जीएसटी (GST) नंबर कैसे प्राप्त करें 2023 में

Rate this post

दोस्तों भारत में जीएसटी 1 जुलाई 2017 को लागू हुआ था और आज 2021 साला में  तकरीबन 4 साल जीएसटी लागू होने को हो रहा है। 

 

लेकिन आज भी भारत के कई नागरिक है जोकि जीएसटी को ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं और ना ही उन्हें पता है कि जीएसटी कागजाद कैसे बनवाया जाए। 

 

अगर आप भी यह नहीं जानते कि GST क्या है? और जीएसटी नंबर कैसे प्राप्त करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं यहां पर हम आपको जीएसटी के बारे में जरूरी जानकारी से लेकर जीएसटी नंबर प्राप्त करने के बारे में भी बताएंगे तो बस आप हमारे इस लेख के साथ शुरू से लेकर अंत तक जुड़े रहे।

 

 

 

 

GST क्या है?

 

वस्तु एवं सेवा कर 

 

GST क्या है?
GST क्या है?

 

दोस्तों जीएसटी (GST) का पूरा मतलब वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) होता है। यानी कि किसी भी वस्तु या प्रोडक्ट तथा किसी प्रकार की कोई सर्विसेज पर लगने वाला एक तरह का ठहराया हुआ कर। 

 

दोस्तों जब भारत में जीएसटी लागू नहीं हुआ था तब भारत की टैक्स प्रणाली दो हिस्से में बटी हुई थी जिसमें से पहला Direct Tax  और दूसरा Indirect Tax  इस तरह से बटा हुआ था। 

 

Direct Tax  के अंतर्गत वह सभी टैक्स आते थे जो आम नागरिकों के द्वारा सरकार को सीधे तौर पर अपने Income Tax, House Tax, Corporate Tax, Interest Tax, आदि के टैक्स यानि की कर भरा करते थे जो सरकार को एक आम नागरिक द्वारा सीधे टैक्स के तौर पर दिया जाता था।

 

Indirect Tax की बात करें तो Indirect Tax को अप्रत्यक्ष टैक्स के रूप में जाना जाता था। क्योंकि जीएसटी-GST लागू होने के पहले जब कोई भी प्रोडक्ट या कोई सर्विस बाजार में कस्टमर को दी जाती थी, तो उस प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट में लाने के लिए ही सेल्समैन या फिर दुकानदार को भारत सरकार को टैक्स देना पड़ता था

 

वहीं इस टैक्स की भरपाई दुकानदार और सेल्समैन कस्टमर से ही लेते थे! क्योंकि जब कोई प्रोडक्ट बाजार में सेल करने के लिए उतारी जाती थी तो उसके MRP या Maximum Retail Price  में कई प्रकार के सरकार द्वारा टैक्स लगाए जाते थे।

 

इस तरह के Tax में  सर्विस टैक्स एक्साइज ड्यूटी, VAT आदी. शामिल होते थे और इन सभी तरह के टैक्स कस्टमर को ही Indirectly भरना पड़ता था।

 

और शायद इसके बारे में हम लोगों को भी नहीं पता होता था कि हम कितने प्रकार के टैक्स एक साथ भर रहे हैं असल में वह सभी टैक्स जोड़कर उस प्रोडक्ट्स की कीमत बढ़ा देते थे और लोग समझते थे कि इस प्रोडक्ट की कीमत ही इतनी है लेकिन असल में उसमें कई प्रकार के टैक्स भी जुड़े होते थे।

 

लेकिन वही जीएसटी आने के बाद कस्टमर को सिर्फ एक ही तरह के टैक्स का भुगतान करना पड़ता है जिसे हम आज वास्तु एव सेवा कर यानि की GST (Goods and Services Tax) नाम से जानते हैं। 

 

जीएसटी का मतलब ही होता है, एक राष्ट्र एक टैक्स क्योंकि पहले जब जीएसटी भारत में लागू नहीं हुआ था तब अलग-अलग राज्यों में एक ही तरह के प्रोडक्ट्स की कीमत अलग-अलग प्रकार की होती थी लेकिन जीएसटी आने के बाद इसके दायरे में आने वाले सभी सामग्रियों का दाम पूरे भारत में एक ही होता है। 

 

अब हम कोई भी सामान खरीदते हैं, तो उस सामान पर लगने वाले टैक्स हमें सामान के रिसिप्ट लिखा हुआ मिल जाता है यानी कि अब हम यह देख सकते हैं कि हमारे द्वारा उस वस्तु का कितना टैक्स दिया गया है। 

 

 

 

जीएसटी नंबर कैसे प्राप्त करें

 

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि जीएसटी क्या होता है?, तो चलिए अब हम आपको विस्तार से बताते हैं कि जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं लेकिन उससे पहले हम यह जानंगे कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें कौन-कौन से जरूरी कागजात की जरूरत पड़ सकती है

 

 

GST रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात

 

दोस्तों GST के लिए रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस काफी आसान है जिसके लिए हमें नीचे दिए गए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी ध्यान पूर्वक उन डॉक्यूमेंट को अपने पास रख ले।

 

 

  • आपका अपना Pan Card  
  • अपने बिजनेस का In Corporation Certificate 
  • बिजनेस का Owner ID Proof  और Photo  (अपने बिजनेस का ऑफिस का फोटो)
  • आपके बिजनेस का  Card Register Address Proof 
  • आपके नाम का Bank Account Statement 
  • आपके क्लास टू डिजिटल Signature  (अगर आप अपनी कंपनी लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप चलाते हैं)

 

 

GST राजिस्ट्रेशन कैसे करें तथा जीएसटी नंबर कैसे प्राप्त करें?

 

दोस्तों भारत सरकार ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए बेहद ही आसान ऑनलाइन व्यवस्था दे दी है जिसके लिए आपको बस  https://reg.gst.gov.in/registration/ इस लिंक पर क्लिक करके जीएसटी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर खुद ही रजिस्टर करना होगा।

 

 

  1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के किसी ब्राउजर पर इस लिंक को ओपन करें उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आप को न्यू रजिस्ट्रेशन के लिए GST REG-01 को सेलेक्ट(select) करना होगा।
  2. फॉर्म GST REG-01 मैं सबसे पहले आप पार्ट 1 को भरिए जिसमें आपको अपना नाम pan नंबर, मोबाइल नंबर इत्यादि भरना होगा। फिर उसके बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।(नोट – आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर को वेरीफिकेशन के तौर पर उस नंबर पर OTP (One Time Password) सेंड किया जाएगा।)
  3. जैसे ही आप नए पेज पर पहुंचेंगे तो वहां पर आपको आपके दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर आया OTP को भरना होगा OTP भरते ही कंफर्म पर क्लिक कर दें और आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल पर एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर भेजा जाएगा आप इस APN नंबर को नोट कर ले यह नंबर फॉर्म 2 में काम आएगा।
  4. उसके बाद आपको GST REG-01 फार्म का पार्ट 2 भरना होगा। जिसमें आपको आपके पहचान और बिजनेस के जरूरी डॉक्यूमेंट भरना होगा। तो सारे डॉक्यूमेंट को ध्यान पूर्वक अच्छे से भरे इसके बाद आप अपना APN नंबर डालकर सबमिट कर दे।

 

(ध्यान रहे सभी डॉक्यूमेंट पीडीएफ और JPEG फॉरमैट में ही होनी चाहिए)

 

  1. दोस्तों अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी के अलावा और भी किसी अन्य जानकारी की जरूरत पड़ती है तो आपके लिए GST REG-03  फॉर्म जारी किया जाएगा
  2. जिसे आपको  GST REG-03 पूरा  होने के बाद 7 दिन के अंदर ही फॉर्म GST REG-04 को भरकर सबमिट करना होगा।
  3. अब आपका जीएसटी रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस पूरा हुआ अगर आपका रजिस्ट्रेशन कंफर्म हो जाता है, तो आपको 3 दिन के अंदर ही फॉर्म GST REG-06 में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा जिसमें आपको आपका जीएसटी नंबर भी दिया जाएगा। 

 

(वहीं अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही नहीं होता है तो आपका रजिस्ट्रेशन फेल भी हो सकता है जिसके बारे में आपको फॉर्म GST REG-05 के जरिए सूचित किया जाएगा।

 

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं कि हमारे द्वारा इस लेख में जीएसटी को लेकर दी गई जानकारी आपको सही से समझ आई होंगी  क्योंकि मैंने इस पूरे लेख में बात किया है कि जीएसटी क्या है, जीएसटी नंबर कैसे प्राप्त करें और जीएसटी राजिस्ट्रेशन कैसे करें।

 

दोस्तों मैंने इन सभी के बारे में पूरी विस्तार में जानकारी देने की पूरी कोशिश की है और अगर अभी भी आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं कि आपका कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बेझिझक अपने सवालों को पूछ सकते हैं हम उनका रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे ऐसी ही अच्छी जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क में सेव कर ले धन्यवाद, जय हिन्द।  

Leave a Comment