मोबाइल टावर लगाने और हटाने के नियम-2024 | Mobile Tower Installation And Regulations In Hindi

5/5 - (1 vote)

नमस्ते दोस्तों क्या आप जानते है अपने घर या खेत या खुद की जमीन पर मोबाइल टावर लगाने से आप हर महीने लगभग ₹15,000 से ₹1,00,000 हर महीने कमा सकते हो और इसी के साथ टावर लगाने के बाद आपके घर के किसी एक सदस्य को 5-30 हज़ार रुपये तक कंपनी नौकरी भी देती है।

 

तो आज हम आपको इस लेख में मोबाइल टावर किस प्रकार लगाए जाते है? मोबाइल टावर लगाने के नियम क्या है? मोबाइल टावर हटाने के नियम क्या है? और साथ ही अपने घर, खेत या ज़मीन पर मोबाइल लगवाने के लिए किस तरह आवेदन करना पड़ता है यह सब बाते हम आपको बताने वाले है। 

 

तो चलिए दोस्तों देखते के मोबाइल टावर लगाने के लिए किस कम्पनी से संपर्क करना पड़ता है क्या मोबाइल मोबाइल टावर लगाने के क्या फायदे है और क्या क्या नुकसान है इन सारी बातो को हम विस्तार में जानेगे। 

 

ये भी पढ़े

 

 

 

मोबाइल टावर लगाने के लिए क्या करे 

 

 

अगर आप एक मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं और जैसे ही आप हमारे इस लेख की मदद से मोबाइल टावर अपनी जमीन पर लगाने के लिए अप्लाई करेंगे तभी कुछ दिनों के बाद मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी अपनी एक टीम को आपके घर या दिए हुए पते पर भेजेगी जो आपके उस जगह की अच्छे से पड़ताल करेगी।

 

अगर जांच करते हुए आप की जगह बिल्कुल सटीक और सही पाई गई यानी कि आपके उस जमीन पर टावर लगाने से उनके द्वारा छोड़े गए नेटवर्क पूरे एरिया में अच्छे से फैले इसी तरह की जांच करके सही पाई गई तो कुछ ही दिनों में टावर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। 

 

दोस्तों टावर लगवाना काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इस प्रक्रिया में हमें उस खाली जगहों के अच्छा खासा किराया मिलता हैं वो भी बिना कुछ किए। 

 

दोस्तों हम आपको बता दें कि एक मोबाइल टावर लगवाने के लिए कोई भी टेलीकॉम कंपनी जैसे – VI, Airtel, BSNL, JIO जैसी कंपनियों से हमें कांटेक्ट नहीं करना होता है क्योंकि टावर लगाना इन कंपनियों का काम नहीं है। 

 

बेशक इन कंपनियों के लिए टावर लगवाना बहुत ही जरूरी है लेकिन यह कंपनियां खुद से टावर ना लगवा कर टावर लगाने वाली किसी संस्था को एक कंपनी के हाथों सौंप देती है क्योंकि यह कंपनियां किसी थर्ड पार्टी कंपनियों की मदद से ही अपना अपना टावर लगवाती है। 

 

अगर आप अपनी जमीन पर टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको किसी ऐसी कंपनी से संपर्क करना होगा जिन कंपनियों का काम ही टावर लगवाना होता है। 

 

तो चलिए जानते हैं कि अपने किसी भी जगह टावर लगवाने के लिए नियम क्या है जिससे आप उन नियमों को फॉलो करके अपने जमीन पर मोबाइल टावर लगवा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि क्या है वह नियम। 

 

 

 

मोबाइल टावर लगाने के नियम 2024

 

किसी भी कंपनी या किसी भी प्रकार का मोबाइल टावर हम तीन जगह लगा सकते है अपने घर के छत पर, खाली जमीन पर, या गांव में अपने खेत में मोबाइल टावर लगा सकते है। 

 

मगर बताये हुए जहाज पर मोबाइल लगाने के कुछ नियम और शर्ते होते है जिसे कम्पनी वेरीफाई करती है बाद में आपको टावर लगाने के अनुमति देती है। 

 

नीचे हमने स्टेप बाय स्टेप कुछ नियम बताए हैं जिनकी मदद से आप अपने खाली जमीन पर टावर लगवा सकते हैं तो कृपया आप हमारे बताए गए नियमों को स्टेप बाय स्टेप अच्छे से फॉलो करें।

 

  • सबसे पहले अगर आप शहर में किसी भी जगह पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए 2000 स्क्वेयर फीट खाली जगह का होना जरूरी है। 
  • और अगर आप अपने किसी गांव में अपने खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं इसके लिए 2500 स्क्वायर फीट जगह का खाली होना जरूरी है। 
  • वही अगर आप मोबाइल टावर अपने घर के छत पर लगवाना चाहते हैं तो आपके घर के छत पर कम से कम 500 स्क्वायर फीट की जगह खाली होनी चाहिए जहां पर कंपनियां अपना मोबाइल टावर फिट करेगी।
  • दोस्तों टावर लगवाने के लिए आपको टावर लगाने वाली कंपनियों को कोई भी किसी भी तरह का पैसा नहीं देना होता है बल्कि जितना भी खर्च होता है वह सब कंपनियां खुद ही उठाती है। 
  • एक जरूरी बात अगर आप जिस जगह मोबाइल टावर लगाने का आवेदन दे रहे हैं अगर उस जगह के 100 मीटर के दायरे में कोई भी हॉस्पिटल मौजूद है तो वहां पर टावर नहीं लगाया जा सकता है। 
  • वहीं इसके साथ हीमोबाइल टावर लगाने वाले जगह के आसपास के पड़ोसी के लोग अगर टावर लगाने पर कोई सवाल उठाते हैं यानी कि वह टावर लगाने को नामंजूर करते हैं तो भी मोबाइल टावर लगाना थोड़ा मुश्किल है इसलिए जहां पर आप टावर लगवाना चाहते हैं सबसे पहले वहां के आसपास के लोगों से इस विषय में अच्छे से बात कर लीजिए।

 

 

मोबाइल टावर लगाने के लिए कुछ जरूरी कागजात क्या है?

 

दोस्तों जब आप मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी को आवेदन करते और वह आपके जगह की जांच पड़ताल करने जब आती है तो इस बीच आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांग सकती है जिन्हें देना जरूरी होता है तो चलिए जानते हैं कि कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है।

 

  • सबसे पहले आपको स्ट्रक्चर सेफ्टी सर्टिफिकेट कंपनी को देना होगा क्योंकि यह सर्टिफिकेट यह बताता है कि आपकी बिल्डिंग या खाली जमीन टावर लगाने के काबिल है या फिर नहीं जिसके आधार पर कंपनी वहां टावर लगाएगी।
  • इसके बाद आपको अपनी जगह या बिल्डिंग के मालिक की तरफ से एनओसी (NO Objection Cirtificate) की जरूरत पड़ेगी इसका मतलब यह हुआ कि वह खाली जगह या बिल्डिंग के मालिक की तरफ से टावर लगाने पर कोई समस्या नहीं है इसे हमें नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी कहते हैं इसकी जरूरत आपको पड़ सकती है। 
  • उसके बाद एक टावर लगवाने के लिए एक एग्रीमेंट होता है जिसमें जगह या बिल्डिंग के मालिक के यानी आपके और कंपनी के बीच कानूनी रूप से एग्रीमेंट साइन होता है।

 

कहने का मतलब यह की जब भी आप अपने घर या जमीन पर मोबाइल टावर लगाना चाहते है तो आपको दो तरह के दस्तावेज देने की ज़रूरत होती एक जो अपने वैयक्तिक दस्तावेज होते है और दूसरे जो सरकारी अनुमति से पाए जाते है। 

 

Common Documents  Personal Documents 
  • Structural Safety Certificate 
  • Adhar Card
  • Lease Agreement  
  • Pan Card
  • Municipality NOC
  • Address Proof
  • Company Agreement 
  • Residence Proof
  • अन्य 
  • Bank Passbook
  • Home, Plot, Farm Documents
  • Phone No.
  • Email ID 

 

 

 

मोबाइल टावर लगाने के लिए अप्लाई कैसे करें?

 

दोस्तों यहां तक तो हमने आपको बता ही दिया कि मोबाइल टावर लगवाने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ सकती है लेकिन मोबाइल टावर लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करेंगे। 

 

तो हम मोबाइल टावर लगवाने के लिए भारत में ऐसी बहुत सारी कंपनी है इसलिए हम आपकी जानकारी के लिए हमने यहां पर आपको तीन सबसे बड़ी और पॉपुलर मोबाइल टावर लगवाने वाली कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

Mobile Tower Company List In India 2024 

  • Indus Tower 
  • Bharti Infratal
  • ATC Tower
  • India Telecom Infra LTD
  • GTL Infrastructure
  • Aircel

 

 

Indus Tower

इंडस टावर जो कि भारत की सबसे बड़ी मोबाइल टावर की कंपनी है भारत में स्थित कई सारे ऑफिस का हेड ऑफिस गुड़गांव में स्थित है इस कंपनी के द्वारा भी आप टावर लगवाने के आवेदन दे सकते है।

 

Bharti Infratel

दोस्तों इस कंपनी की शुरुआत 1976 ईस्वी में सुनील भारती मित्तल द्वारा अपने दो भाइयों के साथ किया गई थी  यह कंपनी सबसे ज्यादा एयरटेल जैसी कंपनियों के टावर लगाने के लिए जानी जाती है। 

 

ATC Tower

 

दोस्तों हमारे इस लिस्ट में तीसरी कंपनी जिसका  नाम American tower corporation है यदि सबसे नामी टावर लगाने वाली कंपनी है इस पर भी आप विश्वास कर सकते हो और अगर आप टावर लगवाना चाहते तो आप इस कंपनी के यहां अभी आवेदन दे सकते हो

 

दोस्तों हमने आपको इस लेख में तीन कंपनियों के नाम दिए हैं जिस पर विश्वास किया जा सकता है और आप इन तीनों में से किसी भी एक कंपनियों से संपर्क कर सकते हो इन कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक है हमने उस कंपनियों के नाम पर लिंक कर रखा है जैसे आप उसके ऊपर क्लिक करोगे आप उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे।

 

अगर आप इन कंपनियों के ऑफिस पर जाना चाहते हैं तो आप उनके ऑफिस पर भी जा सकते हैं वहां पर बस आपको टावर लगाने वाले आवेदन और उनके फॉर्म को भरकर वहां पर सबमिट कर सकते हो जिसके बाद वहां से टीम भेजी जाएगी जो आपकी जगह के अच्छे से पड़ताल करेगी और अगर आपकी जगह कंपनी टीम की नजर में पास हो जाती है तो वहां पर जल्द ही टावर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

 

मोबाइल टावर लगाने के धोकाधड़ी से बचे 

 

दोस्तों आजकल मोबाइल टावर फ्रॉड काफी चर्चा में है जहा आपको स्कैमर लोग इंटरनेट से आपके डेटा को निकाल कर आपको आपके घर या ज़मीन पर मोबाइल टावर लगाने को कहते है जिसमे आपको काफी अच्छे पैसे देने की लालच देकर आपसे पैसे ठगते है।

 

मोबाइल का यह Mobile Tower Fraud भारत ही नहीं बल्कि कही सारे देशो में चलता है जहा काफी बड़े न्यूज़ चॅनेल और अखबार में इस बारे में हमेशा बाते चलती रहती है यहाँ तक की Wikipedia पर आपको इस फ्रॉड से संबधित जानकारी देखने मिलेंगी जो आप निचे दिए हुए लिंक पर जाकर पढ़ सकते हो।

 

https://en.wikipedia.org/wiki/Mobile_tower_fraud

 

अगर आपको इस मोबाइल टावर फ्रॉड से संबधित अधिक जानकरी चाहिए तो आप Youtube Video मशहूर Youtube Channel Labour Law Advisor की वीडियो देख सकते हो।

 

 

 

 

 

मोबाइल टावर हटाने के लिए क्या करे 

 

दोस्तों अगर हम बात करें मोबाइल टावर हटाने की तो इसके लिए किसी भी प्रकार की इंटरनेट पर पुष्टि नहीं दी गई है लेकिन अगर आप किसी टावर को हटाना चाहते हैं या फिर उस टावर को उनके इस जगह से हटाकर किसी दूसरे जगह पर शिफ्ट करना चाहते हैं तो दोस्तों मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जब टावर लगाया जाता है तब उसी वक्त आपको इसके बारे में सोचना होता है। 

 

 

मोबाइल टावर हटाने के नियम 2024


अगर आप टावर लगाने वाले जगह के मालिक नहीं है आप आसपास के लोग हैं और बाकी लोगों के साथ अगर आप इसके खिलाफ हैं तो आप इसके खिलाफ कार्यवाही कर सकते हैं अगर आपकी कोई बात ना सुने तो आप अदालत का भी दरवाजा खटखटा सकते हैं। 

 

लेकिन दोस्तों इसके खिलाफ कार्यवाही तभी हो सकती है जब तक टावर से निकल रही रेडिएशन की अतिरिक्त कोई ऐसी ठोस वजह ना मिले। अगर आप एक्शन लेना चाहते हैं टावर के खिलाफ सबको यह बात तभी उठानी चाहिए जब टावर वहां पर लग रहा हो और आप अदालत में केस फाइल करवा सकते हैं।  

 

जब भी टावर लगाया जाता है तो तब वहां की अच्छे से जांच की जाती है और RWA(Residence welfare society) की परमिशन ली जाती है।

 

इसलिए जब शुरू शुरू में टावर लग रहा हूं तभी आप सभी लोगों के साथ मिलकर इस पर एक्शन ले सकते हैं और जो भी  समस्या होगी उसकी जांच करने के बाद भी समस्या का हल किया जाएगा और यह सभी प्रक्रिया कानूनी रूप से होगी। 

 

मगर अगर आप जमींन के मालिक हो और आपको आपके खेत या छत से टावर हटाना होतो इसके लिए आपको आपसे किये हुए अग्रीमनेट की नियमावली से ही हटवाया जा सकता है। जब तक आपका अग्रीमेंट पूरा ना हो जाए तब तक आप आपके जमींन अपने मर्जी से टावर हटा नहीं सकते। 

 

इन एग्रीमेंट में इस बात का उल्लेख किया जाता है कि आप इस टावर को इतने सालों के बाद ही हटा सकते हैं तो इस बात का ध्यान रखें। 

 

लेकिन वही अगर आप अपनी गलती मान कर व टावर अपनी जमीन से हटाना चाहते हैं तो तो आप इस विषय में उस कंपनियों के आफिस में आवेदन दे सकते हैं तथा आप इसके ऊपर कानूनी रूप से भी कार्रवाई कर सकते हैं अगर आपकी वजह का कोई मजबूत या सहनशील कारन मिले तब आपकी जमींन  टावर हटाया जा सकता है।

 

 

मोबाइल टावर लगाने के नुकसान 

  1. दोस्तों अगर आप ऐसी जगह टावर लगाते है जहा हस्पताल हो या बहोत भीड़ भाड़ वाली जगह हो वह आपको काही सारे समस्या देखने मिल सकती है जैसी की मोबाइल टावर के सिग्नल से भिन्न भिन्न प्रकार की रेडिएशन निकलती है जिससे बच्चो और भूडो में कही प्रकार के रोग होने की समस्या आसक्ति है जैसे की कैंसर, त्वचा रोग, और अन्य।

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप को मोबाइल टावर लगाने के नियम और मोबाइल टावर हटाने के नियम से जुड़ी सभी समस्याओं का हल हमारे इस लेख में मिल गया हो। 

 

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो आप हमारे वेबसाइट पर डाले गए और भी जरूरी इंफॉर्मेशन वाली पोस्ट पढ़ सकते हैं तथा अगर इस पोस्ट की किसी को भी जरूरत हो तो आप उन्हें भी जरूर शेयर करें हम उम्मीद करते हैं कि हम आपके सभी समस्याओं को हल करने में सफल हो सकें। धन्यवाद्, जय हिन्द। 

7 thoughts on “मोबाइल टावर लगाने और हटाने के नियम-2024 | Mobile Tower Installation And Regulations In Hindi”

  1. 1262 sq.ft. size ka khali plot h, tiwari lagane hetu kiraye par dena chahte h. Kripya ichhuk company sampark kare.

    Reply
  2. Sar namaskar sar main bhi tower lagwana chahta hun aap aane per road per mere yahan jio ka BSNL ka Vodafone ka network nahin rahata hai aap meri flight mein hi Laga dijiye Mera pata hai Uttar Pradesh jila Bahraich shankarpur gaon pin code 2718 75 Naam sarafat Ali ko train number ,9473752777

    Reply
  3. Sar namaskar main tower lagwana chahta hun Pani floor per jio per Vodafone ya Airtel ka aapko bhi Laga dijiye mere fluid se mera pata hai Uttar Pradesh jila barish shankarpur gaon pin code 27170 Naam shrafat Ali contact number 9473752777

    Reply
  4. Sir my side 9121 hi may ni koi agrimaint nahi kiya hi bhai Ni sab ki Jameen par agriment kar diya gaya mahode kirpa karki batayi mhjhi aaj ki mughi tower hat bana hi nahi to karbhai kort mi karunga

    Reply
  5. मोबाइल टावर लगाने के लिए सरकार द्वारा कुछ नियम और शर्ते लागू की जाती है जिसका हमें पालम करके ही अपने घर या जमीन पर टावर लगा सकते है।
    अगर आप हमने बताये सभी नियम का पालन करते है तो आप बेजिझक बिना किसी के दबाव के अपने घर पर मोबाइल का टावर लगा सकते है।

    Reply

Leave a Comment