बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? और इस करेंसी का मालिक कौन है?

Rate this post

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? बिटकॉइन का मालिक कौन है? और आखिर बिटकॉइन है क्या? इस तरह के काफी सारे सवाल, और बिटकॉइन से जुडी बातो को आप इंटरनेट पर खोज रहे होंगे।

 

मगर दोस्तों आपको सही तरह से Bitcoin का उगम कहा से हुआ और यह करेंसी किस देश से संबधित है इसकी जानकरी मिल नहीं रही होंगी तो आप सही जगह पर आये है।

 

दोस्तों एक ऐसा जमाना था जहा पर हम एक वस्तु देकर दूसरी वस्तु या खाने-पिने की चीजे खरीद ते थे। उसके बाद वस्तुओ की जगह पैसो ने यानि की मुद्रा ने ली और आज हमें व्यापर-लेनदेन और किसी वास्तु को खरीद ने के लिए चलन की ज़रूरत होती है।

 

आज के चलन को हम छू सकते है। हमारे पास घर पर रख सकते है और इस मुद्रा या चलन से हम कुछ भी कर सकते है।

 

मगर दोसत वक़्त के साथ दुनिया की हर एक चीज़ में बदलाव देखने मिलता है, जिसका असर हमें चलन, मुद्राओ पर देखने मिला है और उस बदल को आज हम क्रिप्टो करेंसी कहते है।

 

जो की सिर्फ एक आभासी तौर पर उपलब्ध है मतलब जिसे हम छू नहीं सकते, अपने पास कही संभाल कर नहीं रख सकते। मगर जिस जिस तरह का काम हम हमारे साधारण चलन और मुद्रा से करते है उसी तरह के सारे व्यव्हार, व्यापर, वस्तु की लेनदेन हम इस आभासी चलन यानि की क्रिप्टो करेंसी से कर सकते है।

 

जब जब हम क्रिप्टो करेंसी का नाम सुनते है सुनते तब तब हमारे दिल और दिमाग में एक ही नाम आता है और वो नाम बिटकॉइन है।  आज के दौर  क्रिप्टो करेंसी का दब-दाबा बना हुआ है, और क्रिप्टो करेंसी को दुनिया भर में पहचान देने का काम बिटकॉइन ने किया है।

 

वैसे तो दोस्तों बिटकॉइन यह एक Cryptocurrency है, यह बात ज्यादातर लोगो को पता ही है। मगर आखिर बिटकॉइन का उगम कहा से हुआ?, बिटकॉइन का मालिक कौन है और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? यह बाते बहोत से लोगो को नहीं पता।

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

ये भी पढ़े 

 

 

 

बिटकॉइन क्या है?

 

बिटकॉइन यह एक विकेन्द्रीकृत आभासी चलन है, जिसे हम बैंक की विपरीत बिना किसी माधास्ति के Internet से किसी वेबसाइट या ऐप के जरिये सीधा खरीद सकते है, बेच सकते है, और उसक विनिमय कर सकते है। यानि की हमें बिटकॉइन से व्यापर, व्यवहार बिना किसी सरकार के नियत्रण के अंदर कर सकते है। 

 

दोस्तों भले ही आज बिटकॉइन पर किसी देश, सरकार, बैंक का  पूर्ण रूप से नियत्रण नहीं है।  मगर कोई भी देश, या सरकार बिटकॉइन के व्यवहार, व्यापर और विनमय के लिए नियम लागू करा सकती है।

 

जिसकी वजह से आज दुनिया में कही देशो ने बिटकॉइन को लीगल या इलीगल करेंसी घोषित की है। 

 

 

 

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

 

Bitcoin cryptocurrency  desh ka naam

 

दोस्तों बिटकॉइन और उसे माइनिंग या बनाने की अंतर्निहित तकनीक 2009 में जापान इस देश से सातोशी नाकामोटो इस इंसान या समूह द्वारा बनाई गई थी।

 

हलाकि Satoshi Nakamoto यह किस एक व्यक्ति का नाम है या  किसी समूह का नाम है यह अभीतक पता नहीं लगा पाया। इसलिए बिटकॉइन को किस अलग अलग हिस्सों या कीमतों में बाटा गया है उसे Bitcoins माइन करने वाले माइनर्स सातोशी इस नाम का इस्तेमाल करते है। 

 

दोस्तों बिटकॉइन को भले ही जापान में बनाया था। मगर फिर भीं हम इसे पूरी तरह से जापानी आभासी चलन नहीं कह सकते। क्यूकी बिटकॉइन पर जापान देश या जापान सरकार का पूर्ण रूप से नियंत्रण नहीं है। 

 

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

 

 

सातोशी नाकामोटो कौन है?

 

सातोशी नाकामोटो प्रकल्पित ज्ञात नाम वाले व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है।

 

जिन्होंने बिटकॉइन का विकास किया है , जिन्होंने बिटकॉइन का श्वेत पत्र लिखा, और जिन्होंने Bitcoin के मूल संदर्भ तकनीक को बनाया।

 

कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में, नाकामोटो ने पहला  अपना ब्लॉकचेन डेटाबेस भी तैयार किया था। नाकामोटो  या व्यक्ति या समूह दिसंबर 2010 तक बिटकॉइन के विकास में सक्रिय था। उसके बात सातोशी नाकामोटो इस व्यक्ति या ग्रुप को कोई भी देश या सरकार ढूंढ नहीं पाई। 

 

 

 

क्रिप्टो करेंसी किन देशो में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है?

 

 

दोस्तों आज कही सारे देश के लोग क्रिप्टो या बिटकॉइन को Share Market की तरह होल्ड करके बाद में बेच देते है।

 

आज भारत के साथ अन्य कही देश के लोग बिटकॉइन को खरीद ते है और बेचते है। हलाकि भारत में और अन्य कही देशो ने क्रिप्टो करेंसी अपनाया भी नहीं या बैन भी नहीं किया है। 

 

देश 

क्रिप्टो के खरीदारों की संख्या 

लोकसंख्या के प्रतिशत 

Ukraine  5,565,881 12.73%
Russia  17,379,175 11.91%
Venezuela  2,941,502 10.34%
Kenya  4,580,760 8.52%
USA  27,491,810 8.21$
South Africa  4,215,944 7.11%
India  100,740,320 7.30%
 Nigeria  13,016,341 6.31%
Colombia  3,112,449 6.14%

 

 

 

दोस्तों ऊपर दी हुई यदि वर्तमान ( Dec-2021 ) के हिसाब से बनाई गई है। भविष्य में क्रप्टो के खरीद दार किसी भी देश में बढ़ सकते है या फिर कम हो सकते है। 

 

 

 

Bitcoin Mining और Blockchain तकनीक

 

दोस्तों बिटकॉइन को कमाने के बहोत से रास्ते होते है जैम बिटकॉइन की किसी Crypto Exchange से खरीद सकते है वही बिटकॉइन को हम बिना किसी को पैसे दिए बिटकॉइन माइन करके भी बिटकॉइन कमा सकते है। 

 

जब बात बिटकॉइन माइनिंग की आती है तो सबसे पहले हमें Blockchain जैसे क्लिष्ट तकनीक को जानना समझना बेहद ज़रूरी होजाता है।  

 

 

 

Bitcoin Mining क्या है?

 

बिटकॉइन यह एक विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जोकि देश, सरकार, या किसी संगठन के नियम और कायदे से परे होती है और जोकि  Peer-to-peer network अपने इस Open Source Network से संचालित की जाती है।

 

बिटकॉइन माइनिंग बिटकॉइन ब्लॉकचेन में नए लेनदेन को मान्य करने और जोड़ने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है, नेटवर्क को सुरक्षित करने और लेनदेन को सत्यापित करने के लिए खनिक जटिल गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए विशेष कंप्यूटर हार्डवेयर का उपयोग करते हैं, जिसे ‘Hashing algorithms’ के रूप में जाना जाता है।

 

जब की माइनर इस जटिल गणिति क्रिया को सफलता पूर्वक पूरा करता तभ उसे इनाम के रूम कुछ मात्रा में बिटकॉइन इनाम में दिए जाते है, इस प्रक्रिया को “Proof-of-Work” के नाम से जाना जाता है।

 

 

 

Bitcoin में Blockchain तकनीक का कैसे इस्तेमाल किया जाता है?

 

Blockchain यह एक ऐसी विकेन्द्रीकृत और वितरित डिजिटल रिकॉर्ड बुक है जहा बिटकॉइन जैसे किसी विशेष क्रिप्टो करेंसी  के साथ किए गए सभी लेनदेन को रिकॉर्ड किया जाता है।

 

यह रिकॉर्ड Block के स्वरुप में एक बढ़ती हुई सूचि जैसी होती है जहा प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन का एक सेट होता है।

 

इस रिकॉर्ड में हर एक ब्लॉक ‘Cryptography Hash’ इस तकनीक का उपयोग करके  पिछले एक से जुड़ा हुआ होता है, जिससे ब्लॉक की एक विशाल श्रृंखला बनती है जिसे हम ‘Blockchain’ कहते है

 

 

Blockchain तकनीक इस्तेमाल करने के प्रमुख फायदे:
  • अपरिवर्तनीयता
  • सुरक्षा
  • पारदर्शिता
  • गोपनीयता 
  • विकेंद्रीकरण

 

 

 

बिटकॉइन के फायदे, नुकसान और चुनौतियां

 

Bitcoin किस देश की करेंसी है? बिटकॉइन क्या है? या फिर बिटकॉइन किस तरह से काम करती है अपने ऐसे बहोत से सवालो के जवाब जानने के बाद अगर आप बिटकॉइन में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी प्रोटोकॉल के फायदे और नुकसान की अच्छी समझ प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

 

तो चलिए देखते है बिटकॉइन खरीदने के क्या क्या फायदे है या हमें कौन-कौन से नुकसान का सामना करना पड सकता साथ है।

 

 

टॉप 5 बिटकॉइन करेंसी के फायदे 

 

विकेंद्रीत मुद्रा:

बिटकॉइन एक विकेंद्रीकृत Peer-to-Peer Network पर संचालित होती है, जिसका मतलब ये की यह किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण या सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं है।

 

इसके वजह से आप दुनिया में कही भी किसी भी तरह के पैसो की गतिविधिया बिटकॉइन के मदत से कर सकते है।

 

बिटकॉइन की किसी भी तरह की लेनदेन सरकारी हस्तक्षेप या सेंसरशिप के जोखिम को कम करती है।

 

 

सुरक्षा:

Bitcoin की किसी भी तरह की लेनदेन Cryptographic तकनीकों का उपयोग करके सुरक्षित किया जाता है, जिससे यह धोखाधड़ी या हैकिंग के प्रयासों के लिए अत्यधिक सुरक्षित और प्रतिरोधी मानी जाती है।

 

कुछ Cryptocurrency ऐसी भी होती जिन्हे ट्रेस कर पाना या लेनदेन करता की जानकारी निकलना नामुमकिन रहता है।

 

 

लेन-देन में आसान

Peer-To -Peer भुगतान : बिटकॉइन के किसी भी तरह के लेनदेन में बैंकों जैसे माधस्तियो की आवश्यकता नहीं होतो बल्कि बिटकॉइन बिना किसी वित्तीय पक्ष बैंक के सीधे लेनदेन को सक्षम बनाता है।

यह तृतीय-पक्ष की भागीदारी की आवश्यकता को समाप्त करता है, लेनदेन शुल्क को कम करता है, और त्वरित सीमा-पार स्थानान्तरण की सुविधा प्रदान करता है।

 

 

सिमित बिटकॉइन:

बिटकॉइन निर्माता ने बिटकॉइन माइनिंग पर के सिमित आपूर्ति लगाई है जहा हम 21 मिलियन से ज्यादा बिटकॉइन को माइन नहीं कर पाएंगे।

 

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा की बढ़ती मांग के साथ भविष्य में बिटकॉइन के कीमतों में उछाल देखने मिल सकता है।

 

 

अच्छे रिटर्न की क्षमता:

 

दोस्तों दुनिया बिटकॉइन करेंसी का इस्तेमाल एक ट्रेडिंग एसेट की तरह किया जाता है जहा इसके बढ़ी कीमतों से आज क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने काफी लोगो का फायदा हुआ है। 

 

साल 2023 में बिटकॉइन बहोत स्थिर रहा है और धीरे धीरे बिटकॉइन की कीमतों में इज़ाफ़ा हो रहा है इसलिए बिटकॉइन में निवेश करना भविष्य के लिहाज़ से फायदेमंद हो सकता है। 

 

 

टॉप 10 बिटकॉइन के नुकसान 

 

 

टॉप 5 बिटकॉइन करेंसी के नुकसान 

 

विनियामक अनिश्चितता:

बिटकॉइन जैसी कही सारी क्रिप्टो करेंसी है जोकि किसी भी देश, कानून या बैंक के अधीन नहीं आती, सरकारें और वित्तीय संस्थान अभी भी क्रिप्टोकरेंसी द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने के लिए नियम और नीतियां बना रहे हैं।

 

क्रिप्टो करेंसी की यही अनिश्चितता बिटकॉइन पारिस्थितिकी तंत्र में काम करने वाले उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों के लिए कानूनी और अनुपालन जोखिम पैदा कर सकती है।

 

 

काला बाज़ारी को बढ़ावा:

बिटकॉइन की किसी भी तरह की लेनदेन पर किसी भी देश, सरकार का नियत्रण नहीं रहता है जसिके वजह जे लोग अपना पैसा बिटकॉइन में निवेश करते है जिससे टैक्स में छुटकारा साथ ही अवैध व्यापर को बढ़वा मिलता है।

 

 

सिमित उपयोग

आज भी दुनिया भर में Microsoft, KFC, Twitch बस ऐसे ही गिनी चुनी नमी कम्पनियो ने बिटकॉइन को अपनाया है मात्र आज भी बिटकॉइन को दुनिया भर में पूरी तरह से अपनाया नहीं गया है जसिके वजह से हम एक साधारण मुद्रा की तरह बिटकॉइन का कही भी कभी भी इस्तेमाल नहीं करे पाते।

 

 

नो बेयर प्रोटेक्शन

नो बेयर प्रोटेक्शन का मतलब है की बिटकॉइन द्वारा की गई पैमेंट को गलत पते पर भेजता है या किसी घोटाले या धोखाधड़ी की गतिविधि का शिकार होता है ऐसे स्थिति में पैसे की वापसी होना बेहद मुश्किल हो जाता है।

 

इस तरह की स्थिति बिटकॉइन के विनियम कायदे, विकेंद्रीकृत स्वाभाव के कारन होते है, जिसके कारन ऐसी गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों की पहचान करना या उनका पता लगाना मुश्किल बनाता है।

 

 

तकनीकी जटिलता:

बिटकॉइन और इसकी जटिल तकनीक साधारण लोगो के समझ ने में काफी कठिन रहती है। Blockchain तकनीक, Peer-to Peer Network तकनीक उपयोगकर्ताओं को प्रभावी ढंग से समझने और उपयोग करने के लिए जटिल है।

 

इसी के वजह से साधारण बिटकॉइन उपयोग करता अच्छी तरह से बिटकॉइन अकाउंट मैनेज नहीं कर पाता जिसके वजह से उपयोगकर्ता की बिटकॉइन में रूचि कम होने लगती है।

 

 

 

समापन

 

दोस्तों आज बिटकॉइन कोण खरीदना नहीं चाहता, बिटकॉइन को हम तरह तरह के माध्यम से खरीद या बना सकते है जिसे हम माइनिंग कहते है। इंटरनेट पर आपको बिटकॉइन को पैसे से या मुफ्त में प्राप्त करने के कही माध्यम मिल जायेंगे। 

 

मगर इस बात का भी ध्यान दे अभीतक भारत सरकार ने बिटकॉइन को भारत में विनिमय करने की अनुमति नहीं दी है, शायद भविष्य में देदे या फिर ना भी दे।  

 

इसलिए आप बिटकॉइन या किसी भी करेंसी को छोटी रकम में ही ख़रीदे या फिर माइन करे। ताकि भिवष्य में क्रिप्टो करेंसी से संबधित कुर्ती से आपको नुकसान न हो। 

 

तो दोस्तों अब आपको समाज गया होंगे की बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? औरबिटकॉइन से जुडी अन्य बाते।

 

मुझे उम्मीद है आपको हमारे इस लखे से थोड़ी बहोत मदत मी होंगी। इस तरह के टेक्नोलॉजी से जुड़े बातो को जानने के लिए हमारी वेबसाइट के अन्य लेख भी आप पढ़ सकते है, धन्यवाद, जय हिंदी। 

 

 

 

FAQ : बिटकॉइन किस देश की क्रिप्टो करेंसी है? 

 

बिटकॉइन यह एक पब्लिक क्रिप्टो करेंसी है जिसे बड़े आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

The Rag Republic, High Kart, Purse, Sapna इन अलग अलग तरह के ऑनलाइन स्टोर पर हम बिटकॉइन का उपयोग भुगतान के लिए कर सकते है।

दुनिया में बिटकॉइन की कुल संख्या 21 मिलियन तक ही सीमित है, जिसे अभी तक 18.8 मिलियन बिटकॉइन माइन किये गए है।

आप घर पर ही बिटकॉइन माइन कर सकते जिसके लिए आपको निचे दिए गये बातो पर ध्यान देना होगा।

1) माइनिंग पूल को ज्वाइन करे 2) अच्छे माइनिंग ऐप का इस्तेमाल करे 3) High Graphic, Fast Processor कंप्यूटर का इस्तेमाल करे

Leave a Comment