Coding क्या है? Coding का उपयोग कैसे किया जाता है? | What is coding in Hindi

Rate this post
Coding यह शब्द आज के ज़माने में अख़बार, टीवी विज्ञापन, वेबसाइट और बहोत से जगह का चर्चित विषय बन चूका है। हमे से बहोत से लोगो को Coding क्या है? | What is Coding in hindi? और Coding का इस्तेमाल किस जगह किया जाता है?

 

इन सब बातो का ज्यादा ज्ञान नहीं रहता। और यह आम बात है क्यूकी संगणक से जुडी  कोई भी चीजो के बारे में समझने में पढ़ने में लोग ज्यादा रूचि नहीं दिखाते। 

 

 
आज दुनिया के आधे से ज्यादा लोग किसी तरह का काम करने के लिए Android Smartphone या Iphone इस्तेमाल करते है, यही नहीं साथ ही किसी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए हम तरह तरह की वेबसाइट का सहारा लेते है।

 

Computer, Mobile Phones, Tablet , तरह तरह के Electronic Gadgets इन सरे चीज़ो को किसी भी तरह के सवाल समझने के लिए, एक विशेष प्रकार का काम करने के लिए एक विशेष प्रकार की भाषा की ज़रूरत होती है, और यह ज़रूरत हम Coding के जरीये पूरी करते है।
 
 
यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वेब विकास, या डेटा विज्ञान जैसे उच्च-भुगतान वाले क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, तो आपको Coding को समझना और उपयोग करना आवश्यक है।

 

इसलिए आज हम आपको बहोत ही सरल भाषा में बताएँगे की Coding क्या है | What is Coding in Hindi और किस तरह हम अलग तरह के Coding के भाषाऐ  सिख कर अलग अलग क्षेत्र में बड़ी कामियाबी हासिल कर सकते है।
 

 

 

 

 

 

Coding क्या है और Coding कैसे काम करती है? | जानिए Coding से जुडी दिलचस्प जानकारी | What Is Coding In Hindi 

 

 

Coding क्या है? | What is Coding in Hindi?

 
 
What Is Basic of coding in Hindi


Coding को आसान भाषा में कहा जाये तो यह एक  कंप्यूटर द्वारा हमारे आदेशों को समझने के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा है और इसलिए, यह  हमारे अनुरोधों को संसाधित करते हैं

 
 
कोडिंग का उपयोग कंप्यूटर के साथ संचार के लिए किया जाता है। लोग कंप्यूटर और अन्य मशीनों को निर्देश देने के लिए Coding  का उपयोग करते हैं कि क्या कार्य करना है और क्या नहीं। इसके अलावा, हम इसका उपयोग उन Websites, Apps और अन्य तकनीकों को प्रोग्राम करने के लिए करते हैं, जिन्हें हम हर दिन इस्तेमाल करते है।
 

 

 

 

Coding कैसे काम करती है?

 

 

Coding कैसे काम करती है? | How does Coding work in Hindi 

 

 

 
 कंप्यूटर जब भी हमें किसी चीज़ को दिखता है,जैसे की Image, Video, Website, या किसी तरह का Software वह हमें हमारे ह्यूमन लैंग्वेज फॉर्म  देता है, जिससे हम आसानी से कंप्यूटर के कार्य को समझ पाते है।

 

मगर कंप्यूटर अंदर से एक कोड के स्वरुप में काम करता है जिसे हम बाइनरी (Binary Code) कोड कहते है, जोकि सिर्फ शुन्य (Zero) और एक (One) इस गणिति आकड़ो पर चलता है। 
 
 
 
What Is Binary Code in Hindi
Binary Code 

 

 

अब सवाल ये आता है की Computer एक और शुन्य इन दो ही Code पर काम क्यू करता है? इसका आसान सा जवाब ये की कंप्यूटर यह एक Electronics मशीन है जोकि वायर , सर्किट, और लाखो करोडो Transistor बना होता है। 

 

कंप्यूटर में सबसे महत्व के उसमे लगे हुए transistor होते है, जोकि एक Switch की तरह काम करते जोकि सिर्फ चालू या बंद ( ON Or OFF) , हा या ना (YES Or No) या फिर शुन्य या एक (Zero Or One)  इस तरह के दो ही आकड़ो पर कार्य कर सकते है।  तो इन्ही transistor से ही पूरी binary Code नंबर सिस्टम चलती है। 

 

Transistor में चलने वाले One और zero के कार्य को हम बिट्स (Bit) कहते है, यानि की एक बिट में  एक और शुन्य की संभावना होती है तो दो बिट्स में शुन्य-एक , एक-शुन्य ऐसी चार संभावना होती है। 

 

 
कंप्यूटर में लगे इन्ही लाखो- करोडो Transistor चालू-बंद (ON Or OFF) करने की वजह से binary Codes का सारा हिसाब चलता है, और हमें अलग तरह के Format में अलग प्रोगरामिंग भाषा (Programming Language) का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में  चीजे देखने मिलती है। 
 
 
अब आपको थोड़ा बहोत ज्ञात होगया होंगे की आखिर कोडिंग है क्या | What is Coding In hindi?  Coding से संबध्दित जानकरी के लिए आगे तक बने रहे। 
 

 

 

 

Programming क्या है?

 

 

प्रोग्रामिंग भाषा क्या है? | Programming Language In Hindi 

 

 

कंप्यूटर Programming Language हमें कंप्यूटर को उस भाषा में निर्देश देने की अनुमति देती हैं जिसे कंप्यूटर समझता है (Machine Learning Language)।

 

जैसे ही कई मानव-आधारित भाषाएं मौजूद हैं, कंप्यूटर Programming Languages यह एक सरणी है जिसका Program और कंप्यूटर के साथ संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।  
 
 
 
Programming language in Hindi
Programming Languages 

 

 
कंप्यूटर को समझने वाली भाषा के हिस्से को “बाइनरी” कहा जाता है, जिसे थोड़ी देर पहले हमने समझा है। “binary में Programming Languages का अनुवाद” Compilation के रूप में जाना जाता है।

 

“प्रत्येक भाषा, C-language से लेकर Python तक है , और अलग अलग Languages  की अपनी अलग विशेषताएं हैं, हालांकि कई बार प्रोग्रामिंग भाषाओं के बीच समानताएं होती हैं। 

 

Programming Language का उपयोग Webpage बनाना तरह तरह के Application बनाना और कही तरह के Laptop, computer के कार्य करने के लोए किया जाता है। बात करे Programming language की तो हमें कही तरह के प्रोगरामिंग भाषाएँ देखने मिलती है जिसका अलग अलग काम के लिए अलग अलग Programming language का इस्तेमाल किया जाता है। 
 

 

 

Coding के प्रकार 

 

 

2022 में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Coding languages 

 

 

  • Python 
  • JavaScript
  • Java
  • C#
  • C-language
  • C++
  • GO
  • HTML
  • CSS
  • Swift
  • PHP
  • Ruby
  • Perl
  • Kotlin
  • .NET 
  • Rust…..etc

 

 

 

Coding कैसे करे?

 

 

कोडिंग कैसे सीखे? | how to Learn Coding In Hindi 

 

 
आज के इंटरनेट के दौर में कोई चीज़ सीखना कोई बड़ी बात नहीं है, अगर आप में पढ़ने की लगन हो तो आप आसानी से किसी भी चीज़ को सिख सकते है। बात करे Coding सिखने की तो पुराने ज़माने हमें Coding सिखने के लिए हमें किसी बड़े से कॉलेज में दाखला लेना पड़ता था। 

 

या फिर बड़े बड़े शहरो में जाकर मोटी फीज देकर Coding या programming Tutions लेनी पड़ती थी। मगर २०२१ में आपको Coding सिखने के लिए किसी बड़े IT कॉलेज या Programming कोचिंग Class में दाखला लेने की ज़रूरत नहीं है। 

 

 
Best way to learn coding and programming
Coding कैसे सीखे?
  

 

Coding आप कभी भी और किसी भी उम्र में सिख सकते है, पिछले साल भारत सरकार की और से Education Policy में कही बदलाव किये गए जिसमे छठी क्लास के विद्यार्थीओको को Coding सीखने जाने वाली है।

 

इसका मतलब अपने अगर 10 वी कक्षा भी पास नहीं की होंगी फिर भी आप Coding बड़े आराम से सिख सकते है। 

 

 
यह बात होगी काम उम्र के लोगो के लिए, मगर ऐसी भी लोग आज भी Coding सिखने में रूचि रखते है जोकि अलग अलग अलग शाखाओ में Degree हासिल की है।

 

साथ ही साथ ऐसे भी लोग है जिसके शादी होगई हो, या फिर ग्रेजुएट भी न हो,  तो ऐसे बहोत छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र के लोग है जोकि Coding सीखना चाहते है, वह सब लोग Coding सिख सकते है।  मगर सवाल यह आता है की आखिर Coding सीखे कहा और कैसे सीखे? 

 

इस सवाल का आसान सा जवाब है और वो है Internet,  दोस्तों आज के दौर में हमें Coding से संबधित बहोत सी Online Classes देखने मिलते है, जहा पर बहोत ही सरल भाषा में Coding या फिर Programming सिखाई जाती है।

 

साथ ही साथ हमें बड़ी बड़ी Websites पर भी हमें Coding सिखने मिला सकता है। आज कल ऐसी बड़ी बड़ी Program Learning Classes हमें Certificates भी प्रधान करती है, जिससे आपको नौकरी भी मिल सकती है।

 

इसके साथ Youtube पर ऐसे बहोत से चैनल है जहा पर Coding सिखाया जाता है। इसी तरह के अलग अलग माध्यम से हम Coding सिख सकते है। 

 

 

 

पांच वेबसाइट जहा आप Coding सिख सकते है | Top Five Websites that teach you Coding

 

बात करे वेब डिज़ाइनर और वेब डेवलपर की आज मार्केट में बहोत ज्यादा डिमांड है। ऐसे में अगर आप किसी Programing language या Coding के Courses करते हो तो और उसका आपको Certificates मिल जाये तो आपको बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स या फिर अच्छे IT Company में जॉब भी मिल सकती है।

 

आज मैं आपको ऐसे पांच Websites बताने जा रहा हु जहा से आप Coding या Programing सिख सकते है और Cartificates भी पा सकते है। और अपने सवाल What Is Coding In Hindi? इस परेशनी से छुटकारा पा सकते हो। 

 

 

 

 

 ऐसे Website, Android Apps जहा आप Hindi में Coding सिख सकते हो। 

 

 
अगर देखा जाये Offline या Online Coding और Programing Classes की तो वह ज्यादा तर अंग्रेजी में ही सिखाया जाती है। मगर हमें से कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हे अंग्रेजी उतनी आती नहीं इसलये हमारे भाई बहन उतनी अच्छी तरीकेसे Coding सिख नहीं पाते।

 

मगर दोस्तों मैं आपको ऐसी Websites और Android Apps के बारे में बताने जा रहा हूँ जहा आप Coding या तरह तरह के Programing Courses हिंदी भाषा में सिख सकते है और Certificates भी हासिल कर सकते है।  
 

 

 

 

 

किस टेक्नोलॉजी के लिए कौनसी लैंग्वेज?

 

 

दोस्तों शुरवाती दिनों में Coding सिखने वाले या Language सिखने वाले लोग सही तरह से सिख  तो लेते है और उन्हें अलग Languages के नाम भी पता होते है जैसे की (C+, C++, Java, Python इत्यादि) मगर उन्हें ये पता नहीं होता की कौनसी लैंग्वेज किस ऑपरेशन या किस सिस्टम के लिए इस्तेमाल की जाती है।

 

इसीलिए Programming को Learn करने से पहले आपको ये जानना ज़रूरी होगा की आखिर कौनसे सिस्टिम और टेक्नोलॉजी के लिए कौनसी Language का इस्तेमाल किया जाता है।

 

 

Technology 

Programming Languages 

Website Desiging 

HTML, CSS, JAVA SCRIPT, JQUERY

Web Development

PHP, ASP.NET, JAVA EE, DEJANGO

Desktop

C++, JAWA SE, PYTHON, DELPHI, VISUAL BESIC.NET

Mobile Apps

SWIFT, JAVA, C#, KOTLIN

Embedded System

C, C++, ASSEMBLY

समापन 

 

 
तो दोस्त आप सभी समझ गए होंगे की Coding क्या है? | What is Coding in Hindi? दोस्तों Coding आज की दुनिया में एक आवश्यक कौशल मानी जाती है। Coding  सीखना एक तकनीक-प्रेमी दुनिया की वर्णमाला सीखने जैसा है।

 

यह एक आजीवन कौशल है जो आपको नवविचार की आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने के लिए दृष्टि देगा। कोडिंग-Coding, और  Programming सीखाकर आप अपने बहोत सी तकनिकी बातो को सिख सकते है।

 

ऐसे अपने भविष्य को उज्वल बना सकते है। हम आशा करते है की  आपको हमारी यह पोस्ट पढ़कर कुछ न कुछ सिखने मिला होंगा आप कमेंट करके ज़रूर बताना। शुक्रिया, जय हिन्द।  
 
 

 

 

 

FAQ: Coding In Hindi

 

कोडिंग सिखने के लिए सबसे पहले किस भाषा से शुरवात करनी चाहिए?

कोडिंग सिखने के लिए सबसे पहले HTML भाषा से शुरवात करनी चाहिए।

 

फ्री में कोडिंग सिखने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म कौनसा है?

आप बेसिक कोडिंग फ्री Youtube के माध्यम से सिख सकते हो।

 

सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने प्रोग्रामिंग वाली भाषा कौन सी है?

Python

 

मोबाइल ऐप बनाने के लिए की लैंग्वेज का उपयोग किया जाता है?

SWIFT, JAVA, C#,KOTLIN

6 thoughts on “Coding क्या है? Coding का उपयोग कैसे किया जाता है? | What is coding in Hindi”

Leave a Comment