5G Technology Explained in hindi, 5G in India ?? / 5G तकनीक क्या है और इंडिया में कब तक आएंगी?

1/5 - (1 vote)

5G Technology Explained in hindi

22 Jule 2020  यानी कि मंगलवार के दिन Reliance  industries Ltd. के मालिक श्री मुकेश अंबानी ने यह Announce किया था कि  5G से संबधित सारी इक्विपमेंट का जो मेन्युफेक्टरिंग होंगा वो इंडिया में ही किया जाएगा. यही नही Jio ने एक सस्ता 5G स्मार्टफोन और सस्ता 5G नेटवर्क इंडिया में देने की घोषणा की थी. और इसे देखते हुए जल्दी हमे इंडिया मे 5G Network देखने मिलने वाला है। 

 

हमे अक्सर सवाल पड़ता है कि 5G कब इंडिया में आएगा, 5G कितना फ़ास्ट होंगा और 5G Network 4G Network के मुकाबले कितना फ़ास्ट होंगा .मगर यह सारी बाते हमे 5G के ऑक्षण के बाद ही पता चलेगी. मगर अगर हम बात करे 5G के इंडिया में होने वाले bands  5G स्पेक्ट्रम की और फिलहाल इंडिया में लॉंच होने वाले 5G स्मार्टफोन के फायदे की तो इसे हमे थोडा अच्छे तरीकेसे समझने की ज़रूरत है। 

5G technology explained in hindi

 

The Evolution Of G’S /  मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क के बदलाव :-

अगर हम बात करे इस इंटरनेट जनरेशन की शुरवाती दिनो की तो सबसे पहले हमे 1st Generation (कार्यकाल-1980-1990) (Mobile Broadband Network) देखने मिला था. जिसमे हम आज के समय के हिसाब से बहोत लिमिटेड चीजे कर पाते थे. मतलब की 1st Generation network से हम सिर्फ एक फोन से दूसरे फोन पे कॉल कर पाते थे इसमे हम मोबाइल टेक्स मेसेज या वेब ब्राउज़िंग कर नही पाते थे। 

 

उसके कुछ सालों बाद हमे 2G यानी कि 2nd Generation Network  (कार्यकाल- 1990-2000)देखने मिला जिसमे पुराने जनरेशन के हिसाब  हमे काफी नई टेक्नोलॉजी देखने मिली जिसमे हम बेहतर कॉलिंग के साथ साथ लिमिटेड टेक्स मेसेज और साधारण किसम की इंटरनेट स्पीड मिलती थी उसके बाद आया 3G जिससे लोग Internet को जानने लगे थे जिसमे 2G  से बेहतर स्पीड भी मिल रही। 

 

3rd Generation Network (कार्यकाल-2000-2010) की बात करे तो ऑनलाइन स्ट्रीमिंग यानी थोडे बहोत वेब ब्राउज़िंग के फीचर्स , वीडियो देखना , वीडियो कॉलिंग इस तरह के सेवाएं हमे देखने मिली थी .उसके बाद आया 4Th Generation Network(2010-2020 और आगे भी) जिसे हम 4G कहते है जिसने इंटरनेट को अमीर से लेकर साधारण लोगो के ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बना दिया. जिसका हम फिलहाल उपयोग कर रहे है। 

 

अगर बात की जाए 4G की तो इंटरनेट पर की हो या इंटरनेट पर चलने वाले कोई भी उपकरण हो 4G की वजह से हमे इन सब मे इम्प्रोवमेंट देखने मिला. यानी कि इस 4G नेटवर्क की latency में हमे बहोत जादा फर्क देखने मिला मतलब की हमारा नेटवर्क बहोत कम वक्त में अच्छे तरीकेसे और बहोत जलद गति से कॉम्युनिकेट कर पारहा है जिसमे हम आसानी से बिना कोई रुकावट के high Quality video streaming ,  High Speed Internet , का मजा लेरहे है। 

 

और बात करे 5G की तो आज दुनिया भर में लोग 5G का इम्प्लीमेंट कर रहे है ओर कुछ कुछ जगह जैसे कि USA, जापान,चीन , इस तरह के गिनेचुने देशो के मर्यादित जगह पर हमे 5G नेटवर्क देखने मिल रहा है। 

 

5G(5th Generation broadband network )

5th Generation broadband network

अगर हम बात करे 5G की तो 4G के हिसाब से हमे इंटरनेट की स्पीड कही कही जादा मिलने वाली है .जहा हम 4G के स्पीड को MB में कैलकुलेट करते है मगर 5G की  स्पीड हमे 1GB/S + देखने मिलेगी.साथ ही साथ जो नेटवर्क की latency होंगी वो बहोत कम होंगी जहा हमे 4G की Latency स्पीड 50 millisecond का वक़्त लगता है अगर हम वेब ब्राउज़िंग या कम्यूनिकेट करते थे है वहां  5G की बात करे तो यह हमें 5G network latency Speed सिर्फ और सिर्फ 1-10 millisecond के बीच मिलेंगी जो कि अपने आप मे ही अदभुत बात होजाती है। 

 

 

 हम यह अनुमान लगा सकते है की आने वाले समय मे हमे इंटरनेट की कितनी जादा स्पीड मिलने वाली है. और स्पीड ही नही अभी हमे गांव गांव में या फिर भीड़भाड़ इलाके में जो low network speed  देखने मिलती है उससे भी छुटकारा मिल जाएगा क्यूंकि जो इसकी नेटवर्क कैपेसिटी है वो भी बहोत जादा मिलें वाली है और जितने भी IOT Devices होंगे उन सब मे अच्छा Improvementऔर अछि तरीकेसे आपस मे communicate कर पाएंगे। 

 

यही नही अभी जिस तरह हम हमारे devices में Storage को लेके काफी परेशान रहते है 5G आने के बाद हम बड़े आसानी से ओर चुटकियों में Cloud storage का इस्तेमाल कर सकते है फिर बात हो Online High Graphics games की या फिर movies की इस तरह की सारी सेवाओ का हम आसानी से लाभ उठा पाएंगे। 

 

Electromagnetic Spectrum with frequency /इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पेक्ट्रम और उसकी  फ्रिक्वेंसी  

 

Electromagnetic Spectrum with frequency

 


Leave a Comment