YouTube Se Video kaise Download Kare? (2023) | यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें 2023

5/5 - (1 vote)

आज 2023 के इस Internet के दौर में हर एक सेकंड में घंटों की Videos YouTube पर Upload किए जाते हैं और देखी जाती है। मगर क्या आपको पता है YouTube Se Video kaise Download kare?

 

अब आप सोच रहे होंगे की You tube से Video download करना बड़ी बात नहीं है, बस Download इस विकल्प पर दबाओ तो You tube की वीडियो आसानी से download हो जाएंगी। 

 

मगर दोस्तों You tube ने हमें You tube की कोई भी Video को download करने का Option दिया तो है, मगर उस downloaded फाइल को हम अपने Storage Card में Save नहीं कर सकते और ना ही किसी और को वह You tube की Video शेयर कर सकते है। यह बड़ी दिक्कत की बात हो जाती है।

 


देखा जाये तो आज You tube यह एक विशाल लाखो करोडो वीडियो का एक महा जाल बन चूका है।  भारत में जब से जीओ आया है तब से इंटरनेट और You tube एक मनोरंजन औए ज्ञान का सागर बन चुका है।

 

 
हमें अगर कोई भी चीज़ तलाश करनी हो, कुछ भी सीखना हो, किसी भी तरह की जानकारी हासिल करनी हो तो हमें सबसे पहले You tube यह विकल्प सामने दीखता है।

 


बात करे You tube के कुछ नियमो की जैसे की Youtube Privacy Policy और Community Guidelines की तो यहाँ बहोत पेचीदा topic है। क्यूकी You tube पर हम अक्सर सुनते है की अगर किसी चैनल ने या यूटूबर ने किसी दूसरे की You tube Video डाली हो तो उसका Youtube चैनल बंद या फिर उसकी वह Video, You tube हटा देता है।

 

यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे

 

 यह बाद तो होगई ऑनलाइन Video प्रसारण की, मगर क्या You tube की कोई Video download करना सही है या फिर गलत इसका आसान सा वाला  You tub की नज़र से गलत है यानि की illegal है।

 

Youtube के Term And Condition के मुताबिक Youtube की कोई भी वीडियो Access करना या फिर reproduce, download, distribute, transmit, broadcast, display, sell, license, alter, modify करना Youtube के Guideline के खिलाफ मानी जाता है। 

 


इसलिए दोस्तों आज हम आपको You Tube Se Video kaise Download Kare इस पर जितने भी तरीके बताने वाले है वह सिर्फ आपके वैयक्तिक इस्तेमाल के लिए है ,नाकि आपके व्यावसायिक काम के लिए है। इसीलिए दिए हुए तरीको से वीडियो का वैयक्तिगत  रूप से ही इस्तेमाल करे। 

 


तो चलिए दोस्तों देखते है की YouTube Se Video kaise Download kare और किस तरह हम बड़े आसानी से अपने मन मुताबिक अपने smartphone से अपने Computer से You tube की Video को कैसे Download  कर सकते है, तो चलिए दोस्तो अपने ज्ञान को बढ़ाते है।

 

 

 

 

 

YT1S 

Yt1s Youtube Downloader Website

 

Yt1s.com आपको मुफ्त में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन प्रदान करता है। आप Yt1s.com ke  डाउनलोडर से उपलब्ध उच्चतम गुणवत्ता में आसानी से यूट्यूब वीडियो को MP4, MP3 और 3GP में बदल सकते हैं।

 

इस वेबसाइट की खास बात यह की यहाँ से आप you tube की वीडियो के साथ साथ Facebook की और Instagram की वीडियो को भी download कर सकते है।  साथ ही साथ साथ हम उस विशष्ट  वीडियो के कही तरह के प्रकार में बदल कर download कर सकते है। ( उदा :- mp3, mp4 इत्यादि)

 

You tube के Video Downlaod करने के लिए निचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-

 

1 ) सबसे पहले अपने smartphone  या computer या फिर laptop में किसी भी Browser को Open कर ले। ( उदा :- Google Chrome , FireFox , duck cuck Go इत्यादि )

 

youtube se video kaise download kare yt1s.com se

 

2 ) इसके बाद Google search में yt1s.com सर्च करे या फिर हमें direct भी https://www .yt1s.com/ लिंक पर जा सकते है। 
3 ) इसके बाद हमें Youtube downloader का एक विकल्प दिखाई देंगा, जिसके निचे हमें Youtube की video के link को Pest  करने का विकल्प दिखाई देंगा। 
 

4 ) आप Youtube.com या फिर अपने You Tube App जाकर जो Video Downlaod करना है उसे सर्च करे , वीडियो सर्च करने के बाद वीडियो के लिंक को Copy करे। 

 

yt1s - Youtube Se Video Download Karne Wala App
5 ) Copy किये हुए लिंक को yt1s.com पर जाकर link Pest कर दे।  और Convert पर Click  करे और फिर अपने मुताबिक फाइल किस resolution में चाहिए तह चुनिए और Get Link पर Click कर के Downlaod के विकल्प पर दबाये। 

 

yt1s

 

6 ) इस तरह से आपकी पसंदीदा Video Download होना शुरू हो जायेगी। 

 

 

Savefrom.net 

● Savefrom.net  Youtube Video Downloader 

 

SaveFrom.net mp3, mp4, HQ, HD, Full HD गुणवत्ता में यूट्यूब वीडियो डाउनलोड का सबसे तेज़ तरीका प्रदान करता है, साथ ही मुफ्त में प्रारूपों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। यह सबसे सुविधाजनक YouTube डाउनलोडर है जिसे आपने कभी आज़माया है। 

 

यह इस्तेमाल करने में बहोत आसानी Website मानी जाती है, यह Website Windows  और Android App के लिए भी उपलब्ध है।  मगर ज्यादा तर लोग इसका इस्तेमाल वेबसाइट से ही करते है। आप Youtube की कोई भी वीडियो आप बड़े आसानी से अलग अलग formate में Downlaod कर सकते है। 

 

You tube के Video Downlaod करने के लिए निचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-

1 ) सबसे पहले अपने smartphone  या computer या फिर laptop में किसी भी Browser को Open कर ले। ( उदा :- Google Chrome, FireFox, duck cuck Go इत्यादि)

 

Savefrom.net se youtube ke Video downlaode kare

 

2 ) इसके बाद Google search में en.savefrom.net सर्च करे या फिर हमें direct भी https://www.en.savefrom.net/ लिंक पर जा सकते है। 
 

3 ) इसके बाद हमें Youtube downloder का एक विकल्प दिखाई देंगा, जिसके निचे हमें Youtube की video के link को Pest  करने का विकल्प दिखाई देंगा। 
 

4 ) आप Youtube.com या फिर अपने You Tube App जाकर जो Video Downlaod करना है उसे सर्च करे, वीडियो सर्च करने के बाद वीडियो के लिंक को Copy करे। 

 

Savefrom.net

 

5 ) Copy किये हुए लिंक को en.savefrom.net जाकर link Pest कर दे।  औरDownload  पर Click  करे और फिर अपने मुताबिक फाइल किस Format  में चाहिए तह चुनिए और Download के विकल्प पर दबाये। 

 

Savefrom.net

6 ) इस तरह से आपकी पसंदीदा Video Download होना शुरू हो जायेगी। 

 

 

keepv.id 

 

Keepvi Video Downlaoder Online 

 

 

Keepv.id ऑनलाइन सबसे विश्वसनीय Youtube वीडियो डाउनलोडर है। इसमें हमें Youtube के Video download  करनी हो या फिर किसी तरह के video फाइल को Video से Audio में Convert करनी हो तो आप बड़े आसानी से Keepvid पर सकते है। 
 
इस वेबसाइट की खास बात यह की यह हमें Youtube की Video के साथ साथ You tube की Playlist भी Downlaode कर सकते है।  यानि की एक ही साथ बहोत से Video हम एक ही वक़्त में download कर पाएंगे। 
 
Keepvid में हम Youtube की Video के साथ साथ Facebook, Twitter, Instagram, इनके ऊपर चलने वाली वीडियो को भी बड़े आसानी से Download कर सकते है। 

 

 
 
You tube के Video Downlaod करने के लिए निचे दिए हुए चरणों को फॉलो करे :-
 
 
1 ) सबसे पहले अपने smartphone  या computer या फिर laptop में किसी भी Browser को Open कर ले। (उदा :- Google Chrome, FireFox, duck cuck Go इत्यादि)
 
2 ) इसके बाद Google search में keepv.id  सर्च करे या फिर हमे  direct भी https://www.keepv.id/ लिंक पर भी जा सकते है। 
 
 
keepvid- Best Youtube Video Downloading App
 
3 ) इसके बाद हमें Youtube downloder online and Convert mp3 & mp4 का एक विकल्प दिखाई देंगा, जिसके निचे हमें Youtube की video के link को Pest  करने का विकल्प दिखाई देंगा। 
 

 

4 ) आप Youtube.com या फिर अपने You Tube App जाकर जो Video Downlaod करना है उसे सर्च करे, वीडियो सर्च करने के बाद वीडियो के लिंक को Copy करे। 

 

 

 

5 ) Copy किये हुए लिंक को keepv.id/ पर जाकर link Pest कर दे। औरGo पर Click करे। 

 

keepv.id



6 ) अब हमें Video किस format और किस Quality में download करना इसके कही सरे विकल्प दिखाई देंगे, उनमेसे अपने मन मुताबिक विकल्प को चुनकर downlaode पर क्लिक करे। 

 

 

keepv.id

 

) इस तरह से आपकी पसंदीदा Video Download होना शुरू हो जायेगी। 

 
तो दोस्तों ये रही दुनिया की सबसे लोकप्रिय Websites जिनके Link से आप आसानी से Youtube की Video और mp3 Audio download कर सकते है।
ये भी पढ़े:-
 
 
 

Youtube के Video Download करने के सबसे लोक्रपिया Android Apps-Youtube Se Video Download Karne Wala App 

 

 

VidMate App

 
VidMate App in hindi

 

Download

 
VidMate Android के लिए उपलब्ध एक मुफ्त वीडियो डाउनलोड ऐप है जो आपको इंटरनेट से किसी भी प्रकार के वीडियो डाउनलोड करने देता है।  VidMate की मदद से, आप किसी भी वेबसाइट से कोई भी वीडियो डाउनलोड और देख सकते हैं। 

 

 
VidMate  सभीAndroid Operating System  डिवाइसों पर पूरी तरह से काम करता है चाहे वह स्मार्टफोन हो या टैबलेट, आप इन सभी उपकरणों पर VidMate का उपयोग कर सकते हैं और अभी अपने पसंदीदा वीडियो और mp3 डाउनलोड  करना शुरू कर सकते हैं।

 

दुनिया के कही मशहूर देशो के साथ साथ भारत में भी VidMate का बड़े पैमाने में इस्तेमाल किया जाता है। 

 

 
बात करे Youtube की Video downlaod करने की तो इस ऐप आपको पहले से Youtube, Dailymotion, facebook और नामचीन वेबसाइट के शॉर्टकट्स देखने मिलते है, जिसपे आप  आसानी से जाकर अपनी Video सर्च करके उसे Downlaod कर सकते है। 
 

 

Snaptube App

 
 
Snaptube App In Hindi
 

Download

 
Snaptube एक स्मार्टफोन ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को YouTube, Facebook, Instagram, WhatsApp, Snapchat और अन्य स्रोतों से वीडियो और संगीत download करने देता है। यह काफी लोकप्रिय माना जाता है।

 

VidMate की तरह ही इसमें हमें काफी बड़े बड़े  सोशल websites के शॉर्टकट्स देखने मिलते है जिसकी मदत से आप आसानी से कोई भी Yutube की Video downalod कर सकते है। 

 

TubeMate 

 
 
Tube mate in hindi

Download

 
TubeMate YouTube downloader आपके मोबाइल फोन पर सीधे Youtube से वीडियो download  करने के लिए एक ऐप है, जिसकी बदौलत आप अपने सभी पसंदीदा वीडियो अपने एसडी कार्ड मेमोरी में Save सकते हैं और जब चाहें देख सकते हैं।
 
यह App इस्तेमाल करने में बहोत सरल और आसान है। Youtube की किसी भी वीडियो को अलग अलग प्रकार के Resolution में download करना हो यहाँ फिर अलग format में फाइल को Convert करना इस तरह के काफी अच्छे फीचर्स हमें TubeMate में दखने मिलते है, भारत में इस App का इस्तेमाल काफी सालो से किया जाता है। 
 
दोस्तों ये रहे कुछ Android Apps जिसके मदत से आप आसानी से Youtube या किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट से कोई भी Video Downlaod कर सकते है। हमने बताये हुए Apps आपको Play Store पर देखने नहीं मिलनेगे आपको यह Apps इनके Official Website से जाकर करना होंगा। 
 
तो दोस्तों आप समझ आप समझ गए होंगे की YouTube Se Video kaise Download Kare और किस तरह हम किसी भी वेबसाइट से कोई भी फाइल अपने मनमुताबिक download कर सकते है। मुझे आशा है की हमारा यह आर्टिकल आपके ज़रूर काम आएगा। क्या आपने  कभी ईनमसे किसी website या Apps से Youtube से Video download किया होगा तो Comment करके जरूर बताना, जय हिन्द 
 

 

 
 

FAQ :YouTube Se Video kaise Download kare

 

यूट्यूब से वीडियो कैसे डाउनलोड करे जिओ फ़ोन में?

ऊपर दिए गए किसी भी Webiste Link का इस्तेमाल करके आप अपने Jio Phone Me यूट्यूब के वीडियो डाउनलोड कर सकते हो। 

 

क्या यूट्यूब के वीडियो mp3 फॉर्मेट में डाउनलोडे कर सकते है?

vidmate, Snaptube, Tubemate की मदत आप यूट्यूब के किसी भी वीडियो को mp3 Format में डाउनलोड कर सकते है। 

 

क्या हम डायरेक्ट यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कर सकते है?

इस जवाब है भी है और ना भी। हा इसलिए की आप यूट्यूब ऐप की मदत सिर्फ यूट्यूब ऐप में ही वीडियो डाउनलोड कर के बिना इंटरनेट के देख सकते हो। और ना इसलिए की आप इन वीडियो की अपने गैलरी और एक्सटर्नल स्टोरेज में सेव नहीं कर सकते और नहीं किसी से शेयर कर सकते हो।

6 thoughts on “YouTube Se Video kaise Download Kare? (2023) | यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड कैसे करें 2023”

  1. LiveDownloading gives you the freedom for an online video downloader. We provide our users to download online videos from their favorite applications. You just have to copy the URL of the platform you wanted to download and paste it here.

    Reply

Leave a Comment