एक ऐसी चीज है जो कई डिवाइसों में एक चेहरे की तरह काम करती है। स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टवॉच और Calculator  तक जैसे डिवाइसों में डिस्प्ले की भूमिका बहुत ही अहम होती है। 

 

वैसे डिस्प्ले कई तरह के आते है लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी आती है कि आखिर डिस्प्ले को बेहतर से बेहतर क्यों बनाया जा रहा है या फिर इसे और बेहतर बनाने का क्या लाभ हो सकता है। 

 

इन सब का अगर सीधे तौर पर जवाब दिया जाए तो वह है चीजों को क्लियर से देख पाना और साथ में उसे टूटने फूटने से बचाया जा सके। 

 

दुनिया में कई सारी कंपनियां डिस्प्ले को बाकी डिवाइस से के लिए और भी बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रही है। बात करे डिस्प्ले निर्माता कम्पनी की तो LG और Samsung जैसे कंपनी आज दुनिये के सबसे बेस्ट से बेस्ट डिस्प्ले बनती है जिसका इस्तेमाल Apple हो या Tesla सभी कम्पनिया करती ही है। 

 

इसलिए अब सवाल आता है कि आखिर हमारे लैपटॉप स्मार्टफोन के लिए LCD, LED, TFT, OLED, AMOLED और SUPER AMOLED में से सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है? तो चलिए आज के इस पुरे लेख में मैं आपको इन्हीं सब के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

 

 

Also Read:

 

 

 

 

 

2022 का सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है?

 

 

दोस्तों जब भी हम मार्केट में कोई Mobile Phone  या  Laptop और Smart TV  खरीदने जाते हैं तो हमारा सबसे ज्यादा ध्यान इस बात पर होता है कि हमें उसमें सबसे अच्छा डिस्प्ले देखने को मिले जोकि जरूरी भी है

 

वैसे देखा जाए तो बाजार में हमें चार से पांच तरह के डिस्प्ले देखने को मिलती है जैसे LCD, LED, TFT, OLED, AMOLED और SUPER AMOLED लेकिन हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि आखिर सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है। 

 

कोई भी डिस्प्ले प्रोडक्ट लेने के दौरान हमें कौन सा डिस्प्ले प्रोडक्ट (i.e Smartphone, Tab, Laptop, Tv etc,)  लेना चाहिए जो मजबूती के साथ साथ उसकी  Vision Clarity भी अच्छी हो। 

 

हमारी इस तरह की जानकारी और मजबूत बनाने के लिए आज हम आप सभी को डिस्प्ले के बारे में एक-एक करके बताने और समझाने वाले है कि हमारे स्मार्टफोन के लिए कौन सा डिस्प्ले अच्छा रहेगा और लैपटॉप के लिए कौन सा है डिस्प्ले अच्छा है।

 

 

 

सुपर एमोएलईडी डिस्प्ले | SUPER AMOLED

 

Super AMOLED Display Kya Hai
SUPER AMOLED

 

बात करें सुपर अमोलेड डिस्पले की तो इनके पिक्सल्स के साइज  में एमोलेड डिस्प्ले से और भी छोटी होते है और इन्हें एमोएलईडी डिस्प्ले से भी बेहतर बनाया गया है और सुपर अमोलेड डिस्पले का इस्तेमाल फ्लैगशिप फोन यानी थोड़ी महंगे स्मार्टफोन में किया जाता है

 

सुपर अमोलेड डिस्पले की बात करें तो इस तरह के डिस्प्ले काफी लचीले होते है जिसकी वजह से यह डिस्प्ले जल्दी टूटती भी नहीं है और इस तरह की डिस्प्ले के चलने पर हमारे आंखों को कंफर्टेबल लगता है यानी कि इस तरह के डिस्प्ले की वजह से आपकी आखे पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगी। 

 

 

 

एमोएलईडी डिस्प्ले | AMOLED Display 

 

AMOLED Display Kay Hai
AMOLED DISPLAY

 

AMOLED  (Active Matrix Organic Light Emitting Diode) Display को OLED डिस्प्ले के एडवांस वर्जन के तौर पर ही बनाया गया है देखा जाए तो दोनों डिस्प्ले के काम करने के तरीके लगभग एक जैसे ही हैं बस एमोलेड डिस्प्ले को एलइडी डिस्पले से थोड़ा बेहतर बनाया गया है और इस तरह के डिस्प्ले को मध्यमवर्ग वाले स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाता है 

 

बात करें स्टेज प्ले की तो इसके अंदर आपको बैकलाइट देखने को नहीं मिलेगी जिस वजह से इनके पिक्सल खुद से ही रोशनी पैदा करते है ना की बैक लाइट की मदद से लाइट बनाते है। 

 

इसके सभी पिक्सेल में खुद का ही अलग से ट्रांजिस्टर लगा होता है  कहने का मतलब यह है कि जिस पिक्चर में जहां कलर्स और लाइट की जरूरत पड़ेगी सिर्फ वही पिक्सल्स जलेगी वरना अगर ब्लैक दिखाना हो तो वह पिक्चर बंद हो जाएगी।

 

इस तरह के डिस्प्ले के इस्तेमाल से लाइट का इस्तेमाल कम होता है जिससे मोबाइल या प्रोटेबल डिवाइस की बैटरी काम खर्च होती है और हमें हाई क्वालिटी की पिक्चर दिखाई देती है। 

 

 

 

 

 

ओएलडी डिस्प्ले | OLED Display 

 

OLED Display Kya Hai
OLED DISPLAY

 

OLED को आर्गेनिक लाइट एमेटिंग डायोड (Organic Light Emitting Diode) कहा जाता है। और यह एक LED का Upgraded Version O L E D DISPLAY है।

 

एक समय में जब एलईडी नया-नया आया था तो एलईडी टीवी की होर मची हुई थी लेकिन अब आपने मार्केट में ओएलईडी डिस्प्ले के कही तरह के प्रोडक्ट देखने मिलते है जैसे की स्मार्टफोन, टीवी लैपटॉप क्योंकि यह डिस्प्ले एलईडी के मुकाबले काफी बेहतर अच्छी लाइटिंग और हाई क्वालिटी एचडी पिक्चर देती है।

 

 OLED स्क्रीन में खुद एलईडी (LED) पिक्सेल का काम करती है वही इसमें एलईडी डिस्प्ले के मुकाबले इसमें छह अलग से फ्लेयर लगाए गए हैं जिसकी वजह से तस्वीरें और भी साफ दिखती है।

 

 

 

एलईडी डिस्प्ले | LED Display

 

LED Display Kya Hai
LED DISPLAY

 

दोस्तों LED का पूरा मतलब लाइट  (Light Emitting Diode) होता है जहां तक इस डिस्प्ले की बनावट एलसीडी डिस्पले के जैसे ही लगभग होती है लेकिन इसके काम करने का तरीका एलसीडी डिस्प्ले से थोड़ा अलग होता है। 

 

बात करे इस डिस्प्ले की तो एलईडी डिस्प्ले में छोटे छोटे डायोड का इस्तेमाल किया जाता है जो कि स्क्रीन के पीछे पाए जाते है और यह डायोड एलसीडी के डायोड से काफी बेहतर होते हैं जिससे एलईडी डिस्प्ले के पिक्चर क्वालिटी काफी अच्छी होती है।

 

 

 

एलसीडी डिस्प्ले | LCD Display 

 

LCD Display Kya Hai
LCD DISPLAY

 

LCD का पूरा मतलब लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (Liquid Crystal Display) होता है इस तरह के डिस्प्ले में लिक्विड की शृखंला बनाई जाती है और पीछे सफेद कलर की बैक लाइट होती है। 

 

यह डिस्प्ले आपको काफी कम दामों में और लगभग सभी जगहों पर आसानी से मिल जाएगी लेकिन बात करें इसकी मजबूती की तो इस एलसीडी डिस्प्ले में आपको ज्यादा मजबूती देखने को नहीं मिलेगी।

 

 

 

टीएफटी डिस्प्ले | TFT Display

 

TFT Display Kya Hai
TFT DISPLAY

 

TFT का फुल फॉर्म थिन फिल्म ट्रांजिस्टर (Thin Film Transistor) होता है इस तरह के डिस्प्ले का इस्तेमाल कम बजट वाले स्मार्टफोन और मॉनिटर में किया जाता है डिस्प्ले दिखने में तो एलईडी और एलसीडी की तरह ही लगता है लेकिन बात करे डिस्प्ले क्वालिटी की तो यह डिस्प्ले फिजिकली बहुत ही पतली होती है और कमजोर भी होती है। 

 

दोस्तों इस तरह के डिस्प्ले आज कल बहोत कम इस्तेमाल किये जाते है। पुराने ज़माने की मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर स्क्रीन में इसी तरह के डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता था। 

 

तो दोस्तों अब आपको ऊपर दिए  डिस्प्ले की जानकारी से ये तो पता चल गया होगा की सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है? और किस-किस तरह के डिस्प्ले के खुबिया और कमिया होती है। 

 

 

 

मोबाइल का सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है?

 

किसी भी डिस्प्ले को चुनने से पहले आपको अपना बजट भी देखना होता है क्योंकि आपका जितना बजट होगा उसी हिसाब से आप अच्छी क्वालिटी के चीजें खरीद पाएंगे और आजकल के स्मार्टफोन और मोबाइल की तो क्या ही बात करें क्योंकि कुछ कंपनियां एक ही स्मार्ट फोन के अंदर सारी चीजें देने के चक्कर में क्वालिटी पर ध्यान ही नहीं देती।

 

शायद हमने भी कही बार मोबाइल फोन के अंदर डिस्पले के बारे में सोचा ही नहीं होगा क्योंकि स्मार्टफोन की स्टोरीज देखकर और कैमरे की क्वालिटी देखकर अक्सर हम मोबाइल फोन खरीदते हैं। 

 

लेकिन और भी ऐसी कई चीजें आती है जो हमें और खरीदते वक्त ध्यान रखनी चाहिए जिसमें एक महत्वपूर्ण चीज़ है डिस्प्ले। 

 

  • अगर आप 10 से 15,000 के रेंज में कोई स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो उसमें आपको एमोलेड जैसी डिस्प्ले तो नहीं मिलेगी लेकिन इतनी बजट में आपको TFT डिस्प्ले जरूर मिल जाएगी और यह नॉर्मल भी है इस तरह के डिस्प्ले आपको लगभग सभी फोनों में देखने को मिल जाएगी।
  • दोस्तों अगर आपका बजट 20,000 से 25,000 का है तो आज के डेट में लांच हो रहे स्मार्टफोन को देखते हुए आपको एमोलेड जैसे स्क्रीन मिल जाएगी।
  •  बात करे महंगे फ़ोन की तो अगर आप  40,000  या 50,000 की रेंज में स्मार्टफोन खरीदने जाएंगे तो इस रेंज में आपको सुपर अमोलेड डिस्पले मिल सकता है।

 

दोस्तों ऐसी बात नहीं है कि  SUPER AMOLED Display बाकी सभी डिस्प्ले से बेहतर है क्योंकि देखा जाए तो कई सारे स्मार्टफोन वाले कम्पनिया टीएफटी डिस्पले इतने छोटे माइक्रो पिक्सल्स बनाने में लगी है जो आपको अच्छी और साफ तस्वीरें देखने मिलती है। 

 

 कुछ डिस्प्ले LED और TFT ही होते हैं बस उसे थोड़े बहुत नाम बदलकर कंपनीज उसे और बेहतर बनाकर अपने फोन में इस्तेमाल करती हैं। 

 

 

 

Tv का सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है?

 

वैसे तो टीवी हो या स्मार्टफोन या लैपटॉप सभी के स्क्रीन पर ज्यादा देर देखने से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है लेकिन हम कुछ ऐसे बेहतर स्क्रीन की तलाश में होते हैं जो हमें अच्छी क्वालिटी व्यू और आंखों के लिए थोड़ी कम खतरनाक हो। 

 

बात करे 2022 की तो इस ज़माने में बहोत अच्छी किस्म के Smart TV आने लगे है जिसके Display बेहतर से बेहतर बनते जा रहे और TV के कीमत के हिसाब से उनमे अलग अलग किस्म के डिस्प्ले देखने मिलते है।  

 

  •  अगर आप आज के समय में 10,000 से ₹12,000 में टीवी लेना चाहते हैं तो आपको इतने रुपए साधारण LED Display देखने को मिलेगा। 
  • वही  हम 20,000 से 25000 की रेंज के टीवी की बात करें तो इतने रेंज में आपको TFT Display  या AMOLED Display देखने को मिलते है। 
  • अगर हम थोड़े महंगे TV की बात करे जैसे  30,000 से आगे की रेंज की तो आपको इस रेंज में एक अच्छा खासा SUPER AMOLED  या 4K FULL HD Display के किस्म के TV मिलते है।

 

 

Also Read:

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों आज के हमारी इस लेख में आपको डिस्प्ले से जुड़ी जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दें हमें पूरी उम्मीद है आपको अब समाज आया हो की सबसे अच्छा डिस्प्ले कौन सा है? या मोबाइल का सबसे अच्छा डिस्प्ले और टीवी का सबसे अच्छा डिस्प्ले  कौन है है?

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में जरूर सेव कर ले। 

 

अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment