रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे | IRCTC से ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने का सबसे आसान तरीका

 

रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे इस चर्चित सवाल पर आज हम बात करने वाले है और इस परेशानी या सवाल का सबसे आसान तरीका या जवाब क्या हो सकता है वो भी जानने वाले है। 

 

मेरे प्यारे दोस्तों कई बार जब हमारे घर से स्टेशन थोड़ा ज्यादा दूर होता है तो हमें स्टेशन जाकर टिकट कटवाना थोड़ा ज्यादा मुश्किल लगता है या फिर टिकट काउंटर पर लाइन लगने से हम सब बचते हैं इसी बीच हमारे मन में यह ख्याल आता है कि काश हम अपने मोबाइल से ही टिकट बुक करवा सकते। 

 

क्योंकि अगर हम किसी दुकान वाले से टिकट कटवाते हैं तो वह हमसे एक्स्ट्रा पैसे चार्ज करते हैं तो इसीलिए अगर आप घर बैठे बहुत ही आसानी से रेलवे का टिकट ऑनलाइन बुक करवाना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से आपको हमारा आज का यह पूरा लेख पढ़ना चाहिए। 

 

आज के इस पूरे आर्टिकल में हम आपको घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन रेलेवे टिकट बुक कैसे कर सकते हैं पूरे विस्तार में जानकारी देने वाले हैं यह प्रक्रिया पूरी तरह से खुद मोबाइल से ही कि जा सकता है इसके लिए ना हीं आपको किसी एजेंट के पास जाना पड़ेगा और ना ही कोई पैसा खर्च करना पड़ेगा यह प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है हां आपको अपने टिकट के पैसे तो देने ही पड़ेंगे वह फ्री बिल्कुल भी नहीं होगा।  

 

तो चलिए स्टेप बाय स्टेप हम जानते हैं कि आप घर बैठे रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे? | Railway Ticket Book kaise Kare? बस आपसे एक गुजारिश रहेगी कि आप किसी भी लाइन को मिस ना करके स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और इस पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

 

 

रेलवे टिकिटऑनलाइन बुकिंग कैसे करें 2021 

 

ऑनलाइन रेलवे का टिकट बुक करने के लिए किनकिन चीजों की जरूरत है:-

 

 

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन ट्रेन का टिकट बुक करना चाहते हैं उसके लिए आपको सबसे पहले भुगतान करने के लिए आपके पास एटीम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग का होना बहुत जरूरी है जिस वजह से आप ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन ही भुगतान कर पाए और आपके पास यह सब नहीं है तो भुगतान करने के लिए आप किसी दोस्त का भी ATM Card या फिर Credit Card को इस्तेमाल में ले सकते हैं वरना आप इन चीजों के बिना ऑनलाइन टिकट नहीं बना सकते हैं।

 

दूसरा आपके पास आधार कार्ड का होना भी जरूरी है ताकि आप जिस का भी टिकट बुक करने जा रहे हैं उनकी सही जानकारी अच्छे से टिकट में दर्ज कर सके जैसे की उनका नाम और जन्म तिथि इत्यादि। 

 

  • ATM card, credit card, internet banking (phone pe, g pay, Paytm)
  • Aadhar card (यात्री कर्ता)

 

 

ये भी पढ़े :

 

अपने स्मार्टफोन से रेलवे टिकट बुकिंग करने का आसान तरीका 

 

दोस्तों रेलवे टिकट ऑनलाइन मोबाइल से या फिर अपने लैपटॉप पीसी से खुद ही बुक करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक IRCTC मैंअकाउंट बना होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह एक रेलवे सरकार द्वारा दिया गया ऑफिसियल साइट है जिसके बिना आप कहीं भी खुद से ऑनलाइन टिकट नहीं बना सकते हैं।  

 

 

 

IRCTC kya hai?

 

 

 

IRCTC क्या है?
IRCTC क्या है?

 

IRCTC भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन को निर्मित किया गया मंच है जो की टिकट काउंटर पर बढ़ते हुए भीड़ की समस्याओं को देखते हुए बनाया गया है। 

 

IRCTC एक ऐसा भारतीय रेलवे ई टिकट सेवा है जिसके द्वारा हर व्यक्ति अपने घर बैठे कभी भी अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से ऑनलाइन टिकट Book या फिर Cancle कर सकते हैं। 

 

इसका सीधा मतलब यह है कि IRCTC केहोने से हमें बिना किसी लाइन में खड़े और बिना किसी तरह की परेशानी से अपने टिकट को ऑनलाइन बुक करने का बहुत ही आसान सुविधा प्रदान करता है .

 

IRCTC का पूरा नाम – Indian Railway Catering And Tourism Corporation है। जिस का हिंदी में मतलब  – भारतीयरेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम” होता है।

 

 

IRCTC का अकाउंट कैसे बनाए?

 

 

 

IRCTC अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आप इनके एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले या फिर आप इनके वेबसाइट पर भी जाकर अकाउंट बना सकते हैं सबसे पहले इनके ऐप डाउनलोड करें या फिर इनके साइट irctc.in या फिर IRCTC App  का इस्तेमाल करके भी रेलवे टिकट बुकिंग कर सकते है। 

 

 

IRCTC यूजर आईडी क्या है और इसका क्या लाभ है?

 

 

रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए IRCTC काएक अकाउंट होना बहुत जरूरी है यह IRCTC अकाउंटबनाना बिल्कुल मुफ्त है यानी कि अकाउंट को बनाने का कोई भी किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है और साथ ही आप इसमें अकाउंट बनाने के बाद ट्रेन के टिकट बनाने के साथ-साथ आप ट्रेन की स्थिति भी पता कर सकते हैं। 

 

यानी कि आप जिस ट्रेन से जाना चाहते हैं क्या उस ट्रेन में सीट खाली है या नहीं ट्रेन अभी कहां पहुंची है और कितने बजे कहां पहुंचेगी इन सभी की जानकारी आप बड़े ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगे साथ ही IRCTC मेंअकाउंट बनाने के बाद सिर्फ आपको अपने टिकट का ही चार्ज देना पड़ेगा बाकी किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

 

IRCTC अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले उसके वेबसाइट या फिर एप पर जाना होगा उसके बाद अगर आप नए हैं यानी कि आपने कभी इसमें अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो आप रजिस्टर क्या ऑप्शन पर क्लिक करें। 

 

रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुलता हुआ दिखाई देगा जिसमें तीन सेक्शन दिखेंगे। 

 

  • Basic Details
  • Personal Details
  • Residential Address

 

उसके बाद आप इन सभी ऑप्शंस में अपनी पूरी जानकारी अच्छे से भरे कई बार हमें यह  पता ही नहीं होता कि किन कॉलम्स में हमें कौन सी जानकारी लिखनी है तो चलिए हम आप को उनके बारे में भी एक-एक करके बताते हैं ताकि आपको IRCTC अकाउंटबनाते वक्त किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

 

 

IRCTC में अपनी basic details केसे भरे!

 

 

User ID 

 

दोस्तों यूजर आईडी में अपना एक यूनिक आईडी बनाएं जिसे होगा यह कि आप अपने अकाउंट में जब भी लॉगिन करेंगे तो आपको इसे user-id कीजरूरत पड़ेगी।

 

दोस्तों आपका यूजर आईडी 3 से 10-character के बीच में ही होना चाहिए इसके अलावा यूजर आईडी पढ़ने के बाद आप चेक अवेलेबिलिटी पर क्लिक करके देख सकते हैं कि आपके द्वारा बनाया गया यूजर आईडी उपलब्ध है या नहीं यह बिल्कुल उसी तरह का प्रोसेस है जिस तरह से आप इंस्टाग्राम पर अपना यूनीक यूजरनेम बनाते हैं।

 

Password

 

यूजर आईडी बनाने के बाद आपको अपना एक नया पासवर्ड भी बनाना होगा जिसे आप कभी भी लॉगिन करते वक्त अपने अकाउंट की सुरक्षा के लिए पासवर्ड डाल सकते हैं हालांकि आपका पासवर्ड कम से कम आठ और 15 अक्षरके बीच में होना चाहिए अपना पासवर्ड अपने नाम या फिर अपने बर्थ डेट या फिर किसी खास परिवार के मेंबर के नाम पर ना रखे। 

 


पासवर्ड सबसे यूनिक रखें जैसा कि आपको अपना नाम ही देना है तो आप अपने नाम के पहला अक्षर या फिर आखरी अक्षर Capital में दे बाकी सब Small में लिखे उसके बाद उसके आगे 2 या 3 नंबर भी लगा दें जिससे कि आपका पासवर्ड और भी ज्यादा स्ट्रांग हो जाए। 

 

 

Confirm password

 

उसके बाद आपको कंफर्म पासवर्ड में भी वही पासवर्ड देना है जो पासवर्ड आपने बनाया है।

 

 

Security question

 

सिक्योरिटी क्वेश्चन में आपको बहुत सारे ऑप्शन से मिलते हैं जैसे – what is your first school name, what is your father name, what is your pet name etc.

 

 

इनमेसे आपको जो भी ऑप्शंस आसानी से याद हो आप उसका सही से चयन कर सकते हैं इससे होगा यह कि जब आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप इसकी मदद से अपने अकाउंट को दोबारा रिकवर कर सकते हैं। 

 

 

Security answer

 

Security question भरने के बाद आपको security answer में अपने उस security question उत्तर डालें जिसे आपको अपना अकाउंट रिकवर करते वक्त याद रहे।

 

 

Preferred language

 

इस विकल्प के अंदर आप उन भाषाओं को चुन सकते हैं जिस भाषा में आप इस सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते हैं अगर आप इंग्लिश भाषा जानते हैं तो इंग्लिश चुने या फिर हिंदी या कोई और भाषा भी चुन सकते हैं।

 

 

अपनी Personal Details कैसे भरे

 

IRCTC का अकाउंट कैसे बनाये

 

  • Name – first name मैं आप अपना नाम लिखेंगे उसके बाद middle name मैं आप अपना नाम और सरनेम के बीच में कुछ और लगाते हैं तो उसे लिखे वरना रहने दे उसके बाद आप last name मैं अपना सरनेम भरें। 
  • Gender- यदि आप पुरुष हैं तो male वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए और अगर आप महिला हैं तो आप female वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। 
  • यदि आप शादीशुदा हैं तो married वाले ऑप्शन को चूस कीजिए यदि आप शादीशुदा नहीं हैतो आप unmarried वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • Date of birth– इस कॉलम में आपको अपना जन्म का दिन महीना और साल डालना होगा 
  • Occupation– इस ऑप्शन मैं आप अगर कोई भी सरकारी जॉब या फिर प्राइवेट जॉब करते हैं या फिर आप एक के स्टूडेंट हैं तो आप उन ऑप्शन को यूज कर सकते हैं।
  • Aadhar card number- इस ऑप्शन में आप अपने आधार कार्ड का नंबर डाल सकते हैं और अगर आपके पास आधार कार्ड मौजूद नहीं है तो इस ऑप्शन को आप खाली भी छोड़ सकते हैं बेहतर होगा कि आप आधार कार्ड डाल ही दे।
  • PAN card– यदि आपके पास पेन कार्ड है तो आप इस ऑप्शन में अपने पैन कार्ड का नंबर दर्ज कर सकते हैं नहीं तो इसे खाली नहीं छोड़ सकते हैं बेहतर होगा कि यह जानकारी आप डांस दे ताकि आगे आपको कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े जैसे कि कई बार इन जानकारी केना भरने से आपको सीमित टिकट ही काटने का सुविधा मिलेगा।
  • Country– यदि आप भारतीय नागरिक है तो आप इस ऑप्शन में इंडिया पर क्लिक करें अगर आप किसी और देश के नागरिक हैं तो आप उसका नाम सर्च करके उस देश का नाम चुन ले।
  • E-mail– उसके बाद आपको इस ऑप्शन में अपना Email ID डालना होगा और अपना ईमेल आईडी डालना अनिवार्य है क्योंकि अगर आप टिकट बुक करते हैं तो आप का टिकट आपकी ईमेल आईडी पर ही भेजा जाएगा तो इसलिए ईमेल आईडी की जानकारी सही से भरे और ऐसा ईमेल आईडी डाले जिन्हें आप यूज करते हो।
  • ISD-mobile– अपना ईमेल आईडी डालने के बाद आप इस वाले ऑप्शन में आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे जिससे आपका फायदा यह होगा कि भविष्य में आप अगर किसी भी तरह के परेशानी जैसे अपना पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर अपना यूजर आईडी भूल जाते हैं तो उन चीजों को फॉरगेट करते वक्त वेरिफिकेशन कोड आपकी इसी मोबाइल नंबर पर आएगा जिससे आपकी सहायता अच्छे से हो पाएगी। 
  • Nationality– इसमें भी आपको कंट्री वाले ऑप्शन की तरह अपनी नागरिकता को चुनना है जैसे अगर आप भारतीय नागरिक है तो आपको Indian पर क्लिक करना होगा और अगर आप किसी भी दूसरे देश यानि विदेशी नागरिक है तो आपको NRI का चयन करना होगा।

 

 

Address मैं आप अपना पूरा पता लिखें

 

Address मैं आप अपना पूरा पता लिखें

 

  • Flat/Door/block no– लिखे वाले ऑप्शन में आप अपना मकान नंबर डालें।
  • Street/Lane – वाले ऑप्शन में आप अपना कॉलोनी या फिर अपने रोड का नाम नंबर डालें
  • Area/Locality– वाले ऑप्शन में आप अपने आसपास के ऐसे क्षेत्र का नाम डालें जिस नाम से आपके एरिया को पहचाना जाता है या फिर जिसका उपयोग आप अपने पोस्टल वाले एड्रेस में करते हैं
  • Pin code – इस ऑप्शन में आप अपने उस एरिया का पिन कोड डालें जहां आप रहते हैं या फिर जिसका आपने एड्रेस दिया है।
  • State – अपना पिन कोड डालते ही आपको अपने उस राज्य को सेलेक्ट करना होगा जहां आप रहते हैं और जिस राज्य का लोकेशन आपने इस ऐप में डाला है हालांकि आपको अपना पिन कोड डालते ही आपका राज खुद-ब-खुद सिलेक्ट हो जाएगा लेकिन अगर ऐसा ना हो तो आप किससे मिलने वाली है यानी खुद से भी कर सकते हैं।
  • City/Town– पिन कोड डालने के बाद यह भी ऑटोमेटिक मैंने खुद ब खुद ही भर जाता है लेकिन अगर ऐसा ना हो तो आप अपने जिले का नाम चुने इसमें
  • Post office– इसमें आपके डाले गए एरिया का पोस्ट ऑफिस का नाम देखेगा तो आप उसे चुने।
  • Phone no– इस वाले ऑप्शन में आप फिर से आप अपना फोन नंबर या फिर मोबाइल नंबर डाल सकते हैं। 

 

Captcha code

 

उन सभी जानकारियों को सही से भरने के बाद IRCTC यूजर आईडी वेरीफिकेशन करने के लिए आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट से मिश्रित एक तरह का Captcha Code दिखाई देगा जिसे आप को ठीक से समझ कर उसके बगल वाले बॉक्स में भरना होगा। 

 

अगर कोई अक्षर कैपिटल में लिखा है तो उसे कैपिटल में लिखे हुए स्माल में लिखा है तो इस मॉल में लिखें और जिस तरह से नंबर लिखा है जिस अल्फाबेट के बाद उसे अच्छे से भरे अगर एक बार कैप्चा कोड गलत हो जाए तो कोई बात नहीं दूसरी बार आपको नया कैप्चा कर दिया जाएगा भरने को उसे ध्यान से पढ़ें और भरें।

 

 

Submit Registration Form 

 

अब आपको Submit Registration Form” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही I Agree Terms And Condition के ऑप्शन पर क्लिक कर दें जिसके बाद आपको successfully का एक मैसेज दिखाई देगा जिस्म का मतलब यह हुआ कि आपका अकाउंट बन चुका है

 

 

 

अंत में आपको IRCTC के तरफ से एक ईमेल आएगा जिसे ओपन करते ही आपको डायरेक्ट लॉगइन वाले ऑप्शन पर पहुंचा देगा और वहां पर  आपको अपने बनाए गए यूजर आईडी और पासवर्ड को भरना है। इस रीत से आपका अकाउंट बन जाएगा। 

 

 

रेलवे टिकिट ऑनलाइन बुकिंग स्टेप बाय स्टेप 

 

 

  • Train search जैसा आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जहां आप source और destination stations को From व To के विकल्प पर क्लिक करके कहां से कहां तक जाना है इसका चयन कर आप अपने ट्रेन को सर्च कर सकते हैं और साथ ही डेट पर क्लिक करके उस तारीख को सिलेक्ट कर ले जिस दिन आपको जाना है। 

 

Train Search Option

 

  • अब आपके सामने उन सभी ट्रेन की लिस्ट दिखाई जाएगी जो आपके दिए गए समय में आपके लोकेशन तक जाएगी और आप अपने टाइम के हिसाब से उन ट्रेन को सिलेक्ट कर ले जिससे आपको जाना है। 

Different Type Of Train Classes List

 

  • जैसे ही आप अपनी ट्रेन पर क्लिक करते हैं तो अब आपको ट्रेन की क्लास चुन्नी होगी जिस पर आप  सफर तय करना चाहते हैं जैसा कि भारतीय रेलवे में कई तरह के क्लास होते हैं जैसे- AC First Class (1A), AC 2-Tier (2A), AC 3-Tier (3A), First Class (FC), AC Chair Car (CC), Sleeper (SL) और Second Sitting (2S). इसमें सबसे सस्ता टिकट आपको जनरल का लगेगा यानी 2s 

Train Availability By Class

 

  • इसके बाद अपना व क्लास चुन ले जिस पर आप जाना चाहते हैं उसके बाद उस क्लास पर क्लिक करते ही आपको यह जानकारी मिलेगी कि आपसे तारीख को जिस जगह से दूसरे जगह तक जाना चाहते हैं स्पीच में आपके लिए कोई सीट खाली है या नहीं या फिर कितनी सीट खाली है यह जानकारी दी जाएगी जैसे ही आपको अवेलेबल लिखा हुआ दिखता है तो आप तुरंत Book Now पर क्लिक कर दें।

  •  अब सिलेक्टेड ट्रेन को कंफर्म करने के लिए कंफर्म पर क्लिक करें। 
  •  Add passenger details इसमेंपेज के खुलते ही आपको ऊपर दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी और दूरी तय करने में लगने वाला समय दिखाया जाएगा उसके नीचे Boarding Station के ऑप्शन पर क्लिक उसके बाद आप उस पैसेंजर को ऐड कर सकते हैं आप जितनी बार ऐड न्यू पर क्लिक करेंगे उतने पैसेंजर ऐड होते जाएंगे अगर आपके पास कोई बच्चा है जो आपके साथ चावल कर रहा है तो आप ऐड इन्फेंट पर क्लिक करें।

 

 

 

  • Passenger details मैं जा रहे व्यक्ति का नाम उम्र और रिलिजन को चुनकर बर्थ प्रेफरेंस यानी आप सीट के किस साइड में बैठकर जाना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर ले अंत में नेशनलिटी को सिलेक्ट करने के बाद ऐड पैसेंजर पर क्लिक करें अगर एक से ज्यादा पैसेंजर ट्रेवल कर रहे हैं तो आप ऐड न्यू  ऊपर क्लिक करें। 

 

Railway Ticket Booking Kaise Karen

 

  • थोड़ा और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको व्हाट डिस्टेंस अन एड्रेस का एक ऑप्शन दिखाई देगा यानी कि आप जिस जगह जाना चाहते हैं वहां पर उसकी पूरी जानकारी यहां देनी होंगी। 
  • अंत में आपको पेमेंट मोड पर सिलेक्ट करना होगा अगर आपके पास क्रेडिट या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग किंग है यानी आप उन ऑप्शंस में से किसी एक के जरिए पेमेंट करना चाहते हैं तो आप उस पर क्लिक करें और अगर आप ट्रैवल इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो  yes पर क्लिक करें नहीं तो no परअंत में Review Journey Details पर क्लिक कीजिए। 

रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करें-01

 

जैसे ही आप स्टेप पेमेंट मेथड पर सिलेक्ट करेंगे आप वॉलेट और दूसरे मल्टीपल पेमेंट ऑप्शंस की मदद से पेमेंट कर सकते हैं और अब आपकी ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

 

टिकट का भुगतान कर देने का बाद आपके पास आपकी बुकिंग डिटेल आ जाएगी आप चाहे तो उसका स्क्रीनशॉट ले सके या फिर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं इसके अलावा आपकी ईमेल आईडी पर भी आपके टिकट भेज दी जाएंगी। 

 

रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करें

 

ये भी पढ़े

 

समापन

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे बताए गए इन सभी तरीकों से रेलवे टिकिट बुकिंग कैसे करे बुकिंग करने में मदद मिली होगी मैंने सभी ऑप्शंस को पूरी विस्तार में बड़े स्टेप बाय स्टेप बताने की कोशिश करी है ताकि मेरे इस लेख की मदद से सभी वर्ग के लोग अच्छे से समझ पाए और अपना ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर पाए

 

तो दोस्तों अगर आपको मेरे इस लेख से जरा सा भी फायदा पहुंचा हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि उनको  भी मदद हो पाए और वह भी अपने मोबाइल और लैपटॉप कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक कर पाए और साथ ही आप हमारे इस वेबसाइट पर दिए गए और भी बेहतरीन जानकारी को पढ़ सकते हैं हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे इस वेबसाइट पर दोबारा जरूर आएंगे धन्यवाद, जय हिन्द।  

1 thought on “रेलवे टिकट बुकिंग कैसे करे | IRCTC से ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करने का सबसे आसान तरीका”

Leave a Comment