कीबोर्ड के बटन की जानकारी, कीबोर्ड के प्रकार और Keyboard का उपयोग

नमस्कार दोस्तों वैसे तो हम आम तौर पर जानते ही हैं कि कंप्यूटर क्या होता है और इनका काम क्या होता है लेकिन आप लोगों के मन में सबसे ज्यादा प्रश्न उनकी कीबोर्ड के बटन्स से जुड़ी होती है ।

 

क्योंकि कई सारे लोगों को कीबोर्ड के बारे में कोई जानकारी ही नहीं होती है कीबोर्ड पर दिए गए किस बटन का क्या इस्तेमाल होता है और शायद आप सोच रहे होंगे कि कीबोर्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम है!

 

लेकिन मैं आपको आज के इस लेख की मदद से कीबोर्ड का उपयोग करना बहुत ही आसान बनाने वाला हूं। और बताऊंगा कि  कीबोर्ड में दिए गए किस बटन का क्या इस्तेमाल होता है और एक कीबोर्ड का कैसे इस्तेमाल करते है?

 

अगर आप एक अच्छे टाइपराइटर बनना चाहते है और आप आपने काम को सरल तरीके से करना चाहते हैं तो आपको Keyboard के बटन के नाम और उनके सभी फंक्शन के बारे में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। 

 

बस आपसे गुजारिश है यह है कि आप हमारे इस लेख को कीबोर्ड के बटन की जानकारी और उपयोग को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें मैं आपसे वादा करता हूं कि आज आप Keyboard के सभी फंक्शन और उसके उपयोग के बारे में बेहतरीन तरीके से जान पाएंगे तो चलिए जानते हैं। 

 

 

 

 

Computer Keyboard Key Exploration In Hindi  

 

 

 

कीबोर्ड क्या होता है?

 

कीबोर्ड क्या होता है?
कीबोर्ड क्या है?

 

दोस्तों कीबोर्ड एक तरह का Primery Input Device  होता है जिसे सरल भाषा में कहे तो इसका मुख्य इस्तेमाल कंप्यूटर में किसी भी टेक्स्ट (वर्ड, नंबर, सिम्बॉल) को बनाने के लिए किया जाता है।

 

कीबोर्ड का इस्तेमाल किसी भी कंप्यूटर,लैपटॉप में किसी भी तरह के डाटा को एंटर करने के लिए किया जाता है और एक कंप्यूटर के कीबोर्ड में संख्या अक्षरों और कुछ अलग प्रकार के कैरेक्टर के साथ अलग-अलग कार्यों को करने के लिए बटन होता है ।

 

साथ ही साथ इसके अलावा एक कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए माउस भी एक प्रमुख डिवाइस में से एक होता है वैसे तो एक सामान्य कीबोर्ड में मुख्यतः 100 से लेकर 104 तक बटन होते हैं।

 

दोस्तों हम कीबोर्ड और उनके बटन के इस्तेमाल के बारे में तो जानेंगे ही लेकिन बेहतर होगा अगर हमारी जानकारी पूरी हो याने की अगर हम कीबोर्ड के प्रकार, किबर्ड का इतिहास, कीबोर्ड से जुडी ट्रिक्स,टिप्स और भी कीबोर्ड के बारे में अच्छे से जानकारी रखते हैं। तो हमें कीबोर्ड में दिए गए सभी बटनो के इस्तेमाल करने में भी ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।

 

 

 

कीबोर्ड का आविष्कार कब और किसने किया?

 

कीबोर्ड का आविष्कार भी बहुत ही कमाल रूप से किया गया था क्योंकि कीबोर्ड का आविष्कार साल 1867 में क्रिस्टोफर लेसन सोल्स ने किया था।

 

इन्होंने ही पहली बार आधुनिक टाइपराइटर का आविष्कार किया था जो समय के साथ-साथ कई कई तकनीकों की मदद से बेसिक टाइपराइटर धीरे-धीरे स्टैंडर्ड कंप्यूटर कीबोर्ड के रूप में बदल गया और दुनिया का सबसे पहला QWERTY keyboard साल 1878 ईस्वी में कंप्यूटरों के लिए इस्तेमाल किया गया था।

 

अगर आपको नहीं पता QWERTY keyboard इनके बारे में भी हम जानते हैं। 

 

 

 

कीबोर्ड के प्रकार

 

दोस्तों जैसा कि आज के हमारे वर्तमान समय 2022 में QWERTY keyboard का हीं ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फिर भी समय के साथ लोगों ने कीबोर्ड को भी अलग-अलग प्रकार से बनाना शुरू किया था जैसे कि:-

 

  • QWERTY Keyboard
  • Dvorak Keyboard
  • AZERTY Keyboard
  • Colemark Keyboard

 

 

कीबोर्ड को अब तक चार प्रकार में बांटा गया है चलिए इन सभी कीबोर्ड के बारे में विस्तार में हम जानेंगे और साथ में हम उनमें दिए गए नंबर और keyboard key के बारे में भी हम जानेंगे कि उनका इस्तेमाल क्या होता है? और कैसे किया जाता है?

 

 

QWERTY Keyboard

 

 

QWERTY Keyboard
QWERTY Keyboard

 

 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर के लेख में बताया था कि QWERTY Keyboard आज के वर्तमान समय 2022 तक इस्तेमाल किया जाने वाला कीबोर्ड लेआउट जो हमें ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप में देखने को मिलता है।

 

QWERTY Keyboard लेआउट का इस्तेमाल ज्यादातर टाइपिंग में होने वाली मिस्टेक को कम करने के लिए ही किया जाता है।

 

 

 

Dvorak Keyboard

 

 

Dvorak Keyboard
Dvorak Keyboard

 

 

दोस्तों इस तरह के कीबोर्ड में कॉमन से letters इस तरह से इस प्रकार से सजाया गया था जिसकी मदद से भारी से भारी टाइपिंग को बेहद ही कम समय में किया जा सके और ज्यादातर जो प्रोफेशनल टाइपराइटर होते हैं वह टाइपिंग करने के लिए आज भी Dvorak Keyboard लेआउट का इस्तेमाल करते हैं।

 

वही इस कीबोर्ड को August Dvorak द्वारा 1976 ईस्वी में स्पीड टाइपिंग के लिए डिजाइन किया था। 

 

लेकिन इस तरह के कीबोर्ड में एक समस्या यह थी कि इस कीबोर्ड में लोग बेहद ही स्पीड से टाइपिंग करते थे जिसके वजह से इस तरह के कीबोर्ड जल्द ही खराब हो जाते थे इसलिए इस तरह के कीबोर्ड को ऑफीशियली दफ्तरों में इस्तेमाल करना बंद कर दिया गया।

 

 

AZERTY Keyboard

 

AZERTY Keyboard
AZERTY Keyboard

 

 

दोस्तों इस तरह के कीबोर्ड का इस्तेमाल खासतौर पर फ्रांस के लोगों के लिए डिजाइन किया गया था और यह दिखने में लगभग QWERTY Keyboard के तरह ही होता है। AZERTY Keyboard के कई सारे वर्जन आज भी मार्केट में उपलब्ध है।

 

 

Colemark Keyboard

 

 

Colemark Keyboard को QWERTY Keyboard और Dvorak Keyboard का अपग्रेड वर्जन माना जाता है क्योंकि यह एक आधुनिक कीबोर्ड लेआउट है जो टाइपराइटर को बेहद ही फास्ट स्पीड में टाइपिंग करने की सुविधा प्रदान करता है। 

 

 

 

कीबोर्ड में बटन कितने प्रकार की होती हैं?

 

 

कीबोर्ड बटन के प्रकार
कीबोर्ड बटन के प्रकार

 

कंप्यूटर और लैपटॉप के कीबोर्ड में Keys की अब तक कुल संख्या 104 है।

 

जैसा कि हमने ऊपर कीबोर्ड के अलग-अलग प्रकार बताया था उन सभी कीबोर्ड में भी Keys की संख्या उतनी ही होती है।

 

बस उनकी स्थिति यानी उनका स्थान कीबोर्ड के अनुसार अलग अलग हो सकता है लेकिन मूल रूप से सभी कीबोर्ड में keys सामान्य ही होती है।

 

वहीं हमने नीचे कीबोर्ड में मौजूद सभी Keys के कार्यों के आधार पर सात भागों में विभाजित किया है।

 

 

  1. Function Keys 
  2. Alphanumeric keys
  3. Punctuation keys 
  4. Cursor Control/ Navigation Key 
  5. Modifier keys 
  6. Special key
  7. Toggle Keys/Indicator Keys

 

 

 तो चलिए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं

 

 

Function Keys 

 

फंक्शन बटन कीबोर्ड लेआउट के सबसे ऊपरी लाइन में मौजूद होती है जो कि F1 से लेकर F12 तक ही होती है और इसका इस्तेमाल किसी मुख्य काम को करने के लिए किया जाता है।

 

F1 से लेकर F12 के बीच जितने भी बटन(Keys) होते हैं उनका अलग-अलग प्रोग्रामिंग के अनुसार उनका उपयोग अलग कामों में किया जाता है जिनके कार्य के बारे में हमने सबसे नीचे एक लिस्ट बताये है। 

 

तो पहले आप उन सभी की इसके बारे में जाने और उनके कार्यों के बारे में सबसे नीचे जाने।

 

 

Alphanumeric keys

 

 

हमारे कीबोर्ड में मौजूद सभी अक्षरों (ABC) और संख्याओं (123) को Alphanumeric keys (अल्फ़ान्यूमेरिक कुंजी) के नाम से जाना जाता है।

 

अगर आप QWERTY keyboard पर ध्यान दें तो आप देखेंगे शीर्ष पंक्ति के नीचे के बटन अक्षरों के लिए 3 पंक्तियों के बाद नंबर है एक्स।

 

वहीं एक नॉर्मल कीबोर्ड में आपको बाय साइड के खड़ी में न्यूमेरिक तीज की भी सुविधा मिल जाएगी। क्योंकि यह टाइपिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कीज की सूची में सबसे ऊपर आता है।

 

 

Punctuation keys 

 

दोस्तों इस तरह के कीज को हम। अल्पविराम (,), प्रश्न चिह्न (?), डैश (-), पूर्ण विराम (.) आदि कहकर संबोधित करते हैं

 

इस तरह के कोमा को हम Punctuation keys कहते हैं जिसका प्रयोग हम अपने लेख में भी करते हैं जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

 

वही एक आम कीबोर्ड में आपको नंबर और सिंबल के लिए सिर्फ एक ही बटन दिया जाता है जिसका उपयोग आप Shift वाले की को दबाकर भी  कर सकते हैं।

 

 

Cursor Control/ Navigation Key 

 

इस चीज का उपयोग आप स्क्रीन पर दिए गए कर्सर जिसे हम पॉइंटभी कहते हैं उसे ऊपर नीचे या दाएं बाएं ले जाने के लिए करते हैं इसे एक तरह से करसन नियंत्रण कुंजी भी कहा जाता है।

 

जिसमें से एंटर, इन्सर्ट, होम, पेज अप, डिलीट, एंड, पेज डाउन, एरो की, टैब की, स्पेस की और बैकस्पेस जैसी कुंजियां सभी इसी के अंतर्गत आते है। 

 

 

Modifier keys 

 

इसी के साथ आपको कीबोर्ड में  key, Alt key और Shift key जैसी कीज बटन भी देखने को मिल जाएगी। जिसका उपयोग करने के लिए आपको हमेशा दूसरे कुंजी के साथ करना पड़ेगा यानी कि आपको इन कीज का इस्तेमाल दूसरे कीज बटन के साथ करना होगा।

 

उदाहरण – मान लीजिए आपको किसी भी टेक्स्ट को कॉपी करना है तो आपको Ctrl + A एक के बाद एक दबाना होगा इन्हें हम आम भाषा में शॉर्टकट कुंजी भी कहते हैं और एक कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति इन कीज का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं।

 

 

Special key

 

दोस्तों इस कीज का नाम ही स्पेशल की है और यह कुंजी हमें अपने कंप्यूटर और लैपटॉप पर ज्यादा से ज्यादा नियंत्रण करने की अनुमति देता है जिसमें Esc कुंजी और Windows कुंजी भी शामिल होते हैं।

 

जिसके बारे में हम नीचे पूरे विस्तार में जानेंगे!

 

 

Toggle Keys/Indicator Keys

 

दोस्तों इन बटनो  का इस्तेमाल किसी फंक्शन को चालू और बंद करने के लिए हम करते हैं। और इस तरह की बटन तीन प्रकार के होते हैं जिसमें Num Lock, Caps Lock और Scroll Lock key आते हैं।

 

 

 

कंप्यूटर कीबोर्ड के keys और उनके काम

 

 

 

कीबोर्ड बटन कीबोर्ड बटन के कार्य 

F1-F12

दोस्तों के लिए फंक्शन कीस कहा जाता है यह विभिन्न कामों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है।

Number Key

इसकी में संख्या की जाती है जो कि 0 से 9 तक होती है।

Alphabets

अल्फाबेट्स अक्षर वाले कुंजियां को कहा जाता है जो कि A टू Z तक होता है।

Backspase

इस कुंजी से कर्सर की वर्तमान स्थिति के पहले कि सभी वर्णों को हटा दिया जाता है।

Windows

विंडोस कुंजी का इस्तेमाल हम स्टार्ट मेन्यू को खोलने के लिए करते हैं।

Enter

एंटर बटन एक कमांड या ऑपरेशन के अंदर एंटर करता है इस बटन को एक तरह से हम ओके का बटन कह सकते हैं जो हमें किसी भी ऑप्शन एक क्लिक करने के बाद अगली पंक्ति में भेज दिया जाता है।

Menu

दोस्तों यह कुंजी कुंजी के साथ ही आता है और यह कुंजी राइट क्लिक के रूप में काम करती है।

Esc

इसका उपयोग किसी चल रहे प्रोग्राम या ऑपरेशन को रोकने के लिए किया जाता है।

Caps lock

इसे दबाकर हम अक्षर को बड़े या छोटे के बीच स्विच कर सकते हैं।

Shift

यह उपयोगकर्ता को एक बड़े अक्षर को टाइप करने और शीर्ष संख्या कुंजियों को प्रतीकों में बदलने की अनुमति देता है।

Tab

टैब कुंजी आपको विभिन्न दस्तावेज़ों या वेब पेजों के बीच स्विच करने की अनुमति देती है।

Ctrl 

Cantrol बटन का उपयोग अन्य कुंजियों के साथ एक शॉर्टकट कुंजी के रूप में किया जाता है।

Alt

यह भी एक प्रकार की शॉर्टकट कुंजी है, जिसका उपयोग अन्य कुंजियों के साथ किया जाता है।

Space Key

वाक्यों या वर्णों को एक वाक्य में अलग करता है या उनके बीच एक स्थान बनाता है।

Delete

सामने से शब्द डिलीट कर देता है।

Arrowsइनका उपयोग कर्सर को ऊपर-नीचे या दाएं-बाएं ले जाने के लिए किया जाता है।

PrtScrn

इसे दबाने पर यह वर्तमान पेज का स्क्रीन शॉट पेंट सॉफ्टवेयर को भेज देता है।

Scroll lock

पृष्ठ स्क्रॉलिंग को डिसेबल करता है।

Pause Break

कंप्यूटर में चल रहे प्रोग्राम या प्रोसेस को अस्थायी रूप से बंद कर देता है।

Insert

टेक्स्ट एडिटर या वर्ड प्रोसेसर में इन्सर्ट मोड को चालू और बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Home

इसका उपयोग दस्तावेज़ या पृष्ठ के शुरुआती बिंदु तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

Page up

किसी पेज में नीचे जाने के लिए यूज किया जाता है।

Num lock

यह कीबोर्ड में दी गई अतिरिक्त संख्यात्मक कुंजियों को enable या disable करता है।

End   

किसी पेज के लास्ट में जाने के लिए इसे उपयोग में लाते हैं।

 

 

 

कीबोर्ड सिम्बॉल बटन और उनके नाम 

 

 

 

●= Full Stop] = Close Br\ = Forward% = Parcent
? = Question Mark{} = Curly Br= = Equal@ = At
, = Comma○ = Degree+ = Plus$ = Dollar
> = Greater§ = Setion– = Hypen# = Hash
> = Less¥ = Yuan_ = Underscore~ = Tilde
‘ = Back Quote₵ = Cent( = Left Parenthesis! = Exclamation Mark
” = Inverted Com€ = Euro) = Right Parenthesis⌀ = Diameter
; = semicolom£ = Pound* = Asterisk⁁ = Caret
: = colom|  =  pipe& = And© = Which Present Something
[ = open Bracket/ = Back Slash^ =Caret√ = Squar Root

 

 

 

कीबोर्ड का इस्तेमाल कैसे करते है।

 

कीबोर्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है हमने आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसका इस्तेमाल करके आपकी कीबोर्ड और कीबोर्ड बटन का इस्तेमाल करना अच्छे से जान जाएंगे।

 

  • कीबोर्ड का इस्तेमाल करने से पहले आपको कंप्यूटर से अपने कीबोर्ड से कनेक्ट करना होगा।
  • टेक्स्ट नंबर या कमांड इनपुट करने के लिए आपको कीबोर्ड के कीज की बुनियादी जानकारी होनी चाहिए जिसके बारे में हमने ऊपर बता रखा है।
  • उदाहरण के लिए आप अपने बाएं हाथ की तीन उंगली को ACD पर रखे और अपने दाएं हाथ की 3 उंगली JKL कीबोर्ड बटन पर रखें
  • टाइपिंग मास्टर नाम के एप्लीकेशन आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल कर ले और उस पर रोज अपना प्रैक्टिस करें अगर आप गूगल पर ढूंढ लेंगे टाइपिंग मास्टर अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में तब आपको गूगल के सर्च रिजल्ट देखने को मिल जाएगा
  • नहीं तो आप अपने दोनों हाथों की उंगलियों को उसी पोजीशन में रखकर जिस तरह से हमने आपको बताया आप खुद से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं

 

 

 

 

समापन

 

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह लेख कीबोर्ड के बटन की जानकारी पसंद आया होगा हमने आपको कीबोर्ड के keys के बारे में सभी जानकारी देने की कोशिश की है।

 

हमने आज के इस लेख में आपको बताया है कि कीबोर्ड क्या होता है? कीबोर्ड के कितने प्रकार होते हैं ?और कीबोर्ड के बटन की जानकारी हमने पूरे विस्तार में बताने की कोशिश की है

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं और साथ ही अगर आप इस लेख से संबधित कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपने हमारे सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

और हमारी कोशिश यही रहेगी कि हम आपके लिए ऐसे ही जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी रोज लाते रहें धन्यवाद, जय हिन्द। 

2 thoughts on “कीबोर्ड के बटन की जानकारी, कीबोर्ड के प्रकार और Keyboard का उपयोग”

Leave a Comment