मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है तो अपनाये यह आसान तरीके: Mobile ka sound kaise thik kare

3.5/5 - (6 votes)

मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है क्या करें: दोस्तों अगर आपके पास एक साधारण फीचर फ़ोन हो या फिर एक प्रीमियम तरह का Smartphone हो तो ऐसे अलग अलग तरह के मोबाइल फ़ोन्स में हमें अलग अलग तरह की परेशानियों को झेलना पड़ता है। 

 

मगर एक ऐसी भी मोबाइल फ़ोन की परेशानी है जोकि हमें हर तरह के मोबाइल फ़ोन में देखने मिलती है और वो है Mobile Phone में आवाज़ न आना, Mobile Phone के स्पीकर का काम न करना, मोबाइल के स्पीकर्स का आवाज़ कम हो जाना या फिर किसी विशेष तरह का काम करते वक़्त मोबाइल फ़ोन की आवाज़ में दिक्कते आना। 

 

मोबाइल फ़ोन की इस परेशानी से फीचर्स फ़ोन से लेकर प्रीमियम स्मार्टफोन उपभोक्ता कभी ना कभी इस परेशानी का सामना करते है।

 

इसलिए इस तरह की परेशानी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बतायेंगे की अगर मोबाइल में आवाज नहीं आर ही है तो किस तरह हम घर बैठे ही इसे ठीक कर दुबारा मोबाइल के स्पीकर का आवाज़ ठीक कर सकते है। 

 

अगर किसी भी कारन से Mobile ka Sound, Speaker thik नहीं हो रहा या फिर मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है तो आप हमनये बताये हुए तरीको से अपने मुश्किल को हल कर सकते हो। 

 

 

संबधित लेख:

 

अनुक्रम दिखाएँ

 

मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है: 08 आसान तरीके 

 

मोबाइल में आवाज नहीं आ रही है

 

#8. Speaker Cleaning Tool का इस्तेमाल करे

 

दोस्तों मोबाइल फ़ोन का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने की वजह से मोबाइल में कही तरह की गदंगी जम जाती है जिसके कारन मोबाइल के Mic और Speaker की आवाज़ बेहद ही काम हो जाती है।

 

ऐसे में Speaker Cleaning Tool की मदत से आप बेहद ही आसानी से मोबाइल के Speaker की सफाई करके मोबाइल के आवाज़ को पहले से बेहतर बना सकते हो। 

 

बाज़ार में या Internet पर हमें तरह तरह के Speaker Cleaning Tool देखने मिलते है जसिमे Soft Brush, Microfiber Cloth, Speaker Cleaing Liquid, और भी कही सारे चीजे एक ही Tool Box में देखने मिलती जिसके मदत से आप मोबाइल फ़ोन के Speaker को सुरक्षित तरीकेसे साफ़ कर मोबाइल की आवाज़ ठीक कर सकते हो। 

 

 

 

#7. Speaker Grill को साफ़ करे  

 

बाहरी धुल मिटटी, पसीना और किसी चीज की वजह से मोबाइल की Speaker Grill ब्लॉक हो जाती है जिसके वजह से मोबाइल की स्पीकर की आवाज़ धीमी या पूरी तरह से बंद हो जाती है, जिसके कारन हम मोबाइल के स्पीकर को बदल देते है। 

 

ऐसे स्थिति में आपको Speaker Cleaning Tool की मदत से Soft Brush या कपडे की मदत से Mobile Grill को अच्छे से साफ़ करले इसी के साथ अगर धुल मिटटी Speaker Grill के अंदर जा चुकी हो तो आप Air Blower का इस्तेमाल करके Spkear Grill पर जमी धुल मिटटी साफ कर सकते हो। 

 

 

 

#6. मोबाइल Restart या Reset करे 

 

मोबाइल में तकनीको करने की वजह से तरह तरह के हार्डवेयर समस्या आसक्ति है इसलिए मोबाइल फ़ोन को Restart करके या मोबाइल फ़ोन के Setting को Reset करके आप अनचाहे मोबाइल की आवाज के समस्या को ठीक कर सकते है।

 

मोबाइल Restart करने के लिए आपको Power Button को Hold करके रखना है वही मोबाइल फ़ोन Reset करने के लिए आपको Setting में जाकर Reset या Store करके करना होगा।

 

Restore करने से आपके Device की सभी तरह की Software Setting पहले जैसी साधारण हो जाएँगी जिससे Mobile Data का डिलीट होने का खतरा बिलकुल नहीं होता।

 

 

 

#5. Bluetooth से जुडी सभी Device हटाए 

 

यदि अपने आपके मोबाइल फ़ोन को किसी बाहरी उपकरण (Device) Speaker, Earbuds, Mouse, Keyboard या अन्य Bluetooth के ज़रिये लगाए है तो उन्हें तुरंत Disconnect करे।

 

कभी कभी External Accessories की वजह से भी आपके मोबाइल के स्पीकर में बिघाड आसक्त है या Bydefault आपका मोबाइल Speaker उस Accessories रहे सकता है जिसके कारन मोबाइल की आवज़ आना बंद हो सकती है।

 

 

 

#4. System Software समस्या की जांच करे 

 

Smartphone को लम्बे समय के लिए Update ना रखने की वजह से मोबाइल की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में काफी सारे समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है जिसमे से मोबाइल की आवाज़ ना आना, या फिर मोबाइल का स्पीकर ठीक से काम करना।

 

इसलिए अगर ऐसी को समस्या आती है तो सबसे पहले आपका मोबाइल Updated है या नहीं जांच ले।

 

कभी कभी कोई विशिष्ट ऐप या Third Party App आपके Phone के अलग अलग System Software को नुकसान पहोचा सकता है जिसके कारन मोबाइल में आवाज़ ना आना, मोबाइल का डिस्प्ले ठीक से काम ना करना और भी कही सारे।

 

इसलिए Third Party या Random App अपंने मोबाइल में Install करने से बचे या फिर ऐसे समस्याओ के वक़्त हल ही में Intsall किये ऐप को Uninstall करे।

 

 

 

#3. Volume Setting जाचे 

 

कभी कभी किसी Glitch या खुद से ही मोबाइल फ़ोन के अलग अलग Function की Volume काम हो जाती है इसलिए अगर आपके मोबाइल की आवाज़ Notification, Ringtone या अन्य की आवाज़ कम होतो Volume Setting में जाकर जांच ले।

 

 

 

#2. मोबाइल Hard Reset करे 

 

अगर आपका मोबाइल किसी Third Party ऐप या System Update या किसी अन्य करने की वजह से ठीक से काम ना कर रहा हो या इन करने की वजह से मोबाइल की आवाज़ पूरी तरह से बंद हो चुकी हो तो आप मोबाइल फ़ोन को पूरी तरह से Hard Reset/ Factory Reset Data कर सकते।

 

मोबाइल Hard Reset करने से आपके मोबाइल का सभी तरह का डाटा डिलीट होता जिसमे पैदा हुए कही सारे Virus, Bugs, और Thrid Party Data पूरी तरह से डिलीट किये जाते है और आपका मोबाइल पूरी तरह से Clean हो जाता है जिससे हार्डवेयर संबधित बहोत सारी समस्या ठीक हो सकती है।

 

ध्यान दे Hard Reset करने की वजह से आपके मोबाइल के App Data के साथ साथ Photo, Video, Contact सभी डिलीट हो सकती है इसलिए Hard Reset या Factory Reset करने से पहले मोबाइल का Backup ज़रूर ले।

 

 

 

#1. Service Centre पर मोबाइल जाचे 

 

अगर ऊपर दिए गए तरीके अगर आपके काम ना आये तो यह पूरी तरह से हार्डवेयर की समस्या रहे सकती है जिसमे आपके मोबाइल का Speaker किसी कारन से खरब हुआ हो, आपका मोबाइल फ़ोन गिरने की वजह से मोबाइल के अंदरूनी पुर्जो टूट चुके हो या अन्य।

 

इसमें मेरी सलाह है की आप आपका मोबाइल किसी विश्वनीय या मोबाइल कम्पनी के Service Centre लेजाकर मोबाइल की जांच करवाए और अपने मोबाइल फ़ोन की आवाज़, स्पीकर ठीक करवाए।

 

 

 

Mobile Phone के Speaker में खराबी आने की वजह से होने वाली परेशानिया 

 
  • हम कही  बार सालो तक मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते है मगर उसके अंदरूनी पुर्जे कभी साफ नहीं करते, इसी के वजह से कही बार धूल मिटटी मोबाइल के स्पीकर पर बैठ जाती है इसके वजह से हमें मोबाइल का आवाज पहले के मुकाबले कम सुनाई देती है। 
  • बात करे Smartphones की तो अक्सर हम तरह तरह के ऍप्स को डाउनलोड करते रहते है, कही बार हम ऐप्स को Play Store से डाउनलोड करते है या कही बार किसी अनजाने वेबसाइट से करते है मगर अक्सर कही तरह के ऐप्स में हमें Bugs देखने मिलते है जिसे Install करने से मोबाइल के बहोत से System Software काम नहीं करते जिससे मोबाइल में आवाज़ न आने क समस्या आसक्ति है। 
  • हमें कही बार हमारे Smartphone में बिना Headphone लगाए ही Headphone Jack का Icon देखने मिलता है इसके वजह से हमारे Mobile Phone का आवाज़ पूरी तरह काम करना बंद हो जाता है। 
  • अक्सर कही बार मोबाइल पर पानी गिर जाता है या पानी के छीटे गिर जाते है इसके वजह से Speaker पर Carbon बैठ जाता है और Mobile Phone का Speaker काम करना बंद कर देता है। 
  • हम रोज़ाना बहोत से लोगो से मोबाइल फ़ोन पे बाते करते है मगर कही बार हम किसी को कॉल करते समय हमें अगले इंसान की आवाज़ सुनाई नहीं देती या फिर कही बार आवाज़ अटक जाती है या फिर आवाज़ बेहद कम सुनाई देती है।  
 
 
तो दोस्तों इस तरह के काफी तरह तरह के कारनो की वजह से हमारे मोबाइल के स्पीकर या फिर माइक्रोफोन के स्पीकर में बहोत सी परेशानिया आजाती है, मगर इस तरह के परेशानियों से आप कुछ आसान  तरीके आजमाके घर पर ही अपने मोबाइल फ़ोन के किसी भी स्पीकर को घर बैठे ही ठीक कर सकते है। 
 
 

 

 

मोबाइल फ़ोन पुराना होने की वजह से मोबाइल फ़ोन में आवाज़ ना आये तो क्या करे?

 

अगर आपका मोबाइल दो या तीन  साल या फिर उससे ज्यादा पुराण होतो अक्सर मोबाइल के अंनदरूनि पुर्ज़ो पर धुल मिट्टी जामा हो जाती है जिसके वजह से मोबाइल फ़ोन के स्पीकर में आवाज़ आना बंद होजाता है या फिर मोबाइल की आवाज़ काम आती है। 

 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे: 

 

  • अगर आपका मोबाइल फ़ोन वॉरंटी में होतो उसे Service Centre लेजा कर अंदरूनी हिस्से को साफ़ करवाए। 
  • घर पर मोबाइल फ़ोन के स्पीकर को ठीक करने के लिए सबसे पहले मोबाइल के स्पीकर को बहार से हलके कपडे साफ़ कर ले। 
  • इसके बाद किसी तरह की नुकीली चीज़ लेकर Speaker के छेदो में उसे डाले और हलके हातो से छेद साफ़ कर ले। 
  • इसके बाद किसी तरह के नर्म ब्रश के ऊपर स्टेनर या पेट्रोल लेकर स्पीकर के छेदो को अच्छी तरह से साफ़ कर ले। (स्टेनर या पट्रोल बहोत ही काम वक़्त में हवा में उड़ जाता है इसके वजह से हमारे स्पीकर को कोई परेशानी नहीं होती)
  • जैसे ही आप आपके स्पीकर को इस तरह से साफ़ करते है आपको आपके ब्रश या कपडे पर धुल और मिटटी देखने मिलेंगी। अब आप आपके मोबाइल को शुरू करके आवाज़ आरही है या यही जांच ले ज्यादतर इस तरकीब से पुराने मोबाइल फ़ोन की आवाज़ दुबारा आजाती है या बढ़ जाती है। 

 

 

 

मोबाइल फ़ोन में Apps Install करने की वजह से Phone के Speaker में आवाज़ ना आये तो क्या करे?

 

आये दिन हमे तरह-तरह के कामो के लिए हमें ढेर सरे ऐप्स देखने मिलते है, तो हम इन ऐप्स को App Store से या फिर किसी Website से डाउनलोड कर लेते है। 

 

यही नहीं मोबाइल में इस्तेमाल किये जाने वाले ऐप्स को हर दूसरे हफ्ते में Updates देखने मिलते है जिसे हमें नए फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए हम ऐप्स को Update कर लेते है। मगर इस तरह के मोबाइल के कार्य से मोबाइल फ़ोन के आवाज़ में या स्पीकर में आवाज़ आने में दिक्कते आती है। 

 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे: 

 
  • जब भी आपके मोबाइल फ़ोन का स्पीकर काम करना बंद करे या मोबाइल की आवाज़ आने में दिक्कते आये तो सबसे पहले देखे की अपने फ़िलहाल कोनसा ऐप्स डाउनलोड किया है। 
  • अगर अपने किसी तरह का लोकल ऐप डाउनलोड किया हो या फिर किसी तरह की Apk फाइल किसी अनजान Website से डाउनलोड की होतो उसे तुरंत डिलीट या अनइंस्टाल करे। 
  • अगर अपने किसी तरह के पुराने ऐप्स को Update किया होतो Play Store पर जाकर उस ऐप की  Update को अनइस्टॉल कर दे या फिर ऐप के पुराने वर्ज़न को दुबारा डाउनलोड कर ले। 
  • अगर अपने किसी तरह का ऐप इनस्टॉल ना किया हो या फिर किस ऐप को Update भी न किया हो फिर यह परेशानी आरही होतो तो मोबाइल के सभी ऐप्स का Back-Up लेकर App Management में जाकर सभी ऐप का Data Clear कर दे। 


कही बार Apps में किसी तरह का Bugs या Error, Malware होने के कारन की वजह से हमें स्पीकर मे ऐसी दिक्कते देखने मिलती जो आप ऊपर दिए गए तरकीबो से दूर कर सकते हो। 

 

 

 

मोबाइल की Setting या Screen पर Headphone Icon Show करने की वजह से स्पीकर में आवाज़ ना आये तो क्या करे?

 

कभी कभी हमारा मोबाइल फ़ोन बलकुल नया होता है और नाही हमने किसी तरह का ऐप्स इंस्टाल किया होता है फिर भी हमें मोबाइल के स्पीकर में आवाज़ सुनाई नहीं देती या फिर कही बार बिना Headphone लगाए हमें मोबाइल फ़ोन के सबसे ऊपर की और Headphone Jack Icon नज़र आता है और हमारे Phone में आवाज़ आना बंद होजाता है। 

 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 

 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन के Sound Setting में जाकर देखे अपने किस तरह की Setting की है अगर अपने Vollume कम कर रखा हो या फिर किस तरह की Setting Off कर राखी हो तो वे भी जांच ले और दुबारा Sound की Setting बदल कर देखे। 
  • कही बार हम  गलती से Mobile के सेटिंग को गलत कर देते है जिसके वजह हमारे मोबाइल के स्पीकर, डिस्प्ले, कैमरा में दिक्कते आती है और आप तरह तरह की सेटिंग कर के भी मोबाइल की सेटिंग  ठीक नहीं कर पाते ऐसे वक़्त में मोबाइल फ़ोन के डेटा का Back-Up लेकर मोबाइल फ़ोन को Reset करे, इसकी मदत आपसे अनजाने में हुए गलत सेटिंग बदल के पहले जैसी हो जाएँगी। 
  • हम अक्सर हैडफ़ोन का इस्तेमाल करके तरह-तरह के गाने वीडियो को सुनते है और जब भी हम हेडफोन कनेक्ट करते है तब हमारा मोबाइल Headphone Mode में चला जाता है मगर कही बार बिना Headphone लगाए भी मोबाइल हेडफ़ोन मोड में चला जाता है जिससे मोबाइल के डिस्प्ले के ऊपर की और Headphone का Icon देखने मिलता है। 
  • यह परेशानी ज्यादातर Xiaomi और Samsung के मोबाइल फ़ोन में देखने मिलती है, जो की घर पर कुछ ही पालो में ठीक कर सकते है। 
  • सबसे पहले एक नुकीले चीज़ को नरम कपडा में लपेट कर Headphone Jack को अच्छी तरह से साफ़ कर ले इससे भी आपके मोबाइल की प्रॉब्लम ख़त्म हो सकती है। 
  • Play Store पर ऐसी बहोत से ऐप है जिनके मदत हम मोबाइल फ़ोन के Headphone Mode को ऑफ कर सकते है। 
  • अगर ऊपर दिए गए दोनों भी तरकीब काम नाये आये तो आप आपके करीबी मोबाइल शॉपी में मोबाइल फ़ोन चेक करवाए। 

 

 

 

मोबाइल के Microphone/Earphone में आवाज़ ना आये तो क्या करे?

 

कही बार किसी को कॉल करने का बाद भी हमें अगले इंसान की आवाज़ नहीं आती या फिर आवाज़ बढ़ा कर भी हमें Microphone या Ear Speaker से एक तो आवाज़ नहीं आती या फिर बेहद काम आवाज़ आती है या फिर अपनी आवाज़ अगले इंसान को नहीं आती इसके कही कारन होते है जिसके Solution भी अलग अलग प्रकार के होते है। 

 

इस तरह के परेशानी को दूर करने के लिए निचे दिए चरणों को फॉलो करे 

  • इसका सबसे पहला कारन अगर हम किसी तरह की कलिंग की ऐप्स को इंस्टॉल करने की वजह से भी  Microphone में इस तरह की दिक्कत आसक्ति है इसलिए ऐस ऐप्स को इनस्टॉल या Reset करके Microphone चेक करे। 
  • अगर आपको मोबाइल हार्डवेयर का थोड़ा बहोत ज्ञान होतो आप आपके मोबाइल को Disable करके अंदर और बहार से Ear Speaker को साफ़ करे, साथ ही साथ Microphone के जाली और कनेक्टेर को अच्छी तरह से साफ़ करे और मोबाइल को दुबारा जोड़ कर चेक करे इस तरह से आपके मोबाइल फ़ोन के Microphone या Ear Phone की कम आवाज़ की शिकायत दूर हो सकती है। 
  • अगर अभी भी आपके Micro Phone या Ear Speaker में दिक्कत आये तो आप सीधे अपने मोबाइल का  Microphone बदलवा दे।

 

 

संबधित लेख 

 

 

आज आपने क्या सीखा 

 

तो दोस्तों ये रहे कुछ आसान सी तरकीबे जिसके इस्तेमाल से आप आपके मोबाइल फ़ोन के किसी भी तरह के स्पीकर को ठीक कर सकते है।

 

मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारे इस आर्टिकल से थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी, अगर आपके मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है या Mobile ka sound/Speaker ख़राब हो तो आप चुटकियो में घर बैठे ही ठीक कर सकते है।

 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आये तो या फिर आपका कोई सवाल या सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना शुक्रिया, जय हिन्द। 

4 thoughts on “मोबाइल फोन में आवाज नहीं आ रही है तो अपनाये यह आसान तरीके: Mobile ka sound kaise thik kare”

    • सबसे पहले मोबाइल फ़ोन Restart कर के देख ले अगर उससे भी काम न बने तो मोबाइल के सेटिंग में जाकर Mobile की Setting को Restore कर के देखे। अगर आपने कोई नया ऐप Install किया होतो उसे भी Uninstall कर के देख ले, धन्यवाद

      Reply
    • इस लेख में हमने बहोत से तरकीबो के बारे में बताया है आप इनमेसे किसी भी तरकीब का इस्तेमाल कर कर अपने मोबाइल फोन की आवाज़ ठीक कर सकते है।

      Reply

Leave a Comment