फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? | 2022 Me Free me Bitcoin kaise kamaye

२०२२ में फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए अगर आप भी इस तरह के कही सारे सवाल इंटरनेट पर ढूंढ रहे हो तो आप सही जगह आये हो

 

दोस्तों आज पूरी दुनिया में क्रिप्टो करेंसी में बिटकॉइन का इस्तेमाल बहुत ही जोर शोर से किया जा रहा है बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी में मिडिल क्लास के लोगों से लेकर दुनिया के बड़े बड़े बिजनेसमैन भी अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं

 

बात करे बिटकॉइन की तो इस क्रिप्टो करेंसी को साल 2009 में लॉन्च किया गया था और तब इस वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन के सिर्फ 1 बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपए में मात्र ₹5 ही थी। ये बहोत चौकाने वाली बात हो जाती है। 

 

और इस क्रिप्टो करेंसी की वैल्यू 2015 में 30 लाख से भी ज्यादा थी। 

 

वहीं आज 13 साल बाद साल 2022 में इस बिटकॉइन की कीमत 38 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है। और बिटकॉइन की कीमत आगे बढ़ भी सकती है या कम भी हो सकती है। 

 

ऐसे में दोस्तों कई लोगों का कहना है कि अब आज की डेट में बिटकॉइन फ्री में कैसे कमाया जाए। क्योंकि जिस बिटकॉइन की कीमत शुरुआती में ₹5 थी और आज उसी बिटकॉइन की कीमत 38 लाख तक पहुंच चुकी है ऐसे में थोड़ी-थोड़ी बिटकॉइन की भी कीमत बहुत ज्यादा होती है

 

क्यों ना आज के देखने जाना जाए बिटकॉइन को फ्री में हम किन-किन तरीकों से और कैसे कमा सकते हैं और कहां से हम अच्छा खासा बिटकॉइन फ्री में कमा सकते हैं

 

साथ ही बिटकॉइन फ्री में कमाने के साथ-साथ हम आपको बिटकॉइन के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी देना चाहेंगे अगर आप बिटकॉइन के बारे में नहीं जानते कि बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए जाते है तो उनके बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी हम आपको नीचे बताते हैं।

 

 

 

 

बिटकॉइन क्या है हिंदी में?

 

 

 

Free me Bitcoin Kiase Kamaye
Free Me Bitcoin Kaise Kamaye

 

दोस्तों Bitcoin को साल 2009 में Satoshi Nakamoto द्वारा बनाया गया था और यह व्यक्ति कौन है, यह अभी तक किसी को भी नहीं पता है, वही यह एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है।

 

डिजिटल क्रिप्टोकरंसी कहने का मतलब एक ऐसी करेंसी जिसका कोई फिजिकल रूप नहीं होता है जैसे हमारे 500 और 2000 के करेंसी का रूप कागज का नोट होता है।

 

बिटकॉइन को क्रिप्टोकरंसी कहा जाता है और साथ ही बिटकॉइन के जैसे ही जितने भी डिजिटल करेंसी देखे होंगे आपने वह सभी करेंसी भी क्रिप्टो करेंसी के ही श्रेणी में आते है क्योंकि क्रिप्टोकरंसी का मतलब ऐसी करेंसी होता है जिन्हें फिजिकल रूप में रख नहीं सकते और उन्हें छू नहीं सकते। 

 

क्रिप्टो करेंसी हमारे मोबाइल और कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से दिखाएं जाने वाला एक वर्चुअल करेंसी है जिसका इस्तेमाल हम डिजिटल रूप में किसी वस्तुओं को खरीदने और बेचने के लिए कर सकते हैं।

 

मगर दुःख की बात यह है आज बिटकॉइन को लोग एक तरह के शेयर के रूप में देख रहे है। जिसकी वजह से आज बिटकॉइन आसमान छू रहा है। 

 

इसका सही उदाहरण आप गेम्स में मिलने वाले पॉइंट्स या रिवॉर्ड की तरह से आप समझ सकते हैं। जिसका हमारे असल दुनिया में फिजिकल रूप से कोई वजूद नहीं होता लेकिन वह हमारे गेम्स पर अकाउंट में हमारे नाम से सेव होता है कि हमारा इस गेम के अंदर कितना पॉइंट है।

 

 

 

बिटकॉइन यानी क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करती है?

 

बिटकॉइन क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर काम कराती है और क्रिप्टोग्राफी कोडिंग के ऊपर आधारित होती है बिटकॉइन का इस्तेमाल p2p network के रूप में होता है। 

 

जब किसी बिटकॉइन के ट्रांजैक्शन की बात आती है तब वहां पर डाटा माइनिंग के जरिए ही किसी की इंफॉर्मेशन निकाली जाती है किन को कितना बिटकॉइन भेजना है और इसमें मदद करते हैं डाटा माइनर।

 

डाटा माइनर कोई भी हो सकता है चाहे तो आप भी डाटा माइनिंग कर सकते हैं बस आपको थोड़ी बहुत कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए और आपको क्रिप्टोग्राफी करना आना चाहिए।

 

 

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

 

लोग लगातार बिटकॉइन जैसे क्रिप्टोकरंसी में ज्यादातर अपना इन्वेस्टमेंट करते जा रहे हैं जिसकी वजह से रोज ही एक नई क्रिप्टो करेंसी लांच होती ही जा रही है। 

 

और बिटकॉइन के भविष्य को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि आने वाले समय में बिटकॉइन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में होने वाला है।

 

बिटकॉइन से खरीदारी करना बिल्कुल आम हो जाएगा ठीक उसी तरह जिस तरह से हम UPI के द्वारा फोन पे और पेटीएम से पेमेंट करते हैं।

 

अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो आप फ्री बिटकॉइन बिल्कुल कमा सकते हैं, लेकिन वहीं अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाकर अच्छी खासी रकम कमाना चाहते हैं तो ऐसा आप बिल्कुल नहीं कर सकते हां थोड़े बहुत अपने खुद के पैसे बिटकॉइन में इन्वेस्ट करके अच्छे खासे मुनाफे जरुर कमा सकते हो।

 

यहां पर मैं आपको एक तरीका जरूर बताऊंगा जहां से आप फ्री में बिटकॉइन कमाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा बहुत आपको कोडिंग में जानकारी होनी चाहिए होनी चाहिए चलिए वह सब क्या तरीके हैं, हम आपको नीचे बताते हैं।

 

 

मुफ्त में बिटकॉइन कमाने के  3 तरीके –

 

  1. फ्री में बिटकॉइन किसी ऐप या वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। 
  2. फ्री में बिटकॉइन क्रिप्टोग्राफी करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 
  3. फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं बिटकॉइन में पैसे इन्वेस्ट कर के।

 

 

फ्री में बिटकॉइन ऐप के जरिए कैसे प्राप्त करें?

 

दोस्तों अगर आप मुफ्त में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड एप्लीकेशन के माध्यम से भी फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। 

 

वैसे तो बिटकॉइन में इन्वेस्ट करने के लिए कई सारे एंड्राइड एप्लीकेशन लॉन्च हो चुके है। जिसके माध्यम से आप बिटकॉइन को खरीद और बेच सकते हैं।

 

जिनमें से मैं आपको दो App के बारे में बताने वाला हूं।

 

  1. Coinswitch
  2. WazirX

 

 

Coinswitch में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

 

 

Coinswitch ऐप से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए
CoinSwitch App

 

दोस्तों coinswitch एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप फ्री में दिखाएं कमा तो सकते हैं साथ ही आप इसके माध्यम से बिटकॉइन और इनके जैसे कई सारे क्रिप्टो करेंसी में रेड या निवेश भी कर सकते हैं।

 

जैसे ही आप coinswitch एप में रजिस्ट्रेशन करेंगे तब आप ₹50 के बिटकॉइन फ्री में मिलेंगे और साथ ही आप अपने दोस्तों के साथ इस ऐप को शेयर करके भी पूरी के बिटकॉइन कमा सकते हैं।

 

लेकिन इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप को फॉलो करने हैं तो सबसे पहले आप हमारे द्वारा बताए गए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

 

नोट – coinswitch फुल रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज।

 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

 

Download

 

  • सबसे पहले आप उपर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके coinswitch ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले।
  • उसके बाद कॉइन स्विच आपको ओपन कर ले और साइन अप के बटन पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर दें फिर ओके दबाने के बाद ओटीपी डाल कर वेरीफाई कर ले
  • फिर उसके बाद आप अपने कॉइनस्विच ऐप को सिक्योर बनाने के लिए 4 डिजिट का पिन या कहें पासवर्ड बना ले।
  • पासवर्ड सेट करते ही आपको कॉइनस्विच के अंदर का इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आप को unlock wallet का एक ऑप्शन दिखेगा तो उस पर क्लिक कर दें
  • उसके बाद आपको  basic information में pan card और identity card के ऑप्शन को सही तरीके से भर ले
  • ध्यान रहे basic information मैं अपना नाम और पता को भरते वक्त यह ध्यान जरूर रखें कि आपके द्वारा दिए गए एड्रेस और आपके आईडेंटिटी कार्ड में दिए गए एड्रेस दोनों मैच होना चाहिए।
  • उसके बाद आपको PAN card का फोटो खींचकर डालना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने आईडेंटिटी कार्ड में अपना आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या पासपोर्ट में से किसी एक आईडेंटिटी प्रूफ पीएफ की डिटेल भरनी होगी।

 

मेरी राय माने तो आप अपने आधार कार्ड का ही डिटेल भरें।

 

जैसे ही आप अपना कॉइनस्विच में केवाईसी पूरा करते हैं तो उसके बाद आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलेगा जिसे स्क्रैच करने पर आप 2000 टक्के बिटकॉइन बोनस के तौर पर जीत सकते हो और साथ ही आप इस पॉइंट स्विच के रेफरल लिंक शेयर करके ₹50 का बिटकॉइन जीत सकते हो

 

तो दोस्तों इस तरह से आपको इन स्विच की मदद से बिल्कुल मुफ्त में बिटकॉइन कमा सकते हो लेकिन ध्यान रहे कि जब भी आप किसी को अपना link रेफर करेंगे तो 24 घंटे के अंदर सिर्फ 25 व्यक्ति ही रेफरल लिंक से Sign Up हो सकते हैं।

 

और साथ ही जब भी आपका कोई दोस्त आपके लिंग से coinswitch को डाउनलोड करें तो वह अपना केवाईसी कंपलीट जरूर करें तभी आपको आप का बोनस मिलेगा।

 

 

 

WazirX ऐप से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए?

 

WazirX ऐप से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए
WazirX App

 

दोस्तों WazirX App ने भी आईडी बनाने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए और इसमें Sign Up  करना भी बिल्कुल कॉइनस्विच आपकी तरह ही है फिर भी आप इनके बारे में भी जान ही लीजिए

 

जरूरी दस्तावेज – 

 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

 

Download

 

  • सबसे पहले आप ऊपर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके WazirX  एंड्राइड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर अपने फोन में इंस्टॉल कर ले
  • उसके बाद WazirX App को ओपन करें और साइन अप के बटन पर क्लिक करें जिसमें आपसे अपका मोबाइल नंबर और आपका ईमेल आईडी पूछा जाएगा। और साथ ही सबसे नीचे का रेफरल कोड भी डालने को कहेगा। तब आप REFERRAL CODE की जगह यह भरें।  (w6gxzjnt)
  • अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा तो अगले स्टेप के बटन पर क्लिक करने के बाद उस ओटीपी को भर दें।
  • उसके बाद आगे बढ़ते ही आपसे आपका आधार कार्ड का नंबर पूछा जाएगा जो आपको वहां पर दर्ज करना होगा आधार कार्ड का नंबर एंटर करते ही आपको अपने आधार कार्ड की आगे की और पीछे की अच्छे से तस्वीर खींचकर ऐड करनी होगी जो आपको उसी ऐप के द्वारा करना होगा।
  • आधार कार्ड का डिटेल भरते ही आपको अपने पैन कार्ड का नंबर डालना होगा और साथ ही आपके पैन कार्ड का फोटो भी डालना होगा।
  • बिल्कुल कुछ इसी तरह से आपका अकाउंट वजीरएक्स ऐप में पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद आपकी एप्लीकेशन को चेक करने के बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट कर दिया जाएगा जैसे ही आप इस एप्लीकेशन में साइन अप करते हैं तो आपको बोनस के तौर पर ₹100 की बिटकॉइन दिए जाएंगे जब आप मेरे रेफरल कोड का इस्तेमाल करेंगे (w6gxzjnt) और यह रेफरल कोड आपको शुरुआत में ही भरना होगा।

 

तो दोस्तों आप बिल्कुल इसी तरह दो क्रिप्टोकरंसी मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से फ्री के बिटकॉइन कमा सकते हो।

 

 

Website के माध्यम से फ्री में बिटकॉइन कमाएं?

 

दोस्तों हमने फ्री बिटकॉइन कमाने के मोबाइल ऐप के साथ-साथ कुछ ऐसे वेबसाइट के बारे में भी बताया है जहां से आप ऑनलाइन फ्री बिटकॉइन कमा सकते हैं

 

हमने यहाँ इस्तेमाल की जाने वाली बेस्ट वेबसाइट बताई है जहां से आप फ्रीबिटकॉइन कमा सकते हैं।

 

 

 

freebitcoin वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर फ्री के बिटकॉइन कैसे कमाए?

 

दोस्तों free Bitcoin वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमने आपको नीचे से बस स्टैंड बताया है जिन्हें फॉलो करके आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हो

 

  • सबसे पहले आप अपने फोन के ब्राउजर में इस वेबसाइट को ओपन कर ले।
  • उसके बाद आप इस वेबसाइट के जैसे ही पूछोगे तो यहां पर साइन अप के बटन पर क्लिक करके अपना नाम अपना ईमेल आईडी और अपना नया पासवर्ड बनाएं उसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर दें।
  • और अब आपके द्वारा डाले गए ईमेल आईडी पर एक कंफर्मेशन ईमेल पहुंचेगा तो अपने मेल बॉक्स में जाकर फ्री बिटकॉइन के तरफ से आए गए वेरिफिकेशन मेल पर क्लिक करके वेरीफाई कर ले।
  • इस इस step की बीच में आपको अपने फ्री बिटकॉइन को क्लेम करना है, जिसके लिए आपको claim your free Bitcoin के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपको कैप्चा कैप्चा भरना होगा, कैप्चा एक तरह का धुंधला अंक होता है जिसे आपको खाली वाले स्थानों में भरना होगा।
  • जैसे ही आप कैप्चा को फील करते हो उसके बाद roll the dice के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

 

बस इसके बाद आपके ई वॉलेट में थोड़े बहुत बिटकॉइन आ जाएंगे और इस तरह से आप हर 1 घंटे बाद डांस कोरोला के करते फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हो और इस वेबसाइट में आप गेम भी खेल कर बिटकॉइन कमा सकते हो।

 

आप को सबसे ज्यादा फायदा अपने दोस्तों को रेफर करने के बाद मिलेगा जहां आपको हर एक दोस्त को रेफर करने पर कुछ बिटकॉइन मिलते हैं।

 

 

 

बिटकॉइन से पैसा कमाने के अन्य तरीके!

 

दोस्तों इसके अलावा भी बिटकॉइन से पैसा कमाने के कई सारे अन्य तरीके हैं जो मैं आपको अभी नीचे बताने वाला हूं लेकिन इसमें आप खुद से अगर मेहनत करोगे तभी आप इसमें अच्छे खासे बिटकॉइन कमा सकते हैं।

 

 

 

डाटा माइनिंग | Data Mining 

 

दोस्तों यदि आप फ्री में बिटकॉइन कमाना चाहते हैं तो आप एक डेवलपर बनकर बिटकॉइन कमा सकते हैं यानी अगर आपको थोड़ी बहुत कोडिंग आती है तो आप क्रिप्टोकरंसी के ओफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 

 

वहां पर डेवलपर का ऑप्शन होगा उन्हें जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको डाटा माइनिंग से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी।

 

की डाटा माइनिंग कैसे की जाती है और इसमें क्या करना होता है बेसिकली डाटा माइनिंग में आपको दूसरे व्यक्ति का बिटकॉइन पेमेंट सक्सेसफुल करवाना होता है जहां आपको उनके बिटकॉइन के रकम के कुछ हिस्सा आपको रिपोर्ट के तौर पर दिया जाता है।

 

 

 

ऑनलाइन शॉपिंग | Online Shop.

 

दोस्तों इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर आपको मुझे कोई प्रोडक्ट खरीद कर यदि बिटकॉइन से पेमेंट करते हैं तो इन वेबसाइट पर आपको मिली है कैशबैक मिलती है। 

 

उदाहरण के लिए Lolli एक ऐसी वेबसाइट है जहां से आपको प्रोडक्ट खरीदने के बदले free के कैशबैक Bitcoin के रूप में दिए जाते हैं।

 

 

 

Crypto Interest अकाउंट बनाएं।

 

दोस्तों आज के समय में कई सारे ऐसे निवेशक हैं जो बिटकॉइन को भविष्य के तौर पर एक बेहतरीन निवेश समझ रहे हैं तो इस बोर में आप भी crypto interest account open कर सकते हैं। 

 

जिसके बदले आपको इंटरेस्ट के तौर पर फ्री के बिटकॉइन मिलेंगे। मार्केट में भी कुछ ऐसी कंपनियां है जहां अकाउंट खोलने पर आपको हर सलाना 8% तक का इंटरेस्ट दिया जाता है तो इस तरह से भी बिटकॉइन फ्री में कमाने का एक बेहतरीन जरिया है।

 

 

 

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आज का हमारा यह लेख आपको पूरी तरह से पसंद आया होगा।

 

क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए और २०२२ में फ्री में बिटकॉइन कमाने के कितने सारे तरीके हैं मैंने इस पूरे लेख में आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताया है।

 

जहां से आप गेम खेल के अपने पैसे इन्वेस्ट करके और साथ ही अपनी नॉलेज का इस्तेमाल करके भी फ्री बिटकॉइन कमा सकते हो और अगर आप बिटकॉइन के फील्ड में नए है तो मैंने आपको बिटकॉइन के बारे में भी बहुत सी जानकारियां दी है।

 

मैं उम्मीद करता हूं कि आप मेरी बातों को अच्छे से समझ पाए होंगे मैंने आपको इस लेख में एक दोस्त की तरह समझाया है और अगर आपको पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के परिवारों के साथ भी इस लेख को शेयर कर सकते हैं

 

और साथ ही हमारे इस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र के बुकमार्क में जरूर सेव कर ले क्योंकि आज हो या कल हमारा यह वेबसाइट आपको काम जरूर आएगा।

 

धन्यवाद जय हिंद

1 thought on “फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? | 2022 Me Free me Bitcoin kaise kamaye”

Leave a Comment