दुनिया के दस सबसे महंगे मोबाइल फोन जाने कीमत और फीचर्स (2022) | Duniya ka sabse mahanga Phone

 

Duniya Ka Sabse Mahanga Phone आपके इस सवाल का सरल जवाब और जानकारी आज आपको हमारे इस लेख में मिलने वाली है इसलिए अंत तक बने रहे।

 

आज के तारीख  में मोबाइल फ़ोन हमारी जिन्दंगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। दुनिया में हर दिन लाखो करोडो Mobile Phone ख़रीदे जाते है। नब्बे के दशक के बाद लोगो में मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने की तादात बहोत बढ़ चुकी थी।

 

मगर बात करे आज यानि  2022 के साल में लोग हर छे या एक साल में मोबाइल फ़ोन खरीद ते ही है। बात करे नए स्मार्टफोन्स की तो आज हर मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी हर दूसरे महीने में अपने  कोई  स्मार्टफोन बाजार में उतरी ही। 

 

आपको पता ही होगा  भारत में याफिर पूरी दुनिया Apple की तरफ से आने वाले Iphone दुनिया के सबसे महंगे स्मार्टफोन जाने जाते है, उसके बाद Samsung, Oneplus, इन कंपनियों का नाम आता है।

 

मगर क्या अपने कभी सोचा है, दुनिया में ऐसे भी मोबाइल फोन्स है जिनकी कीमत-करोडो की कीमत में होती है। 

 

दोस्तों क्या आपको पता है दुनिया का सबसे महंगा फोन | Duniya ka Sabse MahangaPhone या फिर दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल (Duniya Ka Sabse Mahanga Mobile) कोनसा है?

 

तो हम आज दुनिया के दस  सबसे महंगे मोबाइल फोन्स के बारे में जानगे की आखिर यह Mobile Phone किस कंपनी की तरफ से बनाये जाते है और क्या क्या फीचर्स हमें इन Expensive मोबाइल फोन में मिलते है, तो चलिए अपने ज्ञान को बढ़ाते है। 
 

 

 

 

 

 

 15 दुनिया के सबसे महंगे फ़ोन | Duniya Ka Sabse Mahanga Phone 

 

 

फैल्कन सुपरनोवा IPHONE 6 पिंक डायमंड  

 
Falcon Supernova iPhone 6 Pink Diamond in hindi

 

  • कीमत  :- ३७० करोड़ रुपये (48.5 Million USD)
  • निर्माता :- Apple 
  • प्रारंभ साल :- २०१४ 
 
 
दुनिया का सबसे महंगा फोन फाल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड एडिशन  है, जिसकी कीमत अविश्वसनीय $ 48.5 मिलियन है अगर भारतीय रुपये में कहा जाये तो करीब करीब ३७० करोड़ रुपये।

 

फाल्कन सुपरनोवा एक Customized  iPhone 6 है, जिसे 2004 में पेश किया गया था, और बात करे इस iPhone के बनावट की तो इस मोबाइल फ़ोन में चौबीस कैरेट सोना शामिल है और इसके पीछे एक विशाल गुलाबी हीरे से इसे सजाया गया है।

 

साथ ही साथ यह मोबाइल फ़ोन चारो और से प्लैटिनम से  लपेटा हुआ  है और उपभोक्ता  की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए। और अनजान लोगो की नज़र से बचाने के लिए यह मोबाइल फ़ोन एक  हैक रोकथाम तकनीक (Hack Prevention Technology ) की सुविधा दी  है।

 

पिंक डायमंड फाल्कन सुपरनोवा एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश धीरूभाई अंबानी की पत्नी और भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई इंडियन की मालिक नीता अंबानी के पास है। 

 

आज के तारीख में अगर बात करे स्मार्टफोन के फीचर्स की तो यह स्मार्टफन फीचर्स और डिज़ाइन के मामले में बाकि सस्ते मोबाइल फ़ोन्स से पीछे है।

 

मगर बात करे इसमें लगे हुए इतनेबेश कीमती चीज़ो की तो इसलिए फाल्कन सुपरनोवा IPHONE 6 पिंक डायमंड दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फोन (Duniya Ka Sabse Mahanga Mobile Phone) बना जाता है। 
 
 
 

 

 

 

स्टुअर्ट ह्यूजेस IPHONE 4S एलीट गोल्ड 

Stuart Hughes iPhone 4S Elite Gold in Hindi-World ka sabse mahanga phone

 

  • कीमत :- ७० करोड़ (9.4 Million UDS)
  • निर्माता :- Apple 
  • प्रांरभ साल :- २०११ 

 

 

लक्जरी फोन बाजार में अपने प्रभुत्व को जारी रखते हुए, और दुनिया के सबसे महंगे फोन में से एक को बनाते हुए, स्टुअर्ट्स ह्यूजेस का अगला आईफोन $ 9.4 मिलियन डॉलर  का मोबाइल फोन हमें चौंका देने वाला है।

 

बात करे इसके भारतीय कीमत की तो इस स्मार्टफोन की कीमत भारत में लघबघ ७० करोड़ के आसपास आती है जोकि अपने आप में ही एक अविश्वनीय बात होजाती है।  

 

फोन का बेज़ेल हस्तनिर्मित है और कुल 100 से अधिक कैरेट के 500 आश्चर्यजनक हीरे के साथ सौंपा गया है। इसका रियर पैनल और Apple लोगो 24 कैरेट सोने से बना हुआ  है।
 

फ़ोन के लोगो में 53 हीरे भी हैं जो की काफीआकर्षक  स्वरुप के दिखाई देते है । इसके होम बटन ही 8.6 कैरेट का हीरा है। 

 

डिवाइस ठोस प्लेटिनम से बने बॉडी  में आता है, जिसमें टी-आरईएक्स से मूल डायनासोर की हड्डी के पॉलिश किए गए टुकड़े होते हैं, साथ ही दुर्लभ पत्थर भी  हैं जिनमें Opal, Pietersite, Charosite, Rutile  Quartz और बेश कीमती  सनस्टोन भी  शामिल हैं।

 

Stuart Hughes iPhone 4S Elite Gold  काफी आकर्षक लगता है। इस तरह के काफी कम मॉडल दुनिया में मजूद है। ७० करोड़ के कीमत के साथ आने वाला यह मोबाइल फ़ोन दुनिया का दूसरा सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन बन जाता है। 

 

 

 

स्टुअर्ट ह्यूजेस iPhone 4 डायमंड रोज 

 
Stuart Hughes iPhone 4 Diamond Rose- World ka sabse mahanga mobile

 

  • कीमत :- ६०-६३ करोड़ रुपये (8 Million Dollar)
  • निर्माता :-Apple 
  • प्रांरभ साल :-२०१० 
 
 
बात करे दुनिया के तीसरे सबसे महंगे मोबाइल फ़ोन और iPhone की तो यह भी हमें Stuarts Hughes की और से देखने मिलता है।

 

बात करे इस Mobile Phone के कीमत की तो यह iPhone हमें 8 Million अमेरिकन Dollar अगर इसे भारतीय रुपये  में कहा जाये तो लगभग ६०-६५ करोड़ रुपये।

 

इसके मूल्यवान धातु और अपने आकर्षण रंग की वजह से Stuart Hughes iPhone 4 Diamond Rose अपने आप एक अविश्वसनीय मोबाइल फ़ोन है। 

 

बात करे फोन के बनवत की तो  फोन ठोस गुलाब सोने से बना है और इसमें 500 हीरे हैं जो 100 कैरेट तक एक दूसरे में जुड़े हुए है , इसके Apple लोगो को 53 हीरे से सजाया गया है,

 

जबकि इसके स्टार्ट बटन में 7.4 कैरेट का सिंगल-कट गुलाबी हीरालगा हुआ है। फोन 7 किलोग्राम के भव्य ग्रेनाइट बॉडी  में आता है।

 

इसके इस तरह की हीरो की सजावट और ग्रेनिटे के परत की वजह यह iPhone काफी आकर्षक और वजनदार देखने मिलता है। 
 
 
 

गोल्ड स्ट्राइकर iPhone 3GS सुप्रीम 

 
Gold striker iPhone 3GS Supreme-दुनिया का सबसे महंगा फोन

 

  • कीमत :-  २४ करोड़ रुपये  (3.2 Million Dollar)
  • निर्माता :- Apple 
  • प्रांरभ साल :- २००९  
 
 
iPhone 3GS Gogldstriker supreme जोकि दुनिया के सबसे महंगे और मौलवान धातुओं के साथ आने वाला चौथा ऐसा मोबाइल फ़ोन बन जाता है, और ये भी हमें Apple की तरफ से देखने मिलता है।

 

बात करे इस Mobile Phone के कीमत की तो  यह  हमें 3.2 Million अमेरिकन Dollar के कीमत पर आता इसे अगर भारतीय कीमत में देखे तो यह स्मार्टफोन लघबघ २४ करोड़ के कीमत में आने वाला दुनिया का चौथा सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन (Duniya ka chautha Sabse mahanga Mobile Phone) बन जाता है।  

 

यह iPhone 3GS भी स्टुअर्ट ह्यूजेस द्वारा डिज़ाइन किया गया है और यह 271 ग्राम 22 कैरेट सोने से बना है। फ्रंट बेज़ेल में 136 हीरे हैं, इसके रियर लोगो में 53 हीरे हैं और इसके होम बटन में 7.1 कैरेट का हीरा है।

 

फोन ग्रेनाइट की body में  लपेटा  हुआ मिल जाता है, जो ग्रेनाइट के एक ब्लॉक से बनाया गया  है। स्मार्टफोन दिखने में काफी आकर्षक लगता है।

 

बाद करे तो यह स्मार्टफोन काफी पुराना है। और इस तरह के मोबाइल फ़ोन बहोत काम इस्तेमाल होते है। 

 

 

 

 iPhone 3G किंग्स बटन  

 
iPhone 3G Kings Button-Duniya ka Sabse Mahanga Phone०१

 

  • कीमत :- १८ से १९ करोड़ (2.5 Million Dollar)
  • निर्माता :- Apple 
  • प्रांरभ साल :– २००९ 
 
 
दुनिया का पांचवां सबसे महंगा फोन iPhone 3 जी किंग्स बटन है, जो $ 2.5 मिलियन की कमाई पर आता हैं, यानि की लगभग १८ से १९ करोड़  भारतीय कीमत पर आता है 

 

फोन को Austria Designer , पीटर एलिसन द्वारा इसे बनाया गया है, और यह 18-कैरेट पीले, सफेद और गुलाब सोने से बनाया गया  है। जोकि देखने काफी एक्सपेंसिव लगता है। 

 

सफेद सोने की पट्टी, जो फोन के पूरे किनारे पर लगाई गई है, और इस पट्टी यानि स्ट्रिप पर  १३८ हीरे से सजाया गए   है। जिसे सूरज किरणों में हल्कासाहिलाने  से मोबाइल फ़ोन बहोत तेज़ रौशनी के साथ चमकने  लगता है।

 

साथ ही साथ इसमें  6.6-कैरेट सिंगल-कट डायमंड है जिसका उपयोग iPhones के मेन होम बटन को बदलने के लिए किया गया है, जोकि इस मोबाइल को सबसे विशेष और महत्वपूर्ण बनता है। 

 

iPhone 3G Kings  Button को अभीतक का  बाजार में सबसे सुंदर फोन में से एक माना जाता है, और यह  फोन Apple Fans में  बहुत लोकप्रिय माना जाता  है 

  

 

 

डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन

 
Diamond Crypto Smartphone in hindi

 

  • कीमत :- ९.५ – १० करोड़ रूपये (1.3 Million American Dollar)
  • निर्माता :- JSC Ancort 
  • प्रांरभ साल 
 
 
डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन को कभी दुनिया का सबसे महंगा फोन माना जाता था। क्योकि iPhone से पहले हमें यही स्मार्टफोन देखने मिलता था जिसकी कीमत करोडो में थी।

 

यह मोबाइल फ़ोन एक साधारण फीचर फ़ोन है। Diamond Crypto Smartphone को ANCORT इस कम्पनी के और से बनाया गया था।

 

बात करे इसके कीमत की तो Diamond Crypto Smartphone हमें 1.3 Million अमेरिकन dollar की कीमत पर आताहै अगर इसे भारतीय रुपये में कहा जाये तो लगभग १० करोड़ के बिच में आता है।

 

यह मोबाइल फ़ोन  एक ठोस प्लैटिनियम और गुलाब सोने के लोगो के साथ डिज़ाइन किया गया  है।सेल फोन में 10 दुर्लभ नीले हीरे सहित 50 हीरे शामिल हैं।

 

नेविगेशन बटन गुलाबी  सोने से बना है और इसमें 28 गोल कट हीरे लगे हुए  हैं। यह फोन अपनी पावर एन्क्रिप्शन तकनीक के साथ दूसरे मोबाइल फ़ोन  से काफी अलग माना जाता है।

 

 

 

गोल्डविश ले मिलियन फोन 

 
Goldvish Le Million Phone in hindi

 

 
  • कीमत :- ७-७.६ करोड़ रुपये (1 Million American Dollar)
  • निर्माता :- स्विस प्रीमियम लक्जरी मोबाइल फोन निर्माण कंपनी
  • प्रांरभ साल :- २००६ 
 
 
दुनिया में $ 1 मिलियन डॉलर के निशान को तोड़ने के लिए अगला फोन प्रसिद्ध लक्जरी ब्रांड, गोल्डविश द्वारा बनाया गया है।

 

जोकि Apple के अलावा आने वाला दूसरा सबसे महंगा स्मार्टफोन और दुनिया में मिलने वालो में से दुनिया सातवा सबसे महंगा मोबाइल फोन है।

 

अपनी रिलीज के समय, ले मिलियन ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दुनिया का सबसे खास और सबसे महंगा फोन होने के लिए एक स्थान जीता। और यह काफी शानदार बात होजाती है।  यह बात इस स्मार्टफोन को सबसे अलग बनती है।

 

Goldvish Le Million Phone के कीमत की बात करे तो यह स्मार्टफोन  लगभग 1 Million या उससे थोड़ा ज्यादा बताई गई है, और इसे भारतीय रुपये में बदले तो इस मार्टफोने की कीमत फीलहल ७ से ७.५ करोड़ के बिच में मणि जाती है। 

 

बात करे इसके डिजाईन और बनावट की तो स्विस प्रीमियम लक्जरी मोबाइल फोन निर्माण कंपनी का ले मिलियन मॉडल  द्वारा तैयार किया गया सबसे महंगा गैजेट  माना जाता है।

 

इसका एक अनोखा  आकार है जो इसे बाकि स्मार्टफोन या साधारण फ़ोन से अलग और विशेष बनता है, यह हैंडसेट एक बार विश्व स्तर पर सबसे महंगे फोन के रूप में विश्व रिकॉर्ड की गिनीज बुक पर था।

 

यह 18 कैरेट सफेद सोने के साथ बनाया गया है जिसमें VVS -1 हीरे के 120 कैरेट भी हैं।

 

 

 

ग्रेसो लक्सर लास वेगास जैकपॉट फोन 

 
Gresso Luxor Las Vegas Jackpot in hindi
 
 
 
  • कीमत :- ७.३  करोड़ रुपये (1 Million American Dollar)
  • निर्माता :- ग्रेसो 
  • प्रारंभ साल :- २०१० 
 
 
यह मोबाइल फ़ोन प्रसिद्ध गौण डिजाइनर ग्रेसो द्वारा डिज़ाइन किया गया हिअ, द ग्रोसो लास वेगास जैकपॉट में लकड़ी से बना एक बैक पैनल है, जिसे 200 साल से अधिक पुराने अफ्रीकी पेड़ से निकाला गया है।

 

इसमें काले हीरे और 180 ग्राम से अधिक सोना भी है। प्रत्येक कुंजी, कीपैड का हिस्सा एक रत्न नीलम के साथ सुशोभित किया है।

 

बात करे इसके कीमत की तो या मोबाइल फ़ोन लगबघ 1 Million अमेरिकन Dollar के कीमत में आता है।  अगर बात करे इसके भारतीय कीमत की तो यह मोबाइल फ़ोन ७ करोड़ के अस पास देखने मिलता है। 

 

 

 

 

गोल्डविश रेवोलुशन 

 
Goldvish Revolution Mobile Phone in Hindi

 

 
  • कीमत :- ३ करोड़ ६० लाख (490 Thousand American Dollar)
  • निर्माता :- Goldvish 
  • प्रारंभ साल :- २००९ 
 
Goldvish Revolution इस प्रीमियम मोबाइल फ़ोन को  स्विस कंपनी गोल्डविश द्वारा बनाया गया है, फोन में दोनों और गोल सिरे होते हैं।

 

मोबाइल फोन  गुलाबी और सफेद सोने, हीरे,सफायर ग्लास डिस्प्ले और सबसे  बेहतरीन चंबड़े  बनाया हुआ है यह फोन एक  फ्रेडरिक जौवेनोट द्वारा एक वियोज्य एनालॉग घड़ी की मेजबानी करता है।

 

इसकी शानदार बात ये की दुनिया इसके सिर्फ ३० ही मोबाइल फ़ोन बनाये गए थे, और यह अब तक के बनाए गए सबसे महंगे फोन में से एक है।

 

Goldvish Revolution भी दुनिया के सबसे महंगे और शानदार फोन के रूप में एक शीर्ष स्थान रखती है। इस मोबाइल फोन की खास बात ये की यह मोबाइल फोन   mobiado और  Motorola Aura इन दो कम्पनिया द्वारा बनाया गया है।

 

क्यूकी इस मोबाइल में Motorola Aura के डिज़ाइन देखने मिलती है। बात करे इस मोबाइल फोन के कीमत की तो यह मोबाइल फोन हमें 490 Thousand Dollar यानि की लघबघ ३ करोड़ ६० लाख कीमत पर आता है। 

 

इस स्मार्टफोन इस तरह के आकर्षक डिज़ाइन और ऐसे मौल्यवान चीज़ो से इसे सबसे आकर्षक बनता है। 

 

 

 

वार्टू सिग्नीचर कोबरा  

Vartue Signature Cobra in Hindi

 

  • कीमत :-  २.२ करोड़ रुपये  (310 Thousand American Dollar)
  • निर्माता :-बाउचेरोन  वार्टू 
  • प्रारंभ साल :- 2006 
 
 
यह मोबाइल फ़ोन  वार्टू के और आने वाला सबसे महंगा मोबाइल फोन माना जाता है,इस स्मर्टफ़ोने की डिज़ाइन काफी दिलचस्प बनाई गई है।

 

इस वार्टू सिग्नेचर कोबरा में  किनारों के चारों ओर लिपटा हुआ एक सांप है। यह दो पन्ना और 439 रुबिस  से बना है।

 

डिवाइस ने सोना चढ़ाया हुआ है और इसमें कई महंगे रत्न हैं, यह एक फ्रांसीसी आभूषण कंपनी बाउचरन द्वारा डिजाइन किया गया थाअ,भी तक वार्टू की और से सिर्फ इसके आठ ही मोडल बनाये गए है। 

 

तो दोस्तों आप आज गए होंगे की  दुनिया का सबसे महंगा मोबाइल फ़ोन (Duniya ka sabse mahanga Mobile Phone) कोनसा है। और किस तरह इनकी बनावट की गई है।

 

हमें उम्मीद है कि आपने दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन की हमारी सूची का आनंद लिया, आप क्या सोचते हैं, क्या आप जल्द ही इनमें से किसी एक को खरीद सकते हैं, कमेंट करके ज़रूर बताना। 

 

 

 

क्यावियार रोलेक्स i Phone 13 Pro Max 

 
Caviar's Rolex-Inspired iPhone 13 Pro Max-Sabse Mahanga Phone
 

 

  • कीमत :-  22 लाख रुपये   (22 lakh)
  • निर्माता :-  क्यावियार-रोलेक्स 
  • प्रारंभ साल :- २०२१ 

 

 
दोस्तों १४ सितमबर २०२१ में हमें Apple  की और से iPhone 13 की सिरज लॉन्च की गई। इसी के बाद हमें iPhone 13 के अलग अलग प्रकार और कलर भी देखने मिले है।

 

मगर ऐसे में ही रूस स्थित लक्जरी iPhone-मॉडर्स, कैवियार ने कस्टम iPhone 13 प्रो और 13 प्रो मैक्स मॉडल का एक नया “पेयर ऑफ किंग्स” संग्रह जारी किया, जिसमें एक मॉडल भी शामिल है जिसकी लागत 22 लाख से अधिक रुपये।

 

अब Caviar’s Rolex-Inspired i Phone 13 Pro Max यह स्मार्टफोन  दुनिया का सबसे महंगा फ़ोन तो नहीं है जिसकी कीमत करोडो में है और जो हीरे और मोती से सजा हुआ है। 

 

यह iPhone इस सिरिस का याने की i Phone 13 सीरीज़ का सबसे महंगा iPhone बन जाता है। 
 
 

FAQ: दुनिया का सबसे महंगा फोन 

 

भारत में सबसे महंगा फोन किस के पास है?

भारत में सबसे महंगा फोन भारत के सबसे आमिर और प्रसिद्ध व्यापारी श्री मुकेश अंबानी जी की पत्नी नीता अंबानी के पास है।

 

सबसे महंगा आईफोन कितने का आता है ?

दुनिया का सबसे महंगा आईफोन 48 Million Doller (370 करोड़) का है जोकि फाल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 पिंक डायमंड एडिशन नाम से जाना जाता है।

 

सबसे महंगे फोन बनाने वाली कम्पनी कौन सी है?

Caviar, Gildvish, VertuMobile, Gresso यह कम्पनिया दुनिया के सबसे महंगे फोन्स बनती है।

 

Samsung का अबतक का सबसे महंगा फ़ोन कौन सा है?

Samsung Galaxy Z Fold-3 जोकि Rs. 1,49,000 के कीमत पर आता है।

6 thoughts on “दुनिया के दस सबसे महंगे मोबाइल फोन जाने कीमत और फीचर्स (2022) | Duniya ka sabse mahanga Phone”

Leave a Comment