What you dont know about Apple? | जाने एप्पल के कुछ रोचक तथ्य

What you dont know about Apple In Hindi

दोस्तो Apple  ना दुनिया का एक ऐसा ब्रांड बन जाता है जहा लोग उसके fetute कम और उसके नाम से लेना जादा पसंद है. बाहर की जितने भी विकसित देश (USA , European देश) है वाहा 80% के ऊपर  लोग एप्पल लेना पसंद करते है . लेकिन अपने भारत मे I phone या फिर एप्पल के कोई भी product  जादा तर लोग अपनी इमेज बढ़ाने के लिए लेते है.  भारत मे Andorid के मुकाबले I phones की सेल काफी कम रहती है मगर फिर भी उसकी  चर्चा हमे हर जगह सुन्ने मिलती है. 

भले ही apple कोई भी तकनीक बाकी मोबाइल कंपनियों से देर से बाजार में लाती है मगर एप्पल उसे पूर्ण विकसित तरीके से हमे मुहैया करवाती है. हमने एप्पल कंपनी के बारे मे बहोत सुना है मगर ऐसी कुछ बाते है जो एप्पल हमे बताती तो है मगर हमसे वो चीजे छूट ही जाती है . तो चलिए दोस्तो आज हम ऐसी ही कुछ एप्पल के रोचक तथ्य जानेंगे.

Apple iPhone 9.41 AM Time

दोस्तो एप्पल जब भी अपना कोई भी Iphone हमे show case करवाती है या फिर उसकी कमर्सिअल इमेज बताती है तब हमे उसमें हर बार 9:41AM ये ही वक़्त दिखाया जाता है भला ऐसा कयू क्या कभी अपने सोचा. तो दोस्तो इसी वक्त एप्पल के पूर्व SEO ओर एप्पल के निर्माता Mr. Steve jobs  ने अपना पहला I phone इसी क़क्त show case किया था.

Apple fact in Hindi

जभी भी हम एप्पल का कोई प्रोडक्ट खरीदने जाते है तब उस प्रोडक्ट के term and Condition में विशेष रुप से हमे एक चीज पढ़ने मिलती है कि एप्पल कम्पनी के कोई भी प्रोडक्ट का कोइ औज़ार की तरह या फिर जैविक अस्त्र की तरह उपयोग ना करे ये भी एक दिलचष्प बात है

Apple fact in Hindi

एप्पल के कोई भी प्रोडक्ट के पास अगर धूम्रपान किया तो उसकी वारंटी जाने की बहोत संभावना रहती है और ऐसा एप्पल अपने हर प्रोडक्ट में सूचित भी करती है. इतना ही नही बल्कि एप्पल अपने कर्मचारीओ को धूम्रपान का इस्तेमाल करने के खिलाफ सख्त करवाई करती है

अगर एप्पल के income की बात की जाए तो बताया जाता है कि एप्पल हर मिनट $300,000 डॉलर तक कि कमाई करती है जो कि बहोत बहोत जादा होती है अगर इसे भारतीय रुपये में बताया जाए तो लगभग 2 करोड़ से जादा. सुन्ने में तो ऐसा भी आया था की 2011-12 के वक़्त USA  सरकार के current  Acount में इतना पैसा नही था जितना उस साल एप्पल के पास था ।

 

Apple fact in Hindi

सिरी(Siri) की बात की जाए तो उसे बनाने वालों ने उसे शुरवात में Ios के साथ साथ Android और Blackberry के लिए भी तैयार किया था मगर एप्पल ने जब उसे खरीदा तब एप्पल ने खुद के ही  लिए costamise किया. और सिरी मे हम जिस महिला का आवाज सुनते है उसका नाम सुजैन बेनेट है. 

Apple fact in Hindi

आज हमे एप्पल  के बहोत काम प्रोडक्ट देखने मिलते है इसका मतलब ये नही की ऍपल बाकी कोई प्रोडक्ट बनाती नही  ऐसा बिलकुल नही एप्पल ने सालो पहले अपना एक डिजिटल कैमरा भी बनाया था ओर 2000  साल में तो आपने ब्रांड के कपड़े भी बनाना शुरू किया था मगर ये प्रोडक्ट खास कुछ लोगो के दिलो में जगह बना नही पाए

First iPhone iPhone 2G A1203
Fist i phone

पहले I phone के लॉन्चिंग के वक़्त Steve jobs ने जो एप्पल show case किया था तब उसके सामने का पैनल प्लास्टिक का था तब ही उन्होंने जब phone पे crashes देखे तब I phone मे प्लास्टिक की बजाय glass का यौपयोग करने को कहा ओर बाजार में I phone glass पैनल के साथ देखने मिला था ओर इसी ग्लास को आज हम गोरिला ग्लास कहते है . और इतने साल होगये हमे गोरिला ग्लास से जादा मजबूत कोई और ग्लास देखने नही मिला .

Apple fact in Hindi

एप्पल की मजबूती बहोत अच्छी होती है कोई दूसरा स्मार्टफोन ब्रांड मजबूती में एप्पल से नही निकल सका कहा जाता है की एप्पल को बनाने मे कुल 70 मूलतत्व का यूपयोग किया जाता है हम जब एप्पल को खोल कर देखे तो उसमें हमे सोने,चांदी,प्लेटिनम के बने हुए पुर्जे भी मिलते है इसीलिये I phone हमे इतना जादा महँग देखने मिलत है 

Steve Jobs (1955-2011)

एप्पल को इतना बड़ा बनाने मे Steve jobs ने बहोत मेहनत की उन्हें कंपनी से निकल भी गया था और एप्पल जब डूबने की कगार पर थी तब steve jobs ने उसे दोबारा खड़ा भी किया . Steve jobs  सालाना सिर्फ एक डॉलर ही लेते थे और अपना सारा पैसा कपंनी पर ही खर्च करते थे.

                                                      Stevejobs-   (Feb1955-Oct 5 2011)

1 thought on “What you dont know about Apple? | जाने एप्पल के कुछ रोचक तथ्य”

Leave a Comment