अलीबाबा कहा की कंपनी है?, अलीबाबा के मालिक का नाम क्या है, Alibaba Group की जानकारी

1/5 - (1 vote)

अलीबाबा कहा की कंपनी है: दोस्तों अपने कभी ना कभी कही न कही अलीबाबा कंपनी का नाम तो सुन्हा होगा, बचपन मे हम हमेशा इसी नाम से अलीबाबा चालीस चोर की कहानिया सुनते थे मगर यह अलीबाबा वो नहीं।

 

अगर आप थोड़ा बहोत इंटरनेट का इस्तेमाल करते होंगे या फिर कही तरह के अंग्रेजी न्यूज़ पेपर या न्यूज़ देखते होंगे तो आपने अलीबाबा समूह- Alibaba Groups, अली एक्सप्रेस- AliExpress या फिर Alibaba.com के बारे कही ना कही पढ़ा ही होंगा या फिर कही ना कही सुन्हा होगा। 

 

Amazon, Apple, Samsung, Reliance हम सिर्फ इन्ही टेक-जायन्ट कंपनी के बारे में सुनते है मगर दुनिया में Alibaba नमक ऐसा भी समूह है जो की इन कंपनियों से अपने प्रसिद्धि और अलग अलग कामो के मुकबले काफी आगे है। 

 

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है की अलीबाबा कहा की कंपनी है? (Alibaba Groups in Hindi) इस कंपनी का मालिक कोण है और इस कंपनी से संबधित बहोत सी जानकारिया जो की आपको हैरान कर देंगी, तो चलिए दोस्तों अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 

 

 

Also, Read 

 

 

अलीबाबा समूह क्या है | अलीबाबा कहा की कंपनी है

 

 

अलीबाबा यह एक चीन की और दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी मानी जाती है,  अलीबाबा या मूल रूप से Amazon और E-Bay की तरह और थोड़ी बहोत Reliance Pvt की तरह सहकर्मी से सहकर्मी काम करने वाली एक विशाल टेक कंपनी है।

 

इसे पूरी दुनिया में व्यापर से व्यापर, व्यपारी से उपभोक्ता और उपभोक्ता से उपभोक्ता को जोड़े रहने के लिए बनाया गया है। 

 

अगर हम बात करे अलीबाबा समूह के E-Commerce की तो इसे मिख्य मूल रूप से तीन हिस्सों में बाटा हुआ है जहा की अलीबाबा अपने अलग अलग कामो को करता है और जिसमे की सबसे पहले आती है टाऊ-बाउ (Taobao) जिसका उद्देश्य  उपभोक्ता से उपभाक्तो को जोड़े रखना है। 

 

इसमें दूसरी आती है टी-मॉल (T-Mall) जिसका उद्देश्य व्यापारी और उपभोक्ता को जोड़े रहने के लिए बनाया गया है और इसके तीसरी आता है Alibaba जोकि व्यापारी को व्यापारी से जोड़े रहने के लिए बनाई गई है। 

 

 

 

अलीबाबा | Alibaba E-Commerce 

 
 
Alibaba.com E-Commerce In Hindi
Alibaba

www.Alibaba.com | शुरवात १९९९ 

 

सबसे पहले बात करते है अलीबाबा  समूह के E-Commerce अलीबाबा की (Alibaba.com) जो की दुनिया का सबसे बड़ा (B2B) Business To Business Treading Platform है जोकि व्यापारी से व्यापारी को जोड़े रखता है इसका मतलब की इसमें एक साधारण उपभोक्ता भाग नहीं ले सकता मतलब की अगर हमें किसी एक चीज़ को इस्तेमाल करने के लिए ऑनलाइन मंगवाना चाहते है तो नहीं मंगवा सकते। 

 

अलीबाबा से कोई भी Menufacture Fectory Owners, किसी भी प्रोडक्ट का उत्पादन लेने वाले बड़े बड़े व्यापारी लोग अपने Product को एक बड़े पैमाने में बेच सकते है, और किसी छोटे व्यापारी या किसी तरह के रिटेल-शॉप को बेच सकते है। 

 

इसलिए इसे व्यापारी से व्यापारी जुड़े रहने के लिए बनाया गया है,  इस तरह से दुनिया में कोई भी किसी भी देश के दूसरे व्यापारी को अपने प्रोडक्ट Alibaba के माध्यम से बेच सकता है। 

 

 

 

टाऊ-बाउ | Taobao

 
 
Taobao E-Commerce In Hindi
Taobao  

www.Taobao.com | शुरवात- २००३ 

 

 

अब बात करते है अलीबाबा समूह के दूसरे सबसे बड़े E-Commrece कंपनी Tao-bao के बारे में जोकि एक तर की व्यापारी से उपभोक्ता या फिर उपभोक्ता से उपभोक्ता इस तरह से भी काम करता है।

 

इसका मतलब की Taobao के Website पर हम हमारी कोई भी चीज़ बेच सकते है या फिर हम अपने वैयक्तिक उपभोग के लिए  किसी भी तरह की चीज़ जैसे की कपडे, मोबाइल फ़ोन्स, Laptop, और भी कही तरह के चीजे हम Taobao के माध्यम से मंगवा सकते है। 

 

आपको देख के हैरानी होंगी मगर Taobao दुनिया की सबसे बड़ी E-Commrece वेबसाइट है जिसने Amazaon, Ebay, Wolmart जैसे बड़े बड़े Website को भी पीछे छोड़ा है,कमाल की बात तो ये है की Taobao की website पर अबतक के १ अरब से ज्यादा प्रोडक्ट को लिस्ट किया गया है जो की अश्चार्यजनक बात बन जाती है। 

 

 

 

टी-मॉल | T-Mall 

 
T-Mall E-Commerce In Hindi
T-Mall 

www.Tmall.com | शुरवात- २००८ 

 

अब बात करते है अलीबाबा समूह के तीसरे सबसे बड़े और सबसे महत्व पूर्ण E-Commerce शखा और Website की T-Mall जोकि चीन की  सबसे बड़े ब्रांडेड प्रोडक्ट वेबसाइट में इसका नाम आता है। यह भी एक तरह से Taobao की तरह काम करती है। 

 

मगर Taobao जिस तरह हम कोई भी कुछ भी सामान बेच सकते है उस तरह T-Mall पर हम ऐसा कम दर्जे का सामान नहीं बेच सकते, इस वेबसाइट पर हम सिर्फ  किसी भी ब्रांडेड कंपनी के सामान को ही बेच या खरीद सकते है, जैसे की Apple, Samsung, Nike, Canon, Rolex इत्यादि इस तरह के प्रीमियम तरह की चीजे हम T-Mall के माध्यम से बेच या खरीद सकते है। 

 

T-Mall यह एक तरह से (B2C) Business to Consumer Platform है जोकि चीन के Online रिटेल मार्किट में T-Mall का 47%-48% फसीदी मार्किट शेयर है। हर महीने T-Mall की वेबसाइट को करोडो लोग इस्तेमाल करते है इसलिए यह काफी बड़ा आकड़ा बन जाता है। 

 

 

 

अलीबाबा क्लाउड | Alibaba Cloud

 

Alibaba Cloud
Alibaba Cloud

 

अलीबाबा क्लाउड, जिसे चीन में ‘Aliyun’ के नाम से भी जाना जाता है, अलीबाबा समूह का Cloud Computing एक डिवीजन है जहा क्लाउड सेवाओं का एक व्यापक सूट प्रदान करता है।

 

अलीबाबा क्लाउड Data storage, Analytics, Artificial intelligence और बहुत कुछ शामिल है  जहा अपने मजबूत बुनियादी ढांचे और उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ, Alibaba Cloud विभिन्न उद्योगों में व्यवसायों के लिए डिजिटल परिवर्तन प्रयासों का समर्थन करने में सहायक रहा है।

 

 

 

अली पे | Ali Pay

 

Ali Pay
Ali Pay

 

AliPay यह चीन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एक ‘डिजिटल भुगतान मच’ है जसी साल 2004 में लॉन्च किया गया।

 

शुरवाती दिनों में अलीपे इस सेवा को सिर्फ अलीबाबा के E-Commerce प्लेटफार्मों के भीतर लेनदेन की सुविधा के लिए बनाया गया था मगर बाद में इस पुरे देश में एक व्यापक मोबाइल भुगतान समाधान के रूप में विकसित किया गया।

 

Alipay यह डिजिटल भुगतान मंच उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान करने में सक्षम बनाता है, जिसमें खरीदारी, उपयोगिता बिल, परिवहन, और बहुत कुछ शामिल है।

 

 

 

काईनाओ नेटवर्क | Cainiao Network

 

Cainiao Network
Cainiao Network

 

 

Cainiao Network यह एक अलीबाबा की तर्कशास्र शाखा जो की कंपनी के आपूर्ति श्रृंखला को अनुकूलित करने और वितरण सेवाओं को बढ़ाने पर केंद्रित है।

 

इस नेटवर्क का उद्देश्य कंपनी के होने वाले इनोवेशन, रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से कुशल और विश्वसनीय रसद समाधान प्रदान करना है।

 

अपने इस विशाल नेटवर्क द्वारा अलीबाबा अपनी अलग अलग सेवाएं जैसी के Warehousing, Transportation resources और अंतिम-मील वितरण क्षमताएं प्रदान करती है।

 

 

 

अलीबाबा कंपनी के अन्य बिज़नेस मॉडल 

 

 

ई-टाउ | E-Tao 

 

यह अलीबाबा के और से आने वाली खुद की Search Engine और Comparison वेबसाइट है जिसकी मदत से चीन में काम करने वाली जितनी भी E-Commerce वेबसाइट है जैसे की Taobao, Alibaba,T-Mall, Amazon, Nike, Apple, Samsung और  इन सबकी Website की प्रोडक्ट्स को Search और तुलना कर सकते है। 

 

 

 

अली एक्सप्रेस | Ali Express 

 

अन्य E-Coommerce Website जोकि की चीन तक ही सिमित राखी गई है उनके विक्लप में हमें AliExpress दखने मिलती है जोकि एक B2B और B2C  तरह का Platform है मगर इस Website के माध्यम से हम कोई भी चीज़ चीन के बहार बेच सकते और ले सकते है।

 

रशिया, अमेरिका, भारत में भी इस Website और AliExpress App के माध्यम हम शॉपिंग कर सकते है। 

 

 

 

ऐंट फाइनेंसियल | Ant Financial- Ant Group 

 

 

Ant Group यह Alibaba Groups की दूसरी सबसे बड़ी शाखा या Subsidiary मानी जाती है, Ant Group जोकि दुनिया की सबसे बड़ी Fintech Group है जोकि दुनिया की बड़े बड़े Tech Company और Financial Company में पैसा लगाती है या फिर इस तरह के सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों का निर्माण करती है। यहाँ पर अगर देखे तो Paytm जिसमे Ant Group ने Invest किया है। 

 

 Ant Group अपने अलग सब्सिडरी के माध्यम से Vartual Credit Card, Digital Payment, Privet Online Bank, Consumer Loan, इत्यादि सेवा लोगो को प्रदान कराती है। उनमसे एक है Alipay जोकि एक Third Party Online payment Service और App है जोकि चीन में काफी प्रसिद्द पैमेंट ऐप है। 

 

इसी तरह से Alibaba में Alibaba Cloud, Ali Gini जो की एक Virtual Assistant है, Ali Music, Ali Sport, Alibaba Pictures, AliSports, Ali Messaging App, UC Brower, UC Web, 9Apps और भी छोटे-बड़े कंपनी अलीबाबा के तहत हमें देखने मिलते है। अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो कि Alibaba कितनी बड़ी कंपनी है।   

 

 

 

Alibaba कंपनी का मालिक कौन है?

 

 

Alibaba Groups Ke Malik Jack Ma
Jack Maa 

 

 

आपको बता दे की अलीबाबा कंपनी | Alibaba Company की स्थापना साल 28 June 1999 में जैक मा (Jack Maa) और उनके १७ दोस्तों ने मिलकर की थी। जैक मा टेक्नोलॉजी अलीबाबा समूह-Alibaba Group के सह-संस्थापक हैं और चीनी व्यापार के लिए एक वैश्विक राजदूत भी माने जाते हैं।

 

अपनी Alibaba कंपनी बनाने के बाद, उन्होंने कई टेक और ई-कॉमर्स फर्मों में निवेश किया है, जिसमें Lazada, YCloset, Tokopedia, Shiji, Intime Retailer Group ऐसे बहोत सी कोपनियो में जैक माँ ने निवेश किया है, इसलिए वे चीन के और एशिया के दूसरे सबसे आमिर इंसान के पायदान पर खड़े है। 

 

 

जैक मा | Jack Ma

 

Jack Ma का जन्म 10 सितम्बर 1964 इस साल चीन के Hangzhou, Zhejiang, China इस जगह हुआ था, Jack Ma को बचपन से अंग्रेजी सिखने में रूचि थी इसलिए उन्होंने १२ साल के उम्र से ही अंग्रेजी सीखना शुरू कर दी थी। 

 

जैक मा ने १९८८ में हांग्जो टीचर्स कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक अंग्रेजी शिक्षक बन गए, बहोत जगह काम की तलाश के बाद उन्हें एक इंलिश टीचर की जॉब मिल गई थी। जैक मा  पढ़ना बेहद पसंद था इसलिए उन्होंने कुछ सालो तक कॉलेज में पढ़ाया। 

 

जैक मा ने अपनी सबसे पहली अंग्रेजी ट्रान्सलेटिंगी एजेंसी Haibo नमक कंपनी शुरू की , मगर जैक मा का यह बिजिनेस कुछ वक़्त में फेल हो गया था। 

 

अमेरिका जाकर जैक मा को इंटरनेट से संबधित बहोत सी बाते पता चली जब वे इंटरनेट पर अलग अलग व्यापर के बारे में खोज रहे थे तब उन्हें यह पता चला की बहोत ही कम चीनी व्यापारी कंपनिया इंटरनेट पर है, इसी का ध्यान रखते हुए जैक मा ने अपने दूसरे बिज़नेस को शुरू किया जिसका नाम Chinapages रखा गया था। 

 
Chainapages.com यह एक ऐसी वेबसाइट थी जिसमे चीन का हर व्यापारी अपने कंपनी का नाम इंटरनेट पर दाल सकता था  मगर उस वक़्त Internet का इस्तेमाल बहोत काम लोग करते थे और इंटरनेट के ज्यादा कीमत की वजह से जैक मा को ये भी बिजिनेस बंद करना पढ़ा। 

 

इन दोनों बिजिनेस में असफल होने के बाद जैक मा ने Ministry Of Foreign and Tred And Economic Carpotion में काम करना शुरू किया था। इस ही सरकारी विभाग ने चीन में एक Chinamarket.com से एक E-Commerce Website शुरू की थी मगर वे इतनी सफल नहीं हो पाई। इसी को देखते हुए जैक मा ने 1999 में  Alibaba शुरू की। उस वक़्त इंटेरेट चीन में अच्छी तरह फ़ैल चूका था और देखते ही देखते Softbank और Goldaman Sachs की निवेश की वजह से Alibaba को एक ऊंची उड़ान मिल गई। 

 

2017 में, फॉर्च्यून ने अपनी विश्व की 50 महानतम नेताओं की सूची में जैक मा को दूसरा स्थान दिया था। 2014 में, उन्हें फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित एक वार्षिक रैंकिंग में दुनिया के 30 वें सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था और मई 2009 में, टाइम पत्रिका ने जैक मा को दुनिया के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया, 2023 तक, जैक मा की कुल संपत्ति $34.5 Billion है। 

 

 

 सिंगल्स डे | Singles Day 

 

Alibaba हर साल ११ नवम्बर को Singles Day मनाता है जिसके तहद Alibaba अपने E-Commerce Website पर अच्छी खासे ओफेर्स देता है। बात करे २०१९ के Singles Day की तो इस दिन Alibaba ने 38 Billion Doller का सेल्स किया था। जोकि अपने आप में ही बहोत बड़ा रिकॉर्ड है। 

 

 

 

समापन

 

दोस्तों हल ही में  साल 2021 में चीनी सरकार ने Alibaba पर किसी कारन वर्ष $2.8 Billion का जुरमाना लगाया है जोकि आज तक के इतिहास का सबसे बड़ा जुरमाना माना जाता है।

 

इसी बात से आज सरे विश्व में Alibaba और जैक मा यह दोनों नाम चर्चा का विषय बन चुके है, मगर बहोत से ऐसे लोग है जिन्हे Alibaba और जैक मा के बारे में उतनी जानकारी नहीं।

 

इसलये आज हमने आपको Alibaba Group और उसके निर्माता जैक मा के बारे कुछ बाते कुछ जानकरी आपके साथ बाटी है।

 

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टकिले से अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी मिली होंगी। तो दोस्तों अब आपको समझ गया होगा की अलीबाबा कहा की कंपनी है ?, अलीबाबा कंपनी का मालिक कौन है? और साथ ही अलीबाबा समूह के अंदर कौन कौन सी सेवाएं आती है।

 

इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई भी सवाल या सजाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 

 

 

 

FAQ: अलीबाबा कहा की कंपनी है?

 

 'हां', अलीबाबा अपनी अली एक्सप्रेस, क्लाउड सेवा और भी कही सारे सेवाएं दुनिया के कही सारे देशो में देती है। 

अलीबाबा समूह का मुख्य कार्य ऑनलाइन प्लेटफार्मों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करना है जो ई-कॉमर्स, डिजिटल भुगतान, क्लाउड कंप्यूटिंग और अन्य संबंधित गतिविधियों की सुविधा प्रदान करते हैं

साल 2023 में जैक मा की कुल संपत्ति "$34.5 billion" है।

'नहीं' अलीबाबा ने Big Basket, Paytm जैसे बड़े कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचने के बाद अलीबाबा भारत से पूरी तरह से बहर निकल चुकी है।

 

 

Also, Read 

Leave a Comment