पब्लिक ऐप कैसे डाउनलोड करें और इसे इस्तेमाल कैसे करे-२०२१

दोस्तों अगर आप पब्लिक ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं  और पब्लिक एप को कैसे चलाएं और उनके सभी फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं यहां पर हम आपको पब्लिक एप डाउनलोड करने का तरीका तथा उसके अंदर के ढेर सारे फीचर्स के बारे में भी बात करने वाले हैं।

 

अगर आप समाचार और करंट अफेयर्स पढ़ना पसंद करते हैं तब आपको पब्लिक ऐप जरूर इंस्टॉल कर लेना चाहिए क्योंकि हमारे आसपास क्या हो रहा है इन सभी की खबर रखना आजकल बहुत ही जरूरी हो गया है इसी वजह से आजकल लाइव न्यूज़ मिलना थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन पब्लिक ऐप में आपको यह बहुत ही अच्छा सा फीचर मिलता है कि आपके आसपास हो रही किसी भी तरह की खबर को लाइव दिखाता है तो चलिए जानते हैं पब्लिक एप डाउनलोड कैसे करें?

 

 

ये भी पढ़े

ज़ूम ऐप का इस्तेमाल कैसे करे?

ऑनलाइन पढाई के दस बेहतरीन ऐप्स।

 

Public app क्या है?

 

 

दोस्तों पब्लिक एप को इंस्टॉल करना तो बहुत ही आसान काम है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है लेकिन सबसे पहले हम बात कर लेते हैं की पब्लिक ऐप है क्या और यह बाकी के न्यूज़ वाली वेबसाइट और उनके app से थोड़ा अलग क्यों है!

 

सबसे पहले बात करते हैं इस ऐप को रिलीज कब किया गया था तो पब्लिक एप को 29 मार्च 2019 को लांच किया गया था और इस ऐप को अब तक 100 मिलियन से भी ज्यादा बार  लोगों ने डाउनलोड कर रखा है अगर बात करें इसके रेटिंग की तो इसे गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की रेटिंग दी गई है।

 

दोस्तों public app एक न्यूज़ एप्लीकेशन है इसकी सबसे खास बात यह है कि इस ऐप में आपको अपने आसपास के शहरों इलाको के न्यूज़ तुरंत और लाइव मिलेगी और सबसे बड़ी बात यह की यह एक प्योर भारतीय एप्लीकेशन है इसकी दूसरी खास बात यह है कि इस पब्लिक एप में आप खुद से भी किसी भी घटना के वीडियो Upload  कर सकते हो इस ऐप में आपको आपके शहर में Available Jobs और Vacency के लाइव न्यूज़ मिलेगी और साथ ही आपके शहर में मौजूद मंदिरों के बारे में भी जानकारी दी रहेगी और यह app पूरी तरह से फ्री app है।

 

बात करे इस ऐप के भाषा की तो पब्लिक ऐप में आपको सभी तरह की भाषाएं मिलेगी यानी कि आप अपने किसी भी भाषा में पब्लिक एप पर न्यूज़ देख सकते हो अगर बात करें अभी फिलहाल पब्लिक एप में कौन कौन से भाषाओं में उपलब्ध है उनकी लिस्ट यह रही :-

 

Hindi, Bengali, Gujarati, Marathi, Tamil, Kannada, Malayalam, और Telugu for the people of Rajasthan, Uttar Pradesh, Haryana, Bihar, Jharkhand, Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Punjab, Himachal Pradesh, West Bengal, Tripura, Telangana, Karnataka, Gujarat, Maharashtra, Kerala, और Tamil Nadu 

 

 

 

पब्लिक एप डाउनलोड कैसे करें  Public app download kaise karen

 

पब्लिक ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमें नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है कि आप पब्लिक एप्स को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं सबसे पहले आप नीचे क्लिक कीजिए।

 

 

 

 

  • ऊपर दिए गए Install Button करने के बाद आप सीधा प्ले स्टोर पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे उसके बाद इंस्टॉल के बटन को दबाएं और पब्लिक एप अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।
  • पब्लिक ऐप को डाउनलोड करने के बाद वहां पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा आप अपना अकाउंट गूगल या फेसबुक के जरिए भी लॉगइन करके पब्लिक एप में अकाउंट बना सकते हैं।
  • अकाउंट बनाते वक्त आपसे आपका राज्य जिला और तहसील पूछा जाएगा तो उन सभी अधिकारियों को अपने हिसाब से अच्छे से भरले ताकि आपको अपने आसपास की जानकारियां मिल सके
  • उसके बाद आपको कई सारे समाचार प्राप्त करता को फॉलो करने के लिए कहेगा टॉप उनमें से ऐसे समाचार प्राप्त करता को फॉलो कर ले जो आपको अच्छी से अच्छी समाचार दे सके
  • अगर आप खुद से समाचार देना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्लस के साइन को को दबाएं और अपना समाचार रिकॉर्ड करें।

 

 

पब्लिक ऐप का इस्तेमाल कैसे करें?

 

  • सबसे पहले आपको Home का ऑप्शन दिखाई देगा यहां पर आपको कई सारे वीडियोस और न्यूज़ भी देखने को मिलेंगे तो आप जिसे भी देखनाचाहते  है पढ़ना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं।
  • उसके बाद आपको ऊपर की और सर्च नेविगेशन दिखाई देगा वहां से आप किसी भी तरह के न्यूज़ को सीधा सर्च करके देख सकते हैं अगर आप उसी जगह की या उस शहर की न्यूज़ देखना चाहते ठीक जगह सही नाम सर्च करके देख सकते हैं।
  • वही आपको सबसे नीचे प्लस का आइकन दिखाई देगा वहां से आप अपने आसपास के न्यूज़ खुद से ही अपलोड कर सकते हैं।
  • और आपको एक बैल का आइकन भी दिखाई देगा जहां से आपको सभी तरह के न्यूज़ के नोटिफिकेशन आएंगे।
  • साथ आप अगर आप अपने खुद का प्रोफाइल देखना चाहते हो या फिर,अपना प्रोफ़ाइल फोटो को बालना चाहते हो या फिर अपने फोलोअर या अपने जिसे फॉलो किया है उन्हें देखें चाहते है तो आप सीधे बाई और दिए गए प्रोफाइल नेविगेशन पर क्लिक करके देख सकते हो। 

पब्लिक ऐप में कुछ अपडेट के साथ साथ कुछ फीचर्स में भी बदलाव होते रहते हैं तो आप उसे इस्तेमाल करते करते धीरे-धीरे उनके सभी फीचर्स के बारे में आप खुद ही जान जाएंगे।

 

ये भी पढ़े 

दस सबसे अच्छे बेस्ट रैंडम वीडियो ऐप 

मोबाइल का अविष्कार किसने किया? 

एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन का मतलब क्या होता है?

 

 

समापन 

 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह लेख भी पसंद आया होगा मैंने आपके सवाल को  पूरे सरल भाषा में समझाने की पूरी कोशिश की है ताकि आप बड़ी ही आसानी से पब्लिक आपके बारे में जान सके उसे डाउनलोड और उसे इस्तेमाल करने के बारे में सीख सखे और अगर आपको हमारा यह लेख पब्लिक एप डाउनलोड कैसे करें पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर शेयर कर सकते है।

 

 

अगर इससे संबंधित किसी भी प्रकार का अगर आपके मन में प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट करके भी जरूर हमसे पूछ सकते हैं हम आपका रिप्लाई जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हम आपकी हर सहायता अपनी ओर से करेंगे जैसा कि हमने आपको अपनी इस पोस्ट में बताया कि पब्लिक ऐप क्या है और पब्लिक ऐप कैसे डाउनलोड करें कहां से डाउनलोड करें पब्लिक ऐप का इस्तेमाल कैसे करें। तो मैं मिलता हूं आपसे ऐसे ही किसी दूसरे नए पोस्ट में तब तक के लिए धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment