फोन पे से आखिर कितना पैसा भेज सकते है (2022) | Phone Pe Money Transfer Limit

 

फोन पे से कितना पैसा भेज सकते है? दोस्तों आज हम इस सवाल पर चर्चा करने वाले है और साथ ही आपके सवालो के जवाबो को विस्तृत रूप बताने वाले है।

 

डिजिटल भारत के इस दौर में आजकल लगभग सभी एंड्राइड उपयोगकर्ता के पास ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए Upi Payment Apps इस तरह के Online Payment के विकल्प तो होगा ही जैसे आजकल कुछ ऑनलाइन पेमेंट एप के पॉपुलर लिस्ट में Google pay, Phonepe, या Paytm जैसे Upi Apps आते हैं। 

 

इसमें लोग Phone Pe इस भारतीय ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कुछ फोन पे यूजर्स के दिमाग में यह आता है कि आखिर हम लोग फोन पे से कितना पैसा भेज सकते हैं? क्योंकि कभी-कभी कुछ लोग 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पैसा भेज देते हैं उसके बाद वह किसी को भी Phone pe से पैसा नहीं भेज पाते हैं ऐसे में उन लोगों के दिमाग में यह बात आता है कि फोन पे से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है

 

तो सबसे पहले दोस्तों Phone Pe यह एक Upi Service (Unified Payment Interface) देने वाली कंपनी है दोस्तों Phone Pe ही नहीं बल्कि भारत में इस्तेमाल होने वाली सभी Upi Apps जैसे Google Pay, Bharat Pe इन सभी ऐप्स के ज़रिये हम एक जैसा ही मर्यादित पैसा हम एक वक़्त पर या एक दिन में Upi के ज़रिये भेज सकते है। 

 

तो चलिए आज की इस पूरे लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि फ़ोन पे से कितना पैसा भेज सकते है? यानि की आपको सरकार द्वारा 1 दिन में कितने Upi Transaction की लिमिट दी जाती है  यानी कि आप 1 दिन में ऑनलाइन कितने लोगों को और कितनी बार पैसा भेज सकते हैं।

 

दोस्तों आपके द्वारा पूछे गए सवालो पर नज़र डालने से पहले हम Phone Pe के बारे में थोड़ी बाते जान लेते है। 

 

 

 

 

 

Phone Pe क्या है?

 

Phone Pe यह एक UPI आधारित ऐप है इसे आसानी में कहा जाए तो PhonePe एक प्रमुख ऑनलाइन भारतीय ऐप है और एक UPI सक्षम पहल है जो उपयोगकर्ताओं को भारत में मूल रूप से मोबाइल फ़ोन के जरिये कम समय में भुगतान करने की अनुमति देती है।

 

इस ऐप्स के ज़रिये हम UPI, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, गैस, पानी और बिजली जैसे उपयोगिता बिल भुगतान के साथ तत्काल पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने सकते है। 

 

इसी के साथ Phone Pe इस्तेमाल आप अपने बीमा (कार, स्वास्थ्य, बाइक, यात्रा, जीवन, दुर्घटना) और ब्रॉडबैंड भुगतान का भुगतान भी कर सकते हैं, कर-बचत म्यूचुअल फंड या गोल्ड में निवेश करना हो इस तरह की काफी सारी सेवाएं हम Phone Pe के ज़रिये कर सकते है।

 

 

 

Phone Pe का इतिहास

 

  • फ़ोन पे की स्थापना समीर निगम, राहुल चारी, बर्जिन इंजीनियर द्वारा दिसंबर २०१५ साल में की गई थी।

 

  • Phone Pe ने अपनी Unified Payment Interface सर्विस देने वाली  ऐप को ऑगस्ट २०१६ में Play Store और App Store के लिए मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट द्वारा लॉंच किया गया था। 

 

  • इस ऐप के लॉच होने के तीन माह के अंदर ही Phone Pe ऐप के १० मिलियन यानि एक करोड़ से ज्यादा लोगो द्वारा डाउनलोड किया गया था।

 

  • Phone Pe साल २०१८ में Google Play Store पर ५० मिलियन ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला और भारत का सबसे तेज़ भारतीय भुगतान ऐप बन गया था।

 

  • साल २०२० में Phone Pe 250 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के साथ भारतीय बाजार में UPI लेनदेन में 40% से अधिक की बाजार-अग्रणी हिस्सेदारी Phone Pe की है।

 

 

 

Phone Pe से कितना पैसा भेज सकते है?

 

दोस्तों आप रोजाना यूपीआई के जरिए 5 से 6 बार पैसे अपने दोस्तों को तो भेजते ही होंगे लेकिन अब यूपीआई के नए नियम के अनुसार आप फोन पे से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है तो आप 1 दिन में केवल 10 बार ही किसी भी यूपीआई एप से पैसा अपने दोस्तों को आपने किसी क्लाइंट को भेज सकते हैं जिसके बाद आपको अगले दिन का इंतजार करना पड़ेगा। 

 

जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई के माध्यम से पैसे भेजने के लिए 1 दिन में किसी एक बैंक अकाउंट से केवल 10 बार का हीं लिमिट दिया गया है।

 

जहां नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया यानी कि NPCI द्वारा यह जानकारी दी गई है कि इससे पहले यूपीआई उपयोगकर्ता 1 दिन में 20 बार पैसे भेज सकते थे लेकिन अब इस नियम को बदल कर कम कर दिया गया है। 

 

यानी कि अब कोई भी यूपीआई के जरिए एक बैंक खाते से 1 दिन में केवल 10 बार ही पैसे भेज सकते हैं

 

इसका मतलब अगर आप किसी एक ही व्यक्ति के एक बैंक खाते से 10 बार पैसे भेज देते हो तो उसके बाद आप किसी को भी यूपीआई के मदद से पैसे नहीं भेज सकते हैं। 

 

इस नियम में थोड़े से बदलाव किए गए हैं क्योंकि जैसे अगर आप किसी दुकान पर जाते हो और उनका बिज़नेस क्यूआर कोड स्कैन करके उन्हें पैसे भेजते हो तो वह पैसे इस लिमिट के बावजूद भी उनके पास पहुंच जाएंगे। यानि की इस तरह के भुगतान में आपको छूट दी गई है। 

 

 

 

Phone Pe से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है?

 

दोस्तो आप बात आती है कि आखिर फोन पे से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है। तो NPCI के द्वारा कहा गया है कि देश में बढ़ रहे फ्रॉड और कई सारे ऑनलाइन रिस्क को देखते हुए इसमें भी कई तरह के बदलाव कर दिए गए हैं। 

 

कोई भी Upi  इस्तेमाल करने वाला यूज़र 1 दिन में एक ही बैंक खाते से केवल ₹100000 तक ही पैसे भेज सकता हैं यानी कि अब कोई भी यूजर ₹100000 से ज्यादा पैसे नहीं किसी को भेज सकता है। 

 

जिसका मतलब आप 1 दिन में एक बैंक खाते से Upi Payment के जरिए मात्र 10 लोगों को पैसा भेज सकते हो और 10 लोगों को भेजा गया पैसा का कूल अमाउंट ₹100000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

 

अगर आपने Phone pe के जरिए एक लाख से ज्यादा पैसे भेज दिया है या 10 लोगों से ज्यादा लोगों को पैसा भेज दिया है और आप ऐसे में सोच रहे हैं कि आप किसी दूसरे ऑनलाइन पेमेंट एप से पैसा भेज पाएंगे तो ऐसा हरगिज़ नहीं होने वाला क्योंकि आपका यह लिमिट सभी ऑनलाइन पेमेंट एप के लिए हो जाती है

 

हां अगर आपने एक ही मोबाइल नंबर से अलग अलग बैंक अकाउंट रजिस्टर किया है तो आप अलग अलग बैंक अकाउंट के ज़रिये अधिक लोगों को और अधिक पैसा भेज सकते हैं।

 

यानी कि अगर आपके Phone Pe मैं पांच बैंक के अकाउंट से जुड़ा हुआ है तो आप 1 दिन में 50 लोगों को पैसा भेज सकते हैं जिसका पूरा अमाउंट 5 लाख तक का होगा ।

 

 

 

Phone Pe की मानी ट्रांसफर लिमिट 

 

 दोस्तों Phone Pe ध्यान देने वाली बात यह है की अगर अपने Phone pe में एक रजिस्टर मोबाइल नंबर के दो या दो से अधिक बैंक अकाउंट को लिंक किया और आप अपने ही लिंक मोबाइल के बैंक में पैसे भेजते होतो आपको ऊपर बताई हुई कोई भी लिमिट नहीं लगती। 

 

और जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था कि आप किसी भी बिजनेस क्यूआर कोड यानी किसी दुकानदार का क्यूआर कोड स्कैन करते हो जिसे हम मर्चेंट भी कहते हैं यानी अगर आप किसी मर्चेंट के साथ लेनदेन करते हो तो उसका भी लिमिट जोड़ा नहीं जाता है।

 

इसके अलावा अगर आपको अर्जेंट पैसा किसी को भेजना हो और आपका लिमिट पूरा हो गया है तो आप ऐसे में अपने बैंक अकाउंट का नेट बैंकिंग इस्तेमाल में ला सकते हो जिसके जरिए आप किसी दूसरे के बैंक खाते में पैसा भेज सकते हैं।

 

इस तरह से हम फ़ोन पे से तरह तरह के माध्यम से एक मर्यादित राशि को मर्यादित खातों में पैसे भेज सकते है। और कही तरह के भुगतान लेनदेन में छूट भी ले सकते हो। 

 

 

 

 

 

निष्कर्ष

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी फोन पे से कितना पैसा भेज सकते है?, फोन पे से एक दिन में कितना पैसा भेज सकते है? पसंद आया होगा अगर आपको हमारे द्वारा दिया गया जानकारी हो तो आप अपनी दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें। 

 

साथ अगर आपको किसी भी तरह का सवाल है हमारे इस लेख से या किसी और विषय पर तो आप बेझिझक हमसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं या आप हमें मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं मैं आपका जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करूंगा। 

 

हमारी इस वेबसाइट पर दी गई और भी बेहतरीन जानकारी आप पढ़ सकते हैं मुझे उम्मीद है कि वह भी आपको पसंद आए और आप हमारे इस वेबसाइट को अपने बुकमार्क में भी जरूर सेव करके रख ले ताकि कभी भी किसी भी समस्या का हल आपको आसानी से मिल जाए। मैं आपसे मिलूंगा ऐसे ही किसी दूसरे लेख में तब तक के लिए धन्यवाद। 

 

जय हिंद जय भारत

1 thought on “फोन पे से आखिर कितना पैसा भेज सकते है (2022) | Phone Pe Money Transfer Limit”

Leave a Comment