Calculator का अविष्कार किसने किया? | Calculator ka avishkar kisne kiya

3.5/5 - (4 votes)

Calculator ka avishkar kisne kiya: दोस्तों कहते हैं कि हर समस्या का समाधान ही एक नया अविष्कार की जननी होती है जब से हमारी इस धरती पर जीवन का आरंभ हुआ है तब से लेकर अब तक अविष्कार ही इंसान की तरक्की का जरिया बना हुआ है और तब से अब तक अविष्कार पर अविष्कार होते ही जा रहे हैं अगर हम याद करने की कोशिश करें उन सभी आविष्कार और आविष्कारक के नाम तो हमें साल भर लग जाएंगे उन सभी के बारे में जानने के लिए।

 

Calculator का हमारे जीवन में कितना महत्व रहा है और अभी भी है यह हम सब भूल नहीं सकते छोटे से लेकर बड़े हिसाब तक हम सभी केलकुलेटर का ही इस्तेमाल करते हैं इसका इस्तेमाल ज्यादातर बड़ी बड़ी संख्या में जैसे जोड़, घटा, गुणा, भाग आदि करने के लिए किया जाता है यानी कि इसका इस्तेमाल हम तभी करते हैं जब किसी बहुत ही बड़ी कठिन संख्याओं को जोड़ना या घटाना या भागकार करना होता है।

 

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Calculator ka avishkar kisne kiya? (केलकुलेटर का आविष्कार किसने और कब किया?) तो यह पूरा लेख आपके लिए है क्योंकि आज के इस पूरे लेख में हम बात करने वाले हैं केलकुलेटर का आविष्कार किसने किया और कब किया कैलकुलेटर का इतिहास क्या है और Calculatorसे जुड़े 10 अमेजिंग फैक्ट्स दोस्तों आज के इस पूरे लेख में हम जानेंगे तो पूरा पढ़े इस हमारे लेख को हम उम्मीद करते हैं कि आपको जरूरत से ज्यादा ही चीजें जानने को मिलेगी।

 

 

 

संबधित लेख: 

 

 

 

Calculator का आविष्कार 

 

Calculator सदियों से मानव इतिहास में एक आवश्यक उपकरण रहे हैं, जिस तरह से हम जटिल गणितीय गणना करते हैं, इसलिए आज गणितीय क्षेत्र में हमें एक विशाल क्रांति देखने मिलती है।

 

प्राचीन गिनती उपकरणों जैसे कि Abacus से आधुनिक, A.I-संचालित कैलकुलेटर तक, नवाचार की यात्रा उल्लेखनीय रही है।

 

इस लेख में, हम गणनाकर्ताओं के सबसे लोकप्रिय उपकरण का अविष्कार और विकास का पता लगाएंगे, उनकी विनम्र शुरुआत से लेकर आज की अत्याधुनिक प्रगति तक सभी तरह की जानकारी हासिल करेंगे।

 

 

 

Calculator का अविष्कार किसने किया? 

 

Father of Calculator Blaise Pascal
Blaise Pascal

 

Father of Calculator: Blaise Pascal

 

साल 1642 में फ्रांस के महान गणितज्ञ और भौतिक वैज्ञानिक ब्लाइस पास्कल ने यांत्रिक कैलकुलेटर (Mechanical Calculators) का आविष्कार किया था।

 

ब्लाइस पास्कल द्वारा बनाये गए इस Calculator को पास्कलीन (Pascaline) कहा जाता था साथ इस मशीन को अंकगणित मशीन (Arithmetic Machine) भी कहा जाता था।

 

पास्कल कैलकुलेटर को साल 1642 से 1644 के बीच बनाया गया है जो की विशेष रूप से दो संख्याओं के गुणन और विभाजन के जोड़ और घटाव करता को सफल करने में सक्षम था।

 

17 वे दशक में अंकगणित मशीन कैलकुलेटर में वैज्ञानिक लिबनीज (Leibniz) इसे और बेहतर बनाया गया जो की अधिक संख्याओं के गणिति उलझनों को सुलझाने में संक्षम था।

 

लेकिन सबसे सफल कैलकुलेटर 1820 में एरिथमोमीटर (Arithmometer) माना जाता था है जिसका आविष्कार फ्रांस के चार्ल्स जेवियर थॉमस डी कोलमार ने किया है, जो कि लिबनीज की तकनीक पर आधारित था, जिसमें पिछले सभी कैलकुलेटर के मुकाबले अधिक उन्नत विशेषताएं थी।

 

इस Calculator को साल 1851 में लॉन्च किया गया था और यह विश्व युद्ध-1 तक इस्तेमाल किया जाने वाला एकमात्र प्रकार का मैकेनिकल कैलकुलेटर (Mechanical Calculators) है यह बेहद लोकप्रिय था और 90 साल तक बेचा गया।

 

 

 

Calculator का इतिहास 

 

वैसे तो दोस्तों आप सभी ने Calculator के बारे में कुछ जानते ही होंगे यह एक तरह का पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है और इस उपकरण से बड़े से बड़े गणित की गणना चुटकी भर में कर देता है वैसे तो आजकल कैलकुलेटर हमारे स्मार्टफोन और कंप्यूटर में भी देखने को मिल जाते हैं।

 

आजकल के Calculator में आपको सोलर पैनल भी देखने को मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप अपने Calculator को धूप में भी चार्ज करके लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन पहले के जमाने में Calculator किस रूप में था।

 

Calculator के पहली खोज से लेकर आज के Smart Calculator को बनाने में काफी दशक लगे है और इतने लम्बे समय में काफी तरह तरह के Calculator हमें इतिहास में देखने मिलते है।

 

 

 

आधुनिक Calculator की अविष्कार से पहले की संख्याओंकी गणना कैसे की जाती थी?

 

आज से करीब 32 हजार साल पहले के लोग किसी भीसख्याओ की गणना करने के लिए ईशानगो हड्डी का उपयोग करते थे दरअसल इस तरह के हड्डियों से किसी भी पत्थर पर आसानी से लकीर बनती थी और लंबे समय तक रहती थी जिसकी मदत से उस वक़्त के लोग गणना करते थे।

 

लेकिन हड्डियों के माध्यम से गणना करना थोड़ा मुश्किल होता था इसलिए संख्याओं का गणना करने के लिए आज से करीब 2700 साल पहले अबेकस तकनीक (Abacus Technique) की खोज की गई थी जो एक तरफ से अपने वक्त की सबसे पहली Calculating मशीन थी जिससे हिंदी और अरेबिक संख्या की गणना करने के लिए बनाया गया था।

 

असल में यह एक लकड़ी और प्लास्टिक से बनी हुई थी जिसमें छोटी-छोटी फ्रेम सामान पर रखकर एक अनोखे किस्म का बनाया गया था जिसकी मदद से गणना करना थोड़ा आसान था।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें उस वक्त गणना करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले यंत्र में 1 से लेकर 9 तक की ही संख्याएं होती थी।

 

इसमें लोग फ्रेम को घटा बड़ा कर बड़ी गणना बनाया करते थे हालांकि उस समय के लोग इस यंत्र से बड़ी बड़ी गणना ही किया करते थे क्योंकि इसमें गणना करने के लिए भी थोड़ा ज्यादा समय लगता था।

 

 

 

दुनिया का पहला आधुनिक Calculator

 

 

दुनिया का पहला आधुनिक कैलकुलेटर
 
 
 
अगर बात करें दुनिया की पहली मॉडल कैलकुलेटर की तो स्टेप्पेड रेकोनर एक तरह से दुनिया का सबसे पहला आधुनिक केलकुलेटर था जिसकी खोज गोटफ्राइड वॉन लाइबनिट्स ने किया था।

 

इस केलकुलेटर की मदद से अर्थमैटिक ऑपरेशन जैसे ही गुना भाग घाटा करना बहुत ही आसान हो गया था।

 

 

 

पहला सफल मशीनी Calculator 

   

अरिथमोमीटर दुनिया की सबसे पहली सफल मशीनी केलकुलेटर थी जिसे 1820 में थॉमसडे नाम के साइंटिस्ट ने इजाद किया था जिसका इस्तेमाल साल 1851 से 1890 ईसवीतक सबसे ज्यादा किया गया था क्योंकि इसमें जोर घटाओ गुणा भाग बहुत ही आसानी से किया जा सकता था और यह मशीनी केलकुलेटर काफी हद तक सफल भी रहा था।

 

 

 

कीबोर्ड की सुविधा से लैस Calculator 

   

वर्ष 1887 मेंमशीनी केलकुलेटर को अब थोड़ा बहुत अपडेट करने के बाद उसमें कीबोर्ड जोड़ दिया गया था और इस तरह के केलकुलेटर को पास्कल कैलकुलस यंत्र के जैसा बनाया गया था इस कैलकुलेटर में सबसे खास बात यह थी कि एक तरह से केलकुलेटर कीबोर्ड के साथ आधुनिक भी था और इसमें प्रिंटिंग करने जैसी सुविधा भी उपलब्ध थी।

 

 

 

प्रोग्रामैटिक डिवाइस

 

दोस्तों आज जो हम मोबाइल फोन या फिर स्मार्ट वॉच देखते हैं वह सब प्रोग्राम ही होते हैं लेकिन दुनिया का सबसे पहला प्रोग्राम से काम करने वाला केलकुलेटर प्रोग्रामैटिक डिवाइस था।

 

 

 

बेहद आसानी से होती थी संख्या की गणना

 

   

दोस्तों बात करें लगभग आज के समय के कैलकुलेटर की बेहद जलद स्पीड से काम करने वाली केलकुलेटर की तो इसका आविष्कार साल 1893 में लेओन बोली ने मिलिनेयर डिवाइस नाम के डिवाइस की खोज की थी इसकी सबसे खास बात यह थी कि यह किसी भी संख्याओं की गणना कुछ ही मिनटों में कर देता था।

 

इसी तरह से सालों साल नए-नए लोग आते रहे और टेक्नोलॉजी उन्नति करती रही और इसी तरह से केलकुलेटर धीरे-धीरे अपडेट होते रहे और आज हम देख सकते हैं कि आज हमारे पास केलकुलेटर किस रूप में है।

 

बात करे आज की अब तो लगभग केलकुलेटर का इस्तेमाल भी कई सारे लोग ना के बराबर करते हैं क्योंकि केलकुलेटर जैसी चीज प्रोग्रामिंग द्वारा हमारे फोन में ही मौजूद होती है फोन की भी बात ना करें तो अपने फोन में गूगल पर भी सर्च करके कैलकुलेटर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

हालांकि हमें केलकुलेटर का इस्तेमाल छोटे से छोटे गणना करने के लिए भी नहीं करना चाहिए यानी किसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमें केलकुलेटर का इस्तेमाल करने की आदत बन जाती है और फिर जब हमारे पास केलकुलेटर नहीं होता तो हमें छोटे-मोटे गणना करने के लिए भी बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है।

 

 

   

Calculator से जुड़े 10 अनसुने रोचक तथ्य

 

01) क्या आप जानते हैं कंप्यूटर एक केलकुलेटर का ही अपडेट वर्जन है यानी कि Calculator के आधार पर ही कंप्यूटर का अविष्कार किया गया था।

 

02) दुनिया के सबसे पहले डिजिटल केलकुलेटर का आविष्कार ब्लेज पास्कल ने साल 1642 ई. में किया था।

 

03) Casio कंप्यूटर कंपनी ने सबसे पहले साल 1957 ई में कमर्शियलाइस्ड इलेक्ट्रॉनिक केलकुलेटर लॉंच  किया था जिसकी सुंदर बनावट और उनके आकार ने लोगों को अपनी और आकर्षित किया।

 

04) साथ ही Casio कंपनी ने कंप्यूटर स्मार्टफोंस और टेबलेट के ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि Android, Windows iOS, Mac के लिए केलकुलेटर का सॉफ्टवेयर भी बनाया जिसकी मदद से आज हम अपने स्मार्टफोंस टेबलेट और कंप्यूटर के स्क्रीन पर कैलकुलेटिंग कर सकते हैं।

 

05) केलकुलेटर शब्द लैटिन शब्द Calculare से लिया गया है इसका मतलब पत्थर के इस्तेमाल से काउंटिंग करना होता है यानी कि लेटिन शब्द में पत्थर के इस्तेमाल से काउंटिंग करने को Calculare कहते थे।

 

06) जब पहले के समय में कोई नंबर Exist ही नहीं करता था तब उस समय के लोग इंसान और जानवरों के हाथ पैरों के उंगलियों का इस्तेमाल करके किसी भी चीज की गणना किया करते थे।

 

07)Abacus ही एक ऐसा इकलौता यंत्र था जिसकी मदद से मानव सभ्यता ने कैलकुलेटिंग मशीन की पहली शुरुआत की थी।

 

08) आप रियल LCD वाले केलकुलेटर पर 0.7734 लिखोगे और उसे उल्टा करके देखोगे तो आपको HELLO लिखा हुआ नजर आएगा ऐसे ही करके आपके सारे नंबर लिखकर अलग-अलग अंग्रेजी शब्द बना सकते हैं।

 

09)Calculator का इस्तेमाल गणित बनाने वाले और व्यापारी ही नहीं करते बल्कि इंजीनियर साइंटिस्ट और आर्किटेक्ट जैसे लोगों के लिए भी एडवांस केलकुलेटर आते हैं।

 

10) दुनिया की सबसे पहेली केलकुलेटर मशीन का नाम पास्कलाइन है जिसे 1644 में फ्रांसीसी गणितज्ञ Blaise pascal द्वारा बनाया गया था असल में पास्कलाइन को अंकगणित मशीन भी कहा जाता हैं।

 

 

 

समापन

 

दोस्तों अब आपको जानकारी मिल गई होंगी की Calculator ka avishkar kisne kiya? | कैलकुलेटर का आविष्कार किसने और कब किया और कैलकुलेटर से जुड़े बहोत सी बातेमुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

 

हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की कि आपको महत्वपूर्ण जानकारियां अपनी इस लेख की मदद से दे सके और हम उम्मीद भी यही करते हैं कि आपको केलकुलेटर से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां और उनके इतिहास के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी।

 

हम आपसे निवेदन करते हैं कि अगर आपको यह जानकारी Calculator ka avishkar kisne kiya? पसंद आई हो तो आप इसे खुद तक ही सीमित ना रखें इसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी जरूर साझा करें और अगर आपको हमारी Website पर Upload किए गए और भी कई सारी Infornative जानकारियां जाननी है तो आप हमारे वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं हम उम्मीद करेंगे कि आप हमारे वेबसाइट पर दोबारा आए धन्यवाद, जय हिन्द।

 

 

 

संबधित लेख: 

 

 

FAQ: Calculator का अविष्कार किसने किया? 

 

मेसोपोटामियन या सुमेरियन सबसे पुरानी मानव सभ्यताओं में से एक है, 'सुमेरियन सभ्यता' के लोगों ने गिनती के लिए सबसे पहले Abacus का इस्तेमाल किया। 

साल 1671 में पहले Calculator Machine का अविष्कार किया।

गणना यंत्र, परिकलन यंत्र, गणक 

Leave a Comment