boAt कहा की कंपनी है? | boAt Kaha ki company hai

दोस्तों कैसे हो आप स्वागत करता हूं मैं आपका आज के इस नए लेख Boat kaha ki company hai (बोट कहा की कंपनी है?) में जहां हम बात करेंगे एक ऐसी उभरती हुई कंपनी जो बेहद ही कम दामों में अच्छी क्वालिटी के साथ हेडफोन और ऑडियो साउंड प्रोडक्ट तथा फिटनेस प्रोडक्ट हमारे देश भारत में बेच रहा है उस कंपनी का नाम है boat.

 

दोस्तों boat आजकल बेहद ही चर्चा में है क्योंकि यह कंपनी कम कीमत में अपने हेडफोन,ब्लूटूथ इयरफोन और एअरबड्स जैसे गैजेट्स बिना क्वालिटी को घटाएं हम लोगों को बेच रही है।

 

ऐसे में कई लोगों का ऐसा शक है, कि यह कंपनी कहीं चीन की कंपनी तो नहीं है, तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानेंगे की Boat kaha ki company hai और Boat ka malik koun hai. और साथ ही हम बोट कंपनी के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग बातें भी जानेंगे।

 

बस आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे। जहां आपको पता चलेगा कि boat कहां की कंपनी है। और boat का मालिक कौन है।

 

 

 

 

Boat kaha ki company hai? | Boat कहां कि कंपनी हैं?

 

 

दोस्तों बात को ज्यादा लंबा नहीं खींचते सबसे पहले मैं आपको सीधे शब्दों में यह बता दूं कि boat कंपनी का मुख्यालय हमारे देश की राजधानी दिल्ली में मौजूद है और boAt एक भारत देश की ही कंपनी है। 

 

बात रही की boat company के products इतने सस्ते दाम पर क्यों मिलते हैं और इसके पीछे का कारण क्या है तो चलिए हम उनके बारे में भी जान लेते हैं।

 

दोस्तों बेशक boat एक भारतीय कंपनी है, लेकिन अगर आपने इनके प्रोडक्ट्स कभी खरीदें होगें, तो आपने देखा होगा की boat द्वारा बनाए गए सभी एयरफोन और उनके प्रोडक्ट्स के पीछे Made in PRC लिखा हुआ रहता है तो क्या BoAt made in chaina कंपनी है।

 

जी बिल्कुल भी नहीं दोस्तों boAt एक भारतीय द्वारा बनाया गया भारतीय ब्रांड है, लेकिन बोट कंपनी के प्रोडक्ट के अंदर इस्तेमाल किए जाने वाले सामान चीन द्वारा लाए जाते हैं यानी कि boat द्वारा चीनी कंपनियों को आर्डर दिया जाता है।

 

उन्हें जो भी अंदर का सामान चाहिए वह सब उस कंपनी द्वारा बनाकर दे दिया जाता है और भारत में भेज दिया जाता है और चीन द्वारा सामान को भारत में लाकर उसे भारत में असेंबल कर के भारत में बेचा जाता है

 

इसी वजह से बोट कंपनी के सभी प्रोडक्ट इतने सस्ते में मिलते हैं वह भी अच्छी क्वालिटी के साथ क्योंकि इस कंपनी को चीन के समान काफी सस्ते में मिल जाते हैं, और यह हम सब जानते हैं कि चीन के प्रोडक्ट कितने सस्ते होते हैं।

 

हालांकि सिर्फ बोट ही एकमात्र ऐसी कंपनी नहीं है जो चीन से अपने सामान बनवाते हैं अपने भारत के और दुनिया के कई सारे ऐसे कंपनियां हैं जो चीन में ही अपने ब्रांड के प्रोडक्ट का सामान बनवाती है।

 

भारत में इन दिनों कुछ वर्षों से चीनी प्रोडक्ट का जमकर विरोध किया जा रहा है लेकिन कंपनियों को कम दाम में अच्छे प्रोडक्ट बेचने हैं तो वह अपने ग्राहकों को भ्रमित करने के लिए नए-नए तरीके अपनाती रहती है।

 

आमतौर पर हर चीनी प्रोडक्ट पर Made in China  लिखा होता है लेकिन वही भारत के पॉपुलर कंपनी boat के ईयर फोन के पीछे Made In P.R.C लिखा होता है जबकि यह कंपनी चीन से अपने प्रोडक्ट बनाती है तो चलिए इसके पीछे की भी वजह जान ही लेते हैं।

 

 

 

Made In PRC क्या है। Made In PRC full Form

 

 

जब भारत में पिछले कुछ सालों पहले धड़ल्ले से चाइनीस सामान बिकते थे, और उन सामानों पर बिल्कुल साफ तरह से MADE IN CHAINA लिखा हुआ रहता था।

 

लेकिन जब से जागरूक भारतीय ने चीन के सामानों का विरोध करने लगा और चीनी सामान खरीदना बंद कर दिया तब चीन वालों ने made in China कि जगह made in PRC लिखना शुरु कर दिया जो कि चीन वालों की एक नई रणनीति मानी जाती है

 

लेकिन अगर हम आपको बता दें कि made in PRC का फुल फॉर्म क्या होता है तो.

 

(Made in PRC full form:- people’s republic of China)

 

तो दोस्तों देख लिया आपने कि किस तरह से अपने देश की कंपनी और चीन वालों ने हमें भ्रमित करने के लिए अपना made in ही बदल दिया।

 

 

 

Boat ka malik koun hai? – Boat कंपनी का मालिक कौन है?

 

दोस्तों बोट कंपनी का मालिक समीर मेहता और अमन गुप्ता है। इन दोनों ने ही मिलकर साल 2013 में इमेजिंग मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी की स्थापना किया। 

 

 

लेकिन साल 2016 में इन्होंने अपने इस इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी का नाम बदलकर boat/boat inc. रख दिया इस कंपनी द्वारा ऑडियो वाले उपकरण से संबंधित सभी प्रोडक्ट बनाए जाते है।

 

इसी वजह से आज के समय में भारतीय बाजार में boAt कंपनी बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गई और इसका सबसे बड़ा कारण इनके अच्छे प्रोडक्ट कम दाम मे मिलना है।

 

 इस कंपनी ने सिर्फ भारत में नहीं बल्कि दूसरे देश में भी ऑडियो वाले उपकरण के क्षेत्र में अपना झंडा गाड़ चुका है क्योंकि यह कंपनी साल 2020 में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा उपयोग में लाने वाला कंपनी बन गया।

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी इस लेख में और यह लेख पसंद आया होगा हमने आपको बताया कि Boat kaha ki company hai?, Boat kis desh ki company hai? और Boat ka malik koun hai?

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी इस लेख को शेयर कर सकते हैं। 

 

साथ ही हमारे इस वेबसाइट को अपने बुकमार्क में सेव कर सकते हैं ताकि हमारी वेबसाइट के द्वारा दी गई जानकारी आपके लाइफ में कभी न कभी काम तो जरूर ही आएगी अगर आप हमें अन्य सोशल मीडिया पर  भी फॉलो करना चाहते हैं तो फॉलो भी कर सकते हैं धन्यवाद।

 

जय हिंद जय भारत

 

Leave a Comment