boAt Kaha ki company hai? | बोट किस देश की कंपनी है?

Rate this post

दोस्तों कैसे हो आप स्वागत करता हूं मैं आपका आज के इस नए लेख boat kaha ki company hai? में जहां हम बात करेंगे एक ऐसी उभरती हुई कंपनी जो बेहद ही कम दामों में अच्छी क्वालिटी के साथ हेडफोन और ऑडियो साउंड प्रोडक्ट तथा फिटनेस प्रोडक्ट हमारे देश भारत में बेच रहा है उस कंपनी का नाम है boat.

 

दोस्तों boat आजकल बेहद ही चर्चा में है क्योंकि यह कंपनी कम कीमत में अपने हेडफोन,ब्लूटूथ इयरफोन और Earbuds जैसे गैजेट्स बिना क्वालिटी को घटाएं हम लोगों को बेच रही है।

 

ऐसे में कई लोगों का ऐसा शक है, कि यह कंपनी कहीं चीन की कंपनी तो नहीं है, तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानेंगे की Boat kaha ki company hai? और Boatकंपनी का मालिक कौन है? और साथ ही हम बोट कंपनी के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बातें भी जानेंगे।

 

बस आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। जहां आपको पता चलेगा कि boat कहां की कंपनी है। और boat का मालिक कौन है।

 

 

संबधित लेख 

 

बोट लाइफ स्टाइल | boAt Lifestyle Pvt Ltd 

 

मूल कंपनी Imagine Marketing Limited
स्थापन २०१६
मुख्यालय दिल्ली, भारत
व्यापर मॉडल B2C, D2C
उत्पाद ऑडियो, वेरिएबल, केबल, चार्जर 
मूल समूह
अमन गुप्ता (सह-संस्थापक और CMO) 
समीर मेहता (सह-संस्थापक)
वेबसाइट  boAt Lifestyle 

 

 

दोस्तों BoAt यह एक प्रमुख उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जिसने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

 

BoAt Company मुख्या रूप से Audio Products के लिए जाना जाता है जिसमे Headphone, Earphone, Speakers, Bluetooth Speakers, और साथ ही Wearable Product भी शामिल है।

 

इस कंपनी ने हल ही के वर्षो में अपने स्टाइलिश डिजाइन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को वितरित करने पर ध्यान देने के साथ, अपने अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में अपने लिए एक जगह को सफलतापूर्वक बनाया है।

 

आगे हम boat kaha ki company hai? आपके इस उलझन भरे साल के साथ साथ कंपनी की सभी तरह की जानकारी जानने की कोशिश करेंगे।

 

 

 

Boat कहां कि कंपनी हैं? (Boat kaha ki company hai?)

 

Boat Company Information in hindi

 

दोस्तों बात को ज्यादा लंबा नहीं खींचते सबसे पहले मैं आपको सीधे शब्दों में यह बता दूं कि boat कंपनी का मुख्यालय हमारे देश की राजधानी दिल्ली में मौजूद है और boAt एक भारत देश की ही कंपनी है। 

 

बात रही की boat company के products इतने सस्ते दाम पर क्यों मिलते हैं और इसके पीछे का कारण क्या है तो चलिए हम उनके बारे में भी जान लेते हैं।

 

दोस्तों बेशक boat एक भारतीय कंपनी है, लेकिन अगर आपने इनके प्रोडक्ट्स कभी खरीदें होगें, तो आपने देखा होगा की boat द्वारा बनाए गए सभी एयरफोन और उनके प्रोडक्ट्स के पीछे Made in PRC लिखा हुआ रहता है तो क्या BoAt made in chaina कंपनी है।

 

जी बिल्कुल भी नहीं दोस्तों boAt एक भारतीय द्वारा बनाया गया भारतीय ब्रांड है, लेकिन बोट कंपनी के प्रोडक्ट के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले सामान चीन द्वारा लाए जाते हैं यानी कि boat द्वारा चीनी कंपनियों को आर्डर दिया जाता है।

 

उन्हें जो भी अंदर का सामान चाहिए वह सब उस कंपनी द्वारा बनाकर दे दिया जाता है और भारत में भेज दिया जाता है और चीन द्वारा सामान को भारत में लाकर उसे भारत में असेंबल कर के भारत में बेचा जाता है

 

इसी वजह से बोट कंपनी के सभी प्रोडक्ट इतने सस्ते में मिलते हैं वह भी अच्छी क्वालिटी के साथ क्योंकि इस कंपनी को चीन के समान काफी सस्ते में मिल जाते हैं, और यह हम सब जानते हैं कि चीन के प्रोडक्ट कितने सस्ते होते हैं।

 

हालांकि सिर्फ बोट ही एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जो चीन से अपने सामान बनवाते हैं अपने भारत के और दुनिया के कई सारे ऐसे कंपनियां हैं जो चीन में ही अपने ब्रांड के प्रोडक्ट का सामान बनवाती है।

 

भारत में इन दिनों कुछ वर्षों से चीनी प्रोडक्ट का जमकर विरोध किया जा रहा है लेकिन कंपनियों को कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट बेचने हैं तो वह अपने ग्राहकों को भ्रमित करने के लिए नए-नए तरीके अपनाती रहती है।

 

आमतौर पर हर चीनी प्रोडक्ट पर Made in China  लिखा होता है लेकिन वही भारत के पॉपुलर कंपनी boat के ईयर फोन के पीछे Made In P.R.C लिखा होता है जबकि यह कंपनी चीन से अपने प्रोडक्ट बनाती है तो चलिए इसके पीछे की भी वजह जान ही लेते हैं।

 

 

 

Made In PRC क्या है? (Made In PRC Full Form)

 

 

जब भारत में पिछले कुछ सालों पहले धड़ल्ले से चाइनीस सामान बिकते थे, और उन सामानों पर बिल्कुल साफ तरह से MADE IN CHAINA लिखा हुआ रहता था।

 

लेकिन जब से जागरूक भारतीय ने चीन के सामानों का विरोध करने लगा और चीनी सामान खरीदना बंद कर दिया तब चीन वालों ने made in China कि जगह made in PRC लिखना शुरु कर दिया जो कि चीन वालों की एक नई रणनीति मानी जाती है

 

लेकिन अगर हम आपको बता दें कि made in PRC का फुल फॉर्म क्या होता है?

 

 

(Made in PRC full form:- People’s Republic of China)

 

 

तो दोस्तों देख लिया आपने कि किस तरह से अपने देश की कंपनी और चीन वालों ने हमें भ्रमित करने के लिए अपना made in ही बदल दिया।

 

 

 

 Boat कंपनी का मालिक कौन है?

 

दोस्तों बोट कंपनी का मालिक समीर मेहता और अमन गुप्ता है। इन दोनों ने ही मिलकर साल 2013 में IMAGINE MARKETING LIMITED नाम की एक कंपनी की स्थापना की थी। 

 

 

 

लेकिन साल 2016 में इन्होंने अपने इस इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का नाम बदलकर boat/boat inc. रख दिया इस कंपनी द्वारा ऑडियो वाले उपकरण से संबंधित सभी प्रोडक्ट बनाए जाते है।

 

इसी वजह से आज के समय में भारतीय बाजार में boAt कंपनी बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गई और इसका सबसे बड़ा कारण इनके अच्छे प्रोडक्ट कम दाम मे मिलना है।

 

 इस कंपनी ने सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दूसरे देश में भी ऑडियो वाले उपकरण के क्षेत्र में अपना झंडा गाड़ चुका है क्योंकि यह कंपनी साल 2020 में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा उपयोग में लाने वाला कंपनी बन गया।

 

 

 

Boat कंपनी कौन कौन से Product बनाती है? 

 

दोस्तों Boat कंपनी शुरवाती दिनों सिर्फ Audio बेस प्रोडक्ट के लिए जानी जाती थी मगर बात करें साल 2023 की तो इस साल boat की और से काफी अलग अलग श्रृंखला के प्रोडक्ट देखने मिलते है। 

 

Boat कंपनी Wired Headphone, Wireless Earbuds, Wireless Headphones, Wireless Speakers, Trimers, Smartwatch और साथ ही Mobile Accessories जैसे की Charging Cable, Mobile Connector, और भी और आने वाले समय में अहम कही भी और प्रोडक्ट देखने मिल सकते है। 

 

क्या पता कुछ सालो में हमें बजट की और से स्मार्टफोन देखने मिल जाए अगर ऐसा होता है यह बात हमारे लिए और हमारे देश के लिए काफी गौरव की बात हो जाएंगी।

 

 

 

Boat कंपनी के सफलता का कारन 

 

दोस्तों हालही के वर्षो में हमें इलेक्टॉनिक प्रोडक्ट काफी महंगे देखने मिलते थे वही Boat ने अपने Product की कीमत बाकी Brand के मुकाबले काफी कम राखी साथ ही प्रोडक्ट की Quality काफी अच्छी देखने मिलती थी जहा इन प्रोडक्ट को विशेष रूप से भारतीय लोगो के लिए डिज़ाइन किया गया था।

 

भारतीय लोग अक्सर एक ही प्रोड्कट लम्बे समय के लिए इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते इसलिए Boat Compnay द्वारा हमें वर्ष के भीतर काफी तरह तरह के Audio और Wearable प्रोडक्ट देखने मिलते रहे है।

 

Boat अपने प्रोडक्ट के Build Quality के लिए जानी जाती है, कम कीमत में अच्छी, मज़बूत, और टिकाऊ प्रोडक्ट देना Boat कंपनी का प्राथमिक हेतु है, इसलिए Boat Company के Product लंबे समय तक चलते है।

 

JBL, Beats जैसे प्रीमियम ब्रांड के मुकाबले के प्रोडक्ट बेहद कम पर बाजार में उतारकर आज Boat ने इन कंपनियों को पीछे छोड़ Boat यह Audio उत्पाद में भारत की नंबर वन कंपनी मानी जाती है।

 

 

 

Boat कंपनी की Marketing Strategy 

 

BoAt मुख्य रूप से अपने Product और ब्रांड की मार्केटिंग सार्वजनिक कार्यक्रम, अलग अलग खेलो की टीम, और influencer के ज़रिये कराती है जहा युवा और म्यूजिक और फिटनेस में रूच रखने वाले काफी जल्दी आकर्षित होते है।

 

कंपनी अपने ब्रांड को नेहा काकर, नावेद शेख रैपर, क्रिकेटर्स जैसे हार्डिक पांड्या और श्रेयस अय्यर जैसे प्रभावित लोगो द्वारा मार्केटिंग करवाती जिससे कंपनी की Market Value बढ़ने लगी है।

 

भारत के सबसे बड़े फेस्टिवल Indain Premear Leage द्वारा चेन्नई सुपर किंग्स और द मुंबई इंडियंस जैसी क्रिकेट टीमों के साथ टाई-अप करके Boat की लोकप्रिय पिछले कुछ वर्षो में काफी बडी है।

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी इस लेख में और यह लेख पसंद आया होगा हमने आपको बताया कि boat kaha ki company hai?, Boat kis desh ki company hai? और Boat ka malik koun hai?

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी इस लेख को शेयर कर सकते हैं। 

 

साथ ही हमारे इस वेबसाइट को अपने बुकमार्क में सेव कर सकते हैं ताकि हमारी वेबसाइट के द्वारा दी गई जानकारी आपके लाइफ में कभी न कभी काम तो जरूर ही आएगी अगर आप हमें अन्य सोशल मीडिया पर  भी फॉलो करना चाहते हैं तो फॉलो भी कर सकते हैं धन्यवाद।

 

जय हिंद जय भारत

 

 

 

FAQ : Boat kaha ki company hai? 

boAt के सभी प्रोडक्ट आप करीबी इलेक्टॉनिक, मोबाइल शॉप या ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते है। 

ब्लूटूथ और वायर हैडफ़ोन, स्मार्टवॉच, वायरलेस स्पीकर, साउंडबार, ट्रिमर, चार्जर, केबल, कार उत्पाद, पावर बैंक इत्यादि। 

 

 

संबधित लेख: 

Leave a Comment