Dogecoin क्या है? | Dogecoin कहा की कंपनी है? | Dogecoin का मालिक कौन है?

Dogecoin क्या है? Dogecoin का मालिक कौन है? और आखिर डॉगकॉइन कंपनी है कहा की? इन दिनों इस तरह के काफी सारे सवाल इंटरनेट पर काफी सर्च किये जाते है और होंगे भी क्यू नहीं अक्सर दुनिया के सबसे आमिर शख्स एलोन मास्क ने जब से Dogecoin से संबधित Tweet करना शुरू किया तब से इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत में बढ़ोतरी देखने मिली है। 

 

डॉग क्वाइन जो कि नाम से ही एक मजाक जैसा नाम लगता है और सच भी बिल्कुल ऐसा ही है कि इस क्रिप्टोकरंसी को भी मजाक मजाक मैं ही बनाया गया था वैसे अगर आपको नहीं पता कि डॉगकॉइन क्या है? और किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

 

दोस्तों मैं आपको इन सभी जानकारियों के साथ साथ यह भी बताने वाला हूं कि आखिर यह कॉइन इतना जल्दी इतना पॉपुलर कैसे हुआ तथा आप इससे क्या सीख सकते हैं चलिए हम पूरी विस्तार में इसके बारे में जानते हैं।

 

वैसे दोस्तों क्रिप्टोकरंसी में लोगों के निवेश करने की दिलचस्पी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है और साथ ही लोग भारी रिश्ते के साथ क्रिप्टोकरंसी में अपना पैसा लगाते हैं वह भी इस भरोसे क्योंकि क्रिप्टो करेंसी के ऊपर किसी भी सरकार संस्था या किसी व्यक्ति का कंट्रोल नहीं होता है।

 

 क्रिप्टो करेंसी के मामले में देखा जाए तो लोग सबसे ज्यादा दिलचस्पी बिटकॉइन में रखते हैं क्योंकि यही क्रिप्टोकरंसी सबसे पहले सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था और बिटकॉइन ने ही क्रिप्टोकरंसी का सही मतलब लोगों को दिया था वही बिटकॉइन के बाद चौथे नंबर पर डोगे कॉइन  ही आता है यानी कि यह दुनिया की चौथी सबसे लोकप्रिय और चर्चित क्रिप्टोकरंसी मानी जाती है। 

 

 

 

 

Dogecoin क्या है | Dogecoin In Hindi 

 

दोस्तों वैसे तो आप समझ ही चुके होंगे कि Dogecoin  बिटकॉइन की तरह ही क्रिप्टो करेंसी है। इस क्रिप्टो करेंसी में Peer to Peer टेक्नोलॉजी पर आधारित एक डिजिटल करेंसी है जिस पर किसी सरकार का कोई नियत्रण नहीं रहता है। 

 

 Dogecoin सबसे ज्यादा पॉपुलर होने का कारण एक Tweet था क्योंकि यह क्रिप्टोकरंसी सबसे ज्यादा पॉपुलर कब होने लगी जब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलोन मस्क ने अपने एक ट्वीट के जरिए  जानकारी दी की स्पेसएक्स कंपनी अपने एक रॉकेट बनाने में डोगकॉइन का इस्तेमाल करेगी।

 

बस इस ट्वीट के होते ही इस क्रिप्टो करंसी में एकदम से उछाल आया और एलान मस्क कितने पॉपुलर हैं वह तो हम सब जानते ही हैं।

 

इसका सबसे बड़ा फायदा तो उन लोगों को हुआ होगा जिसने इसे एक रूपए से पांच रुपये में ख़रीदा होंगे  और अब भी लोगों की दिलचस्पी इसमें धीरे-धीरे आ ही रही है जिसके चलते यह क्रिप्टोकरंसी और भी ज्यादा लोकप्रिय होती जा रही है और इन्वेस्ट करने वाले लोगों के लिए अच्छा मुनाफा कमाने वाली क्रिप्टोकरंसी भी हो गई है।

 

 

 

Dogecoin का मालिक कौन है?

 

विकीपिडिया के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी डोगकॉइन (Dogecoin)  के मालिक Billy Markus और Jackson Palmer है जिसने मजाक मजाक में ही 6 दिसंबर 2013 को इस क्रिप्टोकरंसी को बनाया था।

 

होता है ना कई बार मजाक किया हुआ काम आपको ऊंचाइयों की बुलंदी तक पहुंचा सकता है ऐसा ही डॉग को इनके मालिक Billy Markus और Jackson Palmer के साथ भी हुआ। 

 

शुरुआती दिनों में यह क्रिप्टोकरंसी उतना ज्यादा पॉपुलर नहीं था जितना पिछले कुछ महीनों में Dogecoin पूरी दुनिया में पॉपुलर होने लगा। 

 

 

 

Dogecoin किस देश की करेंसी है?

 

दोस्तों जैसा कि Dogecoin का मालिक Billy Markus और Jackson Palmer है और यह दोनों स्वीडन देश के रहने वाले हैं और इन दोनों ने मिलकर इस क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत स्वीडन देश से ही की थी। 

 

वैसे तो एक क्रिप्टोकरंसी बनाना कोई आम बात नहीं है क्योंकि किसी भी क्रिप्टोकरंसी को बनाने के लिए हाईली एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें  Peer to Peer टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

जो एक तरह से इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी होती है जिसमें किसी जिसमे किसी भी तरह के फ्रॉड होने की संभावना कम हो जाती है जिससे क्रिप्टोकरंसी एक सिक्योर करेंसी बन जाती है जिसे हैक करना लगभग नामुमकिन होता है।

 

 

 

 

DogeCoin कैसे खरीदें और कहां से खरीदें?

 

दोस्तों जैसा कि आपने ऊपर जाना कि Dogecoin  क्या होता है और यह कितना सिक्योर है और इसमें आप कितना अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आखिर इस करेंसी को आप कैसे और कहां से खरीद सकते हैं। 

 

दरअसल Dogecoin या फिर किसी भी Cryptocurrency को खरीदना बेहद ही आसान होता है ठीक उसी तरह से जिस तरह से आप अपने Paytm और Phone Pe के वॉलेट में अपने बैंक से पैसा ट्रांसफर करते हैं या फिर एक तरह से कहें तो क्रिप्टो करेंसी को खरीदना एक तरह से अपने पेटीएम के वॉलेट में पैसे ऐड करने के जैसा है।

 

लेकिन किसी भी क्रिप्टोकरंसी को खरीदने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की जरूरत पड़ती है ठीक उसी तरह जिस तरह से पैसे भेजने के लिए आप Paytm  का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से किसी भी क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन के लिए क्रिप्टो वॉलेट एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है। 

 

 इस तरह के एप्लीकेशन सिर्फ क्रिप्टोकरंसी के लिए ही बनाया गए होते है अगर आपको नहीं पता तो मैं आपको नीचे कुछ बेहद ही पॉपुलर क्रिप्टो करंसी एप्लीकेशन के लिस्ट और उनके डाउनलोड लिंक दे रहा हूं। 

 

 

 

हालांकि इन एप्लीकेशन में साइन अप करना बेहद ही आसान है सबसे पहले आपको इनमें से किसी एक एप्लीकेशन को डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है उसके बाद

 

 

  • डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। 
  • फिर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे वहां दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना ओटीपी दर्ज करते हैं तो आपका साइनअप पूरा हो जाता है उसके बाद अपना सिक्योरिटी पिन कोड ऐड कर सकते हैं
  • हालांकि इन सबके बावजूद भी आप का प्रोसेस कंप्लीट नहीं होता है क्योंकि इस तरह के एप्लीकेशन में अपने पैसे निवेश करने के लिए आपको अपने पहचान देने की जरूरत पड़ती है। 
  • पहचान देने का मतलब होता है KYC Verification जी हां अपना इसमें आपको KYC कंप्लीट करना होगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड और नाम दर्ज करना होगा

 

 

यह बस 2 से 3 स्टेप होते हैं केवाईसी कंप्लीट होते ही आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी या फिर डोगे कॉइन  अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और भविष्य में होने वाले अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

वैसे तो आजकल बच्चा बच्चा भी अपनी पॉकेट मनी को Dogcoin जैसे क्रिप्टोकरंसी में अपने पैसे को इन्वेस्ट करने लगा है क्योंकि इस तरह के क्रिप्टोकरंसी को फ्यूचर करेंसी कहां गया है। 

 

 भविष्य में इस तरह के डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल बिल्कुल Phone Pe और Paytm के जैसा हो जाएगा यानी कि आप सिर्फ तो करेंसी का इस्तेमाल करके किसी भी दुकान में चीजें खरीद सकते हैं बाहर के देशों में यह तो बिल्कुल आम हो गया है अपने देश में भी कुछ दिनों में ऐसा हो सकता है।

 

किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने से पहले उस में निवेश करने का तरीका अच्छे से जान ले यानी इसकी थोड़ी बहुत भी जानकारी होनी चाहिए जिससे आप और भी अच्छे खासे मुनाफा कमा सकते हैं और इसकी जानकारी आपको हमारे किसी वेबसाइट को मिल जाएगी आपको इधर उधर जाने की जरूरत नहीं है क्रिप्टोकरंसी और शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें –

 

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों अब आपको समझ गया होंगे की Dogecoin क्या है? Dogecoin का मालिक कौन है? और यह कहा किस देश की करेंसी है?

 

आपको हमारा यह देख कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं हम आपकी राय जाने को बेहद ही उत्सुक रहते हैं साथ ही अगर आपका किसी भी तरह का सवाल Dogecoin से या किसी भी तकनीक से जुड़ा होतो आप हमें नीचे कमेंट करके या फिर हमें सोशल मीडिया पर DM करके पूछ सकते हैं

 

साथ ही अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ इस लेख को जरूर साझा करें और हमारे इस वेबसाइट पर बुकमार्क लिए भी जरूर सेव कर ले जिससे आप किसी भी जरूरी जानकारी दो मिस ना कर पाए तब तक के लिए धन्यवाद।

 

जय हिन्द जय भारत

Leave a Comment