Laptop में apps कैसे download करे | Laptop Me Apps Kaise Download Kare

Laptop में Apps कैसे download करे यह काफी लोगो का सवाल रहता है। हम में से बहोत से लोग आज के ज़माने में  iPhone या Android Smartphone का इस्तेमाल करते है। Android smartphone हम हमारे Gmail Account की मदत से Play Store को Link कर के आसानी से Apps और Games को download कर सकते है। 

 

Laptop me apps kaise download kare
Laptop Me Apps Kaise Download Kare 

 

मगर बात करे Windows Laptop या Computer की तो इसमें किसी भी तरह का App या Games install करना Android के मुकाबले थोड़ा मुश्किल होता है। दुनिया में सबसे ज्यादा Windows के ऊपर चलने वाले Laptop या Computer का इस्तेमाल किया आता है। और Mac और Apple के Compute के मुकाबले Windows के ऊपर चलने वाले Laptop और Computer हमेशा ही किफायती होते है। इसीलिए हमें कभी न कभी किसी ना किसी काम के लिए Windows laptop या Computer का इस्तेमाल करना ही पड़ता है।

 

What is Computer Virus In Hindi

 

इसलिए आज हम आपको Windows Laptop से सम्भधींत बहोत ही खास और एहम हिस्से के बारे में सिखाए वाले है और वो ये की Laptop या Computer me Apps kaise download करे और कैसे हम मुफ्त में Windows apps का इस्तेमाल करके तरह तरह के Apps को इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

Laptop में apps कैसे  download करे 

 
Play Store Android Apps के मुकाबले Microsoft App Store पर हमें बहोत ही limited Apps देखने मिलते है।  साधारण उपयोग में आने वाले तरह तरह के Software हमें मुफ्त में मिल जाते है मगर किसी तरह के विशेष कामो के लिए हमें विशेष Software के इस्तेमाल करना पड़ता है उन Software के लिए हमें पैसे देने पड़ते है उदाहरण के तौर पर Adobe Photoshop, Microsoft 365 इस  विशेष Application लेने के लिए हमें  हज़ारो रुपये देने पड़ते है। 
 
Windows laptop में भी किसी भी App को download करने के लिए हमने एक सरल मार्ग बताया उसे फॉलो करे और किसी भी Laptop या Computer में Windows Apps का मज़ा ले। 
 
 
Windows Laptop में Apps download करने के लिए सबसे पहले अपने Laptop या कंप्यूटर में Microsoft Store सर्च करे। 
 
 
laptop me apps download karne ka tarika

Microsoft Store को सर्च करने के बाद उसे ओपन करे और अपने Gmail या Hotmail Account से Log In या Sign Up करे। 

 

windows store me sign up kaise kare

Sign Up या Log In करने के बाद आपका Microsoft Store खुल जाएगा और Microsoft Store में हमें Play Store की तरह ही ढेर सारी Apps दिखाई देंगी, जैसे की Netflix WhatsApp, Amazon Prime और भी। 

 

Microsoft apps store in Hindi

दिखाई  देने वाले किसी भी Apps पर या हमें जिस App की ज़रूरत हो उसे Right Corner पर दिए गए Search Bar पर App search करके उसपे Click करे 

 

Microsoft App Store Search Bar in Hindi

Click करने के बाद हमें उस Application की सारी जानकारी देखने मिलेंगी जैसी की Overview, System Require, Reviews, Related etc .

 

Microsoft Apps download In Hindi

अब App को Download करने के लिए दाए और दिए गए Get पर Click करे (Free और Paid) 

 

Microsoft Apps Install In Hindi

 

अब आपका App download  होना शुरू हो जाएंगे और या App अपने आप ही आपके laptop या Computer में Install हो जाएगा।  इसके लिए आपको अलग से Install करने की ज़रूरत नहीं होंगी। 

 

Also Read 

1) What is Operating System In Hindi

 

तो ऊपर बताये गए तरीकेसे आपको अच्छी तरह समझ आगया होंंगा की Computer या Laptop me Apps Kaise download kare । यह तकनीक आपको Windows XP, Windows 7, और Windows 10 इन सभी में एक जैसी ही है। अब आप अपने तरीकेसे कोई भी App या बड़े से बड़े गेम को download कर के इस्तेमाल कर सकते है। 
 
मुझे उम्मीद है की आपको हमारे इस आर्टकिल से थोड़ी बहोत मदत मिली होंगी। हम इस तरह के तकनीकी  मसलो के बारे ज्ञान आपसे शेयर करते रहते है अगर आपका कोई सुझाव होतो कमेंट करके ज़रूर बताना शुक्रिया, जय हिन्द।

8 thoughts on “Laptop में apps कैसे download करे | Laptop Me Apps Kaise Download Kare”

  1. agar Apka Gmail account honga to aap us Emaid id se bhi Microsoft ka account Khol skate ho ya fir Sidhe Microsoft.com par jaa kar Sign Up (Account Create Kar Skate Ho)

    Reply

Leave a Comment