ट्रेडिंग कैसे सीखें? (2023) | How to Learn Basic Trading in Hindi

5/5 - (2 votes)

ट्रेडिंग कैसे सीखें? यह सवाल आजकल हर साधारण इंसान सीखना चाहता है क्योकि दोस्तों जब भी कम समय के अंदर भारी मुनाफा कमाने की बात आती है तो लोग ट्रेडिंग का ही नाम लेते हैं।

 

लेकिन यह ट्रेडिंग कई प्रकार की चीजों पर की जाती है वैसे तो मुख्य रूप से लोग ट्रेडिंग सबसे ज्यादा शेयर बाजार पर करते हैं और स्टॉक पर ट्रेडिंग करके एक ही दिन में लोग लाखों और करोड़ों रुपए कमा लेते हैं।

 

हालांकि अक्सर लोग कहते हैं कि शेयर बाजार में आसानी से मोटा रकम कमाया जा सकता है। लेकिन यह इतना आसान भी नहीं है, हां अगर आप बेहतर ज्ञान के साथ और अच्छे से रणनीति बनाकर ट्रेडिंग करते हैं तब आपको यहां पर कमाने से कोई नहीं रोक सकता है।

 

तो चलिए आज के इस पूरे लेख में हम जानते हैं कि ट्रेडिंग क्या है ट्रेडिंग कैसे सीखे और ट्रेडिंग कितने प्रकार की होती हैं और साथ ही इनके फायदे और नुकसान के बारे में भी हम बात करेंगे बस आपसे आग्रह है कि आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें। 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

ये भी पढ़े 

 

ट्रेडिंग क्या है?

 

<yoastmark class=

 

ट्रेडिंग का अगर हिंदी में मतलब निकाला जाए तो इसका मतलब होता है व्यापार या आसान शब्दों में कहें तो ट्रेडिंग का मतलब किसी भी चीज को खरीदने और बेचने का व्यापार जैसे कि आपके यहां कोई सब्जी वाला सब्जी बेच रहा है तो इसका मतलब वह सब्जी का trade कर रहा है।

 

trading एक तरह का व्यापार ही है बस इसमें आपको कोई शारीरिक बल नहीं लगाना पड़ता है सिवाय अपने पैसे और दिमाग के।

 

ट्रेडिंग का मुख्य मकसद किसी भी वस्तु या सेवा को खरीद कर कम समय में लाभ कमाना होता है यही कारण है कि ज्यादातर लोग ट्रेडिंग शेयर मार्केट में ही करते हैं।

 

वहीं शेयर मार्केट ट्रेडिंग छोटी-बड़ी कंपनियों के शेयर पर होने वाली ट्रेडिंग को शेयर मार्केट ट्रेडिंग कहते हैं।

 

और जब शेयर मार्केट 9:15 AM के सुबह को खुलती है तब शेयर मार्केट में होने वाले शेयर की कीमत थोड़ी कम होती है इसी वजह से ज्यादातर ट्रेडर्स उसी वक्त सुबह को ही कम दाम में बाकी शेयर को खरीद लेते हैं।

 

और दोपहर के 3:30 PM के पहले अपने खरीदे गए शेयर को ज्यादा दाम में बेच देते हैं क्योंकि शेयर मार्केट 9:15 AM से 3:30 PM तक ही खुली रहती है।

 

इसी बीच ट्रेडर अपनी खरीदे हुए अनुमानित मुनाफे को देखकर शेयर को बेच देते हैं अगर उनका मुनाफा नहीं बनता है तो वह अगले दिन तक रुकते हैं।

 

लेकिन ऐसा नहीं कि आप सीधा जाकर शेयर खरीद सकते हो क्योंकि शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के और भी कई प्रकार होते हैं और ट्रेडर अपने सुविधा और जोखिम को देखते हुए ही ट्रेडिंग करते हैं। 

 

 

 

ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है?

 

ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है
ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते है

 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के मुख्यतः तीन प्रकार होते हैं जहां ट्रेडर अपना मुनाफा कमाने के लिए अपने सुविधानुसार ट्रेडिंग करते हैं तो चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से ट्रेडिंग के प्रकार हैं जहां से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग किया जा सकता है।

 

 

 

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के प्रकार

 

  • Intraday Trading 
  • Scalping Trading
  • Swing Trading 
  • Position Trading
  • Commodity Trading
  • Pairs Trading

 

 

 

तो चलिए इन सभी के बारे में हम स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आखिर यह क्या है और इसके द्वारा कैसे हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

 

 

 

Intraday Trading

 

अगर आप एक ही दिन के अंदर शेयर मार्केट में पैसे लगाकर अपना प्रॉफिट बनाना चाहते हैं तो आप Intraday Trading के जरिए ट्रेड कर सकते हैं।

 

क्योंकि शेयर मार्केट के खुलने ( 9:15 AM)  से लेकर शेयर मार्केट के बंद ( 3:30 PM ) होने से पहले शेयर को खरीद कर बेचने को Intraday Trading कहते हैं।

 

 

Scalping Trading

 

यह ट्रेडिंग भी शेयर मार्केट के खुलने से लेकर बंद होने के बीच में ही की जाती है लेकिन इस ट्रेडिंग में होता यह है कि यह ट्रेडिंग पूरा दिन नहीं चलता है।

 

क्योंकि यह ट्रेडिंग मात्र कुछ मिनट या घंटे का होता है जैसा कि अगर आपने बीनोमो जैसे ट्रेडिंग एप्लीकेशन को इंस्टॉल किया होगा तो उसमें आपने देखा होगा कि उसमें कुछ मिनट या फिर कुछ घंटे का भी ट्रेडिंग होता है तो बिल्कुल उसी तरह के ट्रेडिंग को Scalping Trading कहा जाता है।

 

जैसा कि आपने 9:15 a.m. पर कुछ शेयर खरीदे और उससे 10:05 am में उस शेयर को मुनाफे के साथ बेच दिया।

 

 

Swing Trading

 

यह ट्रेडिंग बाकी दोनों सकैलपिंग ट्रेडिंग और इंट्राडे ट्रेडिंग से पूरी तरह अलग है क्योंकि यह ट्रेडिंग कुछ घंटों या फिर 1 दिन के बजाय हफ्तों या उससे ज्यादा दिनों के लिए किया जाता है लेकिन इसमें भी शेयर को खरीदना और बेचना शेयर मार्केट के खुलने और बंद होने के वक्त के बीच में ही किया जा सकता है।

 

स्विंग ट्रेडर सबसे पहले शेयर मार्केट में किसी कंपनी या फिर किसी चीज के शेयर कम दाम में खरीद लेते हैं और उन्हें तब तक होल्ड करके रखते हैं जब तक उन के शेयर की कीमत ज्यादा से ज्यादा ना हो जाए ताकि वह उन्हें बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सके।

 

 

Position Trading

 

Position Trading यह एक लंबे समय की जाने वाली ट्रेडिंग है, जहां traders एक विस्तारित अवधि के लिए वित्तीय परिसंपत्तियों को Hold करके रखते है और यह अवधि एक सप्ताह से लेकर एक वर्ष तक का हो सकता है।

 

या ट्रेडिंग मुख्या रूप से Fundamental विशलेषण पर आधारित होता है जो की जो कंपनी के आर्थिक डेटा, कंपनी वित्तीय और व्यापक बाजार रुझानों जैसे कारकों पर केंद्रित है।

 

 

Commodity Trading

 

Commodity Trading भौतिक वस्तुओं (जैसे तेल, सोना, गेहूं और कॉफी) को बेचा या ख़रीदा जाता है।

 

ट्रेडर्स इन वस्तओं पर भवष्य में होने वाले मूल्य आंदोलनों (price movements) पर अनुमान लगाते हैं, जिसका उद्देश्य मूल्य में उतार-चढ़ाव होने की वजह से प्राप्त होने वाला लाभ होता है।

 

Commodity Trading भिन्न भिन्न उद्देशो को पूरा करती है जिसमें उत्पादकों के लिए मूल्य अस्थिरता के खिलाफ हेजिंग और व्यापारियों और निवेशकों के लिए संभावित लाभ शामिल है।

 

 

Pairs Trading

 

Pairs trading एक ऐसे ट्रेडिंग की राणिनीति है जहा ट्रेडिंग एक साथ वित्तीय साधन खरीदते हैं और दूसरे संबंधित वित्तीय साधन बेचते हैं।

 

इस ट्रेडिंग में दोनों वस्तुओं के बिच में होने वाले मूल्य आंदोलनों  पर फायदा निर्भर करता है।

 

 

 

ट्रेडिंग कैसे सीखें इन हिंदी

 

ट्रेडिंग सिखने के आसान तरीके

 

दोस्तों शेयर मार्केट को कई लोग आज भी एक गैमलींग के नजरिए से देखते हैं क्योंकि उन लोगों को इसके बारे में ठीक से कोई नॉलेज नहीं होती है और बिना ज्ञान के वह शेयर मार्केट के अंदर चले जाते हैं,

 

अपना पैसा बिना सोचे समझे लगा दे लगा देते हैं और फिर जब बाद में सब कुछ खो बैठते हैं तब वह शेयर मार्केट को गैमलींग समझ बैठते हैं। 

 

बल्कि शेयर मार्केट आज के डेट में तुरंत अमीर बनने का एक अच्छा सोर्स है। अगर आप उसका अच्छे से अभ्यास करेंगे शेयर मार्केट और ट्रेडिंग के बारे में पूरी जानकारी लेंगे उसके बाद आप ट्रेडिंग में अपने पैसे लगाएंगे तो पक्का वादा है कि आप मुनाफे में ही रहेंगे। 

 

लेकिन अब सवाल आता है कि शेयर मार्केट सीखे कहां से यानी की ट्रेडिंग कैसे सीखें और कैसे  किया जाए तो चलिए अब हम आपको इसी के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे और साथ ही आप इसका संपूर्ण ज्ञान होगा की ट्रेडिंग ज्ञान कैसे और कहां से ले सकते हैं उसके बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले तो ध्यान पूर्वक हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें…

 

 

 

ट्रेंडिंग कोर्स करके सीखे 

 

दोस्तों आपको शेयर मार्केट के ऊपर ऑनलाइन और ऑफलाइन कई सारे फ्री और Paid ट्रेडिंग कोर्सेस  भी मिल जाएंगे जहां से आप इसे आसानी से सीख सकते हो।

 

अगर मैं चाहता तो दो चार लाइन लिखकर मैं भी आपको अपने इस आर्टिकल में बता देता लेकिन मैं आपको धोखा नहीं देना चाहता क्योंकि ट्रेडिंग कोई छोटी मोटी ज्ञान लेकर किया जाने वाला कार्य नहीं है ट्रेडिंग करने से पहले हमें प्रॉपर और अच्छी नॉलेज होना जरूरी है। 

 

इसी वजह से आपको एक अच्छे से प्लेटफार्म पर ट्रेडिंग के कोर्सकरना होगा हालांकि यह कोई रॉकेट साइंस भी नहीं है और ना ही यह बहुत भी आसान है। हां ट्रेडिंग सीखना कार और बाइक सीखने जैसा हो सकता है जिसमें आपको नॉलेज के साथ-साथ एक्सपीरियंस की भी जरूरत पड़ती है और साथ ही सिखाने वाले की भी।

 

सबसे पहले आप किसी इंस्टिट्यूट या किसी ऐसे व्यक्ति से ट्रेडिंग सीख सकते हैं जो ट्रेडिंग सिखाता हो उनकी रेटिंग्स और रिव्यू आप अच्छे से देख कर ही उनसे ट्रेडिंग का कोर्स ले और यह तरीका बहुत ही आसान और सीधा है और ज्यादातर लोग इसी के जरिए ट्रेडिंग सीखते हैं।

 

 

 

फ्रि में ट्रेडिंग कोर्स कैसे सीखें

 

दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आपको ट्रेडिंग सीखने के लिए पैसे देने ही पड़ेंगे बल्कि आप आजकल के इंटरनेट के युग में ऐसे बहुत से जगह यानी प्लेटफार्म है जहां से आप फ्री में भी ट्रेडिंग सीख सकते हो। 

 

मगर आपको इसे प्रॉपर तरीके से ही करना होगा दोस्तों एक ओर से इसका फायदा यही होता है कि आपको वह जीरो से लेकर हंड्रेड तक पूरा एक ही पाथ में कोर्स सिखाता है जो आपको YouTube और Udemy जैसे प्लेटफार्म पर भी ऐसे बहुत सारे फ्री ऑनलाइन ट्रेडिंग कोर्स मिल जाएंगे जो आपको आसानी से ट्रेडिंग सिखा देगी।

 

 

 

Youtube से ट्रेडिंग कैसे सीखे

 

दोस्तों Youtube इसे ज्ञान का महासागर कहे तो गलत नहीं क्युकी Youtube पर ऐसी हर बात दिखाई जाती है जिसकी हमें ज़रूरत होती है।

 

हमें Youtube पर ऐसे बहोत से चैनल देखने मिलेंगे जहा ट्रेडिंग, शेयर मार्केट, स्टॉक, क्रिप्टो करेंसी, जैसी विषय के बारे में काफी कुछ सिखाया जाता है।

 

Youtube पर आपको ट्रेडिंग के संबधित ऐसे बहोत से चैनल या वीडियो देखने मिल जायेंगे जहा पर हमें बेसिक से लेकर एडवांस लेवल की ट्रेडिंग सिखाई जाते है वो भी मुफ्त में।

 

YouTube के माध्यम से ट्रेडिंग को प्रभावी ढंग से सीखने में आपकी सहायता करने के लिए बहोत से चैनल है जहा आप अंग्रेजी, हिंदी या अपने प्रादेशिक भाषा में सिख सकते हो।

 

 

5 ट्रेडिंग सिखने के अंग्रेजी YouTube चैनल

  1. Warrior Trading
  2. Rayner Teo
  3. Akil Stokes
  4. Trading 212
  5. Jason Graystone

 

 

5 ट्रेडिंग सिखने के हिंदी YouTube चैनल

  • Booming Bulls
  • Abhishek Kar
  • IITian Trader
  • Niraj Joshi
  • Boom Trade

 

 

Udamy से ट्रेडिंग कैसे सीखे

 

ट्रेडिंग, स्टॉक मार्किट, शेयर बाज़ार में कौशल्या हासिल करने के लिए Online Learning Platform ‘Udemy’ आपके लिए एक सुविधाजनक और संरचित तरीका हो सकता है।

 

Udemy पर आपको ऐसे भिन्न भिन्न प्रकार के ढेर सारे ट्रेडिंग से संबधित कोर्स देखने मिलेंगे जिससे आप अपने हितों और लक्ष्यों के साथ संरेखित पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं।

 

Udemy से ट्रेडिंग सिखने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा जिसे हमने आपको निचे बता है।

 

  • सबसे पहले Udemy की Oficial वेबसाइट या App को डाउनलोड करके अपने Gmail या अन्य Email ID से अकाउंट बनाले।
  • अब आपको आपके होम स्क्रीन पर Random Course देखने मिलेंगे जैसे की Photoshop, Coding इत्यादि।
  • अब आपको Search Bar में ‘Trading Courses’ सर्च करना होगा।
  • अब आपके सामने तरह तरह के ट्रेडिंग कोर्स देखने मिलेंगी जिसकी कीमत भी अलग अलग होती है (₹500 से लेकर ₹15000 तक)
  • कोर्स को खरदी ने से पहले कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जारहा है यह सुनिश्चित कर ले
  • Course खरीदने के बाद आपके सामने उस कोर्स से संबधित वीडियो सूचि आजाएंगी जो आपको बारी-बारी से अपने Syllabus के हिसाब से बनी हुए रहती है।
  • पुरे कोर्स को ध्यान से सीखे

 

इस तरह से आप बड़े आसानी से Udemy पर ट्रडिंग से संबधित अलग अलग Course को Enroll ट्रडिंग सिख सकते हो।

 

 

 

किसी अनुभवी व्यक्ती से

 

अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करता हो तो आप उनसे भी थोड़ी बहुत जानकारी हासिल करके अपने छोटे-छोटे राशि को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

 

और साथ में आपको सोशल मीडिया पर भी बहुत सारे शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने वाले अनुभवी व्यक्ति मिल जाएंगे तो आप उसे किसी भी तरह दोस्त बनाकर उनसे बात करके ट्रेडिंग से जुड़ी थोड़ी बहुत जानकारी ले सकते हो। लेकिन ध्यान रहे उन्हें पूरा तंग मत करना जस्ट ऐसे नॉर्मल ही बात करना जैसे दोस्त दूसरे दोस्त से करते हैं वरना अगले दिन पता चलेगा कि कब का वह आपको ब्लॉक कर दिया है।

 

अंत में ट्रेडिंग सीखने को लेकर मैं यहां कहूंगा कि आप Youtube पर अच्छे और अनुभवी  Trader के वीडियोस देखने के लिए होसके तो पैड कोर्स भी लें। और अच्छे  अनुभवी ट्रेडर्स ए सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती बनाए रखें और आप ट्रेडिंग से जुड़ी टेलीग्राम ग्रुप और फेसबुक ग्रुप को जरूर ज्वाइन कर ले।

 

और साथ ही अनुभवी और सक्सेसफुल ट्रेडर के किताब पढ़ें आप उनकी किताब इंटरनेट पर भी ई बुक के जरिए पढ़ सकते हो।

 

 

 

बुक से ट्रेंडिंग कैसे सीखें

 

दोस्तों मुझे नहीं पता कि आपको किताबें पढ़ना पसंद है या नहीं लेकिन आप किताब से भी ट्रेडिंग सीख सकते हो क्योंकि जब आप कोर्स करने जाते हो तो उन कोर्स की फीस ₹7000 से लेकर डेढ़ लाख तक भी हो सकते हैं।

 

इसलिए मैं आपको कहूंगा कि आप उन लोगों की  किताब पढ़े जो ट्रेडिंग में सफल होकर आगे बढ़ चुके हैं क्योंकि ऐसे लोगों के ट्रेडिंग में सफल होने के बाद वे लोग अपनी ट्रेडिंग बाजी के ज्ञान अपनी किताब में लिख जाते हैं। 

 

और उन लोगों के किताब आपको बाजार में 500 से 1000 रुपए में मिल जाएगी इसलिए मैं तो कहूंगा यह सबसे अच्छा तरीका है ट्रेडिंग को सीखने का क्योंकि उस किताब में हमें सिर्फ ट्रेडिंग के बारे में ही जानाने को नहीं मिलेगा बल्कि उनके एक्सपीरियंस के बारे में भी जानने को मिलेगा और हम उनके सिर्फ एक किताब की मदद से उनके सालों के अनुभव को मात्र कुछ घंटों में ही सीख सकते हैं और जान सकते हैं। 

 

आपको इंटरनेट पर भी कई सारे ई-बुक मिल जाएंगे जिसे आप काफी सस्ते में खरीद कर या फ्री में डाउनलोड करके अपनी मोबाइल और कंप्यूटर में पढ़ सकते हो।

 

 

 

ट्रेडिंग सिखने के लिए 8 सबसे बेस्ट किताबे (BestTrading Books)  

 

किताब  प्रकाशन वर्ष  लेखक 
द वॉरेन बफेट वे  2004 (दूसरा प्रकाशन)  रॉबर्ट हैंगस्ट्रोम 
स्टॉक्स टू रिचेस  2017  पराग पारेख 
द लिटिल बुक ऑफ़ कॉमन सेन्स इन्वेस्टिंग  2017  जॉन बॉगल 
वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट  2000  पीटर लेन्च 
लेटस टॉक मानी  2018  मोनिका हैलन 
द इंटेलेजंट इन्वेस्टर  2003  बेंजामिन ग्राहम 
बुल्स, बेयर एंड अदर बीस्ट  2016  संतोष नायर 
द लिटिल बुक दैट बिट द मार्केट  2010  जोएल ग्रीनब्लेट 
आ बिगिनर गाइड टू द स्टॉक मार्केट  2021  मार्क क्रेटर 

 

 

 

सबसे सफल ट्रेडिंग के नियम

 

सबसे सफल ट्रेडिंग के नियम
सबसे सफल ट्रेडिंग के नियम

 

अगर आपको भी एक सफल ट्रेडर बना है, ट्रेडिंग से पैसे कमाने है तो आपको आपके जीवन और आपके ट्रेडिंग के रास्ते में कही तरह के अनुशासन और एक अच्छी तरह से परिभाषित रणनीति और जोखिम को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

 

इसलिए मैं आपको ट्रेडिंग के सफलता मिलने के लिए ट्रेडिंग के कुछ सफल नियम बताने जारहा हूँ जो की आपको अधिक सफल ट्रेडर बनने में मदद कर सकते हैं।

 

 

१.दीर्घकालिक निवेश योजना बनाये

  • हमेशा दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य, जैसे की सेवानिवृत्ति योजना या धन संचय
  • काम तनाव वाली, कम समय लेने वाली और  कंपाउंडिंग रिटर्न की संभावना वाली राण निति बनाये।
  • हमेशा धैर्य और अनुशासन रखे क्युकी ट्रेडिंग में त्वरित लाभ नहीं मिलता।

 

२. एक स्पष्ट ट्रेडिंग योजना बनाये 

एक स्पष्ट और सुविचारित ट्रेडिंग योजना बनाएं जिसमें आपके लक्ष्य, जोखिम सहिष्णुता, प्रवेश और निकास मानदंड और स्थिति आकार शामिल हो।

 

३ जोखिम प्रबंधन कुंजी तयार रखे 

आप जितना खो सकते है उतना ही निवेश कर उससे अधिक निवेश ना करे, संभावित नुकसान को सीमित करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।

 

४. अपने Portfolio में विविधता रखे

अपना सारा पैसा किसी एक शेयर या स्टॉक में ना डाले, अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने से जोखिम  कम करने में मदद मिल सकती है।

 

५. हमेशा जानकरी हासिल करते रहे

वित्तीय समाचार और बाजार के विकास के साथ update रहें जो आपके ट्रेडों को प्रभावित कर सकते हैं।

 

६. तकनीकी और मौलिक (Fundamental) विश्लेषण का उपयोग करे

बाजार के अधिक व्यापक दृष्टिकोण के लिए दोनों तकनीकी विश्लेषण (मूल्य चार्ट, संकेतक) और मौलिक विश्लेषण (आर्थिक और कंपनी डेटा) को मिलाएं।

 

इससे निवेश की जाने वाली कंपनी में नुकसान होगा या फायदा इसका अनुमान लगता है।

 

७. अपने भावनाओं को नियंत्रित रखे

भय और लालच जैसी भावनाओं हमेशा कंट्रोल में रखे, भावनात्मक निर्णयों से किये गए निवेश में नुकसान होने की संभावना बढ़ती है।

 

८. हमेशा छोटे से शुरवात करे और बढ़ाएं

हमेशा किसी भी कंपनी में निवेश छोटे राशि से करे और आत्मविश्वास और अनुभव प्राप्त करते हुए धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं

 

९.हमेशा सीखते रहे

ट्रेडिंग, शेयर बाज़ार एक सतत सीखने की प्रक्रिया है, हमेशा नई रणनीतिया और बदलते बाजार के लिए अनुकूल रहे।

 

१०. अपने ट्रडिंग निति का रिकॉर्ड रखे

अपने ट्रेडों, निर्णयों और परिणामों को ट्रैक करने के लिए एक ट्रेडिंग जर्नल बनाए रखें, यह आपकी रणनीति में ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है।

 

 

 

Trading के फायदे और नुकसान 

 

ट्रेडिंग के फायदे 

 

  • Trading का एक बड़ा फायदा है कि यह आपको काफी कम समय में अच्छा मुनाफा करके देती है क्योंकि ब्रांच और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे अन्य इन्वेस्टमेंट में आपको बहुत ही लंबे दिनों तक इंतजार करना पड़ता है लेकिन इसमें ऐसा नहीं है अगर आप यहां शेयर बाजार के सभी नियमों को अच्छे से फॉलो करते हैं और धैर्य रखते हैं तो आप यहां से अच्छा रिटर्न लेकर जा सकते हैं।
  • शेयर मार्केट 1 सप्ताह के अंदर 5 दिन और पूरे दिन में से मात्र 6 घंटे ही खुला रहता है और आप अपनी मर्जी के हिसाब से यहां इन्वेस्ट कर सकते हैं बस आपके पास अच्छा इंटरेस्ट होना चाहिए।
  • यहां पर आपको कंपनियों के लाभ में हिस्सा मिलता है क्योंकि कंपनी जितना लाभ कमाती है उसी में से उनका कुछ हिस्सा उनके शेयरधारकों को उनके खरीदे गए शेयर के मुताबिक दिया जाता है।

 

 

ट्रेडिंग के नुकसान 

 

  • दोस्तों कभी-कभी शेयर बाजार ऊपर बैठता है तो कभी अचानक से नीचे गिरने लगता है ऐसे में कई दफा शेयर मार्केट के भाव नीचे गिरने की वजह से ज्यादातर निवेशकों को भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ता है।
  • शेयर बाजार में इन लोगों को नुकसान होने का सबसे पहला और जो सबसे बड़ा कारण है वह जानकारी का अभाव दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि लोग शेयर बाजार में अपने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले शेयर बाजार के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो ऐसे में शेयर बाजार के बारे में अच्छे से नॉलेज ना होना उन्हें नुकसान करवा देता है।
  • शेयर बाजार प्रॉफिट के साथ अच्छा रिटर्न पानी का सबसे अच्छा स्रोत है लेकिन यहां अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको इनकी भी जानकारी नहीं पड़ेगी कि आप किन कंपनियों के ऊपर कितने समय के लिए इन्वेस्ट करें जिससे कि आपको नुकसान भी ना हो और आप कम समय में अच्छा मुनाफा यहां से लेकर जाएं।

तो कोर्स करते वक्त लाइन से जुड़ी जानकारी ढूंढते वक्त इन बातों का भी जरूर ध्यान रखें।

 

 

 

ये भी पढ़े

 

 

समापन

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा लेख ट्रेडिंग कैसे सीखें जरूर पसंद आया होगा मैंने आपको अपनी इस पूरे लेख में यह बताया है की ट्रेडिंग क्या है, ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग के कितने प्रकार होते हैं और साथ ही ट्रेडिंग के फायदे और नुकसान के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी दी है।

 

अगर आपको हमारा यह लेख फायदेमंद लगा हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी उनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल सके और वह भी अपने पैसों का सही इस्तेमाल कर पाए। 

 

अगर आपको ट्रेडिंग कैसे सीखें से जुड़ी कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं हम उनका जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे मैं मिलूंगा आपसे ऐसे ही किसी दूसरे लेख में तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

 

FAQ: ट्रेडिंग कैसे सीखे?

यहां कुछ बेहतरीन बुक्स की सूची दी गई है जो आपको ट्रेडिंग सीखने में मदद कर सकती हैं:

  1. "The Intelligent Investor" by Benjamin Graham
  2. "How to Make Money in Stocks" by William J. O'Neil
  3. "Market Wizards" by Jack D. Schwager
  4. "Trading for a Living" by Dr. Alexander Elder

‘Trading Plan’ एक ट्रेडिंग योजना, नियमों और रणनीतियों का एक सेट है जो आपके व्यापारिक निर्णयों का मार्गदर्शन करती है, इसमें प्रवेश और निकास बिंदु, जोखिम प्रबंधन और उद्देश्य जैसे चीजे शामिल है।

Zerodha

ये रही भारत की पाँच प्रमुख ट्रेड व्यापारिक कंपनिया:

  1. ICICI Direct
  2. HDFC Securities
  3. Kotak Securities
  4. Sharekhan
  5. Zerodha

जी हां, ट्रेडिंग में निहित जोखिम शामिल हैं, और ट्रेडिंग में पैसे खोने की संभावना ज्यादा है इसलिए ट्रेडिंग में निवेश करने से पहले जोखिम प्रबंधन की ठोस समझ होना महत्वपूर्ण है।

वैसे तो ट्रेडिंग आप एक अच्छे इंस्टीट्यूड या पेड कोर्स से ही सीखे, मगर अगर आपको ट्रेडिंग की बेसिक जानकारी लेनी है तो आप Youtube, Blog, Free Course से फ्री में ट्रेडिंग सिख सकते हो।

भारत या अन्य अधिकांश देशो में शेयर लेने या बेचने पर कोई सिमा नहीं लगाई गई है, इसलिए आप स्टॉक एक्सचेंज और आपके ब्रोकरेज द्वारा निर्धारित व्यापारिक नियमों और विनियमों का पालन करके आप जितने चाहे उतने शेयर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं।

ट्रेडिंग में शुरुआत करने के लिए, आपको वित्तीय बाजारों के बारे में खुद को शिक्षित करना पड़ेगा, एक टॉस राणिनीति बनानी होंगी, बेहतर ट्रेडिंग प्लान और एक ब्रोकरेज के साथ एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा, शुरवात में आपको एक डेमो खाते के साथ अभ्यास करना शुरू करना चाहिए।

1 thought on “ट्रेडिंग कैसे सीखें? (2023) | How to Learn Basic Trading in Hindi”

  1. Garib Ghar ka ladka Kaise shikh sakta Hai uske Ghar ke agal bagl koi tredar Nahi Hai trending best YouTube channel Kaun Hai EK din me Kitna paisa kama sakte hai

    Reply

Leave a Comment