शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (2022) | Share Market Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आपने शेयर मार्केट का नाम तो जरूर सुना होगा, कहां जाता है किस शेयर बाजार से रातो रात अमीर बना जा सकता है और यहां से करोड़ों रुपए पलक झपकते ही कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए यहां आपको एक अच्छी जानकारी होना बेहद जरूरी होता है और अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं।

 

क्योंकि आज के इस पूरे लेख में आपको जानकारी देने वाला हूं कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए, शेयर बाजार में पैसे कमाने के तरीके, सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर और साथ ही शेयर बाजार के फायदे और नुकसान।

 

अगर आपको इन सभी के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो कृपया बने रहे हमारे इस लेख के साथ क्योंकि आज के लेख में आपको इन्हीं सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

 

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि ट्रेडिंग क्या है और ट्रेडिंग कैसे सीखें तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं – ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग के महत्वपूर्ण नियम | Trading Kaise Sikhe इस लेख में भी शेयर बाजार से जुड़ी जानकारी दी गई है तो आप इसे भी पढ़ सकते हैं।

 

तो दोस्तों बात यह है कि आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके शेयर बाजार में पैसे कमा सकते हो लेकिन शेयर बाजार में कुछ बातें का ध्यान रखकर ही आप हजार पति या लखपति से करोड़पति बन सकते हैं वही अक्सर लोग पैसे बनाने की होड़ में कुछ बातें और रिस्क को भूल जाते हैं राखी के कुछ लोग जानबूझकर नजरअंदाज कर देते हैं और ऐसे में जब वह पैसा नहीं कमा पाते तो वह शेयर बाजार को ही गलत ठहरा देते हैं।

 

जिस वजह से 80 से 90% लोग ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते और शेयर बाजार को हमेशा के लिए छोड़ देते हैं और वहीं 10% लोग वैसे लोग होते हैं जो सभी नियमों को ध्यान में रखते हैं और डिसिप्लिन के साथ शेयर बाजार में अपना पैसा लगाते हैं तो चलिए पूरा ज्ञान लेने के लिए हो जाइए तैयार और हम आपको बताते हैं कि आप शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

 

 

 

 

Table of Contents

शेयर बाजार में पैसे कमाने के 7 तरीके

 

तो दोस्तों मैं आपको यहां कुछ साथ ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं।  

 

 

 

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें

 

 

 

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें
शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें

 

दोस्तों शेयर बाजार में अपना निवेश करने से पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि शेयर बाजार क्या है? और शेयर बाजार कैसे काम करता है? सबसे पहले आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी जुटा ले इसके लिए आप हमारा ट्रेडिंग कैसे सीखे लेख भी पढ़ सकते हैं। 

 

 साथ ही आप चाहे तो इसके बारे में अपने किसी वित्तीय सलाहकार की मदद भी ले सकते हैं आप उस व्यक्ति की मदद ले सकते हैं जो इस क्षेत्र में कई वर्षों से काम कर रहा है और सक्सेसफुल है आपको सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे।

 

आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होगा कि आप शेयर बाजार से जुड़ी किताबें ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीद कर पढ़ सकते हैं क्योंकि उन किताबों में शेयर बाजार में निवेश करने वाले एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी होती है।

 

 

 

कितने रकम से निवेश की शुरुआत करें?

 

 

शेयर बाजार में निवेश
शेयर बाजार में निवेश

 

दोस्तों कई लोग शेयर बाजार में निवेश करने के कारण भारी भरकम कर्ज में डूब जाते हैं यदि आप शेयर बाजार में पहली बार अपना पैसा लगा रहे हैं,ऐसा जरूरी नहीं कि आपके पास मोटी रकम होनी चाहिए और ज्यादातर लोग ऐसा ही कर बैठते हैं वह अपनी सारी जमा पूंजी और साथ ही लोन यार दोस्तों से कर्ज लेकर शेयर बाजार में पैसा लगा देते हैं और बाद में उसे नुकसान सहना पड़ता है।

 

उत्सुकता में ऐसी भी गलती बिल्कुल ना करें कि जब आप एक बार मुनाफा कमा लेते हैं तो अगली बार लोन लेकर यह कर्ज लेकर शेयर बाजार में पूरा पैसा ना लगाना पड़े और आप अपने मुनाफे वाले पैसे को ही दोबारा शेयर बाजार में निवेश करें।

 

आप को शुरू शुरू में कम निवेश करना चाहिए और अपना धैर्य बनाए रखना चाहिए क्योंकि यहां धैर्य रखना बहुत ही इंपॉर्टेंट पॉइंट होता है।

 

 

 

निवेश करने से पहले कंपनी का अच्छे से अध्ययन करें!

 

 

शेयर बाजार में कंपनी का अच्छे से अध्ययन करें
शेयर बाजार में कंपनी का अच्छे से अध्ययन करें

 

दोस्तों शेयर बाजार में आपको पैसा कमाने के लिए कम से कम दो से तीन कंपनियों का अध्ययन तो करना ही पड़ेगा उसके बाद ही उन्हीं में से किसी एक कंपनी में अपना निवेश करें। 

 

अध्ययन करने के लिए आप उन सभी कंपनियों के पिछले तीन से चार महीनों के उतार-चढ़ाव को देखिए यदि आप अच्छे से रिसर्च करके किसी कंपनी में पैसा लगाते हैं तो आपका नुकसान कम होता है। 

 

उसके बाद आपको जिन कंपनियों में अपना निवेश करना सही लगे वहां निवेश कर सकते हैं।

 

 

 

बिजनेसमैन की तरह सोच रखना

 

 

शेयर बाजार में बिजनेसमैन की तरह सोच रखे
शेयर बाजार में बिजनेसमैन की तरह सोच रखे

 

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में ज्यादा से ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आपका बिजनेस के जैसा दिमाग होना जरूरी है क्योंकि शेयर बाजार एक ऐसी जगह जहां प्रॉफिट है तो लॉस भी है। 

 

इसीलिए आपको कोई भी निर्णय लेते वक्त इमोशनल नहीं होना है इमोशन के साथ कोई भी निर्णय नहीं लेना चाहिए यदि आप कम नुकसान के साथ अच्छी कमाई करना चाहते हैं शेयर बाजार के क्षेत्र में तो सोच समज कर ही करीये। 

 

 

 

शेयर के उतार-चढ़ाव करने वाले कारणों की जानकारी रखना।

 

 

"<yoastmark

 

Share Market में पैसा कमाने के लिए शेयर के कीमत में आने वाले उतार-चढ़ाव के कारणों को समझना जरूरी है क्योंकि किसी भी एक कंपनी के शेयर की कीमत में बढ़ोतरी कैसे होती है और उनके पीछे का कारण क्या था इन सभी चीजों के बारे में जानकारी रखना बेहद ही जरूरी है।

 

 

 

अपने शेयर को कब बेचें।

 

 

शेयर कब बेचें
शेयर कब बेचें

 

अगर शेयर बाजार में निवेश करने जा रहे हैं तो आपको शेयर मार्केट की ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है जानने के लिए आप हमारा ट्रेडिंग कैसे सीखे लेख जरूर पढ़े।

 

दोस्तों जब आपके खरीदे गए शेयर में जब गिरावट आई तो आप अपनी निवेश को बढ़ाने का प्रयास करें क्योंकि अक्सर निवेशक को जब तक कमाई होती रहती है तब वह अपने निवेश में बने रहते हैं।

 

जैसे ही बाजार में गिरावट आने लगती है तो लोग घबरा कर अपने खरीदे गए शेयर सस्ते में बेच देते हैं जबकि एक्सपीरियंस निवेशक खरीदारी के लिए गिरावट का ही इंतजार करते हैं। 

 

इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हो कि जब गिरावट आए और आपके द्वारा चुनी गई कंपनी सही कंपनी हो तो वहां पर आप गिरावट के समय अपना और निवेश को बढ़ा सकते हैं।

 

 

 

झुंड मानसिकता वाले लोगों से बचे

 

झुंड मानसिकता वाले लोगों से बचे

 

दोस्तों बहुत सारे ऐसे शेयर मार्केट के निवेशक होते हैं जो स्टॉक खरीदने या बेचने का निर्णय अपने दोस्तों या परिचितों से लेते हैं इसलिए उनके आसपास के ज्यादातर लोग किसी ऐसे स्टॉक में निवेश कर रहे हैं तो वह व्यापारी भी उसी कंपनी में अपना स्टॉक खरीद लेते हैं। 

 

इसलिए इधर-उधर की बातों पर ना रहे खुद किसी कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाने और अनुभवी अच्छे एक्सपर्ट निवेशकों के बताए गए सलाह का इस्तेमाल करें

 

 

 

 

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर

 

दोस्तों हम सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेर को तभी आक सकते हैं जब हम उनके पिछले साल के उतार-चढ़ाव के बारे में जान ले क्योंकि साल 2021 में शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है ऐसे में हम साल 2022 में किस कंपनी के शेयर खरीदने चलिए उनके बारे में जान लेते हैं

 

दोस्तों इस समय टीटीएमएल यानी टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र लिमिटेड काश इस समय ₹206 के आसपास है यही वही अगर बात करें आपसे एक महीना पहले तो 2 दिसंबर को इसका शेयर प्राइस ₹124 पर था यानी कि 1 महीने में ही इसका स्टॉक लगभग दोगुनी स्तर पर पहुंच गया। 

 

वहीं अगर आप इस स्टॉक के पिछले साल के रिकॉर्ड पर ध्यान देंगे तो आप देखेंगे कि इस स्टॉक की कीमत ₹7.90   रुपए से बढ़कर ₹206.35 रुपए पर पहुंच गई है यानी कि अगर किसी निवेशक ने 1 साल पहले इस कंपनी  का 100000 का स्टाफ खरीदा होगा तो आप सो सकते हो कि उस व्यक्ति को 2600000 रुपए का फायदा मिला होगा।

 

अगर आप इस साल किसी कंपनी का स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए निम्न कंपनियों के ऊपर रिसर्च करके उनका  स्टॉक खरीद सकते हैं-

 

  1. Bharti Airtel

टारगेट प्राइस: 956 रुपये प्रति शेयर

  1. HDFC Life Insurance Company Ltd

टारगेट प्राइस: 833 रुपये प्रति शेयर

  1. Aditya Birla Fashion & Retail

टारगेट प्राइस: 360 रुपये प्रति शेयर

  1. ABB

टारगेट प्राइस: 2750 रुपये प्रति शेयर

  1. ICICI Bank

टारगेट प्राइस: 900 रुपये प्रति शेयर

  1. हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल)

टारगेट प्राइस: 2821 रुपये प्रति शेयर

  1. United Spirits

टारगेट प्राइस: 1080 रुपये प्रति शेयर

  1. HCL Technologies

टारगेट प्राइस: 1485 रुपये प्रति शेयर

  1. Schaeffler India Ltd

टारगेट प्राइस: 10,380 रुपये प्रति शेयर

  1. Infosys

टारगेट प्राइस: 2150 रुपये प्रति शेयर

 

दोस्तों मैंने ऊपर जितने भी कंपनियों के नाम दिए हैं आपको आंख बंद करके उन कंपनियों के ऊपर अपना निवेश नहीं करना है बल्कि मैंने आपको एक्सपर्ट द्वारा बताए गए सुझाव अनुसार उन कंपनियों के नाम बताएं जहां निवेश करने से आपका मुनाफा हो सकता है।

 

इसलिए आप इन कंपनियों में से कुछ कंपनियों का चयन कर उनके ऊपर अच्छे से रिसर्च कर किसी एक कंपनी या दो कंपनी में अपना निवेश करें। इस तरह से आप शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? अपने इस मुश्किल और आसान बना सकते है। 

 

 

 

शेयर बाजार के फायदे और नुक्सान 

 

दोस्तों शेयर मार्केट से जुड़ी बाकी सब बातें तो हमने जान ली है तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि शेयर मार्केट से हमें किन चीजों में फायदा मिल सकता है और हमें शेयर मार्केट से क्या-क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

 

अगर  निवेशक के रूप में यहां आना चाहते हैं तो बेशक आपको इन के फायदे और नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए नहीं तो बाद में यह मत कहिएगा कि किसी ने आपको बताया नहीं तो चलिए अब उन सभी चीजों के बारे में जानते हैं।

 

 

शेयर बाजार के फायदे:-

 

 

  1. कम समय में ज्यादा प्रॉफिट

 

दोस्तों कई लोगों के बीच एक आम धारणा होती है कि जब उन्हें अच्छा खासा प्रॉफिट कमाना हो तो उसके लिए उन्हें शेयर मार्केट में खरीदे गए स्टॉक लंबे समय के लिए होल्ड करके रखना चाहिए जिसका सबसे अच्छा उदाहरण फिक्स डिपाजिट के रूप में हमारे सामने मौजूद है

 

लेकिन ऐसा गलत है अगर आप चाहें तो आप बेहद ही कम समय में भी अच्छा खासा रिटर्न या कहे प्रॉफिट ले सकते हो। जहां अपने इन्वेस्ट किया गया पैसों का प्रॉफिट पाने के लिए सालों तक लंबा इंतजार करना पड़ता है वही शेयर मार्केट में कुछ दिनों या कुछ महीनों का भी ट्रेडिंग होता है जिसे हम intraday trading कहते हैं अगर आप कुछ दिनों या महीनों का स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो आप इंट्राडे के जरिए ट्रेडिंग कर सकते हैं।

 

 

  1. कंपनी की हिस्सेदारी

 

दोस्तों जब आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं यानी कि आप जितने रुपए में कंपनी का स्टॉक खरीदते हैं तो आप एक तरह से अपने इन्वेस्ट किए गए पैसों के अनुसार उतना प्रतिशत उस कंपनी में हिस्सेदारी भी पा लेते हैं यानी कि इसका मतलब यह होता है कि कंपनी के लाभ के साथ कंपनी की हिस्सेदारी आपसे जुडी होती है। 

 

अब एक तरह से वह आपकी कंपनी हो जाएगी जबी भी कंपनी का फायदा होगा वैसे ही आपका भी फायदा होगा अगर कंपनी का नुकसान होगा तो आप का भी नुकसान होगा बस डिपेंड करता है कि आपने उस कंपनी का स्टॉक कब खरीदा।

 

 

  1. कंपनी के निर्णय में आपकी भागीदारी

 

दोस्तों जब भी आप किसी कंपनी का स्टॉक खरीदते हो या शेयर खरीदते हो तब आपको कंपनी एक छोटा सा ही सही लेकिन खुद के कंपनी का भागीदार जरूर बनाती है इससे होता यह है कि आप भी उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक हो और आप भी उस कंपनी के लिए कोई भी निर्णय ले सकते हो

 

जब कंपनी के लिए कोई निर्णय लेना होता है तब आपको वोटिंग के जरिए अधिकार मिलता है अपनी राय कहने का। 

 

  1. टैक्स में लाभ

 

अगर शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के फायदे की बात करे तो इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा टैक्स की बचत मिलती है। और इसके पीछे का कारण यह है कि जब आप लॉन्ग टर्म यानी 912 महीने से ज्यादा के लिए किसी कंपनी का स्टॉक खरीदते हैं तो आपको मात्र 10% टैक्स ही सरकार को देना पड़ता है

 

वहीं अगर आप 12 महीने से कम समय के लिए किसी स्टाफ में अपना पैसा इनवेस्ट करते हैं तो आपको 15% के अलावा 3% शेष के रूप में ही टैक्स भरना पड़ता है।

 

 

  1. सुरक्षित निवेश का वातावरण

 

दोस्तों जब कोई ट्रेडर और निवेशक अपना पैसे कहीं लगाता है तो इसे सबसे बड़ी चिंता इस बात की होती है कि उनके द्वारा निवेश किए गए पैसे कितने सुरक्षित है यानी कि जिस कंपनी में आपने अपना पैसा लगाया है उस कंपनी को के नियत्रंक और कंपनी धोका तो नहीं देंगी। 

 

अगर आपको भी ऐसा ही कुछ डर सता रहा है तो आपके इस डर को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा  SEBI यानी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया चैरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया भारत के फाइनेंशियल मार्केट को अपनी देखरेख में लगाती है। 

 

और सभी चैनल को सुरक्षित निवेश करने का एक वातावरण प्रदान कराती है यानी कि अब आपको इस तरह की आशंका नहीं होनी चाहिए। 

 

देखा जाए तो शेयर बाजार में जितनी संभावनाएं लाभ कमाने की है नुकसान संम्भावना भी उतनी ही होती है, आप सिर्फ पैसों को निवेश में डालें जो पैसा आपका साइड इनकम हो यानी कि वह पैसा आपका को भी जाए तो आपके फाइनेंसियल पर कोई असर नहीं हो।

 

 

 

शेयर बाजार के नुकसान – 

 

  1. स्थिरता का अभाव

 

दोस्तों शेयर बाजार में प्रति-क्षण आने वाली अस्थिरता से इन्वेस्टर को कभी-कभी बड़ा नुकसान सहना पड़ सकता है मार्केट में कही सारे बदलाव के चलते शेयर के कीमत में तेजी से बदलाव होने के चलते ट्रेडर को भारी नुकसान उठाना पड़ता है।

 

इसे हम एक तरह के उदाहरण से बड़ी आसानी से समझ सकते हैं जैसा कि किसी ट्रेडर ने इंट्राडे से ट्रेडिंग की यानी आपको तो पता ही होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग कुछ दिनों या कुछ महीनों के लिए होता है तो उसने इंट्राडे ट्रेडिंग में ₹100 प्रति शेयर के हिसाब से 150 शेयर खरीदे! वह भी इस उम्मीद से की शेयर की कीमत कम से कम 110 या 115 तक बढ़ जाएगी

 

लेकिन हुआ यूं कि शुरुआती में कुछ मिनटों तक उनके खरीदे गए शेयर की कीमत में बढ़ोतरी होती रही लेकिन अचानक से उस शेयर के प्राइस लगातार नीचे गिरते ही चले जाते हैं और यह कभी भी किसी भी ट्रेडर के साथ अचानक से हो सकता है यह सब मार्केट के ऊपर निर्भर होता है तो इस स्थिति में प्रेरकों कभी-कभी अच्छा खासा नुकसान सहना पड़ सकता है।

 

 

 

  1. लाभ में कमी

 

कुछ कंपनियां अपने शेयर खरीदारों को लाभ भी प्रदान करती है इस उम्मीद में ज्यादातर लोग उस कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं लेकिन वह एक बात भूल जाते हैं कि लाभ पाने के मामले में वह कंपनी प्रथमिकता सुचि में सबसे आखिरी में आती है। 

 

इसलिए इस तरह की कंपनियों में निवेश करने से पहले थोड़ी जांच पड़ताल जरूर कर ले।

 

 

  1. भावना पूर्ण में निर्णय लेना।

 

जब कोई नया ट्रेडर्स किसी शेयर को खरीद ता है तो उन्हें इस बात की उम्मीद होती है कि इस शेयर की कीमत में उछाल आएगा लेकिन वोलैटिलिटी के कारण शेयर की कीमत तेजी से ऊपर नीचे होती रहती है जब शेयर की कीमत नीचे आ जाता है तो ज्यादा तर नए ट्रेडर डर से और हड़बड़ाहट में अपने खरीदे गए शेयर को बेच देते है।

 

जो कि उनका यह निर्णय बेहद ही नुकसानदायक हो जाता है उस शेयर की कीमत कुछ समय बाद बढ़ जाती इसलिए किसी भी शेर को खरीदने और बेचते वक्त अपनी भावनाओं काबू रखना चाहिए।

 

 

  1. ट्रेडर को अधिकार ना मिलना।

 

वैसे तो किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने के बाद ही आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हो जहां आपको अधिकार मिलता है कि आप कंपनी के किसी भी निर्णय में वोटिंग के माध्यम से अपना निर्णय रख सकते हो लेकिन आपके इस वोटिंग का अधिकार कंपनी के किसी निर्णय को प्रभावित नहीं करता है।

 

और इसके अलावा आपको उस कंपनी में कुछ हिस्सेदारी मिलने के बावजूद भी आप किसी कंपनी में किसी भी तरह का प्रमाण है उनसे जुड़े कोई रिकॉर्ड नहीं देख सकते।

 

 

  1. शेयर को खरीदने के लिए ब्रोकरेज शुल्क का लगना

 

जब जब शेयर बाजार में निवेश शेयर खरीदा जाता है तब आपको स्टॉक ब्रोकर की मदद लेनी पड़ती है और स्टॉक ब्रोकर इसके लिए शेयर खरीदने वाले के डर से ब्रोकरेज शुल्क चार्ज करती है यह शुल्क अलग-अलग ब्रोकर्स के लिए अलग अलग हो सकती है किसी का ज्यादा थी किसी का कम

 

इसलिए अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आप इस नुकसान को हमेशा ध्यान में रखें आपको फायदा हो या लॉस ब्रोकर आपसे अपना ब्रोकरेज चार्ज लेगी ही।

 

 

 

निष्कर्ष

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी हमने आपको अपने इस पूरे लेख में बताया है कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए, शेयर बाजार में पैसे कमाने के तरीके, सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर और साथ ही शेयर बाजार के फायदे और नुकसान।

 

अगर आपको हमारी इस लेख से जुड़े किसी भी तरह का कोई प्रश्न हो तो आप बेझिझक नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपका कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है। 

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों से जरूर शेयर करें मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही किसी नए लेख में तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

 सवाल-जवाब | FAQ 

 

भारत का सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है?

मद्रास रबर फैक्ट्री (MRF) है, जिसकी कीमत १७ दिसम्बर २०२१ के मुताबिक 72,558 रुपये प्रति शेयर होगई है।

हम किस ट्रेडिंग विकल्प से कम समय के लिए ट्रेडिंग कर सकते है?

Intraday Treding इस विकल्प के ज़रिये आप एकदिन के हिसाब से ट्रेडिंग कर सकते है।

शेयर बाजार में निवेश किस तरह करे?

BSC (Bombay Stock Exchange) और NSC (National Stock Exchange) के माध्यम से निकेश करे।

Leave a Comment