Starlink Internet क्या है | What is Starlink Internet In Hindi

 

भारत और स्टरलिंक इंटरनेट | Starlink Internet In India 

 
What is Starlink Internet in Hindi

 

Starlink Internet या शब्द २०२१ में अपने कही बार सुना होगा, दिन के समाचार  में काफी लोग Starlink Internet पर चर्चा करते हुए नज़र आ रहे है।  मगर आखिर ये Starlink Internet है क्या, और क्यों भारत में यह चर्चा का विषय बन चूका है? तो आज हम इस Starlink Internet और इस्से जुडी बातो के बारे में बात करने वाले है। 
 
 

स्टरलिंक इंटरनेट क्या है? | What is Starlink Internet In Hindi?

 
आप लोगो ने एलोन मास्क का नामा तो ज़रूर सुन्हा होंगा उनकी ही जग प्रसिद्ध कंपनी Space X की और से Starlink Project शुरू किया गया है, जिसके के तहद Starlink पूरी दुनिया में Internet Provide करने के लिए बनाई गई है। StarLink की खास बाद यह होंगी यह हमें सीधे Satellite के जरिये पूरी दुनिया में  Internet की सुविधा प्रदान करेंगी। 
 
Starlink Interent का लक्ष पूरी दुनिया को जोड़ना है- जिसमे बड़े-बड़े शहरों से लेकर छोटे-छोटे ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल होने वाले है। एलोन मास्क के Starlink Internet प्रेजेक्ट का उद्देश्य सस्ता और तेज़ इंटरनेट लाना है। 
 
 
 

स्टरलिंक इंटरनेट कैसे काम करेंगा? | How Will Starlink Internet Work?

 
Starlink Internet Kiase Kaam Karengi

 

 
एलोन मस्क और स्पेस-एक्स का यह मानना है की उनकी Starlink Internet तकनीक दुनिया के छोटे-छोटे गांव से लेकर  बड़े-बड़े शहरों बिच होने वाली Internet के Connectivity Gap को पूरा करेंगी। 
 
बात की जाये फ़िलहाल होने वाले Internet के उपलब्धता की तो Fast Internet सिर्फ बड़े बड़े शहरो में दिखने मिलता है मगर बात करे  छोटे शहरो और गांव की तो वहा  Interenet  के पायाभूत सुविधा न होने के कारन से हमें Fast Internet देखने नहीं मिलता।
 
इसी का ध्यान रखते हुए हमें Starlink की और से ऐसे इंटरनेट की सेवा देखने मिलेंगी जो की Satellite की वजह से दुनिया के कोने कोने में हमें Internet की Connectivity देखने मिलने वाली है। 
 
अगर Starlink की Internet सेवा शुरू हो जाये तो स्टारलिंक पृथ्वी  पर लगभग कहीं से भी इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम होगा। एलोन मस्क स्टारलिंक के प्रयास का लक्ष्य हजारों छोटे उपग्रहों को लॉन्च करना है, जो सभी पृथ्वी के निचली कक्षा में होंगे (Lower Earth Orbit)। वे पृथ्वी पर तेजी से इंटरनेट संकेतों को प्रसारित करने में सक्षम होंगे। और इस तरह हमें कही पर भी Internet सेवा का इस्तेमाल करने मिलने वाला है। 
 
 

 

Starlink Internet की लगत कितनी होंगी? | How Much Will it Cost?

 

स्टरलिंक इंटरनेट मासिक शुल्क: $99/Month 

उपकरण शुरवाती लगत: $499 (एंटीना और राऊटर)

 
अधिकांश पारंपरिक इंटरनेट प्रदाताओं की तुलना में Starlink Internet अधिक महंगा है और उच्च लागत में आ सकता है यह न  केवल मासिक दर के लिए है, इस सेवा को शुरू करने के लिए भी हमें मोटी रकम चुकानी पड़ने वाली है । 
 
Starlink ने अपने विज्ञापनों और Website पर सेवा को शुरू करने और मासिक कीमत के बारे बताया है जो की काफी महँगी मानी जा रही है। Starlink Internet सेवा लगाने के लिए लगने वाले साइट एंटीना और राऊटर के लिए लोगो को  $ 499 ( 35000 के ऊपर) की कीमत चुकानी पड़ेंगी और इस Internet सेवा के लिए प्रति महीना $99 (7000 के ऊपर) कीमत राखी गई जो की बाकि Internet सेवा प्रतदाताओ के मुकाबले काफी महँगी मानी जाती है। 
 
अब बात करे Starlink Internet के Internet Speed की तो फ़िलहाल कंपनी की और से हमें 100 Mbps to 150 Mbps देखने मिल रही है, और कंपनी ने दवा किया है की आगे चलके हमारे Internet की Speed 300 Mbps तक भी हो जाएँगी। 
 
 

Starlink Internet सेवा कब शुरू होंगी? | When Will Starlink Internet be Available?

 
एलोन मस्क ने कहा कि निजी बीटा सबसे पहले “उच्च अक्षांश” में लोगों के लिए उपलब्ध होगा। कंपनी ने स्पष्ट किया है कि इंटरनेट सेवा का बीटा टेस्ट संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तरी भागों के साथ, कनाडा में निवासियों के लिए पहले लॉन्च किया जाएंगे  योजना 2021-2022 में दुनिया के अन्य हिस्से में विस्तारोत की जाएँगी। 
 
फलहाल के लिए अगर हम Starlink की ऑफिसियल Website पर जाकर देखेंगे तो वह हमें  सिर्फ रेजिस्ट्रेशन देखने मिलती है। यानि की अभी के लिए हमें $99 deposit देना पड़ेंगा यानि की अभी के समय के लिए कम्पनी पैसे जोड़ रही है, साल के आखरी महीने में या फिर अगले साल २०२२ से हमें शायद Starlink की Internet सेवा दुनिया के बहोत से देश और भारत में भी देखने मिल सकती है।  
 
 

 

Starlink Internet के Beta Test के लिए sigh up कैसे करे?

 
Starlink Registration in Hindi

 

 
बात करे Starlink Internet के Beta Test की तो इस सेवा की Beta Testing हमारे दुनिया के कही सारे हिस्से में किये जाने वाली है इसलके लिए कंपनी ने अपने Website पर Beta Tester के लिए एक Registration फॉर्म दिया है जिसमे हम Starlink Internet की Beta Testing के लिए Register कर सकते है। 
 
दुनिया भर में काफी सरे लोगो ने Beta Testing के लिए Register किया है और भारत में इस सेवा की Beta Testing होने वाली है। 
 
भारत में Starlink Internet का Beta Tester बनाने के लिए आपको कंपनी के वेबसाइट पर जाकर Register करना पड़ेंगे। 
 

Starlink Interent का Beta Tester बनाने के लिए-

 
  • सबसे पहले अपने Chrome Browser में Starlink की Official Website को खोले। 
  • Website खोलने के बाद दिए हुए वकल्प में E-mail Address और Service Address ( घर का पता) डाले। 
  • फॉर्म भरने के बाद Submit पर Click कर दे। फॉर्म को Submit करते ही आप एलोन मास्क के Starlink Internet के लिए Approve हो जायेंगे। 
  • और जब भी कंपनी की Beta Testing सेवा आपके देश या शहर में शुरू होंगी तब सबसे पहले आपके पास Notofication आएगा और आप इस सेवा के सबसे पहली  Priority होंगे। 

Leave a Comment