मोबाइल का कैमरा हुआ ख़राब तो चुटकियो में करे ठीक | कैमरा कैसे साफ करे | कैमरा प्रॉब्लम

 

मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करे
मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करे 


आज के दौर में अगर किसी को मोबाइल लेना हो तो हम उसमे क्या देखते है एक अच्छा Display, अच्छी Battery, अच्छी Storage, अच्छी RAM और एक अच्छा कैमरा (Camera) जिसका हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। आज हर कोई अच्छी अच्छी तस्वीरें निकलना पसदं करता है।  कही घूमने जाना हो, या फिर किसी के शादी में जाना हो या फिर TikTok पे वीडियो बनानी हो तो हमें अच्छे कामरा की ज़रूरत पढ़ती है। 

 

आज के इस Internet के दौर में एक छोटे कैमरा की मदत से लोगो अच्छी अच्छी Video बनाकर अच्छी अच्छी तस्वीरें निकलना अपना करियर बना रहे है।  यानि की मोबाइल कैमरा आपके मनोरंजन के साथ साथ आपके तरह तरह के काम में आपका हात बटाता है। मगर क्या होता है जब आपका कैमेरा ठीक से काम न करे, आपके मोबाइल कैमरा से साफ़ तस्वीरें ना निकले, या फिर क्या हो जब आपके कैमेरा थोड़ी थोड़ी देर में हैंग हो या बंद हो। 

 

इस तरह की काफी मुश्किलों का सामना हमें करना पड़ता है।  जिसका हमें एक ही रास्ता दीखता है और वो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर जहा पर हमें हमारे कैमेरा प्रॉब्लम के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ती है। मगर दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है क्या, की हम खुद भी कैमरा की समस्या को ठीक कर सकते है, हम भी चुटकिया में किसी भी प्रकार के मोबाइल के कैमेरा को दुबारा पहले जैसे बना सकते है।

 

 जिहा दोस्तों मोबाइल कैमरा से जुडी हुई बहोत सी समस्या का समाधान हम कर सकते है।  तो चलिए दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की कैसे हम मोबाइल का कैमरा ठीक कर सकते है, मोबाइल कैमरा से जुडी हर प्रॉब्लम का निवारण कर सकते है। 

 


 
Also, Read
 

 

 

 

 

मोबाइल कैमरा बंद या ख़राब होने के पांच कारन 

 
  • कैमेरा की अपडेट में प्रॉब्लम आने की वजह से  कैमरा में समस्या आसक्ति है। 
  • ‘Third party Camera’ इस्टॉल करने  की वजह से भी  यहाँ समस्या आसक्ति है। 
  • मोबाइल में किसी तरह का Malware या Virus आने की वजह से समस्या हो सकती है। 
  • ज्यादा लोड वाली, बड़ी फाइल वाली Apps या Game खेलने की वजह से भी समस्या आसक्ति है। 
  • अगर आपका फ़ोन कही गिर गया हो तो अंदरूनी बिघाड की वजह से भी कैमरा काम करना बंद कर सकता है। 

 

मोबाइल कैमरा काम करना हुआ बंद तो अपनाये ये तरीके 

अक्सर मोबाइल कैमरा  ख़राब होने के दौरान हमें तरह के Pop-up देखने मिलते है, जैसी की “Camera not working”, ”Camera Error”  साथ ही साथ कैमरा स्क्रीन पूरी तरह से ब्लैक होना, कैमरा ना खुलना और भी बहोत सी समस्या हमें देखने मिलती है। यह अलग-अलग तरह की मोबाइल कैमरा की समस्या अलग-अलग तरह कारणो की वजह से देखने मिलती है। तो चलिए दोस्तो आज हम बताने वाले है की किन तरीको से आप अपने मोबाइल का कैमरा फिरसे बड़े आराम से इस्तेमाल कर सकते है। 
 

कैमरा ऍप का डाटा क्लियर करे | Clear Camera App 

 
Clear Camera App Data In Hindi

 

 
अगर आपके स्मार्टफोन का कैमरा किसी कारन की वजह से काम करना बंद हो गया हो, या फिर मोबाइल कैमरा इस्तेमाल करते वक़्त तरह तरह के Popup आरहे हो तो आप अपने कैमरा की ऍप के को क्लियर करके उसे Reset कर सकते है। मोबाइल कैमरा Reset करने के बाद आपका मोबाइल कैमरा ऍप पूरी तरह से नया हो जाएंंगा। 
 

मोबाइल कैमरा को Reset करने का तरीका 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Apps Manager, या App And Notification (अलग अलग smartphone में अलग अलग नाम आते है) पर जाये। 
  • इसके बाद अपने मोबाइल कैमरा की ऍप पर Click करके। 
  • बाद मे ‘Clear Data’ पर Click करके ऍप को Reset करे। 

 

कैमरा की ऍप परमिशन को Allow करे | Check All Camera App Permission 

 

 

Check All Camera App Permission in hindi

 

 
 
हमने अक्सर यह चीज़ देखि है की किसी भी Android smartphone में कोई भी Android App इंस्टॉल करने के बाद उस ऍप को इस्तेमाल करने के लिए हमें हमारे smartphone के कही Hardware को Acces करने की अनुमति देनी पड़ती है। अगर किसी  कारन वर्ष हम अनुमति नहीं देते है तो वह ऍप हमारे Smartphone में एक तो चलती नहीं है या फिर ठीक तरह से काम नहीं करती है । अगर किसी कारन से हमने कैमरा इस्तेमाल करने के लिए हमारे smartphone की अनुमति नहीं दी होंगी तो हमारा कैमरा काम नहीं कर पता है। 
 
 

किसी भी ऎप को स्मार्टफोन में अनुमती देने का तरीका (Manually get App Permission)

 
  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Apps Manager, या App And Notification (अलग अलग smartphone में अलग अलग नाम आते है) पर जाये। 
  • इसके बाद अपने मोबाइल कैमरा की ऍप पर Click करके। 
  • कैमरा की ऍप पर ”Force Stop” इस विकल्प पर Click करे। 
  • उसके बाद हमें Permission इस विकल्प पर क्लिक करके दिए हुए सभी System Services को अनुमति (Allow) देदे। 
 

थर्ड पार्टी कैमरा ऍप को अनइंस्टॉल कर दे | Remove any Third-Party Camera App 

 

 

Remove any Third-Party Camera App in Hindi

 

 
कभी कभी अगर हम सिस्टम कैमरा की तरह कोई कैमरा ऍप install कर लेते है तब वह कैमरा ऎप System कैमरा आप को कार्य करने से रोकता है। इसलिए अपने मोबाइल से एक-एक करके सारे Thirt party camera App को Uninstall कर दे। 
 
 

अपने कैमरा ऍप को अपडेट करे | Check System and Camera Update 

 

 

System and Camera update in hindi

 

 
हमें अक्सर हमारे Smartphone के ऍप के प्रद्रशन को पढ़ने के लिए बिना कोई रूकावट के कार्य करने के लिए Apps Update करने पढ़ते है । वैसे ही हमारा Smartphone अच्छी से तरह काम करे इसलिए हमें Update आते रहते है।  मगर यदि हम Smartphone Update नहीं करते है तो हमारी System App उतनी अच्छी तरह से काम नहीं करती। इसलिए Smartphone या कैमरा ऍप Update  न करने की वजह से भी कैमरा कार्य करना बंद कर सकता है। 
 
 

मोबाइल फ़ोन Hard Reset करे | Hard Reset 

 

 

Mobile camera Factory Reset in Hindi

 

 
अगर आपके मोबाइल फ़ोन का कैमरा ऊपर दिए गए किसी भी तरीको से ठीक नहीं हो रहा हो तो इसके लिए हमें मोबाइल को पूरी तरीके से Restore या Reset  करने की ज़रूरत होती है। मोबाइल फ़ोन को इस तरह से Hard Reset करने की वजह से आपका मोबाइल फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएंगा  सारी थर्ड पार्टी ऐप भी हमे देखने नहीं मिलेंगी। इसलिए सबसे पहले आप अपने समर्टफोने का बैक-अप ले ले बाद में आप मोबाइल फ़ोन Reset कर सकते है। 
 
 
मोबाइल फ़ोन Restore या Reset करने की वजह से मोबाइल में आने वाले तरह तरह के Bugs, Malware, Virus इस तरह का काफी सारा कचरा डिलीट होजाता है। इसलिए किसी कारन से मोबाइल कैमरा में इस तरह का कोई Bugs या Virus हो तो वो ठीक जाएगा और आप अपने मोबाइल का कैमरा फिर से इस्तेमाल कर सकते है। 
 

मोबाइल फोन Factory Reset करने का तरीका 

 
  • सबसे पहले अपने मोबाइल की Setting में जाये। 
  • इसके बाद Personal Management या System Management पर Click करे। 
  • Factory Reset पर Click करे। 
  • इसके बाद आपके मोबाइल का पिन डालकर कर Confirm पर Clikc करके मोबाइल फ़ोन Reset करे। 

 

 हार्डवेयर की समस्या | Hardware Issue 

 

Mobile Camera hardware issue in Hindi

 

 
यदि आपका मोबाइल फोन कैमरा अभी भी  काम नहीं कर रहा है, तो आपको अपने फोन को तत्काल एक पेशेवर Service सेंटर  में ले जाना चाहिए। आपके मोबाइल फोन की कैमरा की  समस्या सबसे अधिक संभावना Hardware से संबंधित होती है, कभी कभी हलकी-फुलकी धक्को की वजह से भी हमारे मोबाइल फ़ोन के पुरजे ख़राब होजाते है।  
 
इसलिए अगर आपका मोबाइल कोई भी तरीकेसे ठीक ना हो तो समझ लीजिये कैमरा की Lens में कोई गड़बड़ हो।  इसलिए जितने जल्दी हो आप किसी भी नजदीकी मोबाइल रिपेयर सेंटर जाकर अपने मोबाइल फोन की जांच करवाए। 
 
तो दोस्तों इन आसान तरिकोसो आप मोबाइल फोन का कैमरा ठीक करवा सकते है। 
 

 

 

मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ करे 

 

 

मोबाइल का कैमेरा कैसे साफ़ करे

 

 
अगर आपके पास अच्छा Premium Smartphone हो और उसका कैमरा भी ला जवाब हो तो आप अछि अच्छी तस्वीरें ले सकते है। मगर कही बार आपके smartphone का कैमरा अच्छे Resolution का  होने के बावजूद भी आपको धुंदली फोटो देखने मिलती है इसका एक मात्रा कारण आपके कैमरा Lens पर बैठने वाली धूल। इसलिए अच्छी तस्वीरो को कैमरा में कैद करने के लिए आपको कैमेरा की देखभाल भी करनी ज़रूरी होती है। इसलिए अपने मोबाइल कैमरा को हमेशा साफ़ रखे। 
 

मोबाइल कैमेरा साफ़ करने के तरीके 

 
  • एक साफ़ और सॉफ्ट मिक्रोफाईबर कपडे से हलके हतो से कैमेरा लेंस साफ़ करे। 
  • बाहरी कैमरा ग्लास को माइक्रोलेंस क्लीनिंग पेन से साफ़ करे। 
  • एयर डस्टर की मदत से कैमेरा की अंदरूनी हिस्से की सफाई करे। 
  • कैमेरा को अंदर से साफ़ करने के लिए नजदीकी स्टोर में जाकर मोबाइल कैमेरा साफ़ करवाए। 
 
 
तो दस्तो आप अब आप समझ गए होंगे की मोबाइल का कैमरा कैसे ठीक करते है, और मोबाइल कैमरा काम नहीं कर रहा तो कैसे हम बड़े आसानी से चुटकियो कुछ आसान सी सेटिंग करके मोबाइल का कैमरा दुबारा कार्यशील बना सकते है। कैमेरा से जुडी और भी बहोत सी जानकारी हम आने वाले दिनों में आपके से बाटेंगे।  मैं आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल से कैमेरा से संबधित समस्या का निवारण हुआ होंगा। आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके ज़रूर बताना धन्यवाद। 

 

Also, Read 
 
 

10 thoughts on “मोबाइल का कैमरा हुआ ख़राब तो चुटकियो में करे ठीक | कैमरा कैसे साफ करे | कैमरा प्रॉब्लम”

Leave a Comment