भारत में नई इलेक्ट्रिक बाइक-2021 इलेक्ट्रिक बाइक्स की कीमते, माइलेज

इलेक्ट्रिक बाइक्स और भारत

 

जब से भारत में पेट्रोल की कीमत ने आसमान छू रखा है तब से भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है ऐसे में भारतीय लोगों की इलेक्ट्रिक बाइक की तरफ बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई सारी कंपनियां भारत में अपने Electric bike कोशानदार लुक के साथ लॉन्च कर रही है। 

 

वही आज के इस पूरे लेख में हम आपको बताएंगे की भारत की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक बाइक कौनसी है? इलेक्ट्रिक बाइक क्या है, इनसे हमें कितने सारे फायदे होने वाले हैं और इलेक्ट्रिक बाइक के थोड़े बहुत नुकसान के बारे में भी हम जानेंगे और साथ ही भारत में बिकने वाले 5 इलेक्ट्रिक बाइक जोकि आज के समय में अपनी अच्छी परफॉर्मेंस के साथ लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाए हुए हैं उनके बारे में भी इस पूरे लेख में हम आपको बताएंगे। 

 

अगर आप भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं तो हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहें इन बाइक्स की कीमत पेट्रोल बाइक के जितनी ही है कुछ बाइक की कीमत कम भी पड़ेगी और कुछ ज्यादा भी तो चलिए जानते हैं!

 

वैसे तो भारत में होंडा, बजाज, यो बाइक जैसी बड़ीबड़ी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटी तो भारत में बहुत पहले ही लॉन्च कर चुकी है और सड़क पर दौड़ भी रही है लेकिन आजकल लोग जो सुपरबाइक जैसे डिजाइन वाले बाइक चलाने के शौकीन होते हैं वह लोग इलेक्ट्रिक बाइक की तलाश में है तो चलिए जानते हैं 5 सबसे ज्यादा पॉपुलर और बिकने वाली इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में जिसकी लुक आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगी और आप को अपनी और आकर्षित करेंगी।

 

ये भी पढ़े:

 

 

 

भारत की पांच सबसे अच्छी और लोकप्रिय इलेक्ट्रिक बाइक्स

 

 

 

रिवोल्ट RV- ४०० | Revolt RV 400

 

 

Revolt RV 400-इलेक्ट्रिक बाइक इन इंडिया
 

 

Revolt RV400 यह भारत की आधिकारिक तौर पर आने वाली पहली इलेक्ट्रिक है। जिसने बाजार में आते ही धूम मचा दी है। यह बाइक भारतीय बाजार में काफी सफल माने जाने वाली बाइक मानी जाती है। बात करे Revolt RV400 के ex showroom के कीमत की इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत लगभग 90,799 रूपये है।

 

वही इस की मोटर 3000W पावर के साथ आती हैं। वहीं इसकी बैटरी 72V 3.24kWh लिथियम आयन बैटरी के साथ आती है वही इसकी इतनी पावरफुल बैटरी लगभग 4.5 घंटे में पूरी चार्ज हो जाती है। और इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इस आप इस बाइक को 150 किलोमीटर तक आसानी से चला सकते हैं वही इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर पर घंटा है।

 

 

रेनॉल्ट RV-300 | Revolt RV300

 

Revolt RV300-इलेक्ट्रिक बाइक इन इंडिया

 

Revolt RV300 इस इलेक्ट्रिक में हमें Revolt RV400के मुकाबले थोड़े बहोत कम फीचर्स और कम टॉप स्पीड देखने मिलती है बात करे इस बाइक के कीमत की तो Revolt RV300 के एक्स शोरूम प्राइस ₹94999 रूपये है।

 

Revolt RV300 की बैटरी 2.7kW लिथियम आयन बैटरी के साथ आती है इसकी पूर्व बैटरी लगभग 5 घंटे में पूरा चार्ज हो जाती है और एक बार चार्ज करने के बाद यह बाइक 180 किलोमीटर तकन आसानी से जा सकती है और इसकी टॉप स्पीड 65 किलोमीटर पर घंटा है।

 

 

अल्ट्रा वायलेट F77 |Ultraviolette F77

 

Ultraviolette F77-इलेक्ट्रिक बाइक इन इंडिया २०२१

 

 

रिवॉल्ट कंपनी के दो बाइक के के बाद अगला नंबर आता है Ultraviolette F77  का जो की हमें Ultraviolette Automotive Pvt Ltd के और से देखने मिलती है।Ultraviolette F77 इस इलेक्ट्रिक बाइक कीएक्स शोरूम प्राइस ₹3,00,000 रखी गई है।

 

यह बाइक देखने में एक तरह से स्पोर्ट बाइक जैसी नजर आती है अल्ट्रावायलेट f77 की मोटर पावर 25000w है और इसकी इंजन 33.9 bhp शक्ति पावर दे सकती है और आप इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 150 किलोमीटर पर चला सकते हैं वहीं इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा रखा गया है।

 

 

जॉय ई-बाइक मोंस्टर | Joy E-Bike Monster

 

Joy E-Bike Monster-Best Electric Bike In India

 

दोस्तों अगर आप इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं तो आप Joy E-Bike E-Monster को भी खरीदने का मन बना सकते हैं। E-Monster इलेक्ट्रिक बाइक यह Joy E-Bike कंपनी की और से आने वाली सबसे लेटेस्ट और स्टाइलिश इलेक्ट्रिक बाइक है।

 

बात करे इस बाइक के कीमत इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,01,055 रुपये है यह बाइक डुकाटी मॉन्सटर बाइक से इंस्पायर्ड होकर बनाई गई है वहीं इस बाइक में आपको 1500 w के पावर वाली मोटर देखने मिलेंगी और इसे एक बार फुल चार्ज करने पर आप 100 किलोमीटर तक इस बाइक को चला सकते हैं वह इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

 

 

ओडिसी एवोक्युस | Odysse Evoqis

 

Odysse Evoqis-Best Electric Bike In India

 

भारत में मिलने वाले सबसे बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक में से Odysse Evoqis भी एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,57,000 रूपये है वही इसकी बैटरी 4.32 kwh के साथ आती है।

 

यह इलेक्ट्रिक दिखने में Yamaha के R1 की तरह दिखती है एक नज़र में यह बाइक पट्रोल बाइक है या इलेक्ट्रिक बाइक है यह बताना भी मुश्किल हो जाता है। आप इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 140 किलोमीटर तक चला सकते हो साथी ही बाइक की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा है।
 

 

 

भारत में आने वाली इलेक्ट्रिक बाइक | Upcoming Electric bike in India

 

दोस्तों आने वाले समय में बजाज जैसी बड़ी मोटरसाइकिल कंपनी भी अपने इलेक्ट्रिक बाइक लाने की सोच रही है जिसमें आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथसाथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी मिलेगी। 

 

वैसेतो हम भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों के आने की खबरें सुनते ही रहते हैं लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की सूची में सिर्फ कार और स्कूटर ही सुनने को मिलते हैं इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को खरीदने के लिए लोगों में उत्साह तो है लेकिन ज्यादातर कंपनियां अभी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के क्षेत्र में ज्यादा प्रोडक्ट लॉन्च है नहीं कर पाई है। 

 

वैसे कुछ ऐसे टॉप कंपनियां हैं। जिन्होंने आने वाले समय में कुछ इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने की सोच रही है वैसे अगर आप अभी के समय में इलेक्ट्रिक बाइक खरीदना चाहते हैं तो आप ऊपर में बताएंगे उन पांचों बाइक में से किसी एक बाइक को खरीद सकते हैं जिनके लुक्स काफी बेहतरीन है और उनके प्राइस भी कुछ ज्यादा नहीं है। 

 

 

ये भी पढ़े:

 

 
 

 इलेक्ट्रिक बाइकबनाना इतना चैलेंजिंग क्यों है!

 

 

दोस्तों इलेक्ट्रिक बाइक को बनाना इतना बड़ा चैलेंज इसलिए होता है क्योंकि जब भी हम कोई कार या फिर ऑटो इलेक्ट्रिक वेहिकल बनाते हैं उसमें हमें बैटरी रखने के लिए बड़ीबड़ी जगह मिल जाती है और हमें बैटरी को कंप्रेस नहीं करना पड़ता है। 

 

वहीं जब बाइक बनाने की बात आती है तो हम पावरफुल मोटर इंजन तो दे सकते हैं लेकिन उस इंजन को चलाने के लिए पावरफुल बैटरी की ही जरूरत पड़ती है साथ ही पूरे बाइक को पूरी तरह से बनाने के लिए और भी कई तरह के पार्ट्स और एसेसिरी लगानी पड़ती है लेकिन चैलेंज यह होता है कि इन सभी पार्ट्स को एक छोटे से बाइक में ही लगाना पड़ता  है इसलिए एक इलेक्ट्रिक बाइक्स को बनाने का कॉस्ट थोड़ा सा ज्यादा पड़ता है और थोड़ा चैलेंजिंग भी होता है।

 

 

इलेक्ट्रिक बाइकके फायदे  

 

 

कम प्रदूषण  

 

वैसेतो इलेक्ट्रिक वाहन बाकी अन्य वाहनों के मुकाबले काफी बहुत कम प्रदूषण पैदा करती है प्रदूषण होता है लेकिन फिर भी एक वाहन पूरी तरह से मुक्त नहीं है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन में इस्तेमाल किए जाने वाले बैठी और उन्हें चार्ज करने के लिए बिजली भी जरूरी है। 

 

हम सब जानते हैं बिजली हाइड्रो पावर से उत्पन्न किए जाते हैं हालांकि बिजली वाटर फोर्स से भी उत्पन्न किए जाती हैं लेकिन अभी फिलहाल सबसे ज्यादा बिजली कोयले को जलाकर ही उत्पन्न की जाती है।

 

 

ईंधन से छुटकारा

 

इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल से एक तो बहुत बड़ा फायदा यह होगा कि आप दिन प्रतिदिन बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के कीमत से छुटकारा पा सकते हैं आपको बस अपने वाहन को चार्ज करना होगा और ड्राइव पर जाते वक़्त  बारबार पेट्रोल या डीजल भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी जितनी यूनिट बिजली में आपकी कारण जितना चार्ज होगी बस आपको उस हिसाब से थोड़ा सा पैसा देना होगा। वैसे आप अपनी बाइक को घर पर भी चार्ज कर सकते हो। 

 

 

काफी कम खर्च

 

अन्यइंधन वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक ओवन कि मेंटेनेंस और उनके रखरखाव करने में बहुत ही कम खर्च आता है इसे हर बार सर्विसिंग कराने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप इसे घर पर भी चार्ज कर सकते हैं। हां बस इससे आपका बिजली का बिल थोड़ा जरूर बढ़ेगा।

 

 

कम ध्वनिप्रदूषण

 

अगरआप इलेक्ट्रिक वाहन लेते हैं तो आपको बाकी के इंधन वाले वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहनों में काफी कम आवाज सुनने को मिलेगी क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन इंधन वाहनों की तरह ज्यादा वाइब्रेट नहीं करती है इस कारण इलेक्ट्रिक वाहन की सवारी भी काफी स्मूथ होती है और एक तरह से रॉयल वाली फील देती है। 


हालांकि आजकल के जितने भी इंधन वाहन रहे हैं उसमें आपको ज्यादा ध्वनि सुनने को नहीं मिलती है लेकिन फिर भी साधारण वहां वक़्त से बाइक में आवाज़  बढ़ जाता है। 

 

 

इलेक्ट्रिक बाइकके नुकसान  

 

चार्जिंग स्टेशन की कमी

 

इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि इसमें किसी भी प्रकार का कोई इंधन नहीं डालना पड़ता है बस आप उसे चार्ज करके चला सकते हो लेकिन यहां सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब हमने अपने इलेक्ट्रिक बाइक को चार्ज करना होता है। 

 

 जैसा कि आप जानते हैं कि भारत अभी इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए कैपेबल नहीं हुआ है इसलिए भारत में अभी चार्जिंग स्टेशन बस नाम के बराबर है जैसा कि अमेरिका जैसे देशों में आपको हर एक पॉइंट पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन देखने को मिलेगा लेकिन भारत में यह सुविधा पूरी तरह से अभी नहीं आई है। 

 

 

ज्यादा कीमत 

 

आमतौरपर इलेक्ट्रिक बाइक या फिर वाहन  यह डीजल या पेट्रोल की वाहनों से थोड़ी महंगी होती है और वही हम लोगों के पास उतने ही कीमत में कोई दूसरा इंधन वाले पावरफुल वाहन खरीदने का विकल्प मिलता है वैसे आजकल फिलहाल जितनी भी इलेक्ट्रिक बाइक या कारे भारत में लॉन्च हो रही वह सभी हमें एक लाख की ऊपर की कीमत पर देखने मिलती है।

 

 
जैसा कि मैंने बताया डीजल और पेट्रोल वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन अभी बहुत कम पावरफुल होते हैं उसमें जो अभी मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है उनकी भी कीमत काफी ज्यादा है इसलिए पावरफुल वाहन चुनने वाले लोगों के पास कोई अच्छा विकल्प नहीं दिखता है इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर जाने के लिए। 

 

 

मोटर की ताकत 

 

जैसा कि मैंने बताया डीजल और पेट्रोल वाहनों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहन अभी बहुत कम पावरफुल होते हैं सधारण इलेक्ट्रिक जो अभी मोटर का इस्तेमाल किया जा रहा है उनकी भी कीमत काफी ज्यादा है इसलिए पावरफुल वाहन चुनने वाले लोगों के पास कोई अच्छा विकल्प नहीं दिखता है इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर जाने के लिए।

 

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक लेना और चलाना कब आसान होगा

 

इलेक्ट्रिक बाइक या फिर कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन भारत में लेना तभी आसान हो सकता है जब तक भारत के हर हिस्से में जिस तरह से पेट्रोल पंप लगा होता है अगर उसी तरह से चार्जिंग स्टेशन को भी लगा दिया जाए और गाड़ी चार्ज होने के समय को बहुत ही फास्ट कर दिया जाए यानि कि कुछ मिनटों में ही गाड़ी फुल चार्ज हो जाना चाहिए तभी हम बहुत ही आराम से इलेक्ट्रिक बाइक या फिर इलेक्ट्रिक वाहनों को चला सकते हैं।

 

आप इलेक्ट्रिक वाहनों से ज्यादा दूरी तय नहीं कर पाएंगे तब तक जब तक और भी पावरफुल बैटरी के अविष्कार नहीं हो जाते और फास्ट चार्जिंग भी ना बन जाए। साथ ही साथ आज हमें इलेक्ट्रिक वेहिकल की पायाभूत सुविधा देखने नहीं मिलती जैसे की सर्विस स्टेशन, अच्छे मैकेनिक्स, इलेक्ट्रिक वेहिकल के पुर्ज़े और भी बहोत कुछ।

 

 

समापन 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारे इस लेख की वजह से इलेक्ट्रिक बाइक और इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े सभी जरूरी बातों का पता चल गया होगा और अच्छी तरह से समझ गया होगा की भारत की सबसे अच्छी इलेक्ट्रिक बाइक कौनसी है? एलेट्रिक बाइक प्राइस और भी बहोत कुछ। 

 

मैंने आपको इस पूरे आर्टिकल में टॉप 5 इलेक्ट्रिक बाइक की सूची भी दिखाया है तथा मैंने आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे और नुकसान के बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी दी है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया और जरा सा भी हेल्पफुल लगा हो तो आप इस लेख को अपने दोस्त और परिवारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी इलेक्ट्रिक बाइक से जुड़ी जरूरी बातें  कोजान सके और 5 इलेक्ट्रिक बाइक की सूची में से कोई एक बाइक पसंद कर सके हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे इस वेबसाइट पर दोबारा जरूर आएंगे धन्यवाद, जय हिन्द। 

 

 

ये भी पढ़े:

 

आपके सवाल हमारे जवाब (People Also Ask)

 

सवाल:सबसे ज्यादाएवरेज देनेवाली इलेक्ट्रिकबाइक कौन सी है?

 

जवाब:Okinawa Praise जापानकी एक कंपनी के द्वारा बनाई गई स्कूटर भारत में हाल ही लॉन्च हुई है इस स्कूटर को कंपनी द्वारा 1000 वाट केलिए टेबल लिथियम आयन बैट्री दी गई है जिसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है साथी कंपनी का यह दावा है इस स्कूटर को 6 से 8 घंटे ही फुल चार्ज किया जा सकता है और एक बार पूरा चार्ज करने के बाद स्कूटर 170 से 200 किलोमीटर तक की लंबी रेंज देती है वही इसमें आपको 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड देखने को मिल जाती है। 
 

Avan Trend E: नामकी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बात यह है कि इस स्कूटर को कंपनी द्वारा सिंगल और डबल बैटरी का सुविधा दि गई है वहीं इसके सिंगल बैटरी वैरीअंट की बात करें तो इसमें आपको लिथियम आयन बैटरी भी दि गई है जो कि 2 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है और इसे एक बार फुल चार्ज कर देना पर यह स्कूटर 110 किलोमीटर कीरेंज देती है वही आपको इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप पर चलाया जा सकता है। 

 
सवाल: साधारण इलेक्ट्रिक स्कूटरकितने की आएगी?
 

 

जवाब:हमारे भारत में अभी तक Ather 450X Electric Scooter काफी लोकप्रिय होती जा रही है और इसकी कीमत आपको लगभग 1.30 लाभ रुपएसे लेकर 1.32 लाख रूपयेतक पड़ जाएगी

 

सवाल:भारत में इलेक्ट्रिक बाइक कौन कौन सी कंपनी की है?
 

 

जवाब: उन कंपनियों की लिस्ट जिनके द्वाराबनाएगी इलेक्ट्रिकबाइक भारतमें लांचकी गई है!
 
  • Hero Electric Atria
  • Ola S1
  • Revolt RV400
  • Ather 450x
  • Bajaj Chetak
  • Simple Energy One
  • TVS iQube Electric
  • Komaki XGT KM
  • Okinawa PraisePro
  • Benling India Falcon

और हमने आपको ऊपर बताई हुई पांच बाइक्स। 

सवाल: सिंगल चार्जपर इलेक्ट्रिकमोटरसाइकिल में मुझे कितनी रेंजमिल सकतीहै?
 
जवाबभारत में लांच की गई अधिकतर इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक की ऑन रोड रेंज आपको 75 किलोमीटर से90 किलोमीटर के बीच पड़ेगी क्योंकि एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सिम में एक बहुत ही बड़ा बैटरी लगा होता है जो सिंगल चार्जिंग पर आपको 100 से लेकर110 किलोमीटर तक की रेंज तक दे सकती है। 
 
देखा जाए तो आपको 100 से लेकर110 किलोमीटर तक की रेंज देने वाले स्कूटर या बाइक ही खरीदनी चाहिए हालांकि अगर आप काफी कम कीमतों के स्कूटर या बाइक खरीदेंगे तो उसमें आपको थोड़े कम ही रेंज की इलेक्ट्रिक बाइक देखने मिलेंगी।
 

Leave a Comment