गाड़ी का इंशोरेंस करे मिंटो में चेक अपनये यह तरकीब | Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2023

Rate this post

दोस्तों अगर हमें किसी RTO Officer ने हमारे गाड़ी की चेकिंग की या हमें अपनी गाड़ी पर किसी तारह का क़र्ज़ लेना होतो और जब अपने पास अपने गाड़ी का इंश्योरेंस ना हो तो जब पुलिस चेकिंग होती है तब हमें बहुत सारा पैसा भरना होता है तो इसी बीच या तो हमने अपना इंश्योरेंस बनवाया नहीं होता है या फिर हमारे गाड़ी का इंश्योरेंस एक्सपायर हो जाता है और हमें पता भी नहीं चलता। 

 


आज के इस डिजिटल ज़माने में आप आपके किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस कैसे चेक कर सकते हैं हालांकि परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको अपने vehicle insurance check करनेकी पूरी सुविधा मिलती है लेकिन ज्यादातर लोग इस सुविधा के बारे में नहीं जानते

 

वैसे तो जब आप इंश्योरेंस करवाते हैं तो उस इंश्योरेंस की कॉपी पर आपके इंश्योरेंस की वैलिडिटी डेट लिखी होती है लेकिन सबसे ज्यादा परेशान लोग तब होते हैं जब वह डॉक्यूमेंट हमसे कहीं खो जाए या फिर खराब हो जाए और हमें पता ना हो कि Gadi के Insurance की वैलिडिटी कब तक है

 

मगर दोस्तों आपको हमारे होते हुए परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप हमारे इस लेख की मदद से बस कुछ मिनटों में यह जानकारी प्राप्त प्राप्त कर सकते हैं।

 

तो चलिए अब हम जानते हैं आप अपनी किसी भी गाड़ी का चाहे वो बाइक हो कार हो (Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2023) या फिर अन्य गाड़ी हो उसका बीमा कैसे चेक कर सकते हैं साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि उस गाड़ी का बीमा हुआ है या फिर नहीं इन सारी बातो समझने के लिए अंत तक बने रहे हमारे इस पोस्ट के साथ।

 

 

Kisi Bhi Bike Ya Car Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2023   

Gadi Ka Insurance Kaise Check Kare Online 2021

 

मोबाइलया कंप्यूटरसे किसी भी गाड़ीका इंश्योरेंस चेक करने के 2 तरीके 

 

  •  ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।
  •   मोबाइलऐप के जरिए भी Bike या Car का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं।
 
तो चलिए दोस्तों इन 2 तरीकों से जानते है कि किसी भी गाड़ी का बीमा है या नहीं या कब तक है। 

 

 

 

 

ये भी पढ़े :

 

 

 

 

परिवहन वेबसाइट पर ऑनलाइन अपने बाइककार या किसी भी गाड़ीका इंश्योरेंसकैसे चेक करे

 

निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे :-

 
स्टेप -1 सरकार की ऑफिशियल परिवहन वेबसाइट पर जाएं अपने बाइककार या फिर किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस या फिर कहे बीमा की वैधता चेक करने के लिए आप आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप  मैं सबसे पहले परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। WWW.VAHAN.NIC.IN  
 
 
स्टेप -2 वहां पर अपना अकाउंट बनाएं या फिर लॉगिन करें  अगर आपका वहां पर अकाउंट बना हुआ है तो आप साइन इन करें और आप पहली बार जा रहे हैं तो वहां पर क्रिएट अकाउंट का ऑप्शन होगा वहां पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस डालकर जनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें, उसके बाद आपके मोबाइल नंबर और आपके ईमेल एड्रेस पर ओटीपी आएगा वह ओटीपी वहां पर डालें।
 

 

 

पहले आप बिना लॉगइन किए भी अपने गाड़ी का नंबर डालकर अपनी गाड़ी का बीमा चेक कर सकते थे लेकिन अब यह प्रावधान हटा दिया गया।

 

स्टेप-3 अपने बाइक कार या फिर किसी भी गाड़ी का नंबर डालें अपना अकाउंट बनाने के बाद आपसे आपकी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर वहां भरने को कहेगा फिर आपको वहां एक कैप्चा यानी कि वेरिफिकेशन कोड को भरने को कहेगा उसके बाद चेक स्टेटस के ऑप्शन पे क्लिक करें। जैसा आपको नीचे स्क्रीनशॉट में बताया गया है।


 

bike ka insurance kaise check kare

स्टेप-4 अपनीकारऔरबाइककाइंश्योरेंस चेककरेंइतना सब कुछ भरने के बाद आपके उस रजिस्ट्रेशन नंबर की डिटेल आपके फोन और कंप्यूटर के स्क्रीन पर जाएगी वहां आपको कार या बाइक के मालिक  का नाम दिखाई देगा उसके बाद में थोड़ा और नीचे जाने के बाद इंश्योरेंस अप-टू का ऑप्शन इंश्योरेंस की वैलिडिटी लिखा मिलेगा अगर उस गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं बना होगा या फिर एक्सपायर हो गया होगा तो वहां वैलिडिटी डेट की जगह NA लिखा होगा।जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख रहे होंगे।

 

Car ka insurance kaise check kare

ऊपर दिए गए तस्वीर में इंश्योरेंस अक्टूबर जो भी डेट लिखा होगा इसका मतलब यह हुआ कि गाड़ी का बीमा उस तारीख को खत्म हो जाएँगी।

 

mParivahan मोबाइल ऐप से अपने किसी भीगा  गाड़ी इंशोरेंस कैसे चेक करें?

 

मोबाइल ऐप से गाड़ी का इन्शुरन्स कैसे चेक करे

निचे दिए गए चरणों को फॉलो करे :-

 

Google Play Store

 

स्टेप-1 गूगल प्ले स्टोर से mParivahan App को Download करेंदोस्तों परिवहन वेबसाइट से ऑनलाइन अपने गाड़ी का बीमा चेक तो कर ही सकते हैं लेकिन साथ ही आप ऑफिशियल mParivahan ऐप की मदद से भी अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक कर सकते हैं जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

 

स्टेप -2 mParivahan को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें ओपन होने के बाद कुछ परमिशन आप सेमांगेगी परमिशन देने के बाद ऊपर सर्च बार पर आप अपनी किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर कीजिए इसके बाद सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बाद सर्च होने पर आपके उस रजिस्टर गाड़ी नंबर की पूरी डिटेल आपके फोन के इंतजार के स्क्रीन पर दिखाई देगी उसके बाद आप सबसे नीचे मैं आपको इंश्योरेंस वाले अप-टू का ऑप्शन दिखाई देगा जो कि आपके इंश्योरेंस की एक्सपायरी डेट होगी। 

 

इस तरह से आप बड़ी आसानी से mParivahan मोबाइल ऐप की मदत से अपने किसी भी गाड़ी याने Bike या Car का Insurance देख सकते हो।

 

 

(आप हमारेबताएं के तरीकों से सिर्फ अपने कार बाइक या फिर अन्य वाहनों के इंश्योरेंस अभी चेक नहीं कर पाओगे बल्कि आप अपने वाहनों से जुड़े और भी बहुत कुछ जानकारियां प्राप्त कर पाओगे जैसे प्रदूषण लाइसेंस गाड़ी का इंजन नंबर आदि।)

 

आप अपनी गाड़ीका इंश्योरेंसचेक करनेके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देनापड़ता क्योंकि यहां परिवहन विभाग की ऑफिशियल साइट पर यह सेवा बिल्कुल मुफ्त में दी गई हैं।

 

 

समापन

 

अगर आपकीगाड़ी का इंश्योरेंस खत्महो गया है तो आप इसके लिए किसीऐसे एजेंसीइन सकतेहो जो इंश्योरेंस बनाताहूं या फिर आप पॉलिसीबाजार डॉट कॉम जैसे वेबसाइटपर ऑनलाइनही अपनी गाड़ी का बीमा करा सकतेहो

 

दोस्तों अगर आपको अपनी गाड़ीका इंश्योरेंसचेक करनेमें किसीभी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे कमेंटकरके मुझसेपूछ सकतेहो मैं आपके सभी सवालोंका जवाब  जल्द से जल्द देने की कोशिश करूंगा

 

Gadi Ka insurance kaise Check Kare पूरा पोस्टआपको कैसालगा आप हमें नीचे कमेंटकरके बता सकते हैं अगर आपने हमारे बताएगए सभी तरीकों को स्टेपबाय स्टेपफॉलो किया होगा तो बेशक आप बड़ी आसानी से अपने किसी भी गाड़ी का चाहेवह Bike ka insurance चेक करना हो या car ka insurance  करना हो। 

 

ऐसे ही या फिर किसी अन्यवाहनों का अगर आपको  हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंदआई हो तो आप इस जानकारी तो अपनेदोस्तों और परिवार  के साथ ही साझा कर सकते हैं साथीहमारे इस वेबसाइट पर मौजूदऔर भी बेहतरीन जानकारियां से भरी पोस्ट पढ़ सकते हैं धन्यवाद, जय हिन्द। 
 

 

ये भी पढ़े 
 

 

 

FAQ: Gadi Ka Insurance Kiase Chek kare?

 

 

सबसे अच्छी कार इंशोरेंस कंपनी कौन सी है?

Bajaj Allianz Car insurance, Bharti axa Car insurance,Cholamandalam Car insurance इन कंपनियों का Insurence Claim Ration 85% के ऊपर आता है।

 

गाड़ी का इंशोरेंस कहा और कैसे चेक करे?

किसी भी गाड़ी का इंशोरेंस आप www.vahan.nic.in इन वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

 

मोटर साइकिल का बीमा कितने का होता है?

किसी भी मोटर साइकिल का बीमा उसके इंजिन क्षमता के हिसाब से लिया जाता है। इसमें 150 cc क्षमता से 350 क्षमता के इंजन के लिए लगभग 500 रूपए से लेकर 2500 रुपये तक का खर्च आता है।

 

गाड़ी का इंशोरेंस चेक करने के लिए कितने पैसे देने पढ़ते है।

किसी भी गाड़ी का इंशोरेंस हम RTO द्वारा दिए गए वेबसाइट से फ्री में देख सकते है।

Leave a Comment