मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये और जनरेट करे | Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye (2024)

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज की इस पूरे लेख में हम मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये (Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye?) के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप आसानी से बिना कहीं जाए बिना किसी की मदद लिए अपने मोबाइल से ही खुद एटीएम पिन बना सकते हैं

 

एटीएम कार्ड कितना उपयोगी कार्ड है यह हम सबको पता है क्योंकि जब भी पैसे इमरजेंसी में कहीं भी निकालना हो हम आसानी से अपने बैंक खाते में रखे पैसे अपने खाते से लिंक डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड के द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन उसके लिए हमें एटीएम पिन की भी जरूरत पड़ती है। 

 

अगर आपने इससे पहले कभी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है और आपका एटीएम कार्ड अभी अभी नया आया है और आप उसका एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं जो कि 4 अंकों का होता है तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम आपको इन्हीं के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

 

वैसे तो पहले जब किसी भी बैंक का एटीएम आता था उस एटीएम का पिन आपको अपने एटीएम के साथ ही दे दिया जाता था लेकिन पार्सल में और डिलीवरी में फ्रॉड होने की वजह से इस नियम को बदल दिया गया है।

 

जहां आप इस एटीएम पिन को पाने के लिए आपको अपने  बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही पिन जनरेट करना होगा कैसे करना है चलीये पूरा प्रोसेस हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं!

 

 

Related Post 

 

 

मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये? (2024) | Mobile se Atm pin kaise banaye

 

दोस्तों भारत के सभी बैंको ने अपने खता धारको को बिना बैंक जाए ही एटीएम पिन बनाने की अनुमति देदी है।

 

जहा पर अब हम किसी भी बैंक का नया या पुराण ATM Pin Code बड़े ही आराम से बिना बैंक जाए Online या Offline तारिके से बना सकते है।

 

भारतीय बैंक के ग्राहक ऑनलाइन मुफ्त और बड़े आसानी से अपने एटीएम पिन को उत्पन्न कर सकते हैं, इंडियन बैंक इसी तरह ऑनलाइन पिन बनाने के लिए ग्रीन पिन अवधारणा को नियुक्त करता है।

 

मोबाइल से ‘ATM Pin’ पता करने से पहले हम आपको आखिर एटीएम कार्ड होता क्या है? एटम पिन क्या है? इसकी जानकारी देने वाले है। 

 

 

 

ATM Card क्या होता है? 

 

ATM Card (Automated Teller Machine card) यह देशो के वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किया गया एक व्यक्तिगत और कॉम्पैक्ट प्लास्टिक कार्ड है, जो आमतौर पर एक बैंक, वित्तीय संस्थान अपने खाताधारकों को एक सेवा के तौर पर देती है।

 

एटीएम कार्ड मुख्य रूप से स्वचालित टेलर मशीन (ATMs) और विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग चैनलों, के माध्यम से खाता धारक के फंड को सुरक्षित रूप से विड्रोव/एक्सेस करने के लिए एक कुंजी के रूप में कार्य करता है।

 

ATM Card बैंक उपयोगकर्ताओं को वित्तीय लेनदेन की एक श्रृंखला का संचालन करने की अनुमति देता है, जैसे कि नकद निकासी (Cash Withdrawals), शेष पूछताछ, फंड ट्रांसफर और बिल भुगतान, ATM Card कभी भी और कहीं भी अपने वित्तीय संसाधनों तक सुविधाजनक और त्वरित पहुंच प्रदान करना।

 

 

 

Customer Care/ IVR में कॉल करके एटीएम पिन जनरेट करवाएं

 

Customer Care ke zariye atm pin generate

 

 

दोस्तों सबसे पहला तरीका है आप अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने मोबाइल से ATM Pin जनरेट करवा सकते हैं जिसमें आपको ना ही इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी और ना ही एटीएम मशीन परजाने की, यहां पर बस आपको अपना आधार कार्ड और अपना पासबुक की जानकारी ही देनी पड़ेगी।

 

  • सबसे पहले आप अपने बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अपने बैंक के कस्टमर केयर में कॉल करें जैसे कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कस्टमर केयर नंबर है- 1800112211 

अगर आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर का नंबर नहीं पता है तो आप गूगल पर सीधा सर्च कर सकते हो Bank name atm pin generation customer care number.

 

  • उसके बाद अब आपसे आपके कार्ड का नंबर और अकाउंट नंबर अपने मोबाइल के कीपैड पर दर्ज करने को कहेगा तो वहां पर और अपना एटीएम कार्ड जो कि नया नया आया है उसका पूरा नंबर और अपने बैंक खाते का नंबर दर्ज करें। 
  •  उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर 4 अंक का तत्काल एटीएम पिन मैसेज में आएगा जो कि 2 दिन तक वैलिड होगा।
  • अब आप एटीएम मशीन में जाकर अपना एटीएम मशीन में जाकर अपना एटीएम डालें उसके बाद Banking पर क्लिक करें फिर उसके बाद Pin change पर क्लिक करें।  
  • इस बीच जो आपसे 4 अंक का एटीएम पिन मांगेगा तो आप उसी 4 अंक के तत्काल पिन कोड को दर्ज करें जो कि आपको आपके मैसेज में आया था उसके बाद आप अपना पिन चेंज कर ले! याद रहे अपना पिन किसी को भी ना बताएं

 

 

 

SMS द्वारा मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाएं?

 

SMS ke zariye atm pin banay

 

 

वही दोस्तों एटीएम पिन जनरेट करने का SMS दूसरा तरीका है यानी कि आप सिर्फ मैसेज भेज कर ही अपना पिन प्राप्त कर सकते हैं अगर आपको अपना एटीएम पिन चेंज करना है या फिर बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है-

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर हमारे द्वारा बताए गए फॉर्मेट के अनुसार मैसेज टाइप करना होगा जो इस प्रकार होगा। PIN<space>atm card no<space>account no और इस मैसेज को आप State Bank Of India के इस नंबर 567676 पर भेज दे। 
  • अगर आपका दूसरा बैंक है तो आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं और इनमें से किस ऑप्शन में आपको क्या भरना है वह हम नीचे बताने वाले  हैं।
  • जहां आपको कुछ इस प्रकार भरना होगा यानी कि Pin 55555555 6666666 जहां आपको पांच की जगह अपने एटीएम कार्ड का नंबर लिखना होगा और छह की जगह अपने अकाउंट नंबर को भरना होगा उसके बाद अपने बैंक के s.m.s. नंबर पर अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मैसेज भेज दे। 
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसमें आपको 4 अंक का तत्काल आपके एटीएम का पिन दिया जाएगा जिसे आप एटीएम में जाकर चेंज करे ले क्यूकी यह पिन भी सिर्फ 2 दिन के लिए ही वैलिड रहेगा।
  • ATM मशीन से Pin बनाने के लिए आपको अपना एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में डालना होगा उसके बाद अपनी भाषा चुनें और फिर Banking > PIN Change) वाले स्टेप को पूरा कर अपना 4 अंक का नया Pin बना ले।

 

 

 

ATM Machine द्वारा अपना ATM Card PIN जनरेट करें

 

ATM machine ke zariye Pin banaye

 

 

दोस्तों अगर आप एटीएम जाकर ही अपना एटीएम का पिन बनाना चाहते हैं तो यह और भी आसान हो जाएगा यह आपको एटीएम मैं जाना होगा और अपना एटीएम डालना होगा जिससे आप अपना  पिन जनरेट करवा सकते है। 

 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक के ही ATM मशीन पर जाना होगा और अपना एटीएम उस मशीन में डालना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी भाषा चुनना होंगी, भाषा चुनने के बाद आपको Pin Generation का एक ऑप्शन दिखाई देगा तो उसे सिलेक्ट कर ले. 
  • उसके बाद आपको अपना 11 अंकों का खाता संख्या डालना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर या रजिस्टर मोबाइल नंबर वहां दर्ज करना होगा। 
  • उसके बाद आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 4 अंको का ओटीपी आएगा।
  • SMS द्वारा आये उसी 4 अंकों के कोड को (यह वही आपका तत्काल ATM Pin होता है वह भी सिर्फ 2 दिन के लिए ही तो आप उसे) उसी समय Banking > PIN Change) के ऑप्शन पर डालकर  क्लिक करके अपना नया पिन बना ले। 

 

 

 

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाएं।

 

नेट बैकिंग द्वारा एटीएम पिन बनाये

 

वही दोस्तों अगर आप अपने बैंक का नेट बैंकिंग पहले से ही इस्तेमाल करते हैं तब तो यह आपके लिए और भी आसान हो गया है जिसके लिए मात्र आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

 

  • सबसे पहले आपको अपने बैंक का इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको कुछ ऑप्शन पर क्लिक करना है जो कि कुछ इस प्रकार होंगे – e-services >> ATM Card Services >> ATM PIN Generation 
  • उसके बाद आप अपने डेबिट कार्ड को चुनें और अपनी इच्छा अनुसार 2 अंक चुने और 2 अंक आपके बैंक के द्वारा आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा तो दोनों अंक मिलाकर 4 अंक होते हैं जिसमें से 2 अंक आपने खुद चुना और 2 अंक आपको मैसेज द्वारा मिला
  • उसके बाद यही आपका एटीएम कार्ड का नया पिन हुआ

 

 

 

मोबाइल से एटीएम पिन बनाने के लिए क्या ज़रूरी रहता है? 

 

दोस्तों कोई भी बैंक अपने अपने ग्राहक या खता धारक के गोपनीयता और सुरक्षा पर बहोत ध्यान देती है ऐसे में सर्फ मोबाइल नंबर से आप अपने ATM का Pin बदल नहीं सकते। 

 

भारत के ज्यादातर बैंक अपने Online या Offline तरीके में ATM Pin बनाने के लिए आपसे कुछ निजी जानकारी लेती है जिअसे खातधरक Verify हो सके। 

 

हमने आपको बैंक द्वारा मांगे जान वाले दस्तावेज को की सूचि दी इसे ध्यान में रखे। 

 

 

  • Bank से Link Mobile Number 
  • Bank Account की जानकारी 
  • ATM Card 

 

Related Post 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये? | Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye? पसंद आई होगी और मैंने आपको हर संभव प्रयास बताया है जिससे आप अपने सुविधा अनुसार अपने बैंक के एटीएम कार्ड का पिन आसानी से बदल सकते हैं। 

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही अगर आपका किसी भी तरह का कोई सवाल हो हमारे इस लेख से जुड़ा या फिर किसी और चीजों से जुड़ी तो आप बेझिझक हमें नीचे कमेंट में पूछ सकते हो या फिर आप हमें अन्य सोशल मीडिया पर DM कर सकते हो मैं आपके सभी सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करूंगा।

 

और साथ ही आप अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में हमारे वेबसाइट को जरूर सेव कर ले ताकि आगे आने वाली और भी जानकारी आप मिस ना कर पाए मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही नए लेख के साथ तब तक के लिए धन्यवाद।

 

 

 

FAQ: Mobile se atm pin kaise banaye

 

जी हां, ATM Pin बनाना बेहद ज़रूरी होता है। अगरआपने अपने Card का Pin नहीं बनाया होगा तो आप अपने Debid Card का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

हां, आप बड़े ही आसानी से अपना  ATM Pin बदल सकते हो। आप आपके संबधित Bank Website, Banking Application, ATM, SMS, Help Line Number के ज़रिये बदल सकते हो।

ATM Pin 'चार' संख्या का होता है।

3 thoughts on “मोबाइल से एटीएम पिन कैसे बनाये और जनरेट करे | Mobile Se ATM Pin Kaise Banaye (2024)”

Leave a Comment