Infinix मोबाइल कंपनी कहा की है इस कंपनी का मालिक कौन है | Infinix Mobile Company In Hindi

इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी | Infinix Mobility  

इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी कहा की है

 

दोस्तों आज पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस अगर कोई इस्तेमाल किया जाता है। तो वह है मोबाइल जी हां आज के इस समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हम स्मार्टफोन का ही करते हैं जिसमें से एक आता है इंफिनिक्स | Infinix कंपनी का जो की इनमें से ही एक मोबाइल कंपनी है लेकिन बहुत से लोग जानना चाहते हैं की इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी कहां की है इस कंपनी का मालिक कौन है और इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी का इतिहास क्या है आज के इस पूरे ब्लॉग पोस्ट में हम आपको इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी के बारे में बहुत सी जानकारी देने जा रहे है। 
 
दोस्तों स्मार्टफोन की बढ़ती जरूरत को देखते हुए न जाने ऐसी कई सारी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां बनी हुई है जिसका हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते उन्हीं में से एक इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी का भी नाम आता है। 
 
 साल 2016 से ही  हमारे देश भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ी है ऐसे में बहुत सारी विदेशी कंपनियां भारत के बाजार पर अपने अपने ब्रांड के स्मार्ट फोनों को भारत में जोर शोर से लांच कर रही है जिसमें सबसे ज्यादा मोबाइल कंपनियां बेशक चाइनीस है। 
 
यह इसलिए की भारत एक बहुत बड़ा जनसंख्या वाले देशों में से एक है और यहां पर लंबे समय तक उनके प्रोडक्ट बिकने के ज्यादा चांसेस होते हैं इसलिए हर बड़ी कंपनी भारतीय बाजार में अपने Product को लॉंच  करने से खुद को रोक नहीं सकती आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत का बाजार चाइना के बाद विश्व दूसरा सबसे बड़ा बड़ा मोबाइल बाजार है।
 
बात करे २०२१ की तो आज हमें इंफीनिक्स की और से बहोत से Mid-Range और Lover-Range की कीमत पर अच्छे खासे स्मार्टफने देखने मिल रहे है और इंफीनिक्स कंपनी के स्मार्टफोन को लोग लेना भी काफी पसंद  कर रहे है। आने वाले सालो में  इंफीनिक्स कंपनी की और से हमें बहोत से स्मार्टफोन और अलग अलग इलेक्टॉनिक्स प्रोडक्ट देखने मिलेंगे इसलिए आज भी बहोत से लोगो को इंफीनिक्स  कंपनी के बारे में  ज्यादा जानकरी नहीं है। 
 
इसलिए आज हम आपको इंफीनिक्स कंपनी के बारे में जानकारी देने जा रहे है तो चलिए दोस्तों देखते है की इंफीनिक्स कंपनी कहा की है?, किस देश की है? इंफीनिक्स कंपनी के मालिक का नाम क्या और भी बहोत कुछ। 
 
 

इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी के संस्थापक और सीईओ कौन है

 
वैसे तो इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी का मालिक Sagem Wireless व Transsion Holdings यह दो बड़ी कंपनी हैं। क्योंकि इन्हीं दो कंपनियों ने इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी को बनाया है। वहीं अगर बात करें उनके फाउंडर टीम तो इसके फाउंडर हैं Zhaojiang (ज़हू जहॉजियांग)
 
यह इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी के ग्लोबल सीईओ Benjamin Jiang (बेंजामिन जियांग) है, वहीं इस कंपनी के अलग-अलग देशों में अलग-अलग CEO होते हैं यानि की सभी देशों में अलग-अलग सीईओ होते है। इसके पीछे का कारण यह होता है कि जो व्यक्ति जिस देश का है सिर्फ वही व्यक्ति देश की मार्केट और लोगों की जरूरत को अच्छे से समझ सकता है वही हम आपकी जानकारी के लिए बताएं तो हमारे देश से भारत इंफिनिक्स कंपनी की सीईओ Anish Kapoor जी हैं जिन्होंने टाटा और सैमसंग जैसी कंपनियों के साथ में काम किया था। 
 

इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी किस देश की कंपनी है?

 
इंफिनिक्स चीन की एक मोबाइल कंपनी है जिसकी शुरुआत 2013 में Hongkong में हुई थी, इस कंपनी का मुख्यालय सेन जैन चाइना में मौजूद है। मगर बात करें इंटेक्स मोबाइल कंपनी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की तो इस कंपनी के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर फ्रॉम और कोरिया में मौजूद है वहीं पर उनके फोन डिजाइन किए जाते हैं।  
 
Infinix मोबाइल कंपनी Transsion नामक मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी की एक सहायक कंपनी है। Transsion कंपनी भी एक चाइनीस कंपनी है वही इस कंपनी का मुख्यालय भी शेन्ज़ेन चीन में है। वही इंफिनिक्स के अलावा टेक्नो और आइटम जैसी कंपनियां भी इसी कंपनी के अंडर में आती है
 
अगर बात करें आज के समय की तो इंफिनिक्स यह कंपनी आज 30 से भी ज्यादा देशों में अपना प्रोडक्ट बेचती है साथ ही यह कंपनी पाकिस्तान में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने वाली पहेली मोबाइल कंपनी है, कंपनी अपने फोन को पाकिस्तान में मैं पूरी तरह से मेड इन पाकिस्तान बनाने के लिए लगातार अपने पैसे खर्च किए जा रही है।
 
वैसे तो यह कंपनी अपने स्मार्टफोन को कई देश में बेचती और बनती है जैसे की फ्रांस,बांग्लादेश कोरिया, हमफ्रॉम, चाइना और भारत में बनाती है लेकिन infinix mobile कंपनी के ज्यादातर जरूरी मोबाइल पार्ट्स चाइना में ही बनते हैं और यह कंपनी बाकी देशों में जाकर अपने फोन को सिर्फ असेंबल करके बेचती है।
 

Also,Read 

 

समापन | Conclusion 

 
दोस्तों इस पूरे लेख में हमने जाना की इंफिनिक्स मोबाइल ब्रांड किस देश का है और इसे किसने बनाया है और इंफीनिक्स मोबाइल कंपनी किस देश की है। मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे हालांकि इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी के स्मार्टफोन ज्यादा बिकने के पीछे का कारण यह है कि यह कंपनी अपने जायदातर स्मार्टफोन की कीमत दस हजार जैसे कम कीमत पर अच्छे स्मार्टफोन बनती है जोकि आज के समय में Xiaomi, Realme, Oppo, Vivo जैसे स्मार्टफोन कंपनियों को भी पानी पीला रही है। 
 
बात करें क्या यह कंपनी चाइनीज है या नहीं तो इस सवाल का जवाब तो आपको इस पूरे लेख को पढ़कर तो मिल ही गया होगा क्योंकि बेशक यह कंपनी हांगकांग में बनी हो लेकिन इनकी पैरंट कंपनी चीन से साथ ही यह अपने बहुत सारे पार्ट्स चीन से ही मंगावती है.
 
इसका मतलब यह है की यह एक चाइनीस कंपनी है उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्त और परिवारों के साथ जरूर शेयर करें साथ ही आप कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं हम तुरंत ही आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद, जय हिन्द। 

1 thought on “Infinix मोबाइल कंपनी कहा की है इस कंपनी का मालिक कौन है | Infinix Mobile Company In Hindi”

Leave a Comment