सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? | बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर 2023

Rate this post

दोस्तों जब भी हम एक नया मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो हम सबसे पहले उस मोबाइल फोन में कैमरा और रैम स्टोरेज जरूर देखते हैं वही जबसे गेमिंग का क्रेज बढ़ा है तब से लोग प्रोसेसर के बारे में भी जानने लगे हैं। 

 

गेमिंग हो या एक मोबाइल से फोटो एडिटिंग जैसे कई सारे काम करने हो उन सब में एक अच्छा सा मोबाइल प्रोसेसर का होना बेहद ही जरूरी है वरना आपका फोन हैंग होने लगता है और आप आपके जरुरत के काम ढंग से कर नहीं पाते। 

 

वहीं अगर आप सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? | Sabse achha mobile processor  की तलाश में है तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाएं क्योंकि आज के इस पूरे आर्टिकल में मैं आपको 2023 के 7 सबसे अच्छे मोबाइल प्रोसेसर के बारे में बताने वाला हूं .

 

तथा उनसे जुड़ी और भी जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिससे आपको सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी।

 

दोस्तों अगर आप अपने यूसेज के हिसाब से एक अच्छा सा प्रोसेसर के बारे में जानना चाहते हैं उसके लिए आपको प्रोसेसर से जुड़ी और भी कुछ बातों को जानना होगा वैसे हम नीचे 7 कंपनियों के सबसे अच्छे मोबाइल प्रोसेसर जो हाल ही में लॉन्च हुई है और बहुत ही Powerfull प्रोसेसर की लिस्ट तो देंगे।

 

साथ ही आपको प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं और आपको किस तरह के प्रोसेसर वाले डिवाइस खरीदने चाहिए उनके भी जानकारी देने वाले हैं बस आप बने रहे हमारे से आर्टिकल के साथ

 

 

Also, Read

 

 

सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर 2023

 

 

 

Apple A16 Bionic

 

एप्पल की नई और सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर A16 Bionic (A16 बायोनिक) जिसे 4nm प्रक्रिया का उपयोग करके TSMC (Taiwan Semiconductor Manufacturing Company) द्वारा बनाया गया है। इस प्रोसेसर का इस्तेमाल Apple के सबसे महंगे iPhone, iPhone 14 और iPhone 14 Pro Max में किया गया है।

 

Apple की A16 Bionic चिप में 6-Core CPU के और 5-Core GPU के शामिल है जिसके कारन इसका निर्माण 4nm प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया गया है।

 

एप्पल का यह मोबाइल प्रोसेसर वर्तमान में सबसे उन्नत और सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर माना जाता है, जिसके कारन Apple A16 Bion

 

Smartphone With Apple A16 Bionic

iPhone 14 Pro

iPhone 14 Pro Max

iPhone 15 May be

iPhone 15 Plus May Be

 

 

 

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2

 

अगर बात करे Android Smartphone में आने वाले सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर की तो Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 यह सबसे पहले पायदान पर आता है. इस प्रोसेसर को कंपनी के 2022 के अंत में पेश किया।

 

बात करे Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 के बनावट की तो इसे 4Nm के फब्रिफिकेशन पर बनाया गया है जिसे TSMC (Taiwan Semiconductor Manufacturing Company) द्वारा बनाया गया है।

 

इस प्रोसेसर 3200 मेगाहर्ट्ज पर 1 कोर कोर्टेक्स-एक्स 3, 2800 मेगाहर्ट्ज पर 2 कोर कोर्टेक्स-ए 715, 2800 मेगाहर्ट्ज पर 2 कोर कोर्टेक्स-ए 710 और 2000 मेगाहर्ट्ज पर 3 कोर कोर्टेक्स-ए 510 है। यह कौलकॉम की और से आने वाला सबसे फ़ास्ट और शक्तिशाली प्रोसेसर माना जाता है।

 

Smartphone With Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2

Samsung Galaxy S23 Ultra

Xiaomi 13 Pro

OnePlus 11

Oppo Find X5 Pro

Oppo Find x6 Pro

 

 

 

MediaTek Dimensity 9200

 

MediaTek Dimensity 9200 यह MediaTek की और से आने वाला सबसे लेटेस्ट और शक्तिशाली प्रोसेसर है। MediaTek की इस SoC में हमें इंटीग्रेटेड एकीकृत 5G मॉडेम और वाई-फाई 7 मॉडेम देखने मिलता है।

 

बात करे प्रोसेसर की बनावट की तो इस SoC TSMC में 4nm फेब्रिकेशन पर बनाया गया है।

 

प्रोसेसर में तेज़ Cortex-X3 core जोकि 3.05 GHz के साथ देखने मिलता है वही तीन और A715 cores जोकि 2.85 GHz पर देखने मिलती है। इसके साथ चार एफिशिएंसी कोर Cortex-A510 जो की 1.8 GHz पर देखने मिलते है।

 

MediaTek Dimensity 9200 यह शक्तिशाली और पॉवर इफिशिएंट प्रोसेसर माना जाता है जोकि काफी टेस्ट में Qualcomm Snapdragon 8 Gen 2 से भी बेहतर परफॉरमेंस निकाल कर देता है।

 

Smartphone With MediaTek Dimensity 9200

Vivo X90 5G

Oppo Find X6

Motorola Edge 50

Infinix Zero 5G 2023

Tecno Phantom X3

 

Samsung Exynos 2200

 

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स जनवरी 2022 अपने सबसे नए और शक्तिशाली प्रोसेसर Exynos 2200 का अनावरण किया था, सैमसंग का प्रोसेसर 4nm प्रक्रिया पर निर्मित है।

 

Samsung Exynos 2100 के सफलता को देख कर Exynos 2200 बाजार में उतारा है जोकि Samsung Exynos 990 के बाद का यह इस साल का सैमसंग का पहल सबसे शक्तिशाली मोबाइल प्रोसेसर है।

 

सैमसंग के अनुसार, Exynos 2200 प्रोसेसर में नई डुअल-कोर न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट है जोकि Exynos 2100 की तुलना में दो बार AI और Machine Learning प्रदर्शन प्रदान करती है जसिके कारन हमें आने वाले सैमसंग मोबाइल फ़ोन में एक बेहतर AI और Smart Photography देखने मिलेंगी।

 

Smartphone With Samsung Exynos 2200

Samsung Galaxy S22 Ultra

Samsung Galaxy S22+

Samsung Galaxy S22

 

 

 

Google Tensor G2

 

दोस्तों Google Tensor G2 Chip यह एक Artificial Intellilegnce और Machine Learning को और बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है।

 

Google Tensor G2 यह गूगल द्वारा बनाया गया Google Tensor G का नया और उन्नत मोबाइल प्रोसेसर है जिन्हे विशेष रूप से Google Pixel स्मार्टफोन के लिए बनाया जाता है।

 

मूल Tensor G1 टेंसर चिप को अपनाने वाले पहले फोन Pixel 6 और Pixel 6 Pro थे वही Google Tensor G2 SoC के साथ Google Pixel 7, Pixel 7 Pro देखने मिलते है।

 

Tensor G2 एक नए आर्किटेक्चर से बनाया गया है जोकि Samsung के 4nm फेब्रिकेशन का इस्तेमाल करता है इसलिए Tensor G1 के मुकाबले Google Tensor G2 काफी तेज़ है।

 

Smartphone With Google Tensor G2 Soc

Google Pixel 7

Google Pixel 7 Pro

 

 

 

Hisilicon Kirin 9000 5G 

 

 

बात करे HiSilicon Kirin 9000 की तो यह SoCs Huawei की और से आने वाली सबसे तेज़ चिप सेट मानी जाती है।

 

HiSilicon Kirin 9000 पूरी तरह से 5 nm पर बानी है, जिसे Huawei P40 Pro के साथ पेश किया गया था। साल 2023 में काफी शानदार Huawai के Foldable स्मार्टफोन हमें देखने मिलते है। 

 

Smartphone With Kirin 9000 

Huawei P50 Pro+

HUAWEI Mate X2 Fold

 

 

 

UNISOC Tiger T7520

 

दोस्तों हम सभी की पता मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों में Qualcomm और Midiatek यह काफी मशहूर और हर तरह के कीमत के मोबाइल फोन्स के लिए प्रोसेसर बनती है।

 

मगर इन कंपनियों के अलावा भी हमें एक कंपनी देखने मिलती है जिसे UNISOC के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी के चिपसेट ज्यादातर विकासशील देशों में बेचे जाने वाले एंट्री-लेवल स्मार्टफोन में पाए जाते हैं। 

 

बात करे UNISOC के एकदम लेटेस्ट प्रोसेसर की तो यहाँ हमें Tiger T7520 प्रोसेसर देखने मिलता जिसे 6nm पर बनाया गया है। भारत में मोटोरोला, माइक्रोमैक्स, लावा के कही स्मार्टफोन्स में हमें Unisoc प्रोसेसर देखने मिलते है। 

 

 

दोस्तों इन प्रोसेसर कंपनी के अलावा और भी कही कंपनियों के प्रोसेसर देखने मिलते है वे उतने एडवांस और लोकप्रिय नहीं है। मोबाइल के सबसे अच्छा प्रोसेसर में आपको ऊपर आने वाले दिनों में इन कपोनियो के और भी कही लेटेस्ट और एडवांस प्रोसेसर देखने मिलने वाले है जिसे हम वक़्त के साथ आपको साथ साझा करते रहेंगे। 

 

Smartphone With Tiger T7520

 Teclast T40

 

 

 

 

 

 

मोबाइल प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

 

प्रोसेसर को हिंदी में संसाधन कहा जाता है और यह बेहद ही छोटे-छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बनाए जाते हैं इसकी संख्या करोड़ों में होती है और हम इसे आसानी से नहीं देख सकते हैं।

 

Processor के कई नाम होते हैं जैसे- CPU, Microprocessor, Central processor, Mainframe, powerpc या computer का brain इत्यादि।

 

 प्रोसेसर को लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल या किसी भी मशीन का का दिमाग कहा जाता है जो कि यूजर द्वारा दिए गए सभी कमांड को प्रोसेसिंग कर आपके स्क्रीन पर दिखाता है। 

 

वहीं लैपटॉप और कंप्यूटर में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर को CPU कहते हैं और स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर को SoC (system-on-a-chip) कहते हैं।

 

 

 

Core क्या होता है? Core का इस्तेमाल  किस लिए किया जाता है?

 

दोस्तों प्रोसेसर कितना फास्ट है और कितना अच्छा है इसे जानने के लिए हमें प्रोसेसर के कोर के बारे में पता होना बेहद जरूरी है क्योंकि core  प्रोसेसर का वह भाग होता है जिसे किसी टास्क को पूरा करने के लिए कोर को इस्तेमाल में लाया जाता है।

 

कोर एक तरह से प्रोसेसर के अंदर लगा मुंह होता है अगर किसी प्रोसेसर के अंदर एक से ज्यादा core  है तो वह किसी काम को दोगुनी रफ्तार से करेगा। इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं।

 

उदारहण:

 

जैसे कोई सिंगल कोर वाले डिवाइस मैं किसी काम को होने में एक घंटा का समय लगता है वही काम dual-core में मात्र आधे घंटे में ही हो जाएगा। 

वहीं अगर सिंगल को एक घंटा काम करने में एनर्जी या जितना गर्म होंगे उतना Multi Core बह काम एनर्जी इफिशियंसी के साथ काम करता है। 

 

 

 

Single Core:

 

सिंगल कोर का मतलब एक कोर होता है यानी कि अगर आप जिस स्मार्टफोन में सिंगल कोर प्रोसेसर लिखा देखते हैं तो उसकी डिवाइस में एक कोर वाला प्रोसेसर लगा हुआ है हालांकि इस तरह के प्रोसेसर अब आजकल के स्मार्टफोन में आपको ना के बराबर ही दिखते हैं।

 

 

Dual Core:

 

वही जिस प्रोसेसर चिप में 2 कोर होता है उसे हम dual-core कहते हैं। 

 

 

Quad Core:

 

जिस प्रोसेसर चिप के अंदर चार core लगे होते हैं उसे क्वॉड कोर कहा जाता है

 

 

Hexa Core:

 

जिस प्रोसेसर चिप के अंदर 6 core होते हैं उसे हम हेक्सा कोर कहते हैं

 

 

Octa Core:

 

जिस प्रोसेसर के अंदर 8 कोर होते हैं उसे हम Octa Core कहते हैं।

 

 

Deca Core:

 

Deca Core उसे कहते हैं जिस प्रोसेसर के अंदर पूरे 10 कोर होते हैं। 

 

 

 

समापन 

 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? पसंद आया होगा हमने लगभग सभी पॉपुलर प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों के लेटेस्ट और सबसे अच्छे प्रोसेसर के बारे में पूरी जानकारी दी है। 

 

तथा हमने आपको प्रोसेसर से जुड़ी और भी कई सारी जानकारियां दी जो आपको एक अच्छा प्रोसेसर चुनने में मदद करेगा।

 

ऐसा नहीं कि जो सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर वही अच्छा है हालांकि आप इस लेटेस्ट प्रोसेसर के पहले के प्रोसेस वाले स्मार्टफोन को भी खरीद सकते हैं क्योंकि वह भी ज्यादा पुराने नहीं हुए होते हैं। 

 

लेकिन आप उस प्रोसेसर वाले मोबाइल को खरीदने के लिए से बचे जो ऐसे 5 साल या 7 साल पुरानी है और वैसे भी लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ कई सारे चीपेस्ट स्मार्टफोन भी दिनों दिन लांच होते जा रहे हैं तो आप एक अच्छा सा प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन जरूर खरीदें। 

 

अब आप हमें बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने बुकमार्क जरूर सेव कर ले। 

 

साथ ही आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आप कौन से प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे या खरीद चुके हैं और अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते हैं तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंद जय भारत। 

 

 

Also, Read

2 thoughts on “सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? | बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर 2023”

Leave a Comment