मोबाइल से लोन कैसे ले (2022) | 2022 Me Mobile Se Loan Kaise Le Sakte Hai

दोस्तों अगर आपको अचानक से किसी लोन की आवश्यकता पड़ गई है और आप एक छोटा या बड़ा लोन लेना चाहते हैं वह भी बिना बैंक जाए सिर्फ अपने मोबाइल से तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। 

 

आज के इस पूरे लेख में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल से लोन कैसे लें? और आप बिना कहीं जाए सिर्फ अपने मोबाइल से लोन कैसे ले सकते हैं

 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम आपको इन्हीं सब चीजों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आप ऑनलाइन मोबाइल लोन कैसे ले सकते हैं।

 

दोस्तों कई लोग ऐसे होते हैं जिसे अपने जीवन के उतार-चढ़ाव में कई बार लोन लेने की आवश्यकता रहती है जिससे कुछ लोगों को समझ ही नहीं आता कि वह लोन कैसे ले जिसमें हमारे दिमाग में सबसे पहला तरीका आता है बैंक से लोन लेने का लेकिन उसमें कभी कभी बहुत वक्त लग जाता है और हमें कई दफा बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं ऐसे में समय की कद्र करते हुए हमारे पास दूसरा ऑप्शन ऑनलाइन मोबाइल से लोन लेना ही बचता है।

 

तो दोस्तों मैं आपको गारंटी देता हूं कि हमारी इस लेख में दिए गए जानकारी के अनुसार आप अपने मोबाइल से पर्सनल लोन ले सकते हैं जिससे आपको घर बैठे ही लोन मिल जाएगा।

 

तो सबसे पहले लोन लेने के लिए आपको अपने मोबाइल द्वारा सावधानीपूर्वक लोन के लिए अप्लाई करना होगा इसलिए आप सबसे पहले हमारे द्वारा बताए गए नियम अनुसार आवेदन अप्लाई करने के सभी जानकारी अच्छे से पढ़ ले।

 

 

 

 

 

मोबाइल से लोन कैसे लें

 

 

दोस्तों अगर आपको लोन की आवश्यकता पड़ती है तो हम यहां नीचे आपको मोबाइल द्वारा पर्सनल लोन लेने के बारे में बताएंगे जहां हमने कई सारे पर्सनल लोन देने वाले मोबाइल ऐप और तरीकों के बारे में बताया है जिनमें से कुछ कंपनियों के ऐप द्वारा लोन कैसे अप्लाई कर सकते हैं इसके बारे में भी हम स्टेप बाय स्टेप आपको बताएंगे।

 

दोस्तों आप ऑनलाइन मोबाइल से पर्सनल लोन चार तरीकों से ले सकते हैं

 

  1. पीएम मुद्रा लोन योजना के के तहत ऑनलाइन मोबाइल से लोन प्राप्त करें!
  2. पर्सनल लोन देने वाली कंपनियों के ऐप द्वारा लोन अप्लाई करना
  3. आपके बैंक के नेट बैंकिंग द्वारा लोन अप्लाई करना।
  4. माइक्रो फाइनेंस बैंकिंग लोन/ग्रुप लोन

 

 

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत मोबाइल से लोन प्राप्त करें

 

मुद्रा योजना के तहद मोबाइल से लोइन कैसे ले
मुद्रा योजना से लोन कैसे ले?

 

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा आपको लोन दिया जाएगा जिसके लिए आप ऑनलाइन मोबाइल से ही अप्लाई कर सकते हैं अगर बात करें इस योजना की तो इस लोन की शुरुआत भारत सरकार द्वारा साल 2015 में ही कर दी गई थी।

 

इस लोन में आपको ₹500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन  मिल सकता है और यह लोग उन लोगों के लिए दिया गया है जो लोग अपना व्यवसाय चला रहे हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए थोड़े से धनराशि की आवश्यकता है। 

 

हालांकि आपसे यहां आपके व्यवसाय के बारे में तो नहीं पूछा जाएगा। जहां आपसे आपका सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी और आपको पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत लोन प्रदान कर दिया जाएगा। 

 

 

MUDRA लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

 

 

  • मुद्रा लोन पाने के लिए आप अपने बैंक द्वारा भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 
  • अगर आपका बैंक खाता नीचे निम्न में से किसी भी बैंक में है तो आप अपने बैंक का नाम तथा मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई लिखकर गूगल पर सर्च कर सकते हैं जैसे – SBI PM mudra loan online apply
  • उसके बाद आपको अपने बैंक का अधिकारिक वेबसाइट मिलेगा वहां पर जाएं और अपनी सभी जानकारी को अच्छे से भर कर अप्लाई कर दे। 

 

पीएम मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने से पहले आप के आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना बेहद जरूरी है क्योंकि आप को वेरीफाई करने के लिए आपकी आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा तभी आपको लोन प्राप्त हो सकता है। 

 

यह इसीलिए की ज्यादातर लोगों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं होता है।

 

 

 

Online पीएम मुद्रा लोन देने वाली बैंक

 

इलाहाबाद बैंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

कोटक महिंद्रा बैंक

IDBI बैंक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

फेडरल बैंक

तमिलनाड मर्सेंटाइल बैंक

पंजाब एंड सिड बैंक

इंडियन ओवरसीज़ बैंक

एक्सिस बैंक

बैंक ऑफ इंडिया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

सारस्वत बैंक

कर्नाटक बैंक

ICICI बैंक

केनरा बैंक

आंध्रा बैंक

सिंडीकेट बैंक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

इंडियन बैंक

कॉर्पोरेशन बैंक

HDFC बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

पंजाब नेश्नल बैंक

जम्मू एंड कश्मीर बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा

UCO बैंक

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

 

ऑनलाइन मोबाइल लोन देने वाले ऐप 

 

 

  • Credit be
  • True balance
  • Dhani App 
  • Money Tap App

 

 

दोस्तों अगर आपको आपके पर्सनल काम के लिए लोन लेना चाहते है वो भी तुरंत वह भी मोबाइल ऐप के जरिए तो चली है ऊपर दिए हुए ऐप की मदत से आप लोन के लिए अप्लाय कर सकते है, हम आपको किन्ही दो ऐप की प्रोसेस बताने वाले है।

 

 

 

Money Tap द्वारा मोबाइल से लोन कैसे ले?

 

 

Mobile Tap App Se Mobile se Loan Le

 

दोस्तों money tap से आपको 3 हजार से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है डिपेंड करता है आपका सिबिल स्कोर कितना है अगर आपका सिविल इसको अच्छा हुआ तो आपको ज्यादा से ज्यादा भी लोन मिल सकता है।

 

 

Download 

 

  • सबसे पहले आपको ऊपर के डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है या फिर इसे डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
  • जैसे ही आप money tap एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं उसके बाद आपको अपने जीमेल आईडी से अपना अकाउंट बना लेना है। 
  • उसके बाद आपसे जो भी जानकारी मांगती है उन सभी जानकारी को अच्छे से भरे।
  • जैसे ही आप अपनी सभी जानकारी को भर देते हैं तो उसके बाद आपके पास एक Pre approval का एक मैसेज आएगा
  • उसके बाद फाइनल अप्रूवल करने के बाद आपसे आपके बैंक के दस्तावेजों और KYC Verification करवाना होगा।
  • जैसे ही आपका सब कुछ कंप्लीट हो जाता है उसके बाद आपके सिबिल स्कोर के हिसाब से आपको लोन बता दिया जाएगा की आपको कितना लोन देना है उसके बाद लोन अप्लाई करके लोन का अमाउंट आप अपने खाते में ले सकते हैं।

 

 

 

Dhani App द्वारा मोबाइल से लोन कैसे ले?

 

Dhani App se Mobile Se Loan Kaise Le

 

अगर आप Dhani App ऐप से लोन लेना चाहते हैं तो हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने की सभी जानकारी नीचे दिए हैं जिसके द्वारा आप धनी एप से 5 हजार से 5 लाख रूपए तक का क्रेडिट लोन ले सकते हैं।

 

साथ ही आपको इसका क्रेडिट लोन इस्तेमाल करने के लिए इसका क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट करना पड़ेगा जिसके महीने का 199 से 1499 तक का क्रेडिट कार्ड का चार्ज देना पड़ेगा।

 

 

Download 

 

  • Dhani App ऑनलाइन लोन लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में धनी एप को इंस्टॉल करना पड़ेगा ऐप डाउनलोड करने के लिए आप उपर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें सकते है।
  • धनी ऐप को डाउनलोड करते ही आपको ऐप ओपन करना है उसके बाद आपको Payment and Service पे क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालकर Sign In या Sign Up कर लेना है जिससे आपका अकाउंट धनी एप में बन जाएगा।
  • जैसे ही आपका अकाउंट क्रिएट होता है तब आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Available Credit Limit : apply now वहां पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपको अपना KYC पूरा करना है जहां आपको अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड और साथ में अपना पूरा नाम और एड्रेस वहां पर देना है।
  • उसके बाद आपको आपका क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट करवाने के लिए 199 रुपए देना होगा और आपको 5 हजार से 5 लाख तक का क्रेडिट मिल सकता है जिसका आप 10% ही रोज इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लेकिन ध्यान रहे अगर आपको बेहद ही जरूरी हो तो ही आप यहां से इसका क्रेडिट इस्तेमाल कर सकते है इसका क्रेडिट अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते है। ट्रांफर करने के लिए,
  • आपको अपने पेटीएम के वॉलेट मेंऐ Add money वाले सेक्शन में जाना है जहां आप को जितना क्रेडिट मिला है इतने रुपए वहां पर आपको पेटीएम वॉलेट में ऐड करना है
  • जब आप ऐड करने जाएंगे तो आपको Credit and Debit card पर क्लिक करना है उस पर क्लिक करते ही आपको अपना धनी ऐप के क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और 3 अंको वाला सीवीवी डालना है डालते ही ऐड मनी पर क्लिक करना है।
  • आपके नंबर पर ओटीपी आएगा आपकी उसी नंबर पर ओटीपी आएगा जिस नंबर से आप ने धनी में साइन अप कर रखा है।
  • जैसे ही आप One Time Password डालेंगे आपका पैसा आपके पेटीएम वॉलेट में चला जाएगा और फिर वहां पर sand to bank वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बैंक खाते में पैसे ट्रांफर कर सकते है।

 

 

 

 

बैंक के नेट बैंकिंग द्वारा मोबाइल से लोन ले 

 

नेट बैंकिंग द्वारा मोबाइल से लोन ले
नेट बैंकिंग द्वारा मोबाइल से लोन 

 

 

 इसमें आपको इंस्टेंट लोन तो नहीं मिलेगा अगर आपके बैंक में ऑफर आता है कि आपको इंस्टेंट लोन मिल सकता है और आपका अगर सिविल स्कोर अच्छा हुआ तो आपको तुरंत लोन मिल जाएगा वरना इसमें आपको एक-दो दिन का इंतजार करना पड़ सकता है।

 

आप किसी भी बैंक के नेट बैंकिंग में लॉगिन करते हैं तब आपको उनके मेन मैन्यू में एक पर्सनल लोन अप्लाई करने का भी ऑप्शन दिख जाता है आपको वहां पर पर्सनल लोन के अलावा और भी कई सारे लोन अप्लाई करने को मिल जाएगा जैसे – गोल्ड लोन, होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन आदि।

 

तो आप अपने मुताबिक इन लोन का चुनाव कर वहां अपनी जानकारी भर दे और वहां से लोन अप्लाई कर दे ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने बैंक के ग्राहक अधिकारी से भी बात कर सकते हैं कांटेक्ट नंबर आपको आपके बैंक की नेट बैंकिंग के हेल्प वाले ऑप्शन में ही मिल जाएगा।

 

 

 

माइक्रो फाइनेंस बैंकिंग लोन कैसे ले?

 

दोस्तों इस तरह के लोन को ग्रुप लोन भी कहा जाता है और इस तरह के लोन शादीशुदा महिलाओं को ही दिया जाता है।  हालांकि इस तरह के लोन देने वाली कंपनियां दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं लेकिन अगर आप सभी जगह में से लोन लेने में असमर्थ हो चुके हैं तब आपके पास एक आखिरी चुनाव ग्रुप लोन का ही आता है। 

 

अगर आप शादीशुदा हैं तो आप अपने आस-पड़ोस या अपने एरिया में पता करें इस तरह से लोन कहां देती है अगर बात करें कुछ ऐसे चुनिंदा बैंक है जो इस तरह के लोन प्रदान करते हैं तो वह नीचे कुछ इस तरह है। 

 

 

  • Bandhan bank
  • Fusion bank
  • Vaya Bank

 

अगर आपको अपने एरिया के अंदर यह नहीं पता चल पा रहा है कि कौन कौन सी कंपनियां माइक्रो फाइनेंस देती है तो आप गूगल पर भी उनके नाम सर्च कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपके एरिया के अंदर कौन-कौन सी कंपनी माइक्रो फाइनेंस लोन देती है।

 

  • यहां लोन लेना आसान है यहां पर बस आपको पति और पत्नी का आधार कार्ड या पहचान पत्र देना होता है। 
  • साथ ही दो गारंटर के तौर पर ऐसे व्यक्ति का पहचान देना होता है जो पहले से ही उस बैंक से लोन ले चुके हो।
  • उसके बाद आपको 2 से 3 दिनों के अंदर लोन का पैसा आपके खाते में भेज दिया जाता है।
  • ब्याज दर की बात करें तो आपको इन बैंक को को 1% से 3% तक का ब्याज देना पड़ सकता है लोन अमाउंट आपको 50000 से तीन लाख तक का यहां से ले सकते हैं हालांकि एल पहली बार मैं आपको छोटा सा ही अमाउंट दिया जाएगा जैसे 25000 से लेकर 50,000 तक। 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों यह रहे कुछ योजनाए और ऐप्स जिसके मदत से आप मोबाइल से लोन ले सकते है दोस्तों आप पर्सनल लोन के लिए तभी अप्लाई करें जब आपको बहुत ही ज्यादा जरूरत हो,क्योंकि इसमें आपको ब्याज बहुत ही अधिक देना होता है।

 

हालांकि अगर आपको Shopping में कुछ मदद चाहिए तो आपको अमेजॉन पे और पेटीएम में आपको Pay later का Option दिख जाता है वहां पर अपना Pan Card जोड़कर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

 

अगर आप इस Pay later के लिए Eligible होते हो तो आपको कुछ Credit दे दिया जाएगा जिसका इस्तेमाल आप Shopping के लिए कर सकते हो।

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको आज का हमारा यह लेख मोबाइल से लोन कैसे ले पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद। जय हिन्द। 

 

 

ये भी पढ़े :

Leave a Comment