वीवो मोबाइल कंपनी कहा की है इस कंपनी का मालिक कौन है | Vivo Kaha Ki Company Hai

 वीवो मोबाइल कंपनी | Vivo Mobile Pvt Ltd 

 

Vivo kaha ki company hai
Vivo kaha ki company hai

 

स्मार्टफोन के इस दौर में भारत में Vivo Mobile Company का स्मार्टफोन काफी फ्रेंड में चल रहा है और यह कंपनी बहुत ही बड़ी बड़ी कंपनियों को अपने नए स्मार्टफोन के शानदार फीचर के साथ काफी कम दामों में टक्कर दे रहा है, इसकेपीछे का सबसे बड़ा कारण यह है की यह कंपनी अपने हाई क्वालिटी फीचर्सके स्मार्टफोन को भारतीय लोगोके बजट अनुसार किफायती कीमतों मे लॉंच करता है।

वही हमारे भारतके नागरिक भी अपने देशके प्रति काफी जागरूक हो रखे हैं जिससे कि कई लोगों के मन मेंयह ख्याल आता है कि आखिर हम जो सामान खरीद रहे हैं जैसे मोबाइल या कोई भी गैजेट क्या यह मेड-इन इंडिया है? या फिर नहीं। 

Made in India केप्रति लोग तब ज्यादा जागरूक हो हुए हैंजब से हमारे देश भारत और चीन के बीच नोक-झोंक होने लगी है क्योंकि ज्यादा तर प्रोडक्ट खास करके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट चाइना से ही मंगाए जाते हैं वही Vivo Mobile Phones को लोग ज्यादा तर अच्छे कैमरा की क्वालिटी को देख कर खरीद ते हैं क्योंकि हमारे देश में बहुत सेलोग अपने और अपने परिवार और दोस्तों एक फोटो खींचने के बड़े शौकीन होते हैं वह लोग जहां भी जाते हैं वहां की और अपनी फोटोस जरूर खींचते हैं और vivo के नए और सस्ते Smartphones सबसे ज्यादा अपनी कैमरा की Quality के लिए ही प्रसिद्ध है। 

अगर आप भी vivo के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है या फिर एक नया विवोका स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आखिर  (Vivo Kaha Ki Company Hai) वीवो कहा की कंपनी है? और  विवो कंपनीका मालिक कौन है और वीवो कंपनी भारत में इतनी जल्दी प्रसिद्ध कैसे हो गई?

 

अगर आप भी इन सभी सवालो का जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आएहैं क्योंकि आज के इसपूरे लेख में मैंआपको आखरी तक इन्हींसे जुड़े सभी सवालों के जवाब बताऊंगा आखरी तक जरूर पढ़ें।

 

 

ये भी पढ़े:

 
 
 

 

-:इसपूरे लेख में हम बात करेंगे की:-

Vivo किस देश की कंपनी है?

विवो कंपनी का मालिक कौन है?

विवो की स्थापना कब हुई ?

कैसे विवो कंपनी इतनी जल्दी प्रसिद्ध हुई?

 

 

वीवो कहा की कंपनी है? | Vivo कौन से देश की कंपनी है?

दोस्तों विवो अपना कोई भी मोबाइल खुद नहीं बनाती है शायद यह जानकर आप चौक जाओगे  लेकिन यह बात बिल्कुल सच है क्योंकि Vivo ही नही बल्की Oppo Oneplus Realme IQoo, जैसे सभी मोबाइल फोन कंपनी के सभी मोबाइल BBK Electronics कंपनीद्वारा ही बनाए जाते है.

 

 
इस कंपनी का मालिक Duan Yongping है जो किchin का रहने वाला है।और इसका हेडक्वार्टर डोंगगुआन, गुआन्गडोंग पिओ स्थित है। जो कि चाइनामें ही है।

 

 

वहीं हम बात करें विवो की तो यह पूरी तरह से एक चाइनीस कंपनी है और 2009 मेंइस कंपनी की स्थापना भारतमें हुई थी। इस कंपनी के सीईओ shen Wei है। 

 

जैसा कि Vivo mobile company के सभी मोबाइल/स्मार्टफोन bbk electronics कंपनी द्वारा ही निर्मित किए जाते हैं जो कि एक चीन की कंपनी है और वीवो के सीईओ चीन के हैंतो इसका मतलब विवो कंपनी एक चाइनीस कंपनी ही है साथ हीविवो के अलावा bbk electronics कंपनी दूसरे मोबाइल कंपनी के भी मोबाइल फोन बनाती है जैसे Realme,Oppo तोयह भी कंपनियां चाइनी सकंपनी ही है

 

 

 

Vivo कंपनी का मालिक कौन है?

 

Vivo mobile company के मालिक और इनके फाउंडर (CEO) Shen Wei हैं। और यह कंपनी bbk electronics (बीबीके इलेक्ट्रानिक्स) कंपनी के अंदर आती है और बीबीके इलेक्ट्रानिक्स कंपनी के सीईओ औरफाउंडर Duan Yongping है। 

 

इसका मतलब  एक तरह सेदेखा जाए तो वीवो मोबाइल कंपनी पर दोनों लोगोंका हक है और दोनों लोग विवो के मालिक हुए हां अगर भविष्य में विवो कंपनी के मालिक चाहे तो अपना फोन किसी दूसरी कंपनीसे बनवा सकती है अपना बिजनेस पार्टनर बदल सकती है। लेकिन बाकी अंदर की क्या बात है वह उन कंपनियां के मालिक ही जाने। 

 

 

Vivo कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

 

दोस्तों विवो मोबाइल कंपनी की स्थापना लगभग 2009 में यानी आज 2021 सेलगभग 12 साल पहले शेनवेई द्वारा की गई थी और यह कंपनी भारतीय बाजार को देखते हुए अपने शुरुआती दिनों में यानी 2009 सेही अपने प्रोडक्ट्स भारतीय बाजार में लांच करने लगी थी। 

 

भारत आते ही इस कंपनी के प्रोडक्ट्स भारी मात्रा में बिकने लगी और आने वाले कुछ ही साल में यानी 2015 में यह कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा smartphone को बेचने वाली टॉप 10 कंपनियों एक हो गई।  

 

जै सेही यह कंपनी दुनिया के सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाली टॉप 10 कंपनियों में अपना नाम दर्ज करवा ली थी तब यह कंपनी उस समय पूरी दुनिया के 2.8 % mobile phone को यही कंपनी बेचा करती थी अगर सीधे शब्दों में कहा जाएतो पूरी दुनिया में बिकने वाली 100 फोन में से3 फोन विवो के हुआ करते थे या शायद अब होते है। 

 

तो आप इसी सेयह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कंपनी इतने काम वक़्त में  पूरे दुनिया की सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाले टॉप 10 कंपनियों में कैसे अपना नाम जोड़ सकी यह सब उस कंपनी के सीईओ केनए आइडिया और नई टेक्नोलॉजी जोड़ने से ही हुई और इसी कारण इस कंपनी के मोबाइल की डिमांड इतनी रही जिसके कारण आज हम यह आर्टिकल लिख रहे हैं और आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। 

 

बात करें Vivo Company के कैमरे की तो वह सबसे ज्यादा रात में अच्छी तस्वीरें खींचने के लिए प्रसिद्ध है। इसका सबसे बेहतर उदारहण वीवो ने  इस ही महीने सितम्बर २०२१ में अपना Vivo X70, X70pro  X70 Pro Plus को बाजार में उतरा है जिसे अब दुनिया का सबसे बेहतर कैमरे वाला स्मार्टफोन लोग कह रहे है। 

 

 

Vivo कंपनी और कौन से products बेचती है?

 

दोस्तों विवो कंपनी पूरी दुनिया मेंअपने मोबाइल को बेचती है और यह कहना गलत नहीं होगा की यह कंपनी मोबाइल बेचने के कारण ही इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हुई है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि यह कंपनी से मोबाइल ही बेचती है यह कंपनी अपने मोबाइल के अलावा भी और कई सारी चीजें बेचती है। 

 

वीवो कंपनी Software Gadgets, Earphones, Charger, home theatre, Smartwatch और कुछ ऑनलाइन सर्विस जैसी कई प्रकार कीअन्य सेवाएं भी उपलब्ध करातीहै और यही नहीं आप अभी और यह सुनिए कि यह विवो कंपनी भारत के आई पी एल के टाइटल को स्पॉन्सर भीकर चुकी है। और इस कंपनी ने साल 2017 में फीफा के साथ भी स्पॉन्सर किया है। 

 

 

ये भी पढ़े:

 

 

समापन 

तो दोस्तों विवो कंपनी सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि और भी कई दे शोंमें अपने स्मार्टफोन को बेचती है और वहां भी यह बहुत ही ज्यादा पसंद किए गए हैं क्योंकि यह कंपनी अपने सभी प्रोडक्ट्स के क्वालिटी का काफी ज्यादा ध्यान रखती है और यही एक कारण है कि यह कंपनी आज भी कई लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए रखी है। 

 

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे की Vivo Kaha Ki Company Hai | वीवो कहा की कंपनी है साथ ही साथ वीवो के मालिक कौन है। मुझे उम्मीद है की आपको हमारे इस लेख से आपको थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी। 

 

दोस्तों हम भी हमेशा से यह कोशिश करते रहे हैं कि हम भी अपने हर लेख में आपको हर एक छोटी से छोटी जानकारी देकर अपना एकक्वालिटी कंटेंट आपको प्रोवाइड करें हम अपने आम भाषामें आपको हर छोटी बड़ी जानकारी समझाने की कोशिश करते हैं इसी कारण मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो। 

 

अगर आपको इस तरह की विज्ञानं और तकनीक से जुडी बाते जानने में रूचि है तो आप हमारे वेबसाइटके और भी महत्वपूर्ण जानकारी से भरे आर्टिकल पढ़ सकते है। 

 

हमें आपके कमेंट काभी इंतजार होता है कि आपका हमारे इस लेख केप्रति क्या विचार हैतो कमेंट भी जरूर करें और अगर आप चाहतेहैं कि यह जानकारी आपके दोस्त और परिवारों कोभी पता चले तो आप उनके साथ भीहमारा यह पोस्ट साझाकर सकते हैं हमारा यह लेख यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

Leave a Comment