मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें (2024) : मोबाइल डिस्प्ले प्रॉब्लम को करे इन तरीको से ठीक

3.4/5 - (5 votes)

मोबाइल डिस्प्ले कैसे ठीक करें : अगर आपके मोबाइल का Display हुआ ख़राब तो आप आपके मोबाइल या Smartphone का किसी भी तरह से इस्तेमाल कर नहीं सकते क्यूकी अगर आपके मोबाइल का Display ही काम नहीं कर रहा हो तो आपका स्मार्टफोन एक बेजान इंसान की तरह बन जाता है, जिसके बाकि पुर्जे अच्छी तरह से काम करते तो है मगर आप अपने मोबाइल या स्मार्टफोन के किसी Hardware का इस्तेमाल नहीं कर सकते। 

 

मोबाइल फ़ोन का डिस्प्ले ख़राब होने के पीछे दो तरह के कारन हो सकते है एक तो मोबाइल फ़ोन के Damage  होने के कारन से या फिर मोबाइल फ़ोन में किसी Software में Virus या किसी तरह के Bugs होने के कारन से। 

 

इसीलिए दोस्तों अगर कभी भी आपके मोबाइल फ़ोन का Display ख़राब हुआ तो उसका Display Replace करना या उसे ठीक करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करना यह विकल्प हमेशा सही नहीं होता। 

 

तो चलिए दोस्त आज के इस लेख में हम आपके सवाल साल 2024 में  मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें? (Mobile ki screen kaise thik kare) को बड़े आसान और विस्तार में समझते है।  

 

Tips: मोबाइल का डिस्प्ले ठीक करने से पहले इन बातो पर ध्यान दे 

 

  • सबसे पहले तो अगर आपके मोबाइल फ़ोन या स्मार्टफोन में इस तरह की कोई परेशानी आती है और आप किसी भी तरह से आपके मोबाइल की स्क्रीन को ठीक करने जा रहे हो तो सबसे पहले आप आपके मोबाइल फ़ोन का Back Up ज़रूर ले। 

 

अक्सर कही बार आपके मोबाइल के किसी भी परेशनी को ठीक करने के दौरान आपका मोबाइल पूरी तरह से Format हो सकता है इसलिए कंप्यूटर के ज़रिये आप आपके मोबाइल Data का BackUp ज़रूर ले। 

 

 
संबधित लेख:

 

अनुक्रम दिखाएँ

 

मोबाइल की ख़राब स्क्रीन कैसे करे ठीक | Mobile Ka Display Kiase Thik Kare  

 

मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें
Mobile का डिस्प्ले कैसे ठीक करें

 

 

मोबाइल फ़ोन में होने वाली सबसे आम Display Problem  

 

मोबाइल फ़ोन की डिस्प्ले सफ़ेद या काली होने के, मोबाइल डिस्प्ले पूरी तरह से बंद या ख़राब होने के कही सारे कारन हो सकते है, इसके मोबाइल दो स्तर पर कारन देखने मिलते है एक हार्डवेयर स्तर पर जिसमे मोबाइल निचे गिरने से, मोबाइल में पानी जाने से या अंदरूनी कोई पुर्जा डैमेज होने से हमें देखने मिलती है। 

 

दूसरा सॉफ्टवेयर स्तर पर मोबाइल की डिस्प्ले ख़राब होती है जसिका हल ही में Oneplus और Iphone में Green Line की परेशानी देखने मिलती है ऐसे ही सॉफ्टवेयर के Error और Software Update में आने वाली तकनिकी खराबी के वजह से भी हमें मोबाइल की डिस्प्ले में खराबी देखने मिलती है। 

 

ऐसे बहोत से मोबाइल का डिस्प्ले ख़राब होने कारन हो सकते उन सभी को हम बारी बरी से जंगेंगे और इन करनो को हम केस ठीक कर सकते है ये भी जानंगे।

 

 

 

 

मोबाइल का डिस्प्ले फ्रीज़ हो जाना 

 
मोबाइल का डिस्प्ले फ्रीज़ हो जाना

 

 
 
अक्सर हमने कही बार देखा है की अगर हम मोबाइल फ़ोन में कोई गेम खेल रहे है या फिर कोई काम कर रहे तो अचानक से हमारे मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन या फिर मोबाइल की कोई भी बटन काम करना बंद हो जाती है, और बार बार लिखा आता है ‘Screen Not Responding’ तो  इसी परेशानी को हम मोबाइल स्क्रीन फ्रीज़ होना कहते है। 

 

 

 

मोबाइल डिस्प्ले फ्रीज़ होने के कारन 

 

  • बाइल सॉफ्टवेयर और ऐप में किसी तकनिकी करने की वजह से हमें Glitch या Bugs का सामना कर सकते हैं जो डिस्प्ले को फ्रीज करने का कारण हो सकता है। (हमेशा अपने मोबाइल और मोबाइल को Update रखे)

 

  • अगर आपकी मोबाइल की RAM और Storage कम हो और आप बहोत हेवी गेम, ऐप चलते हो तो जिसके कारन CPU और RAM के बहुत अधिक अतिरिक्त इस्तेमाल से आपकी मोबाइल ऐप या गेम या डिस्ले फ्रिज हो सकती है। (RAM क्लियर करते रहे, अतरिक्त ऐप को बंद करे, मोबाइल Restart करे)

 

  • जब आपके डिवाइस की बैटरी गंभीर रूप से कम होती है, तो इसमें सामान्य रूप से काम करने के लिए पर्याप्त शक्ति नहीं हो सकती है जिसके से आपकी मोबाइल की डिस्प्ले एक जगह फ्रिज या बंद हो सकती है।

 

  • कुछ एप्लिकेशन आपके डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम या हार्डवेयर के साथ पूरी तरह से compatible नहीं होती जिससे मोबाइल में फ़्रेज़िंग समस्या आसक्ति है. ( इसलिए Third Party का इस्तेमाल कम करे)

 

 

 

मोबाइल फ्रीज़ डिस्प्ले कैसे ठीक कैरे? 

 
  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को Restart करने की कोशिश करे। 
  • अगर मोबाइल फ़ोन Restart न हो तो मोबाइल फ़ोन Root Mode में ले जाए। 
  • मोबाइल फ़ोन रुट करने के लिए किसी भीAndroid फ़ोन की Volume-Up बटन और Power बटन को एक साथ दबाये। 
  • दोनों बटन को थोड़ी देर तक दबा कर रखे। थोड़ी देर में आपका मोबाइल फ़ोन अपने आप ही Restart हो जाएंगे या फिर रुट मोड़ में चला जाएगा। 
  • अगर आपका मोबाइल फ़ोन Root Mode में चला जाये तो उसे अपने Volume बटन से कंट्रोल करके Restart कर ले। 


तो इस साधारण तरीके से आप आपका फ्रीज़ या हैंग हुए फ़ोन को आसानी से ठीक कर सकते है। 

 

 

 

मोबाइल फोन डिस्प्ले का सफेद हो जाना

 

अगर आप Android उपयोगकर्ता हो तो अपने Android के ऐसे काही सारे Glitch और तकनिकी खराबी का सामना किया जिसमे से ‘ऐप काम ना करना Opertaing System का बार बार हैंग होना, मोबाइल का कैमेरा काम ना करना और इन मुद्दों में से एक मोबाइल फोन डिस्प्ले का सफेद हो जाना।

 

Mobile Display सफ़ेद होने के कही सारे कारन हो सकते है उसमे से सबसे बड़ा कारन मोबाइल के अंदरूनी डैमेज होना इसके साथ Update पूरा ना होना, मोबाइल फ़ोन पुराण होजाना और भी बहोत से कारन हमें देखने मिल सकते है।

 

 

मोबाइल का सफ़ेद डिस्प्ले कैसे ठीक करे? 

 

  • अगर आपके मोबाइल की डिस्प्ले मोबाइल के गिरने या मोबाइल के अंदरूनी डैमेज के कारन सफ़ेद हुई है तो आप उसे अपने पास के Service Centre या मोबाइल शॉप पर लेजाकर ही ठीक करवा सकते है। 

 

  •  Mobile Force Reboot करे: Force Reboot करने के कारन आपके मोबाइल की चलती ऐप पूरी तरह से बंद हो जाएँगी जसिके चलते आपके Storage आवर RAM जाएँगी, अगर Software Glitch के वजह से आपका मोबाइल फ़ोन सफ़ेद होता है तो इस तरी केसे मोबाइल ठीक हो सकता है। 

 

  • मोबाइल के बटन (Short Code) से या कंप्यूटर के ज़रिये मोबाइल Factory Reset करे जिसकी वजह से आपके मोबाइल सफ़ेद डिस्प्ले ठीक हो सकती है।  

 

 

 

मोबाइल की स्क्रीन पर सीधी रेखा (Verticale Line)  का आना 

 

मोबाइल की स्क्रीन पर वर्टिकल लाइन्स का आना

 

Mobile Phone में विशेष रूप से टाच स्क्रीन मोबाइल में हमें कही बार Display में Vertical Lines देखने मिलती है, वैसे इस स्क्रीन की प्रॉब्लम में हम अपना मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते है मगर Display में बार बार इस तरह की Line आने के कारन हमें Display भी बेहद धुंधला नज़र आने लगता है। 

 

अगर सही वक़्त पर हमने इस परेशनी को ठीक नहीं किया हो तो आपके मोबाइल का Display  ख़राब भी हो सकता है। 

 

 

मोबाइल स्क्रीन पर Vertical lines कैसे ठीक करे?

 
  • हाल ही काही सारे iPhone में हमें Vertical Line देखने मिली है, जिसका सबसे बड़ा कारन सॉफ्टवेयर बग्स था जो की नए Software के Update से ठीक किया था। अगर आपके मोबाइल में भी इस तरह के Vertical Line आते है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन को अपडेट कर ले। 

 

  • कभी कभी हमारे फ़ोन में कोई छोटी मोटी Bugs आने की वजह से भी यह परेशानी आसक्ति है इसलिए सबसे पहले इसे Restart करके देखे, कही बार बस Restart करने की वजह से भी मोबाइल की यह परेशानी दूर हो सकती है। 

 

  • कभी कभार बैटरी में होने वाले कुछ बदलाव की वजह से भी हमें मोबाइल पर काले या सफ़ेद रेखाएं देखने मिलती है इसलिए अपने मोबाइल की बैटरी को पूरी तरह से खली करे उसके बाद मोबाइल फ़ोन को १००%  तक चार्ज कर ले अक्सर यह तरकीब आजमाने से भी इस समस्या का समाधान हो जाता है। 

 

  • मोबाइल फ़ोन में होने वाले ज्यादातर समस्या का निवारण मोबाइल की Factory Reset करने से हो जाता है।  इसलिए ऊपर दिए गए विकल्पों में से अगर कोई भी तरकीब काम ना आये तो अपने मोबाइल को Reset करके देखे। इसकी वजह से भी आपके मोबाइल की समस्या दूर हो सकती है। 

 

 

 

 मोबाइल की स्क्रीन Flickering होना 

 

Mobile का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के बाद या फिर ऐसे ही अचानक से कभी कभार हमारे मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन बार बार ब्लिंक होती रहती है यानि की चालु-बंद होती रहती है।

 

 यह समस्या एक तो पुरे Display पर दिखाए देती है या फिर Display के किसी हिस्से में दिखाई देती है। मोबाइल फ़ोन के Display की यह समस्या मोबाइल के Software या फिर Hardware दोनों वजह से हो सकती है। 

 

 

मोबाइल फ़ोन की Flickering समस्या को कैसे दूर करे? 

 
मोबाइल फ़ोन के इस समस्या को आप आप मोबाइल के ऍप्स से भी दूर कर सकते है इसके इसलिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में कुछ Android App को Install करना होगा। 
  • सबसे पहले मोबाइल फ़ोन में  Play Store Open करे। 
  • Play Store में OLED Saver नमक ऍप को सर्च करके इसे Install करे। 
  • App को Install करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प दिखाए देंगे। 
  • दिए हुए विकल्पों में से सबसे ऊपर दिये गये Enable Service को On करे। 
  • इस ऐप को अपने मोबाइल में Enable करने के बाद आपके मोबाइल फ़ोन होने वाली Display Flickering काफी हद तक काम हो जाएंगी। 

 


यह तरकीब आपके इस परेशानी को कुछ हद तक दूर कर सकती है, ना कि पूरी तरह इसलिए किसी भी मोबाइल फ़ोन की किसी भी परेशानी को ठीक करने के लिए सबसे पहले आप आपके मोबाइल को Restore करे देखे।  मोबाइल फ़ोन के इस तरकीब से ज्यादातर परेशानीया दूर होती है। 

 

 

 

मोबाइल डिस्प्ले पूरी तरह से काली हो जाना 

 
 
मोबाइल डिस्प्ले पूरी तरह से काली होजाना



मोबाइल फ़ोन की Display  पूरी तरह से काली हो जाना यह आमतौर पर फ़ोन की Hardware की समस्या हो सकती है। इसलिए मोबाइल के इस परेशानी को हम घर पर ठीक कर नहीं सकते, इसलिए मोबाइल फ़ोन को मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर लेजाना ही सबसे अच्छा है। 

 

यदि आप घर पर ही आप अपने फ़ोन को रिपेयर करते हो तो आप इसकी वजह से आपके मोबाइल का डेटा भी खो सकते हो।

 

इसलिए अगर मोबाइल Display में इस तरह की कोई भी परेशानी आये तो मोबाइल फ़ोन अच्छे मोबाइल सर्विस सेंटर में ही ठीक कराये। 

 

 

संबधित लेख 

 

 

समापन:

 

तो ये रहे दोस्तों मोबाइल फ़ोन ठीक करने के कुछ आसान तरीके जिसका इस्तेमाल करके और अपने डेटा को सुरक्षित रख कर आप अपने मोबाइल की Display में होने वाली तरह तरह की परेशानियो को चुटकीयो में दूर कर सकते है। 

 

अब आपको ज़रूर समझ गया होंगे की मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करे? (Mobile ki diplay kaise thik kare?) और किस तरह हम बिना कोई खर्च किये अपने मोबाइल के डिस्प्ले को बड़े आसानी से ठीक कर सकते है। 

 

मुझे उम्मीद है की हमारे इस आर्टिकल  से आपको ज़रूर मदत मिलेंगी। हमारे इस आर्टिकल से संबधित आपका कोई सवाल या सुजाव् होतो कमेंट करके ज़रूर बताना, शुक्रिया जय हिन्द। 

 

 

 

FAQ: मोबाइल का डिस्प्ले कैसे ठीक करें

OLED Display यह मोबाइल के लिए सबसे अच्छा डिस्प्ले माना जाता है।

'जा हा बिलकुल' आप अपने मोबाइल की डिस्प्ले कंपनी के Service Centre या साधारण Mobile Repair Centre जाकरअपने मोबाइल का डिस्प्ले बदल सकते है।

Leave a Comment