भारत का सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर कौन सा है | India ke Sabse Achhe Water Purifier २०२३

4.5/5 - (2 votes)

दोस्तों आज भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में हमें अलग अलग तरह की माहमारी, बढ़ते औद्योगीकरण, और तरह तरह के प्रदुषण के वजह से खली हवा में सास लेना भी किसी न किसी बीमारी का कारन बन चूका है। इन तरह तरह की बीमारियों से बचने के लिए हमें स्वस्त आहार,अच्छा जीवनमान और अच्छे क्वालिटी के पानी की ज़रूरत होती है। इंसानो में ज्यादा तर बीमारिया पानी के माध्यम से ही फैलती है, इसलिए हमें अच्छे आहार के साथ अच्छे जीवनमान के साथ अच्छे पानी की भी ज़रूरत पढ़ती है। 

 

प्रदुषण के ऐसे हालात देखने हुए आज भारत लगभग  ३ में से २ घरो में हमें वाटर प्यूरीफायर देखने मिलता है, और पीछे कुछ सालो से भारतीय लोगो ने वाटर प्यूरीफायर को बेहद पसंद भी किया है। ऐसे में अगर आप भी अगर किफायती कीमत पर वाटर प्युरिफायर लेने की सोच रहे तो आपको हमारे इस आर्टिकल से बेहद मदत मिलने वाली है। 

 

 

दोस्तों अगर आप भी नया अच्छी क्वालिटी का वाटर प्यूरीफायर लेना चाहते है जो की २०००० रूपये की कामत कीमत पर आता हो और जिसका डिज़ाइन अच्छा है जिसकी कैपेसिटी अच्छी हो और जो आपको लम्बा साथ दे तो आप ज़रूर हमारे इस आर्टिकल को पढ़े और अपना मनपसं वाटर प्यूरीफायर चुने। तो चलिए दोस्तों देखने है भारत में मिलने वाले सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर  इनकी कीमते, इनके फीचर्स और भी बहोत बहोत कुछ। 

 

 

भारत का सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर

 

LIVPURE LIV-PEP-PRO+7L RO+UV+UF Water Purifier

Current Price In India:  ₹8,799 

Buy From: Flipkart 

 

livepure-liv-pep-pro-7l-ro-uv-uf-water-purifier
livepure

 

लिवप्युर इस तरह के काम बजट के वाटर प्यूरीफायर में RO, UV, UF तरह तरह के एडवांस फ़िल्टर देखने मिलते है जिससे नमक और मिक्रोबेस को निकलने में मदत करता है। 

 

Livpure के 7 लीटर के इस मॉडल में हमें सिर्फ एक  घंटे में 12 लीटर तक पानी को प्यूरीफाई करके देता है, इस कीमत के हिसाब से हमने इसे सबसे अच्छे वाटर प्यूरीफायर के पहले पायदान पर रखा है। 

 

लिवप्युर का यह प्यूरीफायर हमें सफ़ेद और नील कलर में देखने मिलता है जो की दोनों की रंगो में काफी आकर्षक लगता है। 

 

7 स्टेज एडवांस पूरीफिकेशन, ऑटोफ्लश लीकेज इंडिकेटर, आकर्षक LED डिस्प्ले और साथ अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक बॉडी हमें इस वाटर वाटर प्यूरीफायर में देखने मिलती है। 

 

LIVPURE LIV-PEP-PRO+7L सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर क्यों है?

यह वाटर प्यूरीफायर पानी को शुद्ध करने के लिए 7 चरणों का उपयोग करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको सुरक्षित पेयजल का उपभोग करना है जो अशुद्धियों, वायरस और बहुत कुछ से मुक्त है।

इसकी शुद्धि प्रक्रिया पानी में सभी हानिकारक तत्वों को समाप्त कर देती है ताकि आप विभिन्न जल जनित रोगों से सुरक्षित रहें.

 

विशेषताएं | Features 

  • 7 स्टेज मिनरल फिल्टरेशन का उपयोग 
  • अल्ट्रा फ़िल्टर काट्रिज की सुविधा प्रधान करता है। 
  • बड़े आकार का LED इंडिकेटर 
  • ऑटोफ्लश और लीकेज सेंसर 
  • RO+UV+UF और मिनरल्स का एडवांस तकनीक का इस्तेमाल 
  • LIVPURE LIV-PEP-PRO+7L की कीमत: ₹8799  

 

 

KENT Grand 8-L- RO+UV/UF+TDS Water Purifier 

Current Price In India: ₹ 13,999
Buy From: Amazon

KENT Grand 8-L- RO+UVUF+TDS Water Purifier
केंट ग्रैंड RO, UV/UF और TDS जैसी सभी सुविधाओं के साथ सबसे अच्छे वाटर प्यूरीफायर में से एक है। क्योंकि इसकी भंडारण क्षमता 8 लीटर है जो मध्यम बड़े परिवारों के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।
 
यह मॉडल जो कि सिर्फ एक घंटे में 20 लीटर पानी को शुद्ध कर सकता है। यदि आप पीने के लिए नगरपालिका, बोरवेल या टैंकर द्वारा दिए गए पानी का उपयोग कर रहे हैं, तो यह वाटर प्यूरीफायर आपके लिए एकदम सही है। क्योंकि यह नल के पानी को भी आसानी से शुद्ध कर सकता है। यह उपकरण पूरी तरह से स्वचालित है और शुद्ध पानी के शुद्धीकरण के लिए 7 तरह के तकनीकों का इस्तेमाल करता है ।
 
केंट का यह वाटर प्यूरीफायर अच्छे क्वालिटी के पारदर्शी प्लास्टिक कवर में आता है जो इसे सुरुचिपूर्ण रूप देता है और यह केंट वाटर प्यूरीफायर एक इन-बिल्ट SMPS के साथ आता है जो आपके डिवाइस को उतार-चढ़ाव वाले वोल्टेज से बचाएगा।
 
पारदर्शी ABS फ़ूड ग्रेड प्लास्टिक कवर इसे उत्तम दर्जे का बनाया गया है । यह केंट वाटर प्यूरीफायर एक इन-बिल्ट SMPS के साथ आता है जो आपके डिवाइस को उतार-चढ़ाव वाले वोल्टेज से बचाएगा। यह मॉडल WQA, ISI और CE द्वारा प्रमाणित है। इस प्रकार, आपको आश्वस्त किया जा सकता है कि इस इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का परीक्षण आपको शुद्धतम रूप में पीने का पानी प्रदान करने के लिए विभिन्न मापदंडों में किया जाता है।
 

 KENT Grand 8-L वाटर प्यूरीफायर सबसे अच्छा क्यों है?

 
केंट ग्रैंड पानी में मौजूद खनिजों की सभी अच्छाइयों को दूर किए बिना अशुद्धियों से छुटकारा दिलाता है। UV और फिल्टर परिवर्तन अलार्म आपको फिल्टर बदलने की आवश्यकता होने पर या यूवी फिल्टर में कोई समस्या होने पर अधिसूचित होने में सहायता करते हैं। अगर अलर्ट के अगले साठ घंटों के भीतर फिल्टर को नहीं बदला गया तो यह प्यूरीफायर अपने आप ही सभी कार्यों को बंद कर देगा।
 
केंट ग्रैंड वॉल-माउंटेबल प्यूरीफायर 50% पानी को शुद्ध करता है और अन्य 50% अपशिष्ट जल को अपने दूसरे सिरे बाहर करता है जिसे बाद में अन्य घरेलू उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है। जैसे – अपशिष्ट जल को आप अपने पेड़ पौधों में डाल सकते हैं।
 

विशेषताएं | Features 

  •  मिनरल RO तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 
  •  अत्यधिक प्रमाणित और सबसे ज्यादा सम्मानित वाटर प्यूरीफायर उत्पाद है।
  •  आपकी मशीन के खराब होने की स्थिति में देश में 1550 से अधिक सेवा केंद्र हैं।
  •  आयाम 400 (L)X 250 (W)X505 (H) है। 
  •  सेडिमेंट फिल्टर, कार्बन ब्लॉक फिल्टर और UF फिल्टर मौजूद हैं। 
  •  इसके संचालन के लिए यह केवल 220V बिजली की खपत करता है।
  •  New KENT Grand 8-Litres कीमत – ₹ 13,999
 
 

HUL by Pureit Ultima Minerals 10L RO+UV+MF 10L Water Purifier

 

Current Price In India: ₹ 15,499 
Buy FromAmazon

 
 
HUL by Pureit Ultima Minerals-सबसे अच्छा वाटर प्युरिफायर

 

 
HUL प्योरिट अल्टिमा 5 से 6 लोगों के बड़े परिवारों के लिए बिल्कुल सही है। यह प्योरइट द्वारा निर्मित है जो हिंदुस्तान यूनिलीवर का एक सबयूनिट है। इस वाटर प्यूरीफायर की स्टोरेज क्षमता 10 लीटर है। यह प्योरिट UV और RO प्रक्रियाओं के माध्यम से दूषित पानी को शुद्ध करता है इसी के साथ 1 लीटर पानी से 10 मिलियन कीटाणुओं और अशुद्धियों को कुछ ही समय में समाप्त कर सकता है!
 
प्योरइट के इस मॉडल में एक संकेत देने के लिए एक अग्रिम चेतावनी मशीन लगा है कि यह जर्मकिल कार्ट्रिज को बदलने का समय है। साथ ही यह एक TDS नियंत्रक और एक न्यूनाधिक के साथ आता है। जिससे इस मशीन के उपयोग के बारे में सूचित करने के लिए नियॉन लाइट का उपयोग किया जाता है।
 

HUL प्योर इट अल्टीमा अच्छा क्यों है?

 
HUL अल्टिमा को आप दीवार में लगा सकते है और इसका उपयोग सभी प्रकार के पानी के स्रोतों के खिलाफ किया जा सकता है। इस फिल्टर में बदलाव के संकेत, जल प्रवाह, 2000 PPS तक TDS नियंत्रक और 60 वाट की बिजली की खपत ग्राहकों के बीच इसकी लोकप्रियता के कुछ कारण हैं। इसमें एक गिलास में पानी को उसके शुद्धतम रूप में प्रस्तुत करने के लिए 7 चरण शुद्धिकरण फिल्टर हैं जोकि पानी काफी शुद्ध होजाता है। 
 
यह वाटर प्यूरीफायर कीटाणुओं को मारने के लिए एक किट और एक शुद्धता संकेत के साथ आता है जो पानी की गुणवत्ता को 5000 गुना तक दिखाता है। मशीन में त्रुटि का संकेत देने के लिए एक चमकदार लाल एलईडी लाइट भी मौजूद है। यह उस क्षेत्र में चमकेगा जहां दोष है। यह मॉडल अपने आप बंद होने की सुविधा के कारण आपके बिजली बिल की बचत भी करेगा। यह आपके लिए कम कीमत में आने में आनेवाला सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर साबित हो सकता है। 
 
 

विशेषताएं | Features 

  • आवश्यक फिल्टर बदलने के लिए अलर्ट शामिल है। 
  •  एक इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल डिस्प्ले पैनल सभी मशीन के कार्य को दिखाने के लिए मौजूद है। 
  •  यह जहरीले पानी का 7 चरण आरओ+यूवी+एमएफ निस्पंदन के माध्यम से शुद्धिकरण प्रदान करता है। 
  •  शुद्धिकरण की क्षमता है 26 लीटर/घंटा। 
  •  प्योर इट अल्टिमा में डबल प्योरिटी लॉक है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शुद्ध पानी की एक बूंद भी प्यूरीफायर से बाहर न जाए।
  •  HUL Pureit Ultima 10 L कीमत – ₹ 15,499
 
 
 

 A.O. Smith Z8 10-L RO Water Purifier

 

Current Price In India: ₹ 22,799
Buy FromAmazon

 
 
A.O. Smith Z8 10-L RO Water Purifier
 
 
AO Smith Z8 प्यूरीफायर तकनीकी रूप से सबसे उन्नत वाटर प्यूरीफायर में से एक है। यह मॉडल उन लोगों के लिए है जो बेहतर है जिनके पास थोड़ा अधिक बजट है,बात करे इस वाटर प्यूरीफायर  तो यह वाटर प्यूरीफायर पानी की शुद्धिकरण के बाद पानी की बर्बादी बिल्कुल नहीं करता है। अगर बात करें इसके सुंदर डिजाइन की तो इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले लगा होता है जो कि इस डिवाइस की कुछ विशेषताएं बताता है कि सिस्टम में क्या चल रहा है।
 
अन्य RO मॉडल में, शुद्धिकरण प्रक्रिया में 50% पानी की बर्बाद करती है। लेकिन पानी की रिकवरी की उन्नत तकनीक के साथ पहले से स्थापित, यह मशीन लगभग 100% बर्बाद पानी को साफ कर सकती है।
 
क्या आप गर्म पानी पीने के शौकीन हैं? तो फिर यह एकमात्र मॉडल है जो 45 से 80 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पानी निकाल सकता है। यह फीचर सर्दी के मौसम में काम आता है। यह सभी हानिकारक सूक्ष्मजीवों को नष्ट करता है और यह प्यूरीफायर नल के पानी को भी शुद्ध कर सकता है।
 

AO Smith Z8 प्यूरीफायर सबसे अच्छा क्यों है?

 
AO Smith Z8 प्यूरीफायर मिनिरलाइजर टेक्नोलॉजी (मिन-टेक) के साथ प्रदान किया गया हैं जो उन खनिजों को पुनर्स्थापित करता है जिन्हें शुद्धिकरण प्रक्रिया के दौरान हटा दिया जाता है। यह तकनीक पानी के PH लेवल को संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करती है, जिससे इसमें क्षारीयता कम हो जाती है। AO Smith Z8 ग्रीन आरओ सीरीज में स्मार्ट अलर्ट इंडिकेटर भी मौजूद हैं जो आरओ फिल्टर बदलने का समय आने पर चमकने लगते हैं।
 
यह मॉडल फॉर्म एओ स्मिथ  नल पर एक चाइल्ड लॉक के साथ आता है जिसके माध्यम से गर्म पानी निकलता है। प्रत्येक शुद्धिकरण चक्र की शुरुआत में, यह मशीन अपने जीवन को बढ़ाने के लिए हर बार आरओ झिल्ली को बाहर निकालती है और परिणामस्वरूप, रखरखाव की लागत को कम करती है।
 
 

विशेषताएं | Features 

  •  इस प्यूरीफायर में आप ठंडा और गर्म दोनों तरह के पानी पी सकेंगे।
  •  इसकी भंडारण क्षमता 10 लीटर है। (9.2 लीटर सामान्य पानी और 0.8 लीटर गर्म पानी)
  •  इस AO स्मिथ प्यूरीफायर में आपको 15 लीटर/घंटा तक शुद्धिकरण की क्षमता मिलता है।
  •  और यह प्यूरीफायर शुद्धिकरण की प्रक्रिया 8 चरण RO प्लस सिल्वर चार्ज मेम्ब्रेन टेक्नोलॉजी (SCMT) का इस्तेमाल करता है।
  •  शुद्धिकरण प्रक्रिया 8 चरण आरओ प्लस सिल्वर चार्ज मेम्ब्रेन टेक्नोलॉजी (SCMT)
  •  यह तीन प्रकार का शुद्ध पेयजल प्रदान करता है- सामान्य, 45 डिग्री और 80 डिग्री सेल्सियस।
  •  डाइमेंशन 36.9X32.6X48.2 है। 
  • 100% अपशिष्ट पानी को पुनर्स्थापित करता है।
  •  AO Smith Z8 10-Litre कीमत – ₹ 22,799
 

New Eureka Forbe’s Aquasure 6L by Aquaguard Smart Plus- RO+UV+MTDS Water Purifier

 

Current Price In India: ₹8,499
Buy FromAmazon

 
 
Eureka Forbe's Aquasure 6L Water Purifier
 
 
एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस का एक्वासुर बहुत ही पॉकेट-फ्रेंडली है और RO, UV और MTDS फिल्ट्रेशन के साथ 6 चरण शुद्धिकरण प्रक्रियाएं प्रदान करता है। इसकी स्टोरेज कैपेसिटी 6 लीटर है।
 
इस मॉडल में एक बड़ा एलईडी संकेत लगाई गई है जो आपको किसी भी बदलते अलर्ट, त्रुटियों और शुद्धिकरण प्रक्रिया के बारे में सूचित करता है। एक्वागार्ड स्मार्ट प्लस का एक्वासुर बेहद हल्का है और इसमें कॉम्पैक्ट डिजाइन है। इस मशीन में एक स्मार्ट वोल्टेज उतार-चढ़ाव गार्ड भी है जो 150 से 270 वोल्ट के बीच वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के दौरान आपके डिवाइस की सुरक्षा करेगा।
 
आप काउंटर टॉप पर वाटर प्यूरीफायर का उपयोग कर सकते हैं या दीवार पर भी लगा सकते है। यह 3 से 4 व्यक्तियों के परिवार के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। जैसे ही स्टोरेज टैंक भर जाता है मशीन अपने आप बंद हो जाती है। इस तरह का सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर आप बेहद काम कीमत में अपने घर ला सकते हो। 
 

Eureka Forbes Aquasure अच्छा क्यों है?

 
यह वाटर प्यूरीफायर प्री-फिल्टर अटैचमेंट के साथ आता है और अगर आपके क्षेत्र में पानी की गुणवत्ता अच्छी है तो इसे बदलने की जरूरत नहीं है। यह एक घंटे में 30 लीटर पानी को शुद्ध कर सकता है। MTDS Technology इस डिवाइस में शामिल एक नई तकनीक है जो पानी को पीने योग्य बनाने के बाद उसके स्वाद को एडजस्ट कर देगी। यह मशीन भूमिगत और नल के पानी दोनों तरह पानी को शुद्ध कर सकती है।
 

विशेषताएं | Features 

  •  यह जल शोधक 200 से 2000 टीडीएस वाले क्षेत्रों में बेस्ट है। 
  •  यह प्यूरीफायर 230 वाट ऊर्जा की खपत करता है। 
  •  RO + UV + TDS तंत्र के साथ पानी के 6 चरण शुद्धिकरण प्रदान करता है। 
  •  इस प्यूरीफायर में सभी रेत और धूल के कणों को हटाने के लिए आई-फिल्टर मौजूद है।
  •  इन-बिल्ट पार्टिकल ट्रैप के साथ केमी-ब्लॉक फिल्टर खराब गंध, क्लोरीन और कार्बनिक अशुद्धियों को दूर करता है।
  •  इसका आयाम 31.8 x 20.5 x 46 सेमी तक का है। 
  •  Eureka Forbes Aquasure 6L कीमत – ₹ 8,499
 
 

Max Alkaline by Havells 7-L- RO+UV Water Purifier

 

Current Price In India: ₹ 15,499
Buy FromAmazon

 
 
Max Alkaline by Havells- Sabse Acha Water Purifier



Havells Max Alkaline RO+UV फिल्ट्रेशन और 7 स्टेज प्यूरिफिकेशन सिस्टम के साथ आता है। शानदार डिजाइन के साथ वॉल-माउंटेड और टेबल-माउंटेड दोनों होने के कारण, आप इसे अपनी रसोई की दीवार में कहीं भी लटका सकते हैं या बस इसे अपने काउंटर टॉप पर रख सकते हैं।
 
इस प्रोडक्ट को CE और ISI द्वारा प्रमाणित किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह आपकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में परीक्षणों से गुजरा है। पानी की टंकी में 7 लीटर की भंडारण क्षमता है जो 2 से 3 सदस्यों वाले मध्यम आकार के परिवार के लिए एकदम सही है। यह उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य-ग्रेड MBS Plastic से बना है।
 
मशीन एक अलार्म सिस्टम के साथ आती है जो आपको फिल्टर के परिवर्तन या UV निस्पंदन की विफलता के बारे में सूचित करती है। वाटर प्यूरीफायर में एक इन-बिल्ट SMPS है जो 100 से 300 वोल्ट तक की बिजली के उतार-चढ़ाव के दौरान भी डिवाइस के सामान्य कार्य को नियंत्रित करता है।
 

हैवेल्स मैक्स अल्कलाइन 7-लीटर अच्छा क्यों है?

 
हैवेल्स का यह वाटर प्यूरीफायर 7 चरणों में शुद्धिकरण यंत्र के साथ आता है जो सुनिश्चित करता है कि आपको इसकी हर बूंद में शुद्ध पेयजल मिलेगा।
 
इस मॉडल का सेडिमेंट फिल्टर इनपुट पानी से सभी अशुद्धियों को दूर करता है। अगले चरण में, पूर्व-सक्रिय कार्बन फिल्टर पानी से सभी कार्बनिक रोगाणुओं को समाप्त कर देता है। सीसा, आर्सेनिक और सुरमा जैसी सभी भारी धातुओं को आरओ फिल्टर के माध्यम से हटा दिया जाता है।
 
पोस्ट एक्टिवेटेड कार्बन फिल्टर पानी से सभी दुर्गंध को दूर करता है। अगले चरण में, यूवी फिल्टर सभी बैक्टीरिया और वायरस को समाप्त कर देता है।
 
मिनरल्ज़ टेक्नोलॉजी शुद्धिकरण प्रक्रिया के दौरान खोए हुए खनिजों को वापस जोड़ती है और इस प्रकार पानी के Ph-Level संतुलन को बनाए रखती है जिससे यह क्षारीय और उपभोग के लिए सुरक्षित हो जाता है। अंतिम चरण में, पुनरोद्धारकर्ता खनिजों के जलयोजन और अवशोषण को बढ़ाता है।
 

विशेषताएं | Features 

  •  इसमें एक डबल निस्पंदन सिस्टम मौजूद है।
  •  इस मशीन की शुद्धीकरण क्षमता 60 लीटर/घंटा है।
  •  यह मॉडल 250 areas से कम टीडीएस वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है।
  •  उत्पाद का आयाम 39 x 28.5 x 40 सेमी है।
  •  सफाई के दौरान पानी की टंकी को मुख्य इकाई से अलग किया जा सकता है।
  •  Havells Max Alkaline 7-Liter कीमत – ₹ 15,499 
 

 

समापन | Conclusion 

 
तो दोस्तों ये रहे भारत में मिलने वाले भारत के पांच सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा वाटर प्यूरीफायर | Sabse Acche Water Purifier. विभिन्न कंपनियों द्वारा निर्मित सभी वाटर प्यूरीफायर की तुलना करने के बाद, भारत में सर्वश्रेष्ठ वाटर प्यूरीफायर के लिए हमारा फैसला केंट ग्रैंड 8-लीटर वाटर प्यूरीफायर है
 
आरओ, यूवी और यूएफ की शक्ति, भंडारण क्षमता, बिजली की खपत और शुद्धिकरण चरणों के आधार पर यह जल शोधक पानी के शुद्धिकरण के क्षेत्र में एक स्पष्ट विजेता के रूप में उभरा है। हमें उम्मीद है कि हम आपके परिवार के लिए सही वाटर प्यूरीफायर मशीन का चयन करने में आपकी मदद करने में सक्षम हैं।
 
यदि आपका कोई सुझाव और प्रश्न हैं, तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में टिप्पणी कर सकते हैं। हम निश्चित रूप से आपको वापस लिखेंगे! धन्यवाद, जय हिन्द। 
 

Leave a Comment