सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? | बेस्ट मोबाइल प्रोसेसर 2022

दोस्तों जब भी हम एक नया मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो हम सबसे पहले उस मोबाइल फोन में कैमरा और रैम स्टोरेज जरूर देखते हैं वही जबसे गेमिंग का क्रेज बढ़ा है तब से लोग प्रोसेसर के बारे में भी जानने लगे हैं। 

 

गेमिंग हो या एक मोबाइल से फोटो एडिटिंग जैसे कई सारे काम करने हो उन सब में एक अच्छा सा मोबाइल प्रोसेसर का होना बेहद ही जरूरी है वरना आपका फोन हैंग होने लगता है और आप आपके जरुरत के काम ढंग से कर नहीं पाते। 

 

वहीं अगर आप सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? | Sabse achha mobile processor  की तलाश में है तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाएं क्योंकि आज के इस पूरे आर्टिकल में मैं आपको २०२२ के 7 सबसे अच्छे मोबाइल प्रोसेसर के बारे में बताने वाला हूं .

 

तथा उनसे जुड़ी और भी जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाला हूं जिससे आपको सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी।

 

दोस्तों अगर आप अपने यूसेज के हिसाब से एक अच्छा सा प्रोसेसर के बारे में जानना चाहते हैं उसके लिए आपको प्रोसेसर से जुड़ी और भी कुछ बातों को जानना होगा वैसे हम नीचे 7 कंपनियों के सबसे अच्छे मोबाइल प्रोसेसर जो हाल ही में लॉन्च हुई है और बहुत ही strong प्रोसेसर की लिस्ट तो देंगे।

 

साथ ही आपको प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं और आपको किस तरह के प्रोसेसर वाले डिवाइस खरीदने चाहिए उनके भी जानकारी देने वाले हैं बस आप बने रहे हमारे से आर्टिकल के साथ

 

 

 

 

 

सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर 2021-2022 

 

 

 

Apple A15 Bionic 

 

सबसे पहले एप्पल आईफोन की बात करें तो इसका अभी का सबसे लेटेस्ट और सबसे फास्ट प्रोसेसर A15 Bionic (A15 बायोनिक) प्रोसेसर है जिसका इस्तेमाल iphone 13 शृंखला सभी मोबाइल फोन्स में किया गया है।

 

apple a15 bionic chip के अंदर 15 बिलियन से भी ज्यादा ट्रांजिस्टर लगाए गए हैं और इसके अंदर पूरे 6 कोर हैं जिसे 5 nano meter के फेब्रिकेशन पर बनाया गया है। जिसकी वजह से इसे सबसे फास्टेस्ट मोबाइल प्रोसेसर माना जाता है, apple a15 bionic १४ सितम्बर 2021 को घोषित किया गया था।

 

Smartphone With Apple A15 Bionic

IPhone 13 Mini

IPhone 13

IPhone 13 Pro

IPhone 13 Pro Max

 

 

 

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1

 

Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1 यह ८-कोर पर बनाया हुआ सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर माना जाता है जिसे १ दिसंबर २०२१ को घोषित किया गया था।

बात करे इस प्रोसेसर के बनावट की तो यह प्रोसेसर 4 nano meter के फब्रिफिकेशन पर बनाया गया है।

 

इसमें इसमें 3000 मेगाहर्ट्ज पर 1 कोर कोर्टेक्स-एक्स 2, 3 कोरटेक्स-ए 710 2500 मेगाहर्ट्ज पर, और 4 कोरटेक्स-ए 510 जो की 1800 मेगाहर्ट्ज पर आते है। यह कौलकॉम की और से आने वाला सबसे फ़ास्ट और शक्तिशाली प्रोसेसर माना जाता है।

 

Smartphone With Snapdragon 8 Gen 1 

Samsung Galaxy S22, S22 Plus, S22 Ultra

Oneplus 10 Pro

Xiaomi 12 Pro

Oppo Find X5 Pro

Xiaomi Redmi K50 Gaming

 

 

 

MediaTek Dimensity 9000

 

MediaTek Dimensity 9000 जो की Mediatek की और से आने वाला सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर है। इस प्रोसेसर में हमें इंटीग्रेटेड 5G मॉडेम देखने मिलता है।

 

बात करे इस प्रोसेसर के बनावट की तो इसमें 3 GHz तक एक तेज़ Cortex-X2 कोर, 2.85 GHz के तीन और A710 कोर और 1.8 GHz के साथ चार पावर एफीशियन्सी कोर (Cortex-A510) शामिल हैं।

 

सभी CPU कोर एक साथ 8 MB स्तर 3 कैश और 6 MB का सिस्टम लेवल कैश (SLC) का उपयोग कर सकते हैं।

 

यह प्रोसेसर 4 Nano Meter के फब्रिफिकेशन पर बनाया गया है। जो कि Mediatek की और से आने वाला सबसे तेज़ और शक्तिशाली प्रोसेसर माना जाता है।

 

Smartphone With MediaTek Dimensity 9000

OnePlus 10 R

Vivo X80 Pro

Realme GT Neo 3T

Xiaomi 12 T

Oppo Find X5 Pro Dimensity Edition

 

Samsung Exynos 2100

 

अभी हाल में सैमसंग का सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर Exynos 2100 का ऐलान किया है लेकिन वही सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने नए प्रीमियम मोबाइल के लिए Exynos 2200 का ऐलान किया है जो कि बहुत जल्द एक नए मोबाइल के साथ आने वाले है।

 

वही यह दोनों प्रोसेसर आपको 8-core यानी  octa-core के साथ मिलेंगे। बताया जा रहा है की सैमसंग का Exynos 2200 यह प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen-1 को कड़ी टक्कर दे सकता है। 

 

Smartphone With Exynos 2100

Samsung Galaxy S21 

Samsung Galaxy S21 Plus

Samsung Galaxy S21 Ultra

 

 

 

Google Tensor 

 

Google Tensor यह एक Artificial Intellilegnce और Machine Learning को और बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है।

 

यह चिप पूरी तरह से गूगल की और से निर्मित की गई इसलिए यह प्रोसेसर फील हाल के लिए हमें सिर्फ Google Pixel 5, Google Pixel 6, 6 Pro में देखने मिलती है।

 

Google ने Tensor Chip के जरिये Qualcomm और Midiatek जैसे कंपनी को अच्छी खासी टक्कर दे सकता है। आगे के सालो हमें Tensor Socs के कही तरह के अपग्रेड वर्जन देखने मिलने वाले है। 

 

Smartphone With Tensor Soc

Google Pixel 6

Google Pixel 6 Pro

 

 

 

Hisilicon Kirin 9000

 

बात करे HiSilicon Kirin 9000 की तो यह SoCs Huawei की और से आने वाली सबसे तेज़ चिप सेट मानी जाती है।

 

HiSilicon Kirin 9000 पूरी तरह से 5 nm पर बानी है, जिसे Huawei P40 Pro के साथ पेश किया गया था।

 

Smartphone With Kirin 9000 

Huawei Mate 40 Pro

Huawei Mate 40 Pro Plus

 

 

 

UNISOC Tiger T7520

 

दोस्तों हम सभी की पता मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों में Qualcomm और Midiatek यह काफी मशहूर और हर तरह के कीमत के मोबाइल फोन्स के लिए प्रोसेसर बनती है।

 

मगर इन कंपनियों के अलावा भी हमें एक कंपनी देखने मिलती है जिसे UNISOC के नाम से जाना जाता है। इस कंपनी के चिपसेट ज्यादातर विकासशील देशों में बेचे जाने वाले एंट्री-लेवल स्मार्टफोन में पाए जाते हैं। 

 

बात करे UNISOC के एकदम लेटेस्ट प्रोसेसर की तो यहाँ हमें Tiger T7520 प्रोसेसर देखने मिलता जिसे 6nm पर बनाया गया है। भारत में मोटोरोला, माइक्रोमैक्स, लावा के कही स्मार्टफोन्स में हमें Unisoc प्रोसेसर देखने मिलते है। 

 

 

दोस्तों इन प्रोसेसर कंपनी के अलावा और भी कही कंपनियों के प्रोसेसर देखने मिलते है वे उतने एडवांस और लोकप्रिय नहीं है। मोबाइल के सबसे अच्छा प्रोसेसर में आपको ऊपर आने वाले दिनों में इन कपोनियो के और भी कही लेटेस्ट और एडवांस प्रोसेसर देखने मिलने वाले है जिसे हम वक़्त के साथ आपको साथ साझा करते रहेंगे। 

 

Smartphone With Tiger T7520

 Teclast T40

 

 

 

 

 

 

मोबाइल प्रोसेसर क्या है? प्रोसेसर कितने प्रकार के होते हैं?

 

प्रोसेसर को हिंदी में संसाधन कहा जाता है और यह बेहद ही छोटे-छोटे ट्रांजिस्टर से मिलकर बनाए जाते हैं इसकी संख्या करोड़ों में होती है और हम इसे आसानी से नहीं देख सकते हैं।

 

Processor के कई नाम होते हैं जैसे- CPU, Microprocessor, Central processor, Mainframe, powerpc या computer का brain इत्यादि।

 

 प्रोसेसर को लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल या किसी भी मशीन का का दिमाग कहा जाता है जो कि यूजर द्वारा दिए गए सभी कमांड को प्रोसेसिंग कर आपके स्क्रीन पर दिखाता है। 

 

वहीं लैपटॉप और कंप्यूटर में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर को CPU कहते हैं और स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए गए प्रोसेसर को SoC (system-on-a-chip) कहते हैं।

 

 

 

Core क्या होता है? Core का इस्तेमाल  किस लिए किया जाता है?

 

दोस्तों प्रोसेसर कितना फास्ट है और कितना अच्छा है इसे जानने के लिए हमें प्रोसेसर के कोर के बारे में पता होना बेहद जरूरी है क्योंकि core  प्रोसेसर का वह भाग होता है जिसे किसी टास्क को पूरा करने के लिए कोर को इस्तेमाल में लाया जाता है।

 

कोर एक तरह से प्रोसेसर के अंदर लगा मुंह होता है अगर किसी प्रोसेसर के अंदर एक से ज्यादा core  है तो वह किसी काम को दोगुनी रफ्तार से करेगा। इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं।

 

उदारहण:

 

जैसे कोई सिंगल कोर वाले डिवाइस मैं किसी काम को होने में एक घंटा का समय लगता है वही काम dual-core में मात्र आधे घंटे में ही हो जाएगा। 

वहीं अगर सिंगल को एक घंटा काम करने में एनर्जी या जितना गर्म होंगे उतना Multi Core बह काम एनर्जी इफिशियंसी के साथ काम करता है। 

 

 

 

Single Core:

 

सिंगल कोर का मतलब एक कोर होता है यानी कि अगर आप जिस स्मार्टफोन में सिंगल कोर प्रोसेसर लिखा देखते हैं तो उसकी डिवाइस में एक कोर वाला प्रोसेसर लगा हुआ है हालांकि इस तरह के प्रोसेसर अब आजकल के स्मार्टफोन में आपको ना के बराबर ही दिखते हैं।

 

 

Dual Core:

 

वही जिस प्रोसेसर चिप में 2 कोर होता है उसे हम dual-core कहते हैं। 

 

 

Quad Core:

 

जिस प्रोसेसर चिप के अंदर चार core लगे होते हैं उसे क्वॉड कोर कहा जाता है

 

 

Hexa Core:

 

जिस प्रोसेसर चिप के अंदर 6 core होते हैं उसे हम हेक्सा कोर कहते हैं

 

 

Octa Core:

 

जिस प्रोसेसर के अंदर 8 कोर होते हैं उसे हम Octa Core कहते हैं।

 

 

Deca Core:

 

Deca Core उसे कहते हैं जिस प्रोसेसर के अंदर पूरे 10 कोर होते हैं। 

 

 

 

समापन 

 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी सबसे अच्छा मोबाइल प्रोसेसर कौन सा है? पसंद आया होगा हमने लगभग सभी पॉपुलर प्रोसेसर बनाने वाली कंपनियों के लेटेस्ट और सबसे अच्छे प्रोसेसर के बारे में पूरी जानकारी दी है। 

 

तथा हमने आपको प्रोसेसर से जुड़ी और भी कई सारी जानकारियां दी जो आपको एक अच्छा प्रोसेसर चुनने में मदद करेगा।

 

ऐसा नहीं कि जो सबसे लेटेस्ट प्रोसेसर वही अच्छा है हालांकि आप इस लेटेस्ट प्रोसेसर के पहले के प्रोसेस वाले स्मार्टफोन को भी खरीद सकते हैं क्योंकि वह भी ज्यादा पुराने नहीं हुए होते हैं। 

 

लेकिन आप उस प्रोसेसर वाले मोबाइल को खरीदने के लिए से बचे जो ऐसे 5 साल या 7 साल पुरानी है और वैसे भी लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ कई सारे चीपेस्ट स्मार्टफोन भी दिनों दिन लांच होते जा रहे हैं तो आप एक अच्छा सा प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन जरूर खरीदें। 

 

अब आप हमें बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने बुकमार्क जरूर सेव कर ले। 

 

साथ ही आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आप कौन से प्रोसेसर वाले स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे या खरीद चुके हैं और अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप कमेंट कर सकते हैं तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिंद जय भारत। 

 

Leave a Comment