End To End Encryption का मतलब क्या होता है ? | What is End To End Encryption Meaning In Hindi

2.7/5 - (6 votes)

दोस्तों आप सभी लोग Whatsapp का इस्तेमाल तो करते ही होंगे या फिर तरह तरह के सुरक्षा पर आधारित App या Gadgets का इस्तेमाल करते होंगे।

 

इनके इस्तेमाल करने के बीच हमें एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन | End to End Encryption meaning in Hindi इस तरह की कोई बात पढ़ने मिली होंगी,  दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय ऍप WhatsApp में तो एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन यह शब्द हमारे चैट के दौरान हमेशा ही लिख कर आता है।

 

तो आखिर ये एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन क्या है?, What is Meaning of end to end encryption in hindi?, Your personal messages are end to end encrypted meaning in hindi? और आखिर इन सभी अंग्रेजी शब्दों का मतलब है क्या यह हमें काफी विचलित कर देता है। 

 

तो दोस्तों घाबरिये मत Tech Talk Hindi के मंच पर तकनिकी बातो से जुड़े सभी विचलित और समझ ना आने वाले सवाल और उनके मतलब आज हम आपको इस लेख में विस्तार से समझाने वाले है, बस आप हमारे साथ इस लेख पर आखरी तक बने रहे। 

 

 

अनुक्रम दिखाएँ

एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन क्या है | What Is End to End Encryption Meaning In Hindi (E2EE) 

 

End to end Encryption meaning in Hindi

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end to end encryption Meaning in hindi) यह आपके संदेशों, पाठ और यहां तक कि फ़ाइलों को उनके इच्छित प्राप्तकर्ताओं को छोड़कर किसी के द्वारा समझे या फिर पढ़ने से बचाने के लिए मदत करता है।

 

इसका उपयोग यह साबित करने के लिए भी किया जा सकता है कि एक संदेश किसी विशेष व्यक्ति से आया है और उसे बदला नहीं गया है। 

WhatsApp End to End Encryption Meaning In Hindi

 

अगर इसे और सीधे भाषा में कहा जाये तो,

 

अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को कोई सन्देश भेजना चाहता हो, और भेजी हई जानकारी सिर्फ अगला व्यक्ति ही समझ सके इसलिए उस जानकारी को चाहे वो किसी भी स्वरुप की रहो (Text, Photo, Document, etc) एक जगह से दूसरे जगह भेजने के दौरान इस जानकारी को बहोत ही क्लिष्ट, और ना समझ आये इस तरह के रूप में बदल कर रखता है।
 
यह स्वरुप हमारे मूल स्वरुप से काफी अलग होता है, इसलिए जानकारी आते वक़्त अगर बिच में किसी ने हमारी जानकारी हैक भी करली  फिर भी उसे वह जानकारी किस तरह की है, यह समझ नहीं आएंगी। 

 

वह जानकारी अगले व्यक्ति के पास पहोचने के बाद उसके मूल स्वरूप में बदल जाती है, इसलिए end to end encrypted जानकारी किस तरह की है यह सिर्फ भेजने वाला और प्राप्त करने वाला इन दो व्यक्तयो तक ही सिमित रहती है। 

 

पिछले कुछ वर्षों में, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन टूल अधिक उपयोगी हो गए हैं। WhatsApps  जैसे सुरक्षित मैसेजिंग टूल: Voice Call, Video Call, Chats और File Sharing के लिए- ऐसे Apps के अच्छे उदाहरण हैं जो प्रेषक और इच्छित प्राप्तकर्ता के बीच संदेशों को एन्क्रिप्ट करने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं।

 

 

 

व्हाट्सऍप एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन कैसे काम करता है (How does the End to End Encryption Work in Hindi)

 

End-to-end encryption (E2EE) यह एक बेहतर मज़बूत और सुरक्षित संचार की क्रिया है जसिमे तीसरे अनजान पक्ष को दोनों में पक्ष में किये गए डिजिटल संवाद के डेटा पहोचने से तक रोकती है।

 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन आखिर कैसे काम करता है इसका सरल और आसान विवरण हमने निचे बताया है:

 

इस E2E पर आधारित संचार में शामिल होना वाला हर एक व्यक्ति संचार के लिए दो तरह के cryptographic Key का इस्तेमाल करता है जसिमे Public key (सार्वजिक कुंजी-डेटा दूसरे के साथ साँझा कर सकते है) and a Private key (निजी कुंजी-डेटा गुप्त रखा जाता है)

 

जब X व्यक्ति Y व्यक्ति को सन्देश या किसी तरह का डेटा भेजता है तब X व्यक्ति Y व्यक्ति की और से सार्वजनिक कुंजी प्राप्त करता है जिसका इस्तेमाल X व्यक्ति डेटा को Encrypt करने के लिए करता है, और जब X द्वारा भेजा गया सन्देश Y व्यक्ति तक पहोचता है तब वह पूरी तरह से गुपित रहता है जिसे Y अपने दूसरी कुंजी यानि की निजी कुंजी के इस्तेमाल से उस डेटा या सन्देश को decrypt कर के पढ़ सकता है।

 

Encrypted message या Deta पूरी तरह से Communication channel प्रसारित किये जाते है जो की Internet, Whatsapp और भी भिन्न माध्यम के रूम में देखने मिलते है, अगर से साँझा किया गया किसी तकनीकी बिगाड़ के कारन बिच में अटक भी जाये फिर भी बिना निजी कुंजी के इसे पढ़ा नहीं जा सकता।

 

इस तरह से उपयोगकर्ता के डेटा के सुरक्षा को देखा कर Whatsapp या अन्य माध्यमों पर End End Endcryption क्रिया इस तरह से काम करती है।

 

 

Also, Read 

 

 

 

एन्क्रिप्शन कुंजी क्या है | What Is End to End Encryption Key In Hindi)

 

Encryption Key meaning In Hindi

 

एक एन्क्रिप्शन कुंजी बिट्स का एक अजनबी स्ट्रिंग है जो स्पष्ट रूप से स्क्रैचिंग और अनचाहे डेटा के लिए बनाया गया है, एन्क्रिप्शन कुंजी को एल्गोरिदम के साथ डिज़ाइन किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक कुंजी अप्रत्याशित और अद्वितीय (Unique) रहे।

 

 
इस तरीके से निर्मित कुंजी जितनी लंबी होगी, एन्क्रिप्शन कोड को क्रैक करना उतना ही कठिन होगा। एन्क्रिप्शन कुंजी का उपयोग एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर के प्रकार के आधार पर फाइल के दोनों कार्यों को एन्क्रिप्ट, डिक्रिप्ट या करने के लिए किया जाता है।

 

 
इसे और आसान भाषा में समझे तो अगर मानलो हमें एक जानकारी किसी को भेजनी है मगर किसी तीसरे बंधे के जरिये  मगर वो जानकरी सिर्फ अगला व्यक्ति (प्राप्त करता) ही देख पाइए इसलिए उसे हम एक बॉक्स में रख कर एक कुंजी (Key) से बांध कर दे और इसी तरह की दूसरी (कुंजी) चाबी जिसे हम भेज  रहे है उसके पास रहेंगी और वही इस बक्से को खोल कर उस जानकारी को प्राप्त कर सकता है। 

 

 
इसमें जिसने  यह बॉक्स लाया या फिर रस्ते में किसी भी दूसरे अजनबी इंसान से यह बक्सा नहीं खुला क्यूकी इस बॉक्स की चाबी सिर्फ भेजने वाला और प्राप्त करता इन दोनों के ही पास थी इस तरह से इन्क्रिप्शन कुंजी भी  ऐसे ही काम करती है।

 

इसी आधार पर एन्क्रिप्शन कुंजी की हमें दो प्रकार देखने मिलते है एक सार्वजनिक कुंजी (Public Key) और निजी कुंजी (Private Key) 

 

 

 

 

निजी कुंजी (Privet Key Or Symmetric Encryption Key In Hindi)

 

निजी कुंजी में, एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन के लिए एक ही कुंजी (गुप्त कुंजी) का उपयोग किया जाता है। यह कुंजी एक सममित प्रकार की कुंजी है।

 

 
क्योंकि किसी तरह के Text  को डिक्रिप्ट करने के लिए एकमात्र कुंजी किसी अन्य पार्टी द्वारा कॉपी या साझा (Save) की जाती है। यह सार्वजनिक कुंजी (Public Key) क्रिप्टोग्राफी की तुलना में तेज़ है।

 

दोस्तों WhatsApp के Parsonal Chat में इसी Private Key का इस्तेमाल किया जाता है। 
WhatsApp Encryption End to End meaning in Hindi

 

 

 

सार्वजनिक कुंजी (Public Encryption Key In Hindi)

 

सार्वजनिक कुंजी में, दो कुंजियों का उपयोग किया जाता है एक कुंजी एन्क्रिप्शन के लिए उपयोग की जाती है और एक अन्य कुंजी का उपयोग डिक्रिप्शन के लिए किया जाता है।

 

एक कुंजी (Public Key) का उपयोग सादे पाठ को एन्क्रिप्ट (Encrypt) करने के लिए इसे सिफर पाठ में बदलने के लिए किया जाता है और संदेश को पढ़ने के लिए सिफर पाठ को डिक्रिप्ट (Decrypt) करने के लिए रिसीवर द्वारा एक अन्य कुंजी (Private Key ) का उपयोग किया जाता है।

 

इसे हम सार्वजनिक तौर पर लोगो के मेसेज, फाइल, अन्य प्रकार का डेटा एक्सेस कर सकते है। 

 

 

 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन हमें किस-किस चीजों से बचाता है? | What is End to End Encryption ensures 

 
What is WhatsApp Encryption end to end meaning in Hindi
  • यह आपके डेटा को हैक से सुरक्षित रखता है। End to end Encryption का मतलब है की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक डेटा  को सुरक्षित पहोचाना है।साथ ही साथ  हैकर्स उन सर्वरों से समझौता करते हैं जहां आपका डेटा संग्रहीत है (जैसे, याहू मेल हैक), तो वे आपके डेटा को डिक्रिप्ट नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास डिक्रिप्शन चाबी (dycrypt Key) नहीं होती। 

 

  • यह आपके डेटा को निजी रखता है। यदि आप जीमेल (Gmail) का उपयोग करते हैं, तो Google आपके ईमेल में डाले गए प्रत्येक अंतरंग विवरण को जान सकता है, और यह आपके ईमेल को सहेज (Delete) कर सकता है, भले ही आप उन्हें हटा दें। मगर End to End Encryption की वजह से आप अपने संदेशों को पढ़ने वाले पर नियंत्रण रख सकते है। 

 

  • यह लोकतंत्र के लिए एक विश्वासु सेवा है। सभी को निजता का अधिकार है। End to End Encryption  मुक्त भाषण की रक्षा प्रदान करता है और सताए गए कार्यकर्ताओं, असंतुष्टों और पत्रकारों को डराने-धमकाने से बचाता है। इसलिए हम किसी भी व्यक्ति से बिना किसी भय के मुक्त संचार कर सकते है।

 

 

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के होने वाले लाभ | Advantages of end to end Encryption

 

  • एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन उपभोग्ताओ के गोपनियता की रक्षा करता है।
  • एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन  यह आपके किसी भी तरह की जानकारी जैसी की फोटो, वीडियो, चैट और फाइल्स को हैकिंग से बचाता है।
  • एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन की वजह से हमें हैकर्स से ही नहीं बल्कि हम जिस कंपनी या जहा की सेवा का इस्तेमाल करते वह के लोगो से भी सुरक्षा प्रदान करता है।
  • End to End Encryption किसी भी तरह से सेवा प्रोवाइडर जैसे की Whatsapp, Facebook, Signal या अन्य सेवा ऐप द्वारा संभावित डेटा की चोरी या निगरानी से बचाता है।
  • एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन की बदौलत उपयोगकर्ता किसी भी सेवा या ऐप पर साँझा किए गए जानकारी या डेटा पर अधिक नियंत्रण और भरोसा कर सकता है।
  • End Too End Encryption का उपयोग ज्यादातर वित्तीय लेनदेन, स्वास्थ्य सेवा संचार, कानूनी चर्चा और अन्य स्थितियों में किया जाता है जहां डेटा गोपनीयता महत्वपूर्ण रहता है और यह सुनिश्चित करता है कि संवेदनशील जानकारी को निजी राखी जाए।

 

 

 

एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन के होने वाले नुकसान | Disadvantages Of End to End Encryption Meaning In Hindi 

 

  • यदि कोई भी व्यक्ति किसी कारन अपने एन्क्रिप्शन कुंजी (Private Key) खो देता है, तब वह व्यक्ति स्थाई रूप से अपने डेटा तक पहोच नहीं सकता या अपने देता को Decrypt नहीं कर सकता, बाकि अन्य एन्क्रिप्शन विधियों विपरीत E2EE में कुंजी (Key) पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती।

 

  • आज दुनिया में बहोत सीमित सेवा प्रदाता है जिसने एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन के विधि को अपनाया है, अभी यह सिमित तौर पर हमें देखने मिलती है जसिमे Whtsapp Massanger, Signal, Telegram और अन्य सेवाओं तक ही सिमित है।

 

  • कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक किसी भी तरह की फाइल्स को किसी को भेज सकता है। और इस तरह के गतविधियों को बढ़ावा दे सकता है। 

 

  • कोई भी  वेशष संघटन या लोगो पर जो इस तरह के आपत्तिजनक या और बुराई भरे चीजे लोगो में फैला रही हो उसमे सरकार का निंयत्रण कम हो जाता है। 

 

  • सरकार या पुलिस इस तरह के एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित डेटा को ट्रेस नहीं कर सकती।

 

 

 

End to End encryption के साथ आने वाली App और Services 

 

एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन यह सुरक्षित विधि आज साल 2023 में काफी लोकप्रिय और दुनिया लोकप्रिय Digital Service और App, Website में काफी ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

 

यहाँ कुछ लोकप्रिय सेवाएँ और ऐप्स हैं जो E2EE को लागू कर अपने संदेश सेवा और अन्य डिजिटल सेवा पर गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ावा दे रहे है:

 

  • WhatsApp Massanger 
  • Signal Massaging App
  • Telegram
  • Apple iMassage
  • Wire
  • Zoom 
  • Keybase
  • ProtonMail
  • Thunderbird
  • 1Password

 

 

 

End to End Encryption के अलग अलग कामो के मतलब हिंदी में 

 

 

Your personal messages are end to end encrypted meaning in hindi

 

आपके व्यक्तिगत संदेश एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है

 

दोस्तों इस ‘your personal messages are end to end encrypted meaning in hindi’ शब्द का मतलब ये की अगर आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागु किसी भी ऐप या सेवा जैसे की Telegram, WhtsApp का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐप द्वारा किये गए आपके सभी सन्देश, फोटोज, वीडियो और अन्य डेटा आपके और प्राप्त करता के दरमियान एन्क्रिप्टेड किये गए है, मतलब की आपके दोनों द्वारा साझा किये गए सन्देश सुरक्षीत और गोपनीय है।

 

 

 

Your calls are end to end encrypted meaning in hindi

 

आपके द्वारा की गई कॉल एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है

 

 

दोस्तों इस ‘Your calls are end to end encrypted meaning in hindi’’शब्द का मतलब ये की अगर आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागु किसी भी ऐप या सेवा जैसे की Signal, WhtsApp का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐप द्वारा किये गए आपके सभी Voice Call, Video Call और अन्य Call आपके और प्राप्त करता के दरमियान (E2EE एन्क्रिप्टेड किये गए है, मतलब की आपके दोनों द्वारा साझा किये गए कॉल सुरक्षीत और गोपनीय है।

 

 

 

Your status updates are end to end encrypted meaning in hindi

 

ऐप पर रखे गए Stetus या Story पर की गई संवाद एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है

 

दोस्तों इस ‘Your status updates are end to end encrypted meaning in hindiशब्द का मतलब ये की अगर आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागु किसी भी ऐप या सेवा जैसे की Signal, WhtsApp, Telegram का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐप द्वारा किये गए Stetus Update, Story Update पर की गई संवाद आपके और प्राप्त करता के दरमियान (E2EE) एन्क्रिप्टेड किये गए है, मतलब की आपके दोनों द्वारा साझा किये गए Chats, Expression सुरक्षित और गोपनीय है।

 

 

 

End to end encrypted backup meaning in hindi

 

ऐप द्वारा की गई बैकअप एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्टेड है

 

दोस्तों इस ‘end to end encrypted backup meaning in hindi’शब्द का मतलब ये की अगर आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन लागु किसी भी ऐप या सेवा जैसे की Signal, WhtsApp का इस्तेमाल कर रहे है तो ऐप द्वारा किये गए आपके Chat, Calls, Photos, Videos के बैकअप (Backup) पूरी तरह से सुरक्षित और गोपनीय रहती है।

 

 

 

समापन | Conclusion 

 
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की (What is end to end encryption meaning in Hindi) एन्ड टू एंड एन्क्रिप्शन क्या है? और किस तरह यह सेवा हमारे डेटा को सुरक्षित रखती है।

 

मुझे आशा है की आप सभी को यह जानकारी बेहद पसंद आई होंगी, और ऐसे बहोत  सी जानकारिया हम आपके लिए लाते रहेंगे। 

 

साल 2023 और आने वाला साल 2024 में हमें ऐसे कही सारे ऐप और सेवाएं देखने मिलेंगी जहा पर End too End Encryption जैसी तकनीक लागू होती नज़र आएंगी जिसे हमारे वैयक्तिक डेटा के सुरक्षितता और गोपनीयता को और बढ़ावा मिलेगा। 

 

 

Also, Read 

Leave a Comment