Paypal का Password कैसे बनाये? | Paypal ka Password kaise banaye (2022)

दोस्तों अगर आप कोई ऑनलाइन काम करते हैं या ऑनलाइन बिजनेस करते हैं तो ऑनलाइन पैसे ट्रांजैक्शन के लिए आप किसी न किसी ऑनलाइन पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करते ही होंगे।

 

वहीं अगर बात करें इंडिया में दूसरे देश से पैसे सीधे अपने बैंक खाते में पाने की तो इसमें Paypal जैसे पेमेंट गेटवे की अहम भूमिका होती है क्योंकि Paypal की मदद से हम दूसरे देश की करेंसी के द्वारा आए गए पैसे सीधा अपने देश की करेंसी के तौर पर अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करा सकते हैं।

 

बात करें Paypal के कार्य और शुल्क की तो Paypal थोड़े बहुत ट्रांजैक्शन करने के चार्ज करता है। दोस्तों जब हम Paypal वेबसाइट पर या उनके app में नया अकाउंट बनाने जाते हैं, तो हमें कुछ सिक्योरिटी के कारण एक मजबूत और सिक्योर पासवर्ड बनाने को कहा जाता है! जिसे कुछ लोग नहीं समझ पाते हैं और उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

 

तो अगर आप Paypal ka password kaise banaye?, Paypal account kaise banay? और paypal का पासवर्ड रिसेट कैसे करें? अगर इन सवालों के साथ आप हमारे इस लेख पर आए हैं तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए क्योंकि आज हम आपको इन सभी चीजों के बारे में पूरे विस्तार में जानकारी देने वाले हैं। 

 

 

 

 

 

 

Paypal ka Password kaise banay? | Paypal का पासवर्ड कैसे बनाएं?

 

दोस्तों अगर आपको Paypal अकाउंट बनाना आता है लेकिन आप पासवर्ड बनाने में कुछ समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो कोई बात नहीं सबसे पहले हम पासवर्ड बनाने के बारे में समझ लेते हैं कि आखिर पेपाल का पासवर्ड कैसे और किस तरह का बनाया जा सकता है।

 

लेकिन वही अगर आप Paypal अकाउंट बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई Paypal account kaise banaye से जुड़ी जानकारी पढ़ सकते हैं। 

 

वहीं अगर आप paypal  का पासवर्ड कैसे बनाएं उसके बारे में जानना चाहते हैं तो बस आप नीचे दिए गए स्टेप को फोलो करें:-

 

 

Paypal ka Password kaise banay
Paypal Password 

 

 

  •  जैसे ही आप मोबाइल नंबर से sSign Up करके और अपना ईमेल आईडी दर्ज करते हैं तो उसके बाद आपको पासवर्ड बनाने को कहा जाता है लेकिन वहां पर आप कोई नार्मल पासवर्ड नहीं दर्ज कर सकते जैसे – Sumit123, Mahesh12 आदि।
  • यहां पर आपको Paypal का पासवर्ड बनाने के लिए कम से कम आपको अपना पासवर्ड 8 अंकों का रखना होगा।
  • फिर उसके बाद पासवर्ड बनाने के लिए अपना कोई एक अक्षर कैपिटल और स्माल में रखें और उसके बाद कुछ नंबर का इस्तेमाल करें और फिर कुछ सिंबल जो कि कुछ इस प्रकार का होता है ( #@$£~ ) का इस्तेमाल करें करें ।
  • जैसे कि अगर मुझे अपना पेपाल का पासवर्ड बनाना है तो मैं अपने Paypal का पासवर्ड कुछ इस तरह से बनाऊंगा। ( [email protected]<$123 ) or ( $#126&$Su )

 

अगर आप चाहें तो अपने अनुसार इसी तरह से लंबा पासवर्ड रख सकते हैं वैसे आपको अपना वह पासवर्ड याद होना चाहिए या उसे कहीं कॉपी करके रख दे!

 

तो अब आपने जान ही लिया कि Paypal अकाउंट का पासवर्ड कैसे बनाया जाता है अगर आपको Paypal अकाउंट बनाना पूरी तरह से नहीं आता है तो चलिए उनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी देते हैं! 

 

 

 

 

Paypal Account kaise banaye? | पेपाल अकाउंट कैसे बनाएं?

 

 

Paypal Account kaise banaye
Paypal Account Kaise banaye

 

 

Paypal  अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में paypal  एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है या फिर उनके वेबसाइट पर विजिट करना है!

 

 

  • जैसे ही आप उनके ऐप या फिर वेबसाइट पर जाते हो तो वहां पर आपको sign up के बटन पर क्लिक कर Next के बटन क्लिक करना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको वहां पर दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे

 

    • Individual account
    • Business account

 

 

(ऊपर दी गई तस्वीर की मदत से आप अपना अकाउंट बना सकते हो)

 

 

  • अगर आप खुद के लिए अकाउंट बनाना चाहते हैं तो individual account पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिससे आप Paypal अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके बाद Next के बटन पर क्लिक करें जिससे आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे!
  • उसके बाद आपके उस दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP आएगा, जिसे आपको वहां दर्ज करना होगा।
  • OTP दर्ज करते ही आपको NEXT बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद अगले पेज पर पहुंचते ही आपको सबसे पहले अपना email address डालना होगा फिर उसके बाद आपको अपना पासवर्ड बनाना होगा पासवर्ड उसी तरह से बनाएं जिस तरह से मैंने आपको ऊपर बताया था उसके बाद confirm password में वही पासवर्ड दर्ज करें जो पासवर्ड आपने बनाया था, फिर next के बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर जाने के बाद आपसे आपका नाम और आपका एड्रेस पूछा जाएगा तो अपना Pan/Aadhar कार्ड के अनुसार अपना सही नाम पता और अपनी जन्म तारीख दर्ज करें।
  • उसके बाद नीचे सभी ऑप्शन पर टिक के निशान पे क्लिक कर दे। और agree and create account पर क्लिक कर दें
  • अगले पेज पर पहुंचने के बाद अपने बैंक खाते का डेबिट कार्ड या जिसे एटीएम कार्ड कहते हैं उसकी जानकारी अगले पेज पर दर्ज करें। या फिर आप चाहे तो इस जानकारी को बाद में भी भर सकते हैं, लेकिन यह जानकारी भरने से आपको बाद में पैसे ट्रांसफर करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

 

 

अब आपका Paypal अकाउंट बन कर तैयार हो गया है, बस आपको अपने mail box में जाकर जो आपने ईमेल paypal अकाउंट बनाते वक्त दिया था उस ईमेल आईडी के इनबॉक्स में पेपाल का वेरिफिकेशन मेल आया होगा। उस पर क्लिक करके अपने अकाउंट और अपने मेल को वेरीफाई करवा लें।

 

ईमेल कंफर्म करते वक्त आपसे आपका पासवर्ड मांगा जाएगा, जो आपने बनाया था उसे वहां दर्ज करें उसके बाद आपसे आपका बैंक खाता मांगा जाएगा अपने बैंक की जानकारी सही से वहां भर दे। 

 

जानकारी भरने के बाद paypal आपके बैंक खाते में एक-एक रुपए की राशि दो बार बैंक खाता वेरीफाई करने के लिए भेजेगी अगर पैसा आ जाए तो इसका मतलब आप का बैंक खाता paypal से जुड़ चुका है।

 

 

Paypal Account बनाने की इस प्रोसेस और वेरिफिकेशन में आपको लगभग २-३ दिन का वक़्त लग सकता है। 

 

 

 

 

Paypal का पासवर्ड रिसेट कैसे करें? | Paypal Ka Password Kaise Reset kare

 

 

paypal passowrd kaise reset karen
Paypal Passowrd kaise reset kare

 

 

अगर आप अपना Paypal का Password Reset करना चाहते हैं तो सबसे पहले यहां (Paypal Password Recovery) क्लिक कर Paypal के वेबसाइट पर चले जाएं उसके बाद की जानकारी हम नीचे स्टेप बाय स्टेप बताते हैं-

 

  • Paypal की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको login पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपना वह ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसका इस्तेमाल आपने पेपाल का अकाउंट बनाते वक्त किया था।
  • उसके बाद forgot password पर क्लिक करें
  • क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर या आपके रजिस्टर ईमेल एड्रेस पर verification code आएगा। तो वो दर्ज करें
  • कोड डालते ही आपको creat a new pasword करने को कहेगा तो आप अपना नया और strong पासवर्ड बना कर सेव के बटन पर क्लिक कर दे।

 

और अब आपका नया पासवर्ड बनकर तैयार हो गया होगा। 

 

 

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों बस यही रहीPaypal से जुड़ी कुछ जानकारी जहां हम ने बताया की Paypal ka password kaise banay, Paypal account kaise banay और paypal का पासवर्ड रिसेट कैसे करें ?

 

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपकी मदद की होगी और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इस जानकारी को अपने जरूरतमंद दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं साथ हमारे इस वेबसाइट को अपनी बुकमार्क में सेव कर सकते हैं

 

जिससे भविष्य में आने वाली और भी बेहतरीन जानकारी आपको मिलती रहेगी अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे साझा जरूर कर सकते हैं मै मिलूंगा आपसे किसी दूसरे नए लेख में तब तक के लिए धन्यवाद।

 

जय हिंद जय भारत

2 thoughts on “Paypal का Password कैसे बनाये? | Paypal ka Password kaise banaye (2022)”

Leave a Comment