बिटकॉइन किस देश की करेंसी है और इस करेंसी का मालिक कौन है?

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? Bitcoin का उगम कहा से हुआ? और  आखिर बिटकॉइन है क्या? इस तरह के काफी सारे सवाल, और बिटकॉइन से जुडी बातो को आप इंटरनेट पर खोज रहे होंगे।

 

मगर दोस्तों आपको सही तरह से बिटकॉइन का उगम कहा से हुआ और यह करेंसी किस देश से संबधित है इसकी जानकरी मिल नहीं रही होंगी तो आप सही जगह पर आये है।

 

दोस्तों एक ऐसा जमाना था जहा पर हम एक वस्तु देकर दूसरी वस्तु या खाने-पिने की चीजे खरीद ते थे। उसके बाद वस्तुओ की जगह पैसो ने यानि की मुद्रा ने ली और आज हमें व्यापर-लेनदेन और किसी वास्तु को खरीद ने के लिए चलन की ज़रूरत होती है।

 

आज के चलन को हम छू सकते है। हमारे पास घर पर रख सकते है।  और इस मुद्रा या चलन से हम कुछ भी कर सकते है।

 

मगर दोसत वक़्त के साथ दुनिया की हर एक चीज़ में बदलाव देखने मिलता है, जिसका असर हमें चलन, मुद्राओ पर देखने मिला है और उस बदल को आज हम क्रिप्टो करेंसी कहते है।

 

जो की सिर्फ एक आभासी तौर पर उपलब्ध है मतलब जिसे हम छू नहीं सकते, अपने पास कही संभाल कर नहीं रख सकते। मगर जिस जिस तरह का काम हम हमारे साधारण चलन और मुद्रा से करते है उसी तरह के सारे व्यव्हार, व्यापर, वस्तु की लेनदेन हम इस आभासी चलन यानि की क्रिप्टो करेंसी से कर सकते है।

 

जब जब हम क्रिप्टो करेंसी का नाम सुनते है सुनते तब तब हमारे दिल और दिमाग में एक ही नाम आता है और वो नाम बिटकॉइन है।  आज के दौर  क्रिप्टो करेंसी का दब-दाबा बना हुआ है, और क्रिप्टो करेंसी को दुनिया भर में पहचान देने का काम बिटकॉइन ने किया है।

 

वैसे तो दोस्तों बिटकॉइन यह एक Crypto Currency है, यह बात ज्यादातर लोगो को पता ही है। मगर आखिर बिटकॉइन का उगम कहा से हुआ?, बिटकॉइन का मालिक कौन है और बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? यह बाते बहोत से लोगो को नहीं पता।

 

दोस्तों आपके इन्ही सवालो के सारे जवाब देने के लिए हमने हमारे इस पोस्ट बताया है कि बिटकॉइन (Bitcoin) किस देश देश की करेंसी है? इसका मालिक कौन है और भी बहोत कुछ। बस आप हमारे इस लेख पे अंत तक बने रहे। 

 

ये भी पढ़े 

 

 

 

बिटकॉइन क्या है?

 

बिटकॉइन यह एक विकेन्द्रीकृत आभासी चलन है, जिसे हम बैंक की विपरीत बिना किसी माधास्ति के इंटरनेट से किसी वेबसाइट या ऐप के जरिये सीधा खरीद सकते है, बेच सकते है, और उसक विनिमय कर सकते है। यानि की हमें बिटकॉइन से व्यापर, व्यवहार बिना किसी सरकार के नियत्रण के अंदर कर सकते है। 

 

दोस्तों भले ही आज बिटकॉइन पर किसी देश, सरकार, बैंक का  पूर्ण रूप से नियत्रण नहीं है।  मगर कोई भी देश, या सरकार बिटकॉइन के व्यवहार, व्यापर और विनमय के लिए नियम लागू करा सकती है।

 

जिसकी वजह से आज दुनिया में कही देशो ने बिटकॉइन को लीगल या इलीगल करेंसी घोषित की है। 

 

 

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

 

दोस्तों बिटकॉइन और उसे माइनिंग या बनाने की अंतर्निहित तकनीक 2009 में जापान इस देश से सातोशी नाकामोटो इस इंसान या समूह द्वारा बनाई गई थी।

 

हलाकि  सातोशी नाकामोतो यह किस एक व्यक्ति का नाम है या  किसी समूह का नाम है यह अभीतक पता नहीं लगा पाया। इसलिए बिटकॉइन को किस अलग अलग हिस्सों या कीमतों में बाटा गया है उसे Bitcoins माइन करने वाले माइनर्स सातोशी इस नाम का इस्तेमाल करते है। 

 

दोस्तों बिटकॉइन को भले ही जापान में बनाया था। मगर फिर भीं हम इसे पूरी तरह से जापानी आभासी चलन नहीं कह सकते। क्यूकी बिटकॉइन पर जापान देश या जापान सरकार का पूर्ण रूप से नियंत्रण नहीं है। 

 

 

सातोशी नाकामोटो कौन है?

 

सातोशी नाकामोटो प्रकल्पित ज्ञात नाम वाले व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है।

 

जिन्होंने बिटकॉइन का विकास किया है , जिन्होंने बिटकॉइन का श्वेत पत्र लिखा, और जिन्होंने Bitcoin के मूल संदर्भ तकनीक को बनाया।

 

कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में, नाकामोटो ने पहला  अपना ब्लॉकचेन डेटाबेस भी तैयार किया था। नाकामोटो  या व्यक्ति या समूह दिसंबर 2010 तक बिटकॉइन के विकास में सक्रिय था। उसके बात सातोशी नाकामोटो इस व्यक्ति या ग्रुप को कोई भी देश या सरकार ढूंढ नहीं पाई। 

 

 

क्रिप्टो करेंसी किन देशो में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है

 

 

दोस्तों आज कही सारे देश के लोग क्रिप्टो या बिटकॉइन को शेयर मार्किट की तरह होल्ड करके बाद में बेच देते है।

 

आज भारत के साथ अन्य कही देश के लोग बिटकॉइन को खरीद ते है और बेचते है। हलाकि भारत में और अन्य कही देशो ने क्रिप्टो करेंसी अपनाया भी नहीं या बैन भी नहीं किया है। 

 

देश 

क्रिप्टो के खरीदारों की संख्या 

लोकसंख्या के प्रतिशत 

Ukraine 5,565,88112.73%
Russia 17,379,17511.91%
Venezuela 2,941,50210.34%
Kenya 4,580,7608.52%
USA 27,491,8108.21$
South Africa 4,215,9447.11%
India 100,740,3207.30%
 Nigeria 13,016,3416.31%
Colombia 3,112,4496.14%

 

 

 

दोस्तों ऊपर दी हुई यदि वर्तमान ( Dec-2021 ) के हिसाब से बनाई गई है। भविष्य में क्रप्टो के खरीद दार किसी भी देश में बढ़ सकते है या फिर कम हो सकते है। 

 

 

समापन

 

दोस्तों आज बिटकॉइन कोण खरीदना नहीं चाहता, बिटकॉइन को हम तरह तरह के माध्यम से खरीद या बना सकते है जिसे हम माइनिंग कहते है।  इंटरनेट पर आपको बिटकॉइन को पैसे से या मुफ्त में प्राप्त करने के कही माध्यम मिल जायेंगे। 

 

मगर इस बात का भी ध्यान दे अभीतक भारत सरकार ने बिटकॉइन को भारत में विनिमय करने की अनुमति नहीं दी है, शायद भविष्य में देदे या फिर ना भी दे।  

 

इसलिए आप बिटकॉइन या किसी भी करेंसी को छोटी रकम में ही ख़रीदे या फिर माइन करे। ताकि भिवष्य में क्रिप्टो करेंसी से संबधित कुर्ती से आपको नुकसान न हो। 

 

तो दोस्तों अब आपको समाज गया होंगे की बिटकॉइन किस देश की करेंसी है? औरबिटकॉइन से जुडी अन्य बाते।

 

मुझे उम्मीद है आपको हमारे इस लखे से थोड़ी बहोत मदत मी होंगी। इस तरह के टेक्नोलॉजी से जुड़े बातो को जानने के लिए हमारी वेबसाइट के अन्य लेख भी आप पढ़ सकते है, धयानवाद, जय हिंदी। 

Leave a Comment