मोबाइल फोन की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है-2022 | Mobile Ki Sabse Acchi Company List

दोस्तों आपको क्या लगता है मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? या फिर ऐसी कौन कौन सी मोबाइल कम्पनिया है जिन्होंने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अपना दबदबा बनाया रखा? और आज दुनिया के सबसे महंगे मोबाइल फोन किस कंपनी के आते होंगे?

 

अगर आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है और भारत की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज के इस पूरे लेख में हम 12 विश्व की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी के बारे में बताने वाले हैं। 

 

दोस्तों दुनिया के लगभग सभी देशों में स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है और इसलिए आज के समय में स्मार्टफोन की इतनी सारी बढ़ती हुई मांग को देखते हुए कई सारी कंपनियां भी इस होड़ में सामने आ रही है कुछ कंपनियां अपने ब्रांड वैल्यू की वजह से पॉपुलर है तो कुछ कंपनियां सस्ते स्मार्टफोन बेचने के लिए पॉपुलर है

 

इसी दौरान अलग-अलग कंपनियों के द्वारा रोजाना लाखों मोबाइल फोन बनाए जाते हैं वहीं अगर बात करें हमारे देश भारत की तो हमारे देश में लगभग 85 करोड़ से भी ज्यादा लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और यह संख्या बढ़ती ही जा रही है वही सभी लोगों की अपनी पसंद होती है इसलिए कुछ लोग अपने पसंद के अनुसार से अलग-अलग कंपनियों के स्मार्टफोन खरीदते हैं।

 

अगर आप जानना चाहते हैं की मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है और भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है। तो चलिए हम नीचे के लेख में जानते हैं – Top 12 मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है और वह कंपनी किस देश की है साथ ही उनसे जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग बातें भी जानने वाले हैं।

 

दोस्तों जैसा कि दुनिया का सबसे पहला मोबाइल बनाने वाली कंपनी मोटोरोला थी जिन्होंने 3 अप्रैल 1973 को दुनिया का सबसे पहला मोबाइल फोन बनाया था लेकिन कुछ कारणों के चलते हैं यह कंपनी अब उतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं रही।

 

तो चलिए पूरे भारत और विश्व की सबसे अच्छी और पॉपुलर मोबाइल कंपनियों के बारे में जानते हैं। 

 

 

 

 

 

 

१२ सबसे प्रसिद्ध मोबाइल फोन कम्पनिया २०२२

 

 

 

Apple | एप्पल

 

Apple-Sabse Acchi Mobile Company
Apple

 

दोस्तों हमारे इस लिस्ट के सबसे पहले नंबर पर एक अमेरिकन कंपनी एप्पल का नाम आता है क्योंकि यह कंपनी महंगे प्रीमियम फोन और अपने मोबाइल में अच्छी सिक्योरिटी की वजह से पूरी दुनिया में पॉपुलर है।

 

यह कंपनी 45 साल पुरानी कंपनी है और इस कंपनी की शुरुआत Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne द्वारा साल 1976 में किया गया था।

 

वही दोस्तों एप्पल के I Phone खरीदने का सपना हर किसी का होता है और इस कंपनी के मोबाइल पैसे वाले लोग ही खरीदते हैं क्योंकि वह लोग इसके फोन खरीदने में सक्षम होते हैं। वहीं इसके लेटेस्ट फोन iPhone 13 Pro Max की कीमत 1.5 लाख के आसपास पड़ती है।

 

 

 

Xiaomi | शाओमी 

 

xiaomi-duniya ki sabse acchi Company
Xiaomi

 

दस्तों Xiaomi को Redmi और MI के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह दोनों नाम ही एक ही कंपनी Xiaomi के ही हैं और यह एक चाइनीस कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2010 में हुई थी।

 

शाओमी के मोबाइल फोन भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं क्योंकि यह मोबाइल कंपनी बेहद ही कम दामों में ऐसे मोबाइल को लॉन्च करती है जिसकी कीमत बाकी कंपनियों के मोबाइल की बेहद ही अधिक होते हैं

 

आज के समय में शाओमी भारत की नंबर वन सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी बन चुकी है वहीं यह कंपनी मोबाइल के अलावा लैपटॉप, पावर बैंक, वायरलेस और वायर हेडफोन इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है वही इस कंपनी के चाइनीस होने के बावजूद भी इस कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स भारत के लोगों द्वारा बेहद ही पसंद किए जाते हैं।

 

 

 

Samsung | सैमसंग 

 

Samsung Electronics
Samsung

 

सैमसंग मोबाइल कंपनी साउथ कोरियन मोबाइल कंपनी है और यह मोबाइल कंपनी ८०  साल से भी ज्यादा पुरानी है और आज के समय में यह कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है और दुनिया के ज्यादातर देशों में सैमसंग के द्वारा बनाए गए स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

 

दोस्तों क्या आपको यह पता है कि सैमसंग द्वारा बनाए गए डिस्प्ले का इस्तेमाल एप्पल अपने मोबाइल में करते हैं अब यहाँ से आप यह अंदाजा लगा सकते हो कि उसकी डिस्पले क्वालिटी कितनी अच्छी होगी।

 

साथ ही सैमसंग आज भी 2022 तक कीपैड फोन बनाती है और बेचती है जिसकी कीमत भारत में ₹1000 से शुरू होती है और इसकी अब तक बनाई गई सबसे महंगी फोन डेढ़ लाख रुपए की है। जो की एक फोल्डेबल मोबाइल के वर्ग में आता है।

 

 

 

Oppo | ओप्पो 

 

Oppo Mobile
Oppo

 

दोस्तों ओप्पो मोबाइल कंपनी की शुरुआत साल 2004 में हुई थी और यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी है और यह भी एक चाइनीस कंपनी है लेकिन ओप्पो सबसे ज्यादा पॉपुलर अपने अच्छे सेल्फी कैमरा की वजह से है क्योंकि इसके मोबाइल फोन में दिए गए सेल्फी कैमरा और उन में दिए गए फिल्टर बाकी फोनों से अलग होते हैं और Oppo के स्मार्टफोन से कई खूसूरत तस्वीरें ले सकते है।

 

यह कंपनी पिछले 2 से 3 सालों में अपने कस्टमर के लिए ऐसे से फोन लॉन्च किया है जिससे लोगों का भरोसा इस कंपनी के ऊपर बहुत ही मजबूत हो गया है।

 

यह कंपनी भी भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर है इसीलिए यह मोबाइल कंपनी दुनिया के चौथे सबसे बड़े मोबाइल कंपनी के लिस्ट में शामिल कि जाती है वही अभी अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह मोबाइल कंपनी आने वाले समय में कई मोबाइल कंपनियों को टक्कर देने वाली है।

 

 

 

 

Vivo | वीवो 

 

Vivo Mobile
Vivo

 

दोस्तों अगर आप बेस्ट क्वालिटी कैमरा फोन की तलाश में है तो आपके लिए Vivo मोबाइल कंपनी से अच्छा ब्रांड नहीं मिलेगा क्योंकि यह मोबाइल कंपनी कैमरे की अच्छी क्वालिटी और कम रोशनी में अच्छी तस्वीर खींचने के लिए जानी जाती है।

 

वही इस कंपनी की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और यह कंपनी भी चाइनीस कंपनी है।

 

शुरू  में यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं थी जब से इस कंपनी ने अपने कैमरे में सुधार किया तब से यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर बन चुकी है और अब यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी के लिस्ट में आती है और इस कंपनी के स्मार्टफोन भी भारत में बहुत ही ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

 

दोस्तों Vivo और Oppo ने कुछ सालो  में अपने स्मार्टफोन में काफी नाइ नाइ तकनीक को अपने फोन्स में लाया है जैसे की Fast Charging, Gimble Camera Technology, Under Finger Print Technology ऐसे बहोत सी और इसी वजह से आज Oppo और Vivo के समर्टफोने हमें ज्यादा प्रीमियम और महंगे देखने मिलते है।

 

 

सबसेस्ता 2022 के 5G मोबाइल फोन्स

 

 

Realme | रियलमी 

 

Realme-
Realme

 

दोस्तों अगर सबसे सस्ते मोबाइल फोन की बात करें तो रियल मी कंपनी का मुकाबला इसमें कोई नहीं कर सकता क्योंकि यह कंपनी बेहद ही कम कीमत में अच्छे क्वालिटी के मोबाइल फोन बनाती है और यह कंपनी ओप्पो की ही दूसरी मोबाइल कंपनी है।

 

इसलिए आपने देखा होगा कि इस कंपनी के मोबाइल का पूरा इंटरफ़ेस ओप्पो के ही जैसा होता है और इसका कैमरा फिल्टर भी पूरी तरह से ओप्पो के Colore OS के जैसा ही होता है।

 

 

 

OnePlus | वनप्लस 

 

One Plus
One Plus

 

दोस्तों अगर हम बात करे बेहद पतले और स्लिम मोबाइल की और काम कीमत में प्रीमियम फेल देने की तो One Plus  का मुकाबला कोई नहीं कर सकता क्योंकि इस कंपनी के द्वारा बनाए गए फोन बेहद ही पतले होते हैं और लाइटवेट होते हैं। 

 

वहीं इसके डिस्प्ले अच्छी क्वालिटी के होते हैं जो 4k और OLED डिस्प्ले में आते हैं। इस कंपनी की शुरुआत भी साल 2017  हुई  थी और यह कंपनी भी एक चीन की कंपनी है।

 

शुरुआत में यह कंपनी भी इतनी ज्यादा पॉपुलर नहीं थी लेकिन जब से Oneplus ने कम कीमत पर तरह तरह के प्रीमियम फीचर,अच्छी बिल्ड क्वालिटी देना  शुरू किया तब से यह कंपनी भारत की पांचवी सबसे पॉपुलर कंपनी बन चुकी है और दुनिया के ज्यादातर देशों में ही इस कंपनी का मोबाइल सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

 

 

 

Nokia | नोकिया 

 

Nokia Mobile
Nokia

 

दोस्तों एक समय था जब मोबाइल का मतलब सिर्फ नोकिआ था जिस तरह से आज के समय में लोग टूथपेस्ट का मतलब सिर्फ कोलगेट समझते हैं।

 

Nokia एक बेहद ही पॉपुलर मोबाइल कंपनी थी जो तकरीबन 155 साल पुरानी कंपनी है हालांकि आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजारों में नोकिया के कई सारे स्मार्टफोन और कीपैड वाले फोन मिल जाएंगे

 

लेकिन एक समय था जब सिर्फ नोकिया का ही बोलबाला था इसलिए मैंने सोचा कि इस लिस्ट में क्यों Nokia को भी रखा जाए।

 

 

मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग कैसे करें? 

 

 

Poco | पोको 

 

Poco-sub-Brand
Poco By Xiaomi

 

दोस्तों आप सभी को ही पताहोगा की POCO यह Xaiomi का ही हिस्सा है और फिर हुआ करता था ऐसा तो भी चलेगा कुकी शुरवात में Poco शाओमी मोबाइल फोन की एक सीरीज हुआ करती थी।

 

मगर अब उसे  Xiaomi से पूरी तरह से अलग कर के Xiaomi का ही सब ब्रांड बना दिया गया है। इसलिए हमने उसे एक स्वतंत्र मोबाइल फोन के वर्ग में रखा है।

 

इस कंपनी के आपको सिर्फ मोबाइल ही देखने को मिलेंगे इसकी खास बात यह है कि अब बेहद ही सस्ते फोन बनाती है और इसकी कैमरा क्वालिटी और इनमें दिए गए फिल्टर लाजवाब होते हैं और यह मोबाइल वनप्लस से भी सस्ता और अच्छा मोबाइल होता है इसलिए यह कंपनी कम ही समय में पॉपुलर हो गई।

 

 

 

भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है?

 

 

दोस्तों हमने ऊपर मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है जो विश्व की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कही जाती है लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है? 

 

 

 

Micromax | मायक्रोमैक्स 

 

Micromax
Micromax

 

दोस्तों माइक्रोमैक्स भारत की ही कंपनी है जिसकी शुरुआत हरियाणा के गुड़गांव मैं साल 2000 ईस्वी में हुई थी जब ओप्पो विवो और शाओमी भारत में नहीं आए थे तब माइक्रोमैक्स द्वारा बनाए गए स्मार्टफोन भारत में बेहद ही ज्यादा लोकप्रिय थे और माइक्रोमैक्स उस वक्त बहुत ही ज्यादा चलन में था लेकिन जब से चाइनीस कंपनी भारत में आई तब यह भारतीय मोबाइल ब्रांड ठीक से टिक नहीं पाई

 

लेकिन बेहद ही प्रयासों के बाद और कुछ सालों के बाद माइक्रोमैक्स ने 2020 में अपने नए मोबाइल Micromax In Note1, In 1b  लांच किया जिसके बाद यह कंपनी मार्केट में अभी तक बना हुआ है।

 

 

 

Lava | लावा 

 

Lava Mobile
Lava Mobile

 

दोस्तों लावा कंपनी की शुरुआत भारत में साल 2009 में हुई थी और यह कंपनी शुरू शुरू में बहुत ही अच्छा परफॉर्मेंस में थी और शुरुआत में चाइनीस कंपनी भारत में आने से पहले लावा के ही स्मार्टफोन ज्यादातर भारत में बिकते थे।

 

यह कंपनी भारत में कम दामों में अच्छे मोबाइल फोन बेचती थी यह कंपनी इतने सस्ते फोन लांच कर दी थी जिससे लोग इसे चाइनीस कंपनी के नाम से भी जानते थे लेकिन यह भारतीय कंपनी है।

 

जब से चाइनीस कंपनी का भारत में आगमन हुआ तब से यह कंपनी कहीं गुम सी हो गई है लेकिन आप चिंता मत करिए क्योंकि इस कंपनी ने हाल ही में अपने नए 5G स्मार्टफोन जिसका नाम लावा अग्नि के साथ भारतीय बाजार में एंट्री ली है।

 

 

 

Karbonn | कार्बन 

 

Karbonn Mobile
Karbonn

 

दोस्तों जिस तरह से भारत में सभी तरह के मोबाइल फोन लांच किए जाते हैं उसी तरह से कार्बन मोबाइल कंपनी भी अपने कीपैड फोन को लॉन्च करती आ रही है कार्बन मोबाइल कंपनी के कीपैड फोन भारतीय बाजार में अभी भी पॉपुलर हैं और इसके मोबाइल फ़ोन्स सबसे ज्यादा गांव वाले इलाकों में दिखते हैं।

 

दोस्तों ऐसा नहीं कि यह कंपनी स्मार्टफोन नहीं बनाती यह कंपनी ने भी अपनी कई सारे सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। लेकिन कई सारे कॉन्पिटिशन के चलते इस कंपनी के स्मार्टफोन ज्यादा नहीं बिकते हैं।

 

अब तक या कंपनी अपने ज्यादातर कीपैड मोबाइल ही बनती हैं और इस कंपनी ने अभी तक अपना कोई नया स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया है।

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे बताए गए इस लेख भारत की और पूरे विश्व की मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी।

 

हमने इस पूरे लेख में आपको बताया है की मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है और साथ ही भारत की सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है? और अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो आप हमारी इस लेख को अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें।

 

साथ ही आप हमारे वेबसाइट में दिए गए और भी बेहतरीन जानकारी से भरे लेख पढ़ सकते हैं जो आपके जीवन में किसी न किसी रूप में जरूर काम आएंगे और अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब चाहिए हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद। जय हिन्द

 

 

 

FAQ : मोबाइल की सबसे अच्छी कंपनी 

 

 

दुनिया की सबसे महँगी मोबाइल कंपनी कौन सी है?

Apple यह साल 2022 में दुनिया की सबसे महँगी कंपनी का ख़िताब हासिल किया है, जिसकी कुल मार्केट वेल्यू 3 ट्रिलियन के ऊपर है।

 

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल कौन सा है?

Nokia 1100 अबतक का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फ़ोन है, जिसके अभीतक 255 मिलियन यानि की 20,15,11,71,000 यूनिट सोल्ड हो चुके है।

 

दुनिया की सबसे पुराणी मोबाइल कंपनी कौन सी है?

Motorola यह दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी मानी जाती है।

 

दुनिया का पहला टच स्क्रीन मोबाइल कौन सा था?

IBM Simon यह दुनिया का पहला Capasitive Touch Screen मोबाइल फ़ोन था, जिसे साल 1990-1992 के बिच शोकेस किया गया था।

Leave a Comment