मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये और जनरेट करे | Mobile Se ATM Pin Banaye

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज की इस पूरे लेख में हम मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये (Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से बिना कहीं जाए बिना किसी की मदद लिए अपने मोबाइल से ही खुद एटीएम पिन बना सकते हैं

 

एटीएम कार्ड कितना उपयोगी कार्ड है यह हम सबको पता है क्योंकि जब भी पैसे इमरजेंसी में कहीं भी निकालना हो हम आसानी से अपने बैंक खाते में रखे पैसे अपने खाते से लिंक डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन उसके लिए हमें एटीएम पिन की भी जरूरत पड़ती है। 

 

अगर आपने इससे पहले कभी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है और आपका एटीएम कार्ड अभी अभी नया आया है और आप उसका एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं जो कि 4 अंकों का होता है तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम आपको इन्हीं के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

 

वैसे तो पहले जब किसी भी बैंक का एटीएम आता था उस एटीएम का पिन आपको अपने एटीएम के साथ ही दे दिया जाता था लेकिन पार्सल में और डिलीवरी में फ्रॉड होने की वजह से इस नियम को बदल दिया गया है।

 

जहां आप इस एटीएम पिन को पाने के लिए आपको अपने  बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही पिन जनरेट करना होगा कैसे करना है चलीये पूरा प्रोसेस हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं!

 

 

 

 

मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये | Mobile se Atm pin kaise banaye

 

अगर आप अपने एटीएम का पिन नंबर या कोड बनाना चाहते हैं तो हमने नीचे चार ऐसे तरीके बताए हैं जिनमें से अपनी सुविधा अनुसार किन्ही 1 तरीके की मदद से आप अपने एटीएम का पिन बना सकते हैं।

 

 

कस्टमर केयर में कॉल करके एटीएम पिन जनरेट करवाएं

 

Customer Care ke zariye atm pin generate

 

 

दोस्तों सबसे पहला तरीका है आप अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने मोबाइल से ATM Pin जनरेट करवा सकते हैं जिसमें आपको ना ही इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी और ना ही एटीएम मशीन परजाने की, यहां पर बस आपको अपना आधार कार्ड और अपना पासबुक की जानकारी ही देनी पड़ेगी।

 

  • सबसे पहले आप अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करें जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कस्टमर केयर नंबर है- 1800112211 

अगर आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर का नंबर नहीं पता है तो आप गूगल पर सीधा सर्च कर सकते हो Bank name atm pin generation customer care number.

 

  • उसके बाद अब आपसे आपके कार्ड का नंबर और अकाउंट नंबर अपने मोबाइल के कीपैड पर दर्ज करने को कहेगा तो वहां पर और अपना एटीएम कार्ड जो कि नया नया आया है उसका पूरा नंबर और अपने बैंक खाते का नंबर दर्ज करें। 
  •  उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 4 अंक का तत्काल एटीएम पिन मैसेज में आएगा जो कि 2 दिन तक वैलिड होगा।
  • अब आप एटीएम मशीन में जाकर अपना एटीएम मशीन में जाकर अपना एटीएम डालें उसके बाद Banking पर क्लिक करें फिर उसके बाद Pin change पर क्लिक करें।  
  • इस बीच जो आपसे 4 अंक का एटीएम पिन मांगेगा तो आप उसी 4 अंक के तत्काल पिन कोड को दर्ज करें जो कि आपको आपके मैसेज में आया था उसके बाद आप अपना पिन चेंज कर ले! याद रहे अपना पिन किसी को भी ना बताएं

 

 

 

SMS द्वारा मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाएं

 

SMS ke zariye atm pin banay

 

 

वही दोस्तों एटीएम पिन जनरेट करने का SMS दूसरा तरीका है यानी कि आप सिर्फ मैसेज भेज कर ही अपना पिन प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको अपना एटीएम पिन चेंज करना है या फिर बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है-

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर हमारे द्वारा बताए गए फॉर्मेट के अनुसार मैसेज टाइप करना होगा जो इस प्रकार होगा। PIN<space>atm card no<space>account no और इस मैसेज को आप स्टेट बैंक के इस नंबर 567676 पर भेज दे। 
  • अगर आपका दूसरा बैंक है तो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं और इनमें से किस ऑप्शन में आपको क्या भरना है वह हम नीचे बताने वाले  हैं।
  • जहां आपको कुछ इस प्रकार भरना होगा यानी कि pin 55555555 6666666 जहां आपको पांच की जगह अपने एटीएम कार्ड का नंबर लिखना होगा और छह की जगह अपने अकाउंट नंबर को भरना होगा उसके बाद अपने बैंक के s.m.s. नंबर पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मैसेज भेज दे। 
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसमें आपको 4 अंक का तत्काल आपके एटीएम का पिन दिया जाएगा जिसे आप एटीएम में जाकर चेंज करे ले क्यूकी यह पिन भी सिर्फ 2 दिन के लिए ही वैलिड रहेगा।
  • ATM मशीन से Pin बनाने के लिए आपको अपना एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होगा उसके बाद अपनी भाषा चुनें और फिर Banking > PIN Change) वाले स्टेप को पूरा कर अपना 4 अंक का नया Pin बना ले।

 

 

 

एटीएम मशीन द्वारा अपना पिन जनरेट करें

 

ATM machine ke zariye Pin banaye

 

 

दोस्तों अगर आप एटीएम जाकर ही अपना एटीएम का पिन बनाना चाहते हैं तो यह और भी आसान हो जाएगा यह आपको एटीएम मैं जाना होगा और अपना एटीएम डालना होगा जिससे आप अपना  पिन जनरेट करवा सकते है। 

 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के ही ATM मशीन पर जाना होगा और अपना एटीएम उस मशीन में डालना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी भाषा चुनना होंगी, भाषा चुनने के बाद आपको Pin Generation का एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उसे सिलेक्ट कर ले. 
  • उसके बाद आपको अपना 11 अंकों का खाता संख्या डालना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर या रजिस्टर मोबाइल नंबर वहां दर्ज करना होगा। 
  • उसके बाद आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 अंको का ओटीपी आएगा।
  • SMS द्वारा आये उसी 4 अंकों के कोड को (यह वही आपका तत्काल ATM Pin होता है वह भी सिर्फ 2 दिन के लिए ही तो आप उसे) उसी समय Banking > PIN Change) के ऑप्शन पर डालकर  क्लिक करके अपना नया पिन बना ले। 

 

 

 

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाएं।

 

नेट बैकिंग द्वारा एटीएम पिन बनाये

 

वही दोस्तों अगर आप अपने बैंक का नेट बैंकिंग पहले से ही इस्तेमाल करते हैं तब तो यह आपके लिए और भी आसान हो गया है जिसके लिए मात्र आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक का इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन पर क्लिक करना है जो कि कुछ इस प्रकार होंगे – e-services >> ATM Card Services >> ATM PIN Generation 
  • उसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड को चुनें और अपनी इच्छा अनुसार 2 अंक चुने और 2 अंक आपके बैंक के द्वारा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा तो दोनों अंक मिलाकर 4 अंक होते हैं जिसमें से 2 अंक आपने खुद चुना और 2 अंक आपको मैसेज द्वारा मिला
  • उसके बाद यही आपका एटीएम कार्ड का नया पिन हुआ

 

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये | Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye पसंद आई होगी और मैंने आपको हर संभव प्रयास बताया है जिससे आप अपने सुविधा अनुसार अपने बैंक के एटीएम कार्ड का पिन आसानी से बदल सकते हैं। 

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही अगर आपका किसी भी तरह का कोई सवाल हो हमारे इस लेख से जुड़ा या फिर किसी और चीजों से जुड़ी तो आप बेझिझक हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हो या फिर आप हमें अन्य सोशल मीडिया पर Dm कर सकते हो मैं आपके सभी सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करूंगा।

 

और साथ ही आप अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में हमारे वेबसाइट को जरूर सेव कर ले ताकि आगे आने वाली और भी जानकारी आप मिस ना कर पाए मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही नए लेख के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

 

 जय हिन्द जय भारत

1 thought on “मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये और जनरेट करे | Mobile Se ATM Pin Banaye”

Leave a Comment