गूगल फाय क्या है और क्या इसका इस्तेमाल इंडिया में होता है। what is Google FI in hindi

गूगल फाय क्या है और क्या इसका इस्तेमाल इंडिया मे किया जाता है? (प्रोजेक्ट फाय,गूगल वौइस,सेल्यूलर नेटवर्क) | What is Google FI in Hindi (Project fi, Google voice, Google fi plans)

 

 

Google fi in hindi
Google Fi 

दोस्तों हम रोज़ाना इंटरनेट का इस्तेमाल करते  यही नहीं आज जितने भी सरकारी काम हो या फिर फाइनेंसियल काम हो या फिर  कोई भी आईटी  बेस काम हो याफिर मनोरंजक के तौर पर काम हो इन सब कामो के लिए  हमें इंटरनेट की ज़रूरत पड़ती ही है। और दुनिया में तकनी काम बहोत तेज़ गति से विकसीत हो रही है। इसीलिए हम हमारे ज्यादा से ज्यादा  काम स्मार्टफोन में ही करते है और इसलिए लिए हमें स्मार्टफोन में अच्छी इंटरनेट की ज़रूरत पढ़ती है जो हमें ज्यादा तर अलग अलग जगह मिलती नहीं।

 

अगर हम जिस भी कोई एक टेलिकॉम ऑपरेटर के सिम का इस्तेमाल करते है ज़रूरी नहीं रहता की उसके इंटरनेट की स्पीड हमें हर जगह अच्छी और तेज़ ही मिलेंगी। अलग अलग जगह इंटरनेट के बदलते स्पीड के परेशानी से हमें रोज़  सामना करना पड़ता है।  इसीलिए गूगल(Google) ने गूगल फाय  (Google FI in Hindi) के ज़रियर एक ऐसी तकनीक निकली है जिससे हमें देश के अलग अलग जगह एक नेटवर्क से बहोत अच्छी स्पीड मिलेंगी। 

 

यह सुनाने में काफी अजीब और नया लगता है की क्या गूगल ने भी अपनी  सेल्यूलर सर्विस शुरू की है तो फिर जिओ ,एयरटेल ,आइडिया -वोडाफ़ोन का  क्या होंगा  तो घबराने की कोई बात नहीं है दोस्तों गूगल फाय (Google fi In Hindi) से किसी भी टेलिकॉम कंपनी को कोई नुकसान नहीं होगा और नाही गूगल अपने गूगल फाय (Google fi) के प्रोजेक्ट से  खुदे के कोई सेल्यूलर नेटवर्क नहीं बना रही। बल्कि इनके सबके मदत से ही  गूगल फाय प्रोजेक्ट  (Google fi) लोगो के लिए बनाया गया है।

 

दोस्तों आज गूगल का नाम दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी के नाम से जाना जाता है और आज दुनिया भर में लोग  गूगल के अलग अलग सर्विस और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है और गूगल जो भी कोई टेक्नोलॉजी हो या कोई नई सर्विस हो दुनिया में लोगो के सामने लाती है तो इसका बहोत ज्यादा असर लोगों पर पड़ता है। 

 

गूगल हमेशा ही कम कीमत में अच्छी से अच्छी सर्विस और अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट लोगो के लिए बनाती  रहती है जैसे की बाते करे एंड्राइड की तो  एप्पल के मुक़ाबले एंड्राइड ऑपरटैंग सिस्टम हमें काफी किफायती कीमत में मिलती है दस हज़ार से लेकर एक लाख तक अलग स्मार्टफोन, टैबलेट, लॅपटॉप  हमें  हर कीमत में एंड्राइड का ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने के लिए मिलता है। 

 

तो ऐसे ही बहोत आसान और एक साथ बहोत लोगो तक पहोच सके ऐसे तकनीक के बारे में आज हम जानगे की आखिर ये गूगल फाई (Google fi) क्या है ,इसका इस्तेमाल कैसे होता है इंडिया के सम्बन्ध में यह प्रोजेक्ट कैसे काम आता है और  गूगल फाई (Google fi Hindi) की क्या खुबिया है इन सब बातो के बारे में बहोत आसान और सरल भाषा में हम जानने कि कोशिश करेंगे तो चलिए देखते है।  

 

Google FI  क्या है ? (what exactly Google Fi is in hindi)

गूगल फाय (Google Fi) इसे  तकनिकी रूप से MVNO, कहा जाता है इसका मतलब मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर होता है।  इसका इस तरह का नाम इसके होने वाले काम से ही दिया गया है।  आज हमें इंडिया में अनलिमिटेड डेटा, अनलिमिटेड कालिंग यहाँ सभी सेवाएं बहोत कम दाम में  मिलती है टैंक्स टू जिओ और जिओ के साथ एयरटेल वोडाफ़ोन भी हमें ऐसे सेवाएं दे रही है।

 

मगर अगर हम एक जगह से दूसरी जगह कही बहार जाये और इन नेटविर्क से हमें  स्पीड ही ना  मिले तो इस अनलिमिटेड डेटा  का फायदा ही क्या तो इस प्रॉब्लम का एक सिंपल सलूशन निकलता है गूगल के इस  गूगल फाय (Google Fi) के मदत से  गूगल फाय (Google Fi) इसे पहले प्रोजेक्ट फाई के नाम से भी जाना जाता था। इस प्रोजेक्ट में गूगल अलग लग देश में सबसे अच्छे और बेहतर सेवा प्रदान करने वाले तीन  टेलिकॉम प्रोवाइडर (Three Telecom service providers) के साथ टाई-अप करके एक ही सिम से अलग अलग टेलीकॉम नेटवर्क से बेहतर स्पीड ओर बेहतर नेटवर्क प्रदान करता है। 

 

Google Fi is MVNO Telecommunications service by Google
Google Fi is MVNO Telecommunications service by Google

 

इसे और आसान भाषा में बताऊ तो अगर हम मुंबई सिटी में रहते है और इस जगह एयरटेल की स्पीड अच्छी है मगर इस जगह से कही दूर हम जाते है और वह एयरटेल की स्पीड बहोत काम है मगर जिओ की स्पीड लाजवाब है मगर हमारे पास एयरटेल का सिम होने के कारन जिओ के स्पीड का लाभ उठा नहीं सकते है मगर इस इस प्रोजेक्ट के जरिये हमें वही सिम से एयरटेल के नेटवर्क से जिओ के नेवार्क में आसानी से स्विच होकर अच्छे स्पीड ओर बेहतर  उठा सकते है। यानि के जिस जगह अच्छी स्पीड देखने मिलेंगी उसके हिसाब से हम आसानी से एक ही सिम के जरिये गूगल फाय (Google Fi) के जरिये अलग अलग सर्विस प्रोवाइडर के सेवाओं का लाभ उठा सकते है।  


फिलहल यहाँ सर्विस हमें  US में देखने मिलती है।  गूगल फाय (Google Fi) इस सर्विस को साल 2015 में लाया गया था। इस सर्विस को सबसे पहले Google Nexus 6  में उतारा गया था मतलब यह सर्विस सिर्फ इसी डिवाइस में सपोर्ट करती थी फिर धीरे धीरे Apple के Iphones और बाकि Android स्मर्टफ़ोने में गूगल फाई (Google Fi) का सपोर्ट देखने मिला। 

 

 

गूगल फाय सर्विस प्लान की कीमत ? (What about cost of Google Fi)

अगर देखा जाये तो भले ही यह टेक्नोलॉजी काफी पुराणी मानी  जाती है मगर अभी तक लोगो में इसके बारे मे  ज्यादा जानकरी नहीं है  अभी ऐसे बहोत कम देश है जहा पर गूगल अपनी गूगल फाय (Google Fi) सर्विस देरहा है। इंडिया की बात करे तो फ़िलहाल इंडिया मे गूगल की गूगल फाय (Google Fi) सर्विस हमें देखने नहीं मिलती इसका सबसे बड़ा कारन है इस सर्विस के प्लान्स की कीमत।

 

अमेरिका में हमें गूगल फाई (Google Fi) के  अलग अलग प्लान्स देखने मिलते है जोकि काफी ज्यादा महंगे होते है वही इंडिया में  जहा जिओ ,एयरटेल , आईडिया-वोडा  हमें मात्रा ₹ १  रुपये कीमत में लगभग 1 GB डेट साथ ही साथ बहोत काम पैसो कॉल सर्विस प्रोवाइड करता है वह यहाँ गूगल फाय (Google Fi) कैसे काम करेंगी  ये सोचने वाली बात होजाती है । 

 

अगर हम बात करे इसके प्लान्स के कीमत की तो गूगल फाय (Google Fi) में हमें अलग अलग कीमत पर अलग अलग प्लान्स देखने मिलते है इसमें हम 5 Dollar से लेकर 100 Dollar  के ऊपर तक के प्लान्स देखने मिलते है। इसके सबसे बेसिक प्लान की कीमत  $ 20 राखी गई है जिसमे हमें अनलिमिटेड कालिंग और  टेक्स और $१० प्रति GB हर महीने के लिए मिलता है। मतलब  की अगर अपने 2.5  GB की खपत की होंगी तो इसके लिए आपको  $ 25  चुकाने पड़ेनेगे इतना  ही नहीं अलग अलग देश के हिसाब से इसमें प्लान्स के कीमत के साथ साथ टैक्स और सरचार्ज की कीमत भी चुकानी पड़ेंगी।

 

इसी तरह से हमारे यूसेज  के हिसाब से आपको पैसे देने होंगे इसके अलावा हमें इसमें ग्रुप प्लान्स का भी ऑप्शन देखने मिलता है जिसमे हम एक ही प्लान्स से अलग अलग लोग इसका इस्तेमाल कर सकते है।  ऐसे कही तरह के अलग अलग प्लान्स की जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी। इस सर्विस का भारत में क्या भविष्य होगा  इसके बारे में बात करे तो इस महंगे प्लान्स से यहाँ सर्विस इंडिया में  लोगो में जगह बना नहीं पाएंगा  मगर बाकि सर्विस प्रोवाइडर की तरह अगर गूगल ने भी  किफायती कीमत में  अपने गूगल फाई (Google Fi ) को भारतीय बाजार में उतारा तो लोगो को इसका काफी फायदा हो सकता है। 

गूगल वौइस् VS गूगल फाय (Google Voice vs Google Fi)

Google वॉइस इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) जोकि गूगल की तरफ से आने वाली एक फोन कॉल  सेवा है  जिसे 2009 में स्थापित किया गया था। इसका हम  फोन कॉल करने और टेक्स्ट मेसेज  करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे एक नंबर से दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड कॉल के लिए भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप आसानी से फोन से अपने सभी संचार का प्रबंधन कर सकते हैं। मगर इसमें जब इंटरनेट होंगा तब ही आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है यहाँ गूगल फाय (Google Fi) से काफी अलग है। 

 

जिस तरह गूगल फाय (Google Fi) में हमें कॉल ,टेक्स्ट इंटरनेट का लाभ उठाने के लिए पैसे देने पड़ते है जब की गूगल वौइस् मैं कॉल सर्विस और टेक्स्ट मुफ्त में मिलती है मगर यह दोनों में बड़ा फर्क है और वो ये  की गूगल वौइस्  पूरी तरह एक इंटरनेट कनेक्शन पर चलता है जबकि गूगल फाय (Google Fi) अपने सर्विस को चलने के लिए दूसरे अलग अलग नेटवर्क का इस्तेमाल करता है। गूगल वौइस् की तरह हमें Skype,Whats app call, imo call  ऐसे काफी ऑप्शन हमें देखने मिलते है। 

गूगल फाय क्या 5 G सपोर्ट करता है ? (Does Google Fi Support 5 G?)

गूगल फाय (Google Fi) की तरह हमें इसके विकल्प मे  और एक डाटा ,टेक्स्ट ,कॉल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी देखने मिलती है और वो है टी-मोबाइल (T -Mobile ) । अगर बात करे 5 G कनेक्शन प्रोवाइडर की तो टी-मोबाइल इस तरह की नेटवर्क करिएर सर्विस देने में सबसे आगे मानी जाती है।  फ़िलहाल हमें टी-मोबाइल (T -Mobile ) की तरफ से low -band SUB-6 5G  कनेक्टिविटी देखने मिलती है मगर आगे चलके टी-मोबाइल 5G Connectivity में काफी अच्छे सुधर लाने वाली  है।

 

बात करे गूगल की तो गूगल भी अपने गूगल फाई (Google Fi) के जरिये T-mobile के नेटवर्क का इस्तेमाल करके SUB -6  Low Band  5G कनेक्टिविटी प्रोवाइड करने वाली है।  और आने वाले समाये में हमें बहोत से देशो में गूगल फाय (Google Fi) में 5G Connectivity देखने मिलने वाली है। 

निष्कर्ष (Conclusion)

 

अब आपको तो समझ गया होंगे गूगल फाय क्या है (What Is Google Fi In Hindi) और बात करे गूगल  फाय (Google  Fi)  के इस शानदार सर्विस की तो गूगल काफी अच्छी  और बेहतर सर्विस प्रोवाइड कर रहा है।  मगर गूगल अपने सर्विस को इंडिया जैसे देशो में कम से कम कीमत पर लाता है।

 

 

तो ये हमारे लिए काफी अच्छी बात हो जाएगीं और  साथ ही साथ लोगो को  एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क पर स्विच भी नहीं होना अपडेगा और अलग अलग जगह हमें अच्छी और बेहतर स्पीड भी मिलेंगी। इससे ज्यादा टावर्स भी नहीं लगाने पड़ेंगे और इससे  एनवॉरमेंट भी काफी अच्छा रहेगा  मैं आशा करता हूँ गूगल या जिओ या फिर और कोई कंपनी इस तरह की सर्विस इंडिया में किफायती कीमत पर लाती है तो लोग इससे लेना काफी पसंद करेंगे धन्यवाद्।

Leave a Comment