अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले-2022 | Phone Ki Call Recording Kaise Nikale

अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें अगर आप भी इसी सवाल और मुश्किल के साथ आए हैं तो दोस्तों चलिए आज हम इसके बारे में गहराई में जाकर बात करने वाले है और इस सवाल या मुश्किल का हल जानने वाले है। 

 

दोस्तों वैसे तो आजकल के लेटेस्ट स्मार्टफोन में डिफ़ॉल्ट रूप से ही कॉल रिकॉर्डिंग और ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग करने की सुविधा मिलने लगी है लेकिन ऐसे में अगर आप अपने स्मार्टफोन में किए गए कॉल रिकॉर्डिंग को अपने फाइल से नहीं निकाल पा रहे हैं या कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पा रहे हैं,

 

और अगर आपके फोन में ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं दी गई है तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें क्योंकि आज के इस पूरे लेख में मैं आपको अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें और इनसे जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान विस्तार में बताने वाला हूं जिससे आपको किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

 

 

 

 

 

अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें?

 

 

दोस्तों अगर आप अपनी स्मार्टफोन में दिए गए डिफ़ॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग की मदद से अपने कॉल को रिकॉर्ड कर पा रहे हैं या फिर किसी दूसरे ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और उससे किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर पा रहे हैं

 

लेकिन आप उस रिकॉर्ड किए गए कॉल रिकॉर्डिंग को नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारे में जान लेते हैं उसके बाद हम यह भी जानेंगे कि अगर आप कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कैसे कर सकते हैं।

 

 

 

 

  • तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की कॉल सेटिंग में जाना होगा कॉल सेटिंग में जाने के लिए आप जहां पर कॉल डायल करते हैं उसके बाद ऊपर आपको थ्री डॉट्स देखने को मिलेंगे जिस तरह से चित्र अनुसार बताया गया है वहां पर क्लिक करें।
  • अगर आपका इस तरह से कॉल सेटिंग्स ओपन नहीं हो रहा है तो आप सेटिंग में जाएं उसके बाद उन पर पर सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करके call settings सर्च करें उसके बाद वहां क्लिक करें।
  • उसके बाद call settings पर क्लिक करते ही आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे auto call recording, call recording और view call recordings अगर आपको पहले ही ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो ऑन कर दे या फिर call recording पर क्लिक करने के बाद record all calls पर क्लिक कर दें।
  • अगर आप अपनी कॉल रिकॉर्डिंग सुनने है तो view call recordings पर क्लिक कर दें उसके बाद आपको अपने सभी रिकॉर्ड किए गए कॉल दिखने लगेंगे।
  • कॉल रिकॉर्डिंग देखने का एक और तरीका भी है कि आप अपने फाइल मैनेजर में जाएं उसके बाद device storage/internal storage में जाए।
  • उसके बाद अगर आपके फोन में सर्च करने का ऑप्शन दिया है तो वहां सर्च करें (call recordings) अगर सर्च करने की सुविधा नहीं है तो आप को वहां थोड़ा बहुत ढूंढने के बाद call recordings का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अगर फिर भी नहीं देता है तो आपके फोन music/sounds नाम का कोई फोल्डर बना मिलेगा तो उन फोल्डर में खंगाले तो आपको call recordings कोई न कोई फोल्डर जरूर मिलेगा जिसमें आपकी रिकॉर्ड की गई कॉल्स की रिकॉर्डिंग होगी।

 

 

तो दोस्तों ऊपर में मैंने जो भी बताया है वह सब तो वह सारे सिस्टम थे जिनकी मदद से आप अपने रिकॉर्ड किए गए कॉल आपके फोन में डिफॉल्ट रुप से दिए गए कॉल रिकॉर्डिंग को ऑन कर सकते हैं और आप अपने फोन कॉल की रिकॉर्डिंग्स को ढूंढ सकते हैं।

 

 

 

अपने फोन में कॉल रिकॉर्ड कैसे करें?

 

दोस्तों अगर आप अपने फोन में किसी भी कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पा रहे हैं और आप अपने कॉल्स को रिकॉर्ड करना चाहते हैं और अगर आपके फोन में डिफ़ॉल्ट रूप से कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं दिया गया है ,

 

तो चलिए अब हम आपको नीचे कुछ ऐसे अल्टरनेटिंव और ट्रस्टेड एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने किसी भी कॉल को ऑटोमेटेकली रिकॉर्ड भी कर पाएंगे और उनके रिकॉर्डिंग्स हमेशा के लिए अपनी गूगल ड्राइव या स्टोरज में सेव भी कर पाएंगे।

 

गूगल ड्राइव की वजह से आप किसी भी फोन से कॉल रिकॉर्डिंग को एक्सेस कर सकते हैं जी हां फोन खो जाने के बावजूद भी अगर आप उस ऐप में क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर किसी दूसरे फोन से भी अपने कॉल की रिकॉर्डिंग एक्सेस कर सकते हैं।

 

तो चलिए उनके बारे में जान लेते हैं कि कौन से ऐसे apps हैं?

 

 

 

Automatic call recorder

 

Download 

 

दोस्तों सबसे पहले लिस्ट में जो ऐप आता है उसका नाम है automatic call recorder जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए आप ऊपर दिए गए Download बटन पर क्लिक करके इनस्टॉल कर सकते जो। 

 

Automatic Call Recording की मदत से स्टेप बाय स्टेप देखेंगे की कॉल रिकॉडिंग ऐसे करे और कैसे निकाले 

 

automatic call recording kaise kare
automatic call recording kaise kare

 

  • सबसे पहले इस ऐप को ओपन करना है।
  • उसके बाद यह ऐप आपसे जो भी परमिशन मांगे आप बेझिझक उन परमिशन के लिए allow कर दे जैसा कि मैंने कहा कि यह काफी दिनों से प्ले स्टोर होते हैं और ट्रस्टेड है भी है।
  • जैसे ही आप सभी परमिशन को allow कर देते हैं तभी ऐप आपके सभी आने वाली कॉल्स को ऑटोमेटेकली रिकॉर्ड कर लेगा लेकिन ध्यान रहे यह आपके केवल  100 रिकॉर्डिंग को ही स्टोर करके रखेगा अगर आपको ऐसा लगे कोई रिकॉर्डिंग आपके लिए इंपोर्टेंट है तो आप उसे सेव कर सकते हैं। और आप जो रिकॉर्डिंग सेव करेंगे सिर्फ वही रिकॉर्डिंग आपके फाइल में दिखेगी वरना सभी रिकॉर्डिंग से इसी ऐप में होगी।
  • अगर आप इसका क्लाउड अकाउंट इस्तेमाल करना चाहते हैं जिसकी मदद से आप किसी दूसरे फोन में भी अपने फोन की रिकॉर्डिंग सुन सकते हैं।
  • तो सबसे पहले नीचे के दाएं साइड में आपको more का ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक कर दें उसके बाद cloud account पर क्लिक कर दें जैसा चित्र में दिखाया गया है।
  • उसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे Dropbox or Google drive तो आप दोनों में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं जैसा कि मैं Google drive के जरिए बताता हूं तो आप दूसरे ऑप्शन Google drive पर क्लिक कर दें।
  • पहले आप लॉगइन के नीचे कुछ ऑप्शंस को ध्यान से देख ले शायद आपको अपने अनुसार कुछ बदलना करने पड़े जैसे Wi-Fi only को ऑफ कर दें क्योंकि मोबाइल से वाईफाई कनेक्ट करने पर ही आपके कॉल रिकॉर्डिंग आपके गूगल ड्राइव में सेव होंगे।
  • उसके बाद आपके फोन में मौजूद ईमेल आईडी का एक्सेस मांगेगा जीमेल आईडी के गूगल ड्राइव में आपके रिकॉर्डिंग सेव होंगे
  • इसके बाद आप चित्र अनुसार अपनी ईमेल आईडी के इस्तेमाल करने के एक्सेस इस एप्लीकेशन को दे सकते हैं।

 

बस इतना करते ही आपका फोन तैयार हो गया है आपके सभी कॉल्स को ऑटोमेटेकली रिकॉर्ड करने के लिए तथा आपके सभी रिकॉर्डिंग स्कोर बैकअप के तौर पर गूगल ड्राइव में सेव करने के लिए तयार है। 

 

अगर इस केस में अगर आपका फोन कहीं भी गम हो जाता है तो आप अपनी उस ईमेल और उनके पासवर्ड डालकर किसी भी फोन के गूगल ड्राइव में जाकर अपने रिकॉर्डिंग्स निकाल सकते हैं।

 

क्योंकि कभी-कभी एक छोटा सा कोई कॉल रिकॉर्डिंग हमारे लिए बेहद ही जरूरी हो जाती है इसलिए मैं भी आपको सुझाव देना चाहूंगा कि आप ज्यादातर फोन कॉल के रिकॉर्डिंग जरूर रखें क्या पता कब कौन सी रिकॉर्डिंग आप के काम आ जाए।

 

 

 

Call app: Caller ID and call recordings 

 

Download 

 

इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर 3.9 की रेटिंग दी गई है और साथ ही इस ऐप को अबतक 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है यह एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन है कॉल रिकॉर्डिंग के लिए आप इस एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

 

 

Call recorder-Auto call recordings

 

Download 

 

गूगल प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन को 4.0 की रेटिंग मिली है और इसे अब तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है।

 

यह ऐप भी आपके कॉल रिकॉर्डिंग करेने के लिए या फिर किसी भी कॉल की एकॉर्डिंग सेव करने के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। 

 

 

 

 

 

आज हमने क्या सीखा 

 

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें तथा अपने फोन में ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? पसंद आई होगी यह अगर आपका किसी भी तरह का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे जरूर पूछें तथा आप हमें यह भी कमेंट करके बताएं कि आपको हमारा यह लेख कैसा लगा।

 

अगर आपको हमारा यह लेख जरूरतमंद लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने जरूरतमंद दोस्तों और परिवारों के साथ भी जरूर शेयर कर सकते हैं। 

 

साथ ही हमारी इस वेबसाइट पर मिलने वाले और भी इंटरेस्टिंग जानकारियां मिस नहीं करना चाहते तो आप हमारे इस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क लिए भी जरूर सेव कर सकते हैं मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही किसी दूसरे लेख में तब तक के लिए धन्यवाद। 

 

जय हिंद जय भारत

Leave a Comment