Vivo मोबाइल कंपनी कहा की है? इस कंपनी का मालिक कौन है | Vivo Kaha Ki Company Hai

1/5 - (1 vote)

Vivo Mobile Company ने पिछले कुछ वर्षो में खुद को भारत और दुनिया में अपने स्मार्टफोन उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है।

 

Vivo Company अपने कैमेरा की अत्याधुनिक तकनीक, स्मार्टफोन की आकर्षित डिज़ाइन, के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए पुरे विश्व में काफी लोकप्रिय माना जाता है।

 

वीवो कंपनी उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण और अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ उपयोगकर्ताओं को अपनी और आकर्षित करता है।

 

मेरे हिसाब से Vivo Mobile Company भविष्य में स्मार्टफोन और अन्य तकनिकी क्षेत्र में काफी बड़ी क्रांति लाने की क्षमता रखता है।

 

इस लेख में, हम Vivo Company के इतिहास, उत्पाद प्रसाद, अनूठी विशेषताओं और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जैसी की vivo kaha ki company hai? Vivo Company ka malik koun hai? जैसी प्रश्नो का पता लगाएंगे। 

 

 

 

 वीवो मोबाइल कंपनी | Vivo Mobile Pvt Ltd 

 

 
ये भी पढ़े:
 

 

Vivo कहा की कंपनी है? | Vivo कौन से देश की कंपनी है?

 

दोस्तों विवो अपना कोई भी मोबाइल खुद नहीं बनाती है शायद यह जानकर आप चौक जाओगे  लेकिन यह बात बिल्कुल सच है क्योंकि Vivo ही नही बल्की Oppo Oneplus Realme IQoo, जैसे सभी मोबाइल फोन कंपनी के सभी मोबाइल BBK Electronicsकंपनीद्वारा ही बनाए जाते है.

 

 
इस कंपनी का मालिक Duan Yongping है जो किchin का रहने वाला है, और इसका हेडक्वार्टर डोंगगुआन, गुआन्गडोंग पिओ स्थित है। जो कि चाइनामें ही है।

 

 

वहीं हम बात करें विवो की तो यह पूरी तरह से एक चाइनीस कंपनी है और 2009 मेंइस कंपनी की स्थापना भारतमें हुई थी। इस कंपनी के सीईओ shen Wei है। 

 

जैसा कि Vivo mobile company के सभी मोबाइल/स्मार्टफोन BBK Electronics कंपनी द्वारा ही निर्मित किए जाते हैं जो कि एक चीन की कंपनी है और वीवो के सीईओ चीन के हैंतो इसका मतलब विवो कंपनी एक चाइनीस कंपनी ही है साथ हीविवो के अलावा bbk electronics कंपनी दूसरे मोबाइल कंपनी के भी मोबाइल फोन बनाती है जैसे Realme, Oppo तोयह भी कंपनियां चाइनी सकंपनी ही है

 

 

 

Vivo कंपनी के बारे में (About Vivo Company)

 

स्थापना  2009
मुख्यालय  डोंगगुआन, गुआन्गडोंग पिओ
मालिक  BBK Electronics
सीईओ शेन वाई
मूल कंपनी  BBK Electronics
उत्पाद स्मार्टपोन, सॉफ्टवेयर
वेबसाइट vivo.com

 

 

 

Vivo कंपनी का मालिक कौन है?

 

Vivo mobile company के मालिक और इनके फाउंडर (CEO) Shen Wei हैं, और यह कंपनी bbk electronics (बीबीके इलेक्ट्रानिक्स) कंपनी के अंदर आती है और बीबीके इलेक्ट्रानिक्स कंपनी के सीईओ और फाउंडर Duan Yongping है। 

 

इसका मतलब  एक तरह सेदेखा जाए तो वीवो मोबाइल कंपनी पर दोनों लोगोंका हक है और दोनों लोग विवो के मालिक हुए हां अगर भविष्य में विवो कंपनी के मालिक चाहे तो अपना फोन किसी दूसरी कंपनीसे बनवा सकती है अपना बिजनेस पार्टनर बदल सकती है। लेकिन बाकी अंदर की क्या बात है वह उन कंपनियां के मालिक ही जाने। 

 

 

 

Vivo कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

 

दोस्तों विवो मोबाइल कंपनी की स्थापना लगभग 2009 में यानी आज 2021 सेलगभग 12 साल पहले शेनवेई द्वारा की गई थी और यह कंपनी भारतीय बाजार को देखते हुए अपने शुरुआती दिनों में यानी 2009 सेही अपने प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार में लांच करने लगी थी। 

 

भारत आते ही इस कंपनी के प्रोडक्ट्स भारी मात्रा में बिकने लगी और आने वाले कुछ ही साल में यानी 2015 में यह कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा smartphone को बेचने वाली टॉप 10 कंपनियों एक हो गई।  

 

जै सेही यह कंपनी दुनिया के सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली टॉप 10 कंपनियों में अपना नाम दर्ज करवा ली थी तब यह कंपनी उस समय पूरी दुनिया के 2.8 % mobile phone को यही कंपनी बेचा करती थी अगर सीधे शब्दों में कहा जाएतो पूरी दुनिया में बिकने वाली 100 फोन में से3 फोन विवो के हुआ करते थे या शायद अब होते है। 

 

तो आप इसी सेयह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी इतने काम वक़्त में  पूरे दुनिया की सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाले टॉप 10 कंपनियों में कैसे अपना नाम जोड़ सकी यह सब उस कंपनी के सीईओ केनए आइडिया और नई टेक्नोलॉजी जोड़ने से ही हुई और इसी कारण इस कंपनी के मोबाइल की डिमांड इतनी रही जिसके कारण आज हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं और आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। 

 

बात करें Vivo Company के कैमरे की तो वह सबसे ज्यादा रात में अच्छी तस्वीरें खींचने के लिए प्रसिद्ध है। इसका सबसे बेहतर उदारहण वीवो ने  इस ही इसी साल 2023 में  में अपना Vivo X90, X90 Pro, VivoX Fold 5G  को बाजार में उतरा है जिसे दुनिया का सबसे बेहतर कैमरे वाला स्मार्टफोन लोग कह रहे है। 

 

 

 

Vivo कंपनी द्वारा किये गए इनोवेशन

 

Vivo कंपनी द्वारा किये गए इनोवेशन

 

 

अगर देखा जाए तो वीवो यह एकलौती ऐसी कंपनी है जिसने स्मार्टफोन क्षेत्र में काफी नई तकनीक, और असाधारण इनोवेशन किये है।

 

Vivo Company ने विभिन्न अत्याधुनिक सुविधाओं और प्रौद्योगिकियों को पेश करके स्मार्टफोन उद्योग को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

तो चलिए देखते है वीवो कंपनी द्वारा किये गए स्मार्टफोन क्षेत्र के इनोवेशन और आविष्कार

 

 

 

Dual Pop-Up Camera 

Pop Camera तकनीक यह वीवो द्वारा पेश की गई कैमेरा की एक अनोखी और आकर्षित तकनीक है।

 

इस तकनीक में साधारण मोबाइल कैमेरा तकनीक के विपरीत फ्रंट-फेसिंग कैमरे के लिए एक पायदान या पंच-होल कटआउट की सुविधा दी जाती है जहा कमरा शुरू करते ही कैमेरा स्मार्टफोन के शरीर के भीतर से निकल कर बहार आता है और काम होने पर अपने आप स्मार्टफोन बॉडी के भीतर चला जाता है।

 

Vivo साल 2018 में अपने Pop-Up Camera तकनीक का अनावरण किया था जहा Vivo Nex यह इस तकनीक के साथ आनेवाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन था। 

 

 

 

In Display Fingerprint Scanner

Vivo ने साल 2018 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक का अनावरण किया था जहा Vivo X20 Plus UD यह इस तकनीक के साथ आने वाला दुनिया का पहल स्मार्टफोन था।

 

In Display Fingerprint तकनीक द्वारा हम मोबाइल के स्क्रीन पर एक विशिष्ट जगह पर अपने ऊँगली को टाच और स्कैन करके मोबाइल फ़ोन के लॉक को अनलॉक कर सकते है।

 

बायोमेट्रिक सुरक्षा का यह सहज एकीकरण सुविधा जोड़ता है और समग्र उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाता है।

 

 

 

Gimbal Stabilization

Vivo द्वारा विकसित Gimbal Stabilizer Camera एक अत्याधुनिक तकनीक है जो Video को Stable रिकॉर्ड करने में मदत करता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बेहद Smooth और Stable Footage कैप्चर करने की अनुमति मिलती है।

 

Vivo X50 Pro यह Gimbal Stabilizer Camera तकनीक के साथ आने वाला दुनिया का सबसे पहला स्मार्टफोन है जिसे साल 2020 में बाजार में उतरा गया था।

 

 

 

Colour Changing Glass

Vivo साल 2020 अपने नए तकनीक Electrochromism को पेश किया था जहा Smartphone के पीछे के पैनल पर रोशनी गिरने पर बैक पैनल का रंग बदलने लगता है,Vivo का रंग बदलने वाला बैक पैनल एक क्रांतिकारी तकनीक है।

 

आज Vivo के ऐसे कही सारे Smartphone है जैसे की Vivo V21, Vivo V23 जहा पर सूरज की रोशनी गिरने से या एक विशेष तरह की रोशनी गिरने पर हमें स्मार्टफोन के बैक पैनल का रंग बदलवाते हुआ देखने मिलता है।

 

 

 

Sleek and Stylish Designs

दोस्तों आज दुनिया के सभी मोबाइल बाज़ार में हमें Vivo द्वारा बनाये मोबाइल फ़ोन देखने में काफी सुंदर और आकर्षित लगते है।

 

अपने स्टाइलिश डिज़ाइन, आकर्षक रंग, आकर में पतला और हलका से वीवो अपने स्मार्टफोन को एक प्रीमियम लुक और फील प्रदान करता है।

 

 

Vivo कंपनी कौन-कौन से products बेचती है?

 

दोस्तों विवो कंपनी पूरी दुनिया मेंअपने मोबाइल को बेचती है और यह कहना गलत नहीं होगा की यह कंपनी मोबाइल बेचने के कारण ही इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हुई है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह कंपनी से मोबाइल ही बेचती है यह कंपनी अपने मोबाइल के अलावा भी और कई सारी चीजें बेचती है। 

 

वीवो कंपनी Software Gadgets, Earphones, Charger, home theatre, Smartwatch और कुछ ऑनलाइन सर्विस जैसी कई प्रकार कीअन्य सेवाएं भी उपलब्ध करातीहै और यही नहीं आप अभी और यह सुनिए कि यह विवो कंपनी भारत के आई पी एल के टाइटल को स्पॉन्सर भीकर चुकी है। और इस कंपनी ने साल 2017 में फीफा के साथ भी स्पॉन्सर किया है। 

 

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों विवो कंपनी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि और भी कई दे शोंमें अपने स्मार्टफोन को बेचती है और वहां भी यह बहुत ही ज्यादा पसंद किए गए हैं क्योंकि यह कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट्स के क्वालिटी का काफी ज्यादा ध्यान रखती है और यही एक कारण है कि यह कंपनी आज भी कई लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए रखी है। 

 

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे की Vivo Kaha Ki Company Hai | वीवो कहा की कंपनी है साथ ही साथ वीवो के मालिक कौन है। मुझे उम्मीद है की आपको हमारे इस लेख से आपको थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी। 

 

दोस्तों हम भी हमेशा से यह कोशिश करते रहे हैं कि हम भी अपने हर लेख में आपको हर एक छोटी से छोटी जानकारी देकर अपना एकक्वालिटी कंटेंट आपको प्रोवाइड करें हम अपने आम भाषामें आपको हर छोटी बड़ी जानकारी समझाने की कोशिश करते हैं इसी कारण मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो। 

 

अगर आपको इस तरह की विज्ञानं और तकनीक से जुडी बाते जानने में रूचि है तो आप हमारे वेबसाइटके और भी महत्वपूर्ण जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ सकते है। 

 

हमें आपके कमेंट काभी इंतजार होता है कि आपका हमारे इस लेख (Vivo kaha ki Company hai) के प्रति क्या विचार हैतो कमेंट भी जरूर करें और अगर आप चाहतेहैं कि यह जानकारी आपके दोस्त और परिवारों कोभी पता चले तो आप उनके साथ भीहमारा यह पोस्ट साझाकर सकते हैं हमारा यह लेख यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

 

FAQ: Vivo kaha ki company hai 

 

Vivo X Fold 5G जिसकी कीमत ₹1,18,000 है। 

Vivo मोबाइल फोन मुख्य रूप से चीन में निर्मित किये जाते है। 

Leave a Comment