अपने फोन से बिजली का बिल कैसे देखें ऑनलाइन | बिजली बिल ऑनलाइन चेक

Rate this post
बजिली बिल कैसे देखें
Bijli Ka Bill Kaise dekhe

 

बिजली का बिल कैसे देखे? साथ हीइस तरह के काफी सारे काम हम आज के ज़माने में चुटकियो में करने की नई नई तकनीक आज हमारे स्मार्टफोन में दे दी गई है। 

 

दोस्तों आज केइस आधुनिक युगमें बिजली हरव्यक्ति की सबसे बड़ी जरूरतहो गई है क्योंकि गर्मी होया सर्दी दिनहो या रात बिजली की आवश्यकता हम सभी को पड़ती ही है, जैसा कि आजकल केहमारी सबसे जरूरत की चीजें जैसे मोबाइलटीवी कंप्यूटरपंखाएसीहीटरफ्रिज आदि जैसी चीजें पूरी तरहसे बिजली केऊपर ही निर्भर होती है।

 

अगर कुछ समय के लिए हम तक बिजली नहीं पहुंच पाती है तो हमारे दैनिक जीवन के बहुत सारे काम आधे अधूरे ही रह जाते हैं, लेकिन बिजली चलाने के लिए हमें उनका बिल का भुगतान भी करना होता है क्योंकि बिजली मुफ्त में नहीं बनती है बिजली बनाने के लिए भी बहुत से पैसे खर्च होते हैं इसलिए जो कंपनी हमें बिजली प्रदान करती है और हम जीतनी भी बिजली खर्च करते हैं उस का हिसाब से हमें पैसे भी देना पड़ता है।

 

बिजली की गणना करने के लिए हमारे घरऑफिस या दुकानके बाहर बिजलीका मीटर लगा होता है जो कि हमारे द्वारा खर्च किए गए बिजली की गणना करता है और उस हिसाब से हमें पैसे भीदेने पड़ते हैं लेकिन कई सारे लोगों को तो यह पता ही नहीं होताहै कि उनका बिजली का बिल कितना है और बिजली काबिल देखना कैसेहैं जिसके कारण समय पर अपना बिजलीका बिल भर ही नहींपाते और उन्हेंभारी जुर्माने का सामना करना पड़ता है या कहें उन्हें अपने बकाया राशिका एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ जाता है। 
 

 

इसलिए आज हम आपको अपनी इस आर्टिकल की मदद से यहबताने वाले हैंकि आप अपने घर मैंबैठेबैठे ही सिर्फ अपनेमोबाइल की मदद से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे चेक कर सकते हैं? या बिजली का बिल कैसे देख सकते है? ताकि आप बिना किसी तरहके एक्स्ट्रा चार्ज दिए समय पर अपना बिजली का बिल भर पाए।
 

दोस्तों चाहे आप भारत के किसी भी राज्यमें हो आप बिना कहीं किसी ऑफिस जाए सिर्फ अपने मोबाइल या लैपटॉप कीमदद से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे देख सकते हैं क्यों कि भारत के सभी राज्य में बिजली का बिल चेक करने के लिए और भरने केलिए उनके अपने अलगअलग Website होते हैं इसलिए हम आपको उन सभी राज्यों के बिजली का bill check करने के सभी वेबसाइट और आप अपनी बिजली का बिल कैसे चेक कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको सिर्फ इस आर्टिकल की मदद से देने वाले है। 

 

 

 

 
Also, Read 
 

 

बिजली का बिल Online कैसे चेक करे?

हमने यहां नीचे कुछ ऐसे तरीकेब ताए हैं जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन बिजली काबिल चेक कर सकते हैं अगर आप हमारे बताए गए तरीकों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करेंगे तो पक्का आप अपने बिजली काबिल बड़ी ही आसानी सेदेख सकेंगे बस आप इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे। 

 

बिजली का बिलदो तरीकों से देख सकते हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपना बिजली का बिल चेक भी कर सकते हैं और साथ ही इनमें से कुछ तरीकों की मदद से आप अपना बिजली का बिल ऑनलाइन भर भी सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि क्या है वे दो-तरीके के मदद से आप अपना बिजली का बिल देख सकते हैं अथवा बिजली का बिल खुद से ऑनलाइन जमा भी कर सकते हैं। 

 

  • मोबाइल एप्स द्वाराअपनी बिजली काबिल चेक करें!
  • ऑफिशियल वेबसाइट के द्वाराबिजली का बिल चेक करें।

 

 

 

मोबाइल एप्स द्वारा अपनी बिजली का बिल चेक करे

 

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आप गूगलप्ले स्टोर से बिजली बिल Check करने वाले कुछ अच्छे Apps  को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ऐपके जरिए अपना राज्य तथा आपको बिजली किस कंपनी किस डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा दिया जा रहा है उसका चयन करके उसके बाद अपने कंज्यूमर नंबर डालकर अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं। 

 

साथ ही अगर इस डिजिटल इंडिया मैं आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन है और आपके फोन में पेटीएम फोन पे गूगल पे जैसे ऑनलाइन पेमेंट एप्स ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता आपके पास कोई भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स है तो ज्यादा चांसेस हैं कि उसमें बिजली का बिल भुगतान (Pay) करने का ऑप्शन दिया होगा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप ऑनलाइन पेमेंट App की मदद से अपनी बिजली का बिल भी देख अथवा उनका भुगतान कर सकते हैं। 

 
  • Phone Pe
  • Paytm
  • Google Pay
  • Amazon Pay
  • Mobikwik
  • Oxygen
  • Bharat Pay
  • Airtel Payment Bank

 

 

 

 
इन सभी ऐपसे बिजली काबिल चेक करने का तरीका एक जैसा ही है इसलिए हम आपको गूगल पे पर इस्तेमाल से बिजली बिल का चेक करने के बारे में बताने वाले हैं और आप इसी तरह से बाकी ऑनलाइन ऐप्स से बिजली काबिल चेक अथवा देख कर सकते हैं।

 

 

Google Pay की मदत से बिजली का बिल भरे?

 

  • सबसे पहले गूगल पे पर या कोई भी दिए गए कोई भी ऐप को फोन में इंस्टॉल करें। 
गूगल पे से बिल कैसे भरे

आपको गूगल पे पर या किसी भी पेमेंट एप में रजिस्टर करना है उसके बाद अपने बैंक को ऐड करे। उसके बाद आपको बिल पेमेंट के जैसा एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें और उसके बाद वहां पर आपको इलेक्ट्रिसिटी पर क्लिक करना है।

 

 

ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल

 

  • आप जिस राज्य में रहते हैं और आपकी जो बिजली कंपनी है उसको सेलेक्ट करना अगर आपको यह नहीं पता है तो आप उन डॉक्यूमेंट को देख सकते हैं जो आपको बिजली कनेक्शन लगाने के बाद मिला था, इसमें आपका कंजूमर नंबर और आपके बिजली कंपनी का नाम लिखा होगा।
बिजली का बिल देखे

 

  • तब जा कर आपको अपना वही कंज्यूमर नंबर और सबडिवीजन और अकाउंट होल्डर नेम आदि कुडालकर डालकर कर लिंक एकाउंट बटन पर क्लिक करें 
ग्राहक नंबर से बिजली का बिल भरे

 

  • अब आपके सामने अकाउंट की पूरी डिटेल जाती है जिसमें आपके राज्य का और आपका एड्रेसदिया होगा उस पर आप क्लिक करके आगे बढ़े
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं तो आप का बिजली का बिल कितना आया है कब भरना है इसकी पूरी जानकारी जाती है अगर आप चाहेंतो उसी ऐप के थ्रू अपनी बिजली का बिल भर भी सकते हैं, और आपको उस के जरिए अपने बिजली के बिल का भी पता चल गया।
  • तो दोस्तों इस प्रकार आप अपनी मोबाइल से अपनी बिजली का बिल बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको अपने बिजली का बिल चेक करने के अलावा और भी ज्यादा जानकारी जानने की जरूरत है तब तो आपको अपनी बिजली देने वाले कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा नीचेच लीये उसके बारे में भी बात करते हैं।

 

ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा बिजली का बिल चेक करें।

 

दोस्तों आप जिस राज्य में रहते हैं सबसे पहले उस राज्य की बिजली बिल वेबसाइट पर आपको जाना होगा क्योंकि सभी राज्यों की बिजली कंपनियां अलग होती है इसके कारण उनकी ऑफिशियल वेबसाइटभी अलगअलग होते हैं जैसे अगर आप  महाराष्ट्र या बिहार से हैं तो नीचे दीगई वेबसाइट से अपनी बिजली कंपनी पर क्लिक करें उसके बाद अपनी डिटेल डाल कर आप आसानी से अपने बिजली को देख सकते हैं।

 

जैसा कि सबसे पहले आपको अपनी राज्य मेंजो कंपनी बिजली सप्लाई करती है उसके बारेमें पता होना चाहिए जिसकी वजह से आप अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं इसलिए हमने आपको भारत के सभी राज्यों में बिजली प्रोफाइल करने वाली सभी कंपनियों की एक सूची तैयार किया है।

 

भारत में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों की सूची साथ में उनकी वेबसाइट के लिंक।

 

State Electricity Utilities – Links

 

Andhra Pradesh

Central Power Distribution Company of A.P. Ltd.
Eastern Power Distribution Company of A.P. Ltd.
Northern Power Distribution Company of A.P. Ltd.

Assam

Central Assam Electricity Distribution Company Ltd.
Lower Assam Electricity Distribution Company Ltd.
Upper Assam Electricity Distribution Company Ltd.

Bihar

Chattisgarh

Chhattisgarh State Power Distribution Company Ltd.

Delhi

BSES Rajdhani Power Ltd.
BSES Yamuna Power Ltd.
New Delhi Municipal Council
North Delhi Power Ltd.

Gujarat

Dakshin Gujarat Vij Company Ltd.
Madhya Gujarat Vij Company Ltd.
Paschim Gujarat Vij Company Ltd.
Torrent Power Ltd.
Uttar Gujarat Vij Company Ltd.

Haryana

Dakshin Haryana Bijli Vitran Nigam
Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam Ltd.

Himachal Pradesh

Himachal Pradesh State Electricity Board

Jharkhand

Damodar Valley Corporation
Jamshedpur Utility and Services Company
Jharkhand State Electricity Board
Bokaro Power Supply Co Pvt. Ltd.

Karnataka

Bangalore Electricity Supply Company Ltd.
Chamundeshwari Electricity Supply Corporation Ltd.
Gulbarga Electricity Supply Company Ltd.
Hubli Electricity Supply Company Ltd.
Mangalore Electricity Supply Company Ltd.

Kerala

Kerala State Electricity Board

Manipur

Electricity Department, Manipur

Madhya Pradesh

Madhya Pradesh Paschim Kshetra Vidyut Vitran Co. Ltd.
M.P. Poorv Kshetra Vidyut Vitran Co.
M.P.Madhya Kshetra Vidyut Vitran Co.

Maharashtra

Best Undertaking
Maharashtra State Electricity Distribution Co. Ltd.
Reliance Energy Ltd.
Tata Power Ltd.

Meghalaya

Meghalaya State Electricity Board

Orissa

Central Electricity Supply Company of Orissa Ltd.
North Eastern Electricity Supply Company of Orissa Ltd.
Southern Electricity Supply Company of Orissa Ltd.
Western Electricity Supply Company of Orissa Ltd.

Punjab

Punjab State Electricity Board

Rajasthan

Ajmer Vidyut Vitran Nigam Ltd.
Jaipur Vidyut Vitran Nigam Ltd.
Jodhpur Vidyut Vitran Nigam Ltd.

Tamil Nadu

Tamil Nadu Electricity Board

Tripura

Tripura State Electricity Corporation Ltd

Uttarakhand

Uttarakhand Power Corporation Ltd

Uttar Pradesh

Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd.
Kanpur Electric Supply Co. Ltd.
Madhyanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd.
Noida Power Company Ltd.
Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd
Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Ltd.
Uttar Pradesh Power Corporation Ltd.

West Bengal

Calcutta Electricity Supply Company Ltd.
Damodar Valley Corporation
DPSC Ltd.
West Bengal State Electricity Distribution Company Ltd.

 

 

दोस्तों ऊपर दिए गए लिंक्स की मदद से आप अपने राज्य के बिजली देने वाले इन सभी कंपनियों का पता लगा सकते हो क्योंकि आपको अपना बिजली बिल चेक करने के लिए अपने बिजली देने वाली कंपनियों का नाम पता होना जरूरी है । 

 

इसके साथ ही आपको अपना ग्राहक नंबर भी पता होना चाहिए  तभी आप अपना बिजली का बिल चेक कर सकते हैं उसके बाद जब आपको अपना बिजली देने वाली कंपनी का नाम का पता चल गया हो तो इसलिस्ट में दिए गए उस कंपनी या फिर अपने स्टेट में कंपनी केनाम पर क्लिक करके आप उनके डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइटपर पहुंच सकते हो।

 

 समापन

अब आपको समझ गया होंगे की बिजली का बिल कैसे देखे?, बिजली का बिल कैसे चेक करें? और बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे भरे?  दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया हो और अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह अगर अपना बिजली का बिल चेक करने की परेशानी से जूझ रहा हैतो वह सिर्फ अपनी फोन और कंप्यूटर में इस आर्टिकल की मदद से अपनी बिजली का बिल चेक कर सके

 

Also, Read 

Leave a Comment