ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग के महत्वपूर्ण नियम | Trading Kaise Sikhe

ट्रेडिंग कैसे सीखें? यह सवाल आजकल हर साधारण इंसान सीखना चाहता है क्योकि दोस्तों जब भी कम समय के अंदर भारी मुनाफा कमाने की बात आती है तो लोग ट्रेडिंग का ही नाम लेते हैं। लेकिन यह ट्रेडिंग कई प्रकार की चीजों पर की जाती है वैसे तो मुख्य रूप से लोग ट्रेडिंग सबसे ज्यादा शेयर पर करते हैं और स्टॉक पर ट्रेडिंग करके एक ही दिन में लोग लाखों और करोड़ों रुपए कमा लेते हैं।

 

हालांकि अक्सर लोग कहते हैं कि शेयर बाजार में आसानी से मोटा रकम कमाया जा सकता है। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है, हां अगर आप बेहतर ज्ञान के साथ और अच्छे से रणनीति बनाकर ट्रेडिंग करते हैं तब आपको यहां पर कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।

 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानते हैं कि ट्रेडिंग क्या है ट्रेडिंग कैसे सीखे और ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती हैं और साथ ही इनके फायदे और नुकसान के बारे में भी हम बात करेंगे बस आपसे आग्रह है कि आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें हम उम्मीद करते हैं कि आप इस लेख से कुछ नया जरूर सीख कर जाएंगे।

 

 

ये भी पढ़े 

 

ट्रेडिंग क्या है?

 

ट्रेडिंग का अगर हिंदी में मतलब निकाला जाए तो इसका मतलब होता है व्यापार या आसान शब्दों में कहें तो ट्रेडिंग का मतलब किसी भी चीज को खरीदने और बेचने का व्यापार जैसे कि आपके यहां कोई सब्जी वाला सब्जी बेच रहा है तो इसका मतलब वह सब्जी का trade कर रहा है।

 

trading एक तरह का व्यापार ही है बस इसमें आपको कोई शारीरिक बल नहीं लगाना पड़ता है सिवाय अपने पैसे और दिमाग के।

 

ट्रेडिंग का मुख्य मकसद किसी भी वस्तु या सेवा को खरीद कर कम समय में लाभ कमाना होता है यही कारण है कि ज्यादातर लोग ट्रेडिंग शेयर मार्केट में ही करते हैं।

 

वहीं शेयर मार्केट ट्रेडिंग छोटी-बड़ी कंपनियों के शेयर पर होने वाली ट्रेडिंग को शेयर मार्केट ट्रेडिंग कहते हैं।

 

और जब शेयर मार्केट 9:15 AM के सुबह को खुलती है तब शेयर मार्केट में होने वाले शेयर की कीमत थोड़ी कम होती है इसी वजह से ज्यादातर ट्रेडर्स उसी वक्त सुबह को ही कम दाम में बाकी शेयर को खरीद लेते हैं।

 

और दोपहर के 3:30 PM के पहले अपने खरीदे गए शेयर को ज्यादा दाम में बेच देते हैं क्योंकि शेयर मार्केट 9:15 AM से 3:30 PM तक ही खुली रहती है।

 

इसी बीच ट्रेडर अपनी खरीदे हुए अनुमानित मुनाफे को देखकर शेयर को बेच देते हैं अगर उनका मुनाफा नहीं बनता है तो वह अगले दिन तक रुकते हैं।

 

लेकिन ऐसा नहीं कि आप सीधा जाकर शेयर खरीद सकते हो क्योंकि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के और भी कई प्रकार होते हैं और ट्रेडर अपने सुविधा और जोखिम को देखते हुए ही ट्रेडिंग करते हैं। 

 

 

ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है?

ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है
ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है

 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं जहां ट्रेडर अपना मुनाफा कमाने के लिए अपने सुविधानुसार ट्रेडिंग करते हैं तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से ट्रेडिंग के प्रकार हैं जहां से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग किया जा सकता है।

 

 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के प्रकार

  • Intraday Trading 
  • Scalping Trading
  • Swing Trading 

 

तो चलिए इन सभी के बारे में हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आखिर यह क्या है और इसके द्वारा कैसे हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

 

 

Intraday Trading

 

अगर आप एक ही दिन के अंदर शेयर मार्केट में पैसे लगाकर अपना प्रॉफिट बनाना चाहते हैं तो आप Intraday Trading के जरिए ट्रेड कर सकते हैं।

 

क्योंकि शेयर मार्केट के खुलने ( 9:15 AM)  से लेकर शेयर मार्केट के बंद ( 3:30 PM ) होने से पहले शेयर को खरीद कर बेचने को Intraday Trading कहते हैं।

 

 

Scalping Trading

 

यह ट्रेडिंग भी शेयर मार्केट के खुलने से लेकर बंद होने के बीच में ही की जाती है लेकिन इस ट्रेडिंग में होता यह है कि यह ट्रेडिंग पूरा दिन नहीं चलता है।

 

क्योंकि यह ट्रेडिंग मात्र कुछ मिनट या घंटे का होता है जैसा कि अगर आपने बीनोमो जैसे ट्रेडिंग एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया होगा तो उसमें आपने देखा होगा कि उसमें कुछ मिनट या फिर कुछ घंटे का भी ट्रेडिंग होता है तो बिल्कुल उसी तरह के ट्रेडिंग को Scalping Trading कहा जाता है।

 

जैसा कि आपने 9:15 a.m. पर कुछ शेयर खरीदे और उससे 10:05 am में उस शेयर को मुनाफे के साथ बेच दिया।

 

 

Swing Trading

 

यह ट्रेडिंग बाकी दोनों सकैलपिंग ट्रेडिंग और इंट्राडे ट्रेडिंग से पूरी तरह अलग है क्योंकि यह ट्रेडिंग कुछ घंटों या फिर 1 दिन के बजाय हफ्तों या उससे ज्यादा दिनों के लिए किया जाता है लेकिन इसमें भी शेयर को खरीदना और बेचना शेयर मार्केट के खुलने और बंद होने के वक्त के बीच में ही किया जा सकता है।

 

स्विंग ट्रेडर सबसे पहले शेयर मार्केट में किसी कंपनी या फिर किसी चीज के शेयर कम दाम में खरीद लेते हैं और उन्हें तब तक होल्ड करके रखते हैं जब तक उन के शेयर की कीमत ज्यादा से ज्यादा ना हो जाए ताकि वह उन्हें बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सके।

 

 

ट्रेडिंग कैसे सीखें इन हिंदी

 

दोस्तों शेयर मार्केट को कई लोग आज भी एक गैमलींग के नजरिए से देखते हैं क्योंकि उन लोगों को इसके बारे में ठीक से कोई नॉलेज नहीं होती है और बिना ज्ञान के वह शेयर मार्केट के अंदर चले जाते हैं और अपना पैसा बिना सोचे समझे लगा दे लगा देते हैं और फिर जब बाद में सब कुछ खो बैठते हैं तब वह शेयर मार्केट को गैमलींग समझ बैठते हैं। 

 

बल्कि शेयर मार्केट आज के डेट में तुरंत अमीर बनने का एक अच्छा सोर्स है। अगर आप उसका अच्छे से अभ्यास करेंगे शेयर मार्केट और ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी लेंगे उसके बाद आप ट्रेडिंग में अपने पैसे लगाएंगे तो पक्का वादा है कि आप मुनाफे में ही रहेंगे। 

 

लेकिन अब सवाल आता है कि शेयर मार्केट सीखे कहां से यानी की ट्रेडिंग कैसे सीखें और कैसे  किया जाए तो चलिए अब हम आपको इसी के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे और साथ ही आप इसका संपूर्ण ज्ञान होगा की ट्रेडिंग ज्ञान कैसे और कहां से ले सकते हैं उसके बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले तो ध्यान पूर्वक हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें…

 

 

ट्रेंडिंग कोर्स करना

 

दोस्तों आपको शेयर मार्केट के ऊपर ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सारे फ्री और Paid ट्रेडिंग कोर्सेस  भी मिल जाएंगे जहां से आप इसे आसानी से सीख सकते हो।

 

अगर मैं चाहता तो दो चार लाइन लिखकर मैं भी आपको अपने इस आर्टिकल में बता देता लेकिन मैं आपको धोखा नहीं देना चाहता क्योंकि ट्रेडिंग कोई छोटी मोटी ज्ञान लेकर किया जाने वाला कार्य नहीं है ट्रेडिंग करने से पहले हमें प्रॉपर और अच्छी नॉलेज होना जरूरी है। 

 

इसी वजह से आपको एक अच्छे से प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग के कोर्सकरना होगा हालांकि यह कोई रॉकेट साइंस भी नहीं है और ना ही यह बहुत भी आसान है। हां ट्रेडिंग सीखना कार और बाइक सीखने जैसा हो सकता है जिसमें आपको नॉलेज के साथ-साथ एक्सपीरियंस की भी जरूरत पड़ती है और साथ ही सिखाने वाले की भी।

 

सबसे पहले आप किसी इंस्टिट्यूट या किसी ऐसे व्यक्ति से ट्रेडिंग सीख सकते हैं जो ट्रेडिंग सिखाता हो उनकी रेटिंग्स और रिव्यू आप अच्छे से देख कर ही उनसे ट्रेडिंग का कोर्स ले और यह तरीका बहुत ही आसान और सीधा है और ज्यादातर लोग इसी के जरिए ट्रेडिंग सीखते हैं।

 

 

फ्रि में ट्रेडिंग कोर्स कैसे सीखें

 

दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको ट्रेडिंग सीखने के लिए पैसे देने ही पड़ेंगे बल्कि आप आजकल के इंटरनेट के युग में ऐसे बहुत से जगह यानी प्लेटफार्म है जहां से आप फ्री में भी ट्रेडिंग सीख सकते हो लेकिन आपको इसे प्रॉपर तरीके से ही करना होगा दोस्तों एक ओर से इसका फायदा यही होता है कि आपको वह जीरो से लेकर हंड्रेड तक पूरा एक ही पाथ में कोर्स सिखाता है जो आपको YouTube और Udemy जैसे प्लेटफार्म पर भी ऐसे बहुत सारे फ्री ऑनलाइन ट्रेडिंग कोर्स मिल जाएंगे जो आपको आसानी से ट्रेडिंग सिखा देगी।

 

 

बुक से ट्रेंडिंग सीखें

 

दोस्तों मुझे नहीं पता कि आपको किताबें पढ़ना पसंद है या नहीं लेकिन आप किताब से भी ट्रेडिंग सीख सकते हो क्योंकि जब आप कोर्स करने जाते हो तो उन कोर्स की फीस ₹7000 से लेकर डेढ़ लाख तक भी हो सकते हैं।

 

इसलिए मैं आपको कहूंगा कि आप उन लोगों की  किताब पढ़े जो ट्रेडिंग में सफल होकर आगे बढ़ चुके हैं क्योंकि ऐसे लोगों के ट्रेडिंग में सफल होने के बाद वे लोग अपनी ट्रेडिंग बाजी के ज्ञान अपनी किताब में लिख जाते हैं। 

 

और उन लोगों के किताब आपको बाजार में 500 से 1000 रुपए में मिल जाएगी इसलिए मैं तो कहूंगा यह सबसे अच्छा तरीका है ट्रेडिंग को सीखने का क्योंकि उस किताब में हमें सिर्फ ट्रेडिंग के बारे में ही जानाने को नहीं मिलेगा बल्कि उनके एक्सपीरियंस के बारे में भी जानने को मिलेगा और हम उनके सिर्फ एक किताब की मदद से उनके सालों के अनुभव को मात्र कुछ घंटों में ही सीख सकते हैं और जान सकते हैं। 

 

आपको इंटरनेट पर भी कई सारे ई-बुक मिल जाएंगे जिसे आप काफी सस्ते में खरीद कर या फ्री में डाउनलोड करके अपनी मोबाइल और कंप्यूटर में पढ़ सकते हो।

 

 

किसी अनुभवी व्यक्ती से

 

अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करता हो तो आप उनसे भी थोड़ी बहुत जानकारी हासिल करके अपने छोटे-छोटे राशि को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

 

और साथ में आपको सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने वाले अनुभवी व्यक्ति मिल जाएंगे तो आप उसे किसी भी तरह दोस्त बनाकर उनसे बात करके ट्रेडिंग से जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी ले सकते हो। लेकिन ध्यान रहे उन्हें पूरा तंग मत करना जस्ट ऐसे नॉर्मल ही बात करना जैसे दोस्त दूसरे दोस्त से करते हैं वरना अगले दिन पता चलेगा कि कब का वह आपको ब्लॉक कर दिया है।

 

अंत में ट्रेडिंग सीखने को लेकर मैं यहां कहूंगा कि आप Youtube पर अच्छे और अनुभवी  Trader के वीडियोस देखने के लिए होसके तो पैड कोर्स भी लें। और अच्छे  अनुभवी ट्रेडर्स ए सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती बनाए रखें और आप ट्रेडिंग से जुड़ी टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर ले।

 

और साथ ही अनुभवी और सक्सेसफुल ट्रेडर के किताब पढ़ें आप उनकी किताब इंटरनेट पर भी ई बुक के जरिए पढ़ सकते हो।

 

 

ट्रेडिंग के क्या लाभ-नुकसान है

 

फायदे 

 

  • ट्रेडिंग का एक बड़ा फायदा है कि यह आपको काफी कम समय में अच्छा मुनाफा करके देती है क्योंकि ब्रांच और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे अन्य इन्वेस्टमेंट में आपको बहुत ही लंबे दिनों तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं है अगर आप यहां शेयर बाजार के सभी नियमों को अच्छे से फॉलो करते हैं और धैर्य रखते हैं तो आप यहां से अच्छा रिटर्न लेकर जा सकते हैं।
  • शेयर मार्केट 1 सप्ताह के अंदर 5 दिन और पूरे दिन में से मात्र 6 घंटे ही खुला रहता है और आप अपनी मर्जी के हिसाब से यहां इन्वेस्ट कर सकते हैं बस आपके पास अच्छा इंटरेस्ट होना चाहिए।
  • यहां पर आपको कंपनियों के लाभ में हिस्सा मिलता है क्योंकि कंपनी जितना लाभ कमाती है उसी में से उनका कुछ हिस्सा उनके शेयरधारकों को उनके खरीदे गए शेयर के मुताबिक दिया जाता है।

 

नुकसान 

 

  • दोस्तों कभी-कभी शेयर बाजार ऊपर बैठता है तो कभी अचानक से नीचे गिरने लगता है ऐसे में कई दफा शेयर मार्केट के भाव नीचे गिरने की वजह से ज्यादातर निवेशकों को भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ता है।
  • शेयर बाजार में इन लोगों को नुकसान होने का सबसे पहला और जो सबसे बड़ा कारण है वह जानकारी का अभाव दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि लोग शेयर बाजार में अपने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले शेयर बाजार के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो ऐसे में शेयर बाजार के बारे में अच्छे से नॉलेज ना होना उन्हें नुकसान करवा देता है।
  • शेयर बाजार प्रॉफिट के साथ अच्छा रिटर्न पानी का सबसे अच्छा स्रोत है लेकिन यहां अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको इनकी भी जानकारी नहीं पड़ेगी कि आप किन कंपनियों के ऊपर कितने समय के लिए इन्वेस्ट करें जिससे कि आपको नुकसान भी ना हो और आप कम समय में अच्छा मुनाफा यहां से लेकर जाएं।

तो कोर्स करते वक्त लाइन से जुड़ी जानकारी ढूंढते वक्त इन बातों का भी जरूर ध्यान रखें।

 

 

ये भी पढ़े

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा लेख ट्रेडिंग कैसे सीखें जरूर पसंद आया होगा मैंने आपको अपनी इस पूरे लेख में यह बताया है की ट्रेडिंग क्या है, ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं और साथ ही ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी दी है।

 

अगर आपको हमारा यह लेख फायदेमंद लगा हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी उनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल सके और वह भी अपने पैसों का सही इस्तेमाल कर पाए। 

 

अगर आपको ट्रेडिंग कैसे सीखें से जुड़ी कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम उनका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही किसी दूसरे लेख में तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

Leave a Comment