अब मोबाइल फ़ोन खरीदो ऑनलाइन किस्तों पर अपनाये ये तरकीबे

ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने के कुछ आसान तरीके 

 
ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले
ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले

 

आज के इस डिजिटल युग में हर किसी के पास एक मोबाइल या एक स्मार्टफोन का होना बहुत ही जरूरी है लेकिन आजकल के ज़माने  में चीजे सीमित होने के कारण ज्यादातर लोग अपनी अपनी जरूरत की चीजें मुश्किल से ही पूरा कर पाते है लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि स्मार्टफोन लेना चाहते हैं लेकिन पैसों की दिक्कतों के चलते वे लोग पूरी तरह से असमर्थ होते है।


अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप बहुत ही आसानी ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले सकते है  और अपने मनपसंद मोबाइल को किस्तों पर खरीद सकते हैं।
दोस्तों आजकल मार्केट में बहुत सी ऐसी फाइनेंस कंपनी,पर्सनल लोन,कंपनियां और बैंक उपलब्ध है जो आपको मोबाइल भी खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराती है जिनके माध्यम से आप मात्र आसान मासिक किस्तों पर अपना मोबाइल खरीद कर अपने शौक या कहें अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं और अपने पूरे महीने के कमाए हुए पैसों की मात्र कुछ हिस्सा EMI में भरसकते हैं . इन किस्तों का हिस्सा इतना छोटा होगा कि आपको आपके जेब पर ज्यादा जोर भी नहीं डालना पड़ेगा। 
तो चलिए दोस्तों हमारे आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम पूरे विस्तार में जानेंगे कि आप मोबाइल फोन किस्तों पर या लोन पर ऑनलाइन या ऑफलाइन  कैसे ले सकते हैं? और इसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा और कौनकौन से तरीके हैं और किनकिन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसकी भी जानकारी हम आज के इस आर्टिकल में देंगे। तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 
 

 

ये भी पढ़े :

 

 

मोबाइल लोन क्या है

 

दोस्तों मुझे तो लगता है कि शायद आप लोगों में से सभी मोबाइल लोन के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन फिर भी मैं उन लोगों के लिए थोड़ी सी जानकारी देना चाहूंगा जो लोग इन सभी चीजों से पूरी तरह से अनजान है। 

 

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में ऐसी बहुत सी बैंक और प्राइवेट कंपनियां हैं जो लोगों को घर कार बाइक और बिजनेस के लिए थोड़ा बहुत लोन प्रदान करते हैं और मोबाइल फोन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए उन सभी कंपनियों ने मोबाइल पर भी लोन देना शुरू कर दिया है। 
अगर सरल भाषा में कहें तो मोबाइल लोन  एक ऐसा लोन है जो हम किसी दूसरे बैंक या किसी अन्य प्राइवेट कंपनियों से मोबाइल खरीदने के लिए लोन या कहें कर प्राप्त करते हैं अगर आप क्रेडिट कार्ड या अन्य किसी प्राइवेट कंपनियों से लोन प्राप्त करते हैं, तो उन कंपनियों के द्वारा आपको एक मासिक किस्त बांध दिया जाता है आप को इकट्ठा पैसा नहीं देना पड़ता है और आपको हर महीना उस लोन के पैसों के कुछ हिस्से आपको देने पड़ते हैं जिससे कि आपको उन पैसों को देने में परेशानी भी नहीं होती है। तो  चलिए अब हम विस्तार में जानते हैं कि आप ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले सकते हैं?

 

 

 

मोबाइल ऑनलाइन फाइनेंस कैसे करे?

 

दोस्तों मार्केट में मोबाइल लोन या मोबाइल किस्त पर लेना के लिए बहुत से विकल्प आपको मिल जाएंगे जिसका उपयोग करके आप मोबाइल को अपने मासिक किस्त के आधार पर ले सकते हैं वहीं अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है जैसेबजाज कार्ड, SBI क्रेडिट कार्डआदि से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे मोबाइल फोन खरीद सकते है। 

 

क्रेडिट कार्ड द्वारा आप किसी भी ईकोमर्स वेबसाइट पर जा सकते हो और अपना मोबाइल खरीद सकते हैं उसके बाद जिस भी कंपनी का आपका क्रेडिट कार्ड है वह कंपनी आपसे महीने के महीने किस्त के तौर पर एक निर्धारित राश आपसे वसूल करेंगी। 
लेकिन अगर आपके पास किसी भी प्रकार का क्रेडिट कार्ड उपलब्ध नहीं है तो आपको अपने मोबाइल फोन को किस्त पर खरीदने के लिए आपको किसी फाइनेंस कंपनी से संपर्क करना पड़ेगा जो आपको बहुत ही आसानी से आपका मोबाइल फोन किस्त पर दे सकती है कुछ कंपनियां आपको ऑनलाइन ही मात्र आपके कुछ डॉक्यूमेंट की मदद से मोबाइल फोन लोन पर दे सकती है लेकिन कुछ Finance कंपनियों सेलोन लेने के लिए आपको उनके बैंक से संपर्क करना होता है।

 

 

अपने क्रेडिटकार्ड से मोबाइल किस्त पर कैसे खरीदें?

जीरो डाउन पेमेंट पर मोबाइल फोन्स ऑनलाइन ख़रीदे
क्रेडिट कार्ड से जीरो डाउन पेमेंट पर मोबाइल फोन्स 
अगर आपके पास किसी भी बैंक का एक क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो आप बहुत ही आसानी से बिना किसी दिक्कतों के महंगे से महंगे फोन को किस्त के आधार पर खरीद सकते है। 
 
साथ ही अगर आप किसी ऑनलाइन कॉमर्स वेबसाइट से जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट से किसी भी प्रोडक्ट या फिर मोबाइल को अपनी क्रेडिट कार्ड द्वारा किस्तों पर लेते हैं।
तो वहां आपको 3 बड़े फायदे मिलते हैं पहला आपको ऑनलाइन आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड द्वारा आपका मोबाइल किस्तों पर मिल जाता है साथ ही दूसरा फायदा आपको वहां पर क्रेडिट कार्ड द्वारा फोन खरीदने पर बहुत ही अच्छे खासे डिस्काउंट भी मिलते हैं और तीसरा सबसे मजेदार फायदा कि वहां पर आपको डिस्काउंट के साथ साथ कुछ कैशबैक प्राइस भी मिलती है साथ ही इस वेबसाइट पर आपको पेमेंट करने के लिए ज्यादा परेशान होने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। 
अगर आपको नहीं पता कि आप ऑनलाइन कॉमर्स वेबसाइट से अपने क्रेडिट कार्ड द्वारा कैसे कोई भी फोन खरीद सकते हैं तो चलिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप अपने मोबाइल को क्रेडिट कार्ड द्वारा किस्त पर कैसे ले सकते हैं

 

ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने के लिए निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे:-

  • दोस्तों कोई भी स्मार्टफोन खरीदने के लिए आपको सबसे पहले किसी ऑनलाइन कॉमर्स वेबसाइट पर जाना होगा जैसे– Amazon, Flipkart, Tata Cliq औरSnapdeal Etc.
  • ध्यान रहे किसी विश्वसनीय साइट से ही अपने प्रॉडक्ट्स की खरीदारी करें।
  • कुछ वेबसाइट पर आपको जीरो डाउन पेमेंट पर ही मोबाइल फोन किस्त पर मिल जाते हैं तो इन ऑफर की भी जांच कर ले
  • उसके बाद आप जिस मोबाइल फोन को खरीदना चाहते हैं उसका चयन कर ले। 
  • जब आप अपने मोबाइल का चयन कर लेते हैं तो उसके बाद नीचे आपको बाय नाउ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करते ही आपको पेमेंट के ऑप्शन में यह EMI का ऑप्शन भी दिखेगा तो आप उसे सिलेक्ट कर ले। 
  • जब आप अपने ईएमआई का ऑप्शन चुन लेते हैं तब वहां पर आपके पास जिस कंपनी का क्रेडिट कार्ड है उसका चयन करना पड़ेगा। 
  • उसके बाद आप कितने महीने का किस्त देना चाहते हैं तथा आप कितने रुपए महीने में दे सकते हैं वहां पर इसकी जानकारी दिखाई जाएगी तो आप उसका ठीक से चयन कर ले। 

 

  • उसके बाद अपनी क्रेडिट कार्ड की डिटेल वहां पर डालें पहला आपको अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर डालना पड़ेगा उसके बाद आपको अपने उस क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट डालनी होंगी और क्रेडिट कार्ड के पीछे में 3 अंकों का cvc कोड होता है उसे डालना पड़ेगा। 
  •  कुछकॉमर्स वेबसाइट पर यह डिटेल पहले ही मांगी जाती है
  • इन सभी डिटेल को उस वेबसाइट पर भरने के बाद आप पेमेंट कर दें उसके बाद शायद आपसे कुछ OTP वगैरा मांगे तो आप उसे डालकर पेमेंट कर दे। 
  • उसके बाद जब आपका पेमेंट सफल हो जाए और जिस प्रकार की आपने  ऑनलाइन शॉपिंग करके जिस वस्तु को मंगाए थे उसी प्रकार का आपका मोबाइल आपको डिलीवरी के समय अनुसार डिलीवर किया जाएगा। 
  • तथा आपने जितने रुपए EMI मासिक किस्त का चयन किया है बस ऊतने रुपए आपसे हर महीने कंपनी आपके अकाउंट से काट लेंगे और जितने महीनों का आपने चयन किया था बस इतने महीने ही वह कंपनियां आपके अकाउंट से हर महीने पैसे काटेंगे हालांकि जब भी आपके अकाउंट से पैसे कटेंगे तो आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर एक मैसेज जरूर आएगा।
 

ऑफलाइन दुकान से मोबाइल फोन किस्तपर कैसे खरीदें?

 

 
दूकान से मोबाइल फोन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले
दूकान से मोबाइल फोन किस्तों पर  कैसे ले 

दोस्तों आज के समय में लगभग आज के सभी दुकानदार यानि की रिटेलर मोबाइल सेलर  भी किस्त पर मोबाइल फोन देने की सुविधा प्रदान करते है क्योंकि वह दुकानदार पहले से ही किसी फाइनेंस कंपनियों से जुड़े होते हैं। 

 

जब भी कोई ग्राहक किसी महंगे मोबाइल फोन को खरीदने जाता है तो वह दुकानदार मात्र आपके कुछ आवश्यक कागजात जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक अकाउंट के पासबुक के आधार पर किस्तों पर मोबाइल उपलब्ध करवा देती है। 
आजकल मार्केट में बहुत सी फाइनेंस कंपनियां ऐसी है जो पहले ही मार्केट में मौजूद दुकानदारों से कांटेक्ट कर लेती है क्योंकि फाइनेंस देने वाली कंपनियां में भी आजकल कंपटीशन होने लगा है इसलिए आजकल कंपनियां दूसरे कंपनी से आगे बढ़ने के लिए एक से एक नए से नए ऑफर निकालते रहते हैं। 

 

 

 जैसाकि कुछ कंपनी 50% डाउन पेमेंटलेती है तो कुछ कंपनी 30% डाउन पेमेंटलेती है और कुछ कंपनी तो जीरो डाउन पेमेंट पर ही मोबाइल फाइनेंस कर देती है तो वहीं ज्यादातर कंपनियां आपके Civil Score  के अनुसारआपको मोबाइल फोन लोन पर देती है। 

 

कुछ कंपनियां बिना सिविल स्कोर के आधार पर मोबाइल फोन आपको किस्त पर दे देती है क्योंकि Competition जोइतना बड़ा हुआ है और हमें इनका फायदा उठाना है। इस बात का पता आपको अलगअलग दुकानदारों से चलेगा वैसे अभी सबसे ज्यादा ट्रेंड पर चलने वाली फाइनेंस कंपनी बजाज फाइनेंस कंपनी है।

 

 

दुकान पर मोबाइल फोन किस्तपर कैसे लें?

 

दोस्तों अगर आप किसी दुकानदार से उनके दुकान पर किसी फाइनेंस कंपनी द्वारा मोबाइल फोन किस्त पर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आपको बाद में किसी भी प्रकार का समस्या का सामना ना करना पड़े इसलिए उन जरूरी दस्तावेजों के बारे में हम पहले आपको बताते हैं। 

 

  • आधार कार कार्ड     पेन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो कम से कम दो        
  • आपके बैंक के पासबुक की फोटो कॉपी जिसका सिविल स्कोर अच्छा हो
Noteअगर आपने कभी भी कहीं से लोन नहीं लिया है या फिर आपने अपने किसी पिछले लोन में कोई गड़बड़ी की है तो इससे आपका सिबिल स्कोर खराब या फिर कम हो सकता है तो इस बात का भी ध्यान रखें आप चाहे तो घर कि किसी मेंबर या फिर अपने किसी खास दोस्तों की मदद से भी Mobile दुकान सेअपने फोन को फाइनेंस पर करवा सकते हैं।

 

अगर कोई दुकानदार ऐसी फाइनेंस कंपनियों से जुड़ा है, जो बिना सिविल स्कोर देखे ही आपको मोबाइल फाइनेंस कर देती है तो और भी अच्छा है।

 

 

घर बैठे बिना क्रेडिट कार्ड के जरिए मोबाइल किस्तों पर कैसे खरीदें?

 

दोस्तों अगर आप बहार दुकान भी नहीं जाना चाहते और ना ही आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड है ऐसे में अगर आप ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल खरीदना चाहते हैं वह भी घर बैठे तो आपके पास एकमात्र ऑप्शन है Zestmoney जिनकेजरिए आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसे कॉमर्स वेबसाइट से अपना मन पसंदीदा फोन खरीद सकते हैं Zestmoney आजकलबहुत ही ज्यादा ट्रेंड में है इसी के साथ इनके जैसे भी और भी कई सारी  कंपनियां है जो आपको इसी तरह का लोन प्रदान करती है

अगर आप Zestmoney से कोई भी फोन खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जेस्टमनी पर अपना मोबाइल नंबर ईमेल आईडी रजिस्टर करके अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद आपको अपना पैन कार्ड आधार कार्ड की जानकारी भी डालनी होगी

 

उसके बाद zestmoney सेआपको आपके लोन का अप्रूव होने का थोड़ा देर इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही जेस्ट मनी आपके लोन को अप्रूव करेगा तो वही आपको अमेजॉन गिफ्ट कार्ड जनरेट करके देगा और इस गिफ्ट कार्ड के मदद से आप अपने फोन को अमेजॉन से खरीद सकते हैं साथ ही इसी तरह से फ्लिपकार्ट पर भी होता है। 

 

 

Amazon Flipkart पर पेमेंट के ऑप्शन में आपको गिफ्ट कार्ड का भी ऑप्शन मिल जाएगा तो वहीं पर आप जेस्टमनी का गिफ्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

मोबाइल फोन किस्त पर लेनेसे क्यालाभ

 

अगर आप मोबाइल फोन को किस्त पर लेते है तो आपको इससे क्या लाभ हो सकता है इसके बारे में भी हम आपको थोड़ी सी जानकारी देंगे। 
  • इससे होगा यह  कि आपको एक साथ बहुत सारे पैसे नहीं देने पड़ेंगे जिससे कि आपके घर के आर्थिक स्थिति पर कोई असर या दबाव नहीं पड़ेगा

 

  • किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने पर वह लोग भी अपना पसंदीदा मोबाइल फोन खरीद पाएंगे जो उस मोबाइल की कीमत चुकाने में असमर्थ हैं

 

  • अगर आप अपने किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर किस्तों पर मोबाइल खरीदते हैं तो आप को बहुत सारा डिस्काउंट और कैशबैक भी मिल सकता है

ये भी पढ़े :

 

समापन

 

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले या आप किस्तों पर किनकिन जरिए से मोबाइल फोन खरीद सकते हैं चाहे ऑनलाइन की बात करें या ऑफलाइन की मैंने आपको इस पूरे लेख में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। 

मुझे उम्मीद है कि आपको आपके मन मुताबिक है सारी जानकारियां मिल गई होंगी वैसे क्या आप मुझे बता सकते हैं कि आप ऑनलाइन लेना पसंद करेंगे या फिर किसी ऑफलाइन दुकान से और अगर आपको यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूले।  
 
मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी।  इस जानकारी से सम्बधित आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद, जय हिन्द। 

Leave a Comment